100 animals name in hindi and english | जानवरो के नाम

animals name in hindi –  अगर आप स्कूल में पढ़ते है, तो आप से जरूर पूछा गया होगा, की जानवरों के नाम बताइए हिंदी और इंग्लिश में (Animals Name in Hindi and English) तो शायद आपने 10 जानवरो के नाम हिंदी में बता भी दिए हो। लेकिन क्या आपको सभी जानवरो के नाम (All Animals Name in Hindi) पता है। अगर नहीं तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है।

आज हम आपको जानवर का नाम हिंदी और अंग्रेजी में बताने वाले है अपने भी अपने आस पास कोई न कोई जानवर तो देखा ही होगा । कोई जानवर जंगली होता है और कोई पालतू जानवर  होता है ।

Animals-name-in-hindi-and-english

 

आप मे से बहुत लोगो ने कोई न कोई पालतू जानवर अपने घरो मे पाला ही होगा । और अपने कोई जंगली जानवर भी देखा ही होगा । आज हम आपको 50 से 100 जंगली जानवरो के नाम wild animals name  आपको बताने वाले है । कुछ नाम आप जानते होगे और कुछ आपके लिए नए होगे ।

पृथ्वी पर जानवर दो प्रकार के होते हैं, जंगली जानवर wild animals  और पालतू जानवर pet animals  |

जंगली जानवर (wild animals name) वह होते हैं जो आबादी से दूर जंगलो में रहते हैं | उसमें भी दो होते हैं एक शाकाहारी और दूसरा मांसाहारी जानवर – मांसाहारी जानवरो में शेर, चीता, बाघ, भेड़िया, चिता आदि आते हैं और शाकाहारी जानवरो में हिरण, खरगोश, बंदर आदि आते है |

पालतू पशुओं में गाय, बैल, भैंस,बकरी, घोड़ा, ऊँट, खच्चर, गदहा, भेड़, याक, कुत्ता आदि का प्रमुख स्थान हैबैल, घोड़ा, ऊँट, भैंसा, गदहा, खच्चर आदि दूसरे श्रेणी व पालतू पशु हैं । ये सभी भारवाही पशु हैं अर्थात् इस पर भार या वजन लादा जा सकता है । बैल भारतीय कृषि व्यवस्था के आधार रहे हैं क्योंकि ये कृषि कार्य में बहुत उपयोगी होते हैं । ये हल खींचते हैं बैलगाड़ी खींचते हैं

  Animals name in hindi and english – जंगली जानवरो के नाम


a for animal name

1)  Aardvark भू-शूकर

animals name

animals name in hindi – जमीन खोदकर रहने वाला सुवर/Pig – दक्षिणी अफ्रीका के कुछ हिस्सों में आम तौर पाया जाता है. यह एक सुअर जैसा दिखने वाला जीनस ओरीक्टेरोपस प्रजाति का एक प्रारंभिक स्तनपायी। यह जमीन में खोदकर रहता है, और चींटियों को पूरी तरह से भोजन के रूप में खाता है इसका नाक लंबी होती है ताकि बिल के अंडर तक जा सके ।


2) Aardwolf –  भू ब्रक

Animals name

Aardwolf – (mansahari janwar) मानशाहरी जानवर है ।  दक्षिणी अफि’का का एक प’कार का भेडि़या, एक छोटी सी, कीटभक्षी, लिए आम नाम है लकड़बग्घा की तरह अफ्रीकी स्तनपायी , Proteles क्रिस्टेटस, एक की विशेषता कुत्ते उपस्थिति, हिंद अगले पैरों, forepaws पर पाँच अंक, गर्दन की पीठ के साथ एक अयाल की तुलना में कम अंग की तरह इरेक्ट किया जा सकता है, शरीर और पैरों पर कई काली रंग के आपत्ति होती है ।


3) African Wild Dog जंगली कुत्ता

animals name

janwar ke naam – अफ्रीकी जंगली कुत्ते को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें केप हंटिंग डॉग या पेंटेड डॉग शामिल हैं। इसका वैज्ञानिक नाम, लाइकोन पिक्टस, का अर्थ है “चित्रित भेड़िया,” जानवर के अनियमित, पतले कोट का जिक्र करता है, जिसमें लाल, काले, भूरे, सफेद और पीले फर के पैच होते हैं।ये शिकार झुंद मे करते है.


4) Alligator मगरमच्छ

animals name

wild animals name in hindi – मे अगला नाम  Alligator है  ये धरती के प्राचीनतम जीवों में से एक हैं और स्तनधारी और सरीसृप दोनों ही श्रेणियों में रखे जाते हैं. मगरमच्छ धरती के प्राचीनतम जीवों में से एक है. ये डायनासोर के समय से अस्तित्व में हैं. इस तरह पृथ्वी पर लगभग २४० मिलियन वर्षों से इनका वास है.विश्व के सबसे बड़े मगरमच्छ की प्रजातियाँ भारत, फिजी और ऑस्ट्रेलिया के खारे पानी में पाई जाती हैं. इस प्रजाति को क्रोकडोलस पोरारस (Crocodylus Porosu) के नाम से जाना जाता है. इसकी लंबाई 123 फीट और वजन वजन 100 किलोग्राम तक हो सकता है.


5) Anaconda एनाकोंडा

animals name

वहीं, अजगर (Python) और एनाकोंडा (Anaconda) को खतरनाक सांपों में गिना जाता है. वैसे एनाकोंडा अजगर की तुलना कहीं अधिक बड़े होते हैं. ये धरती पर मौजूद सबसे बड़े और सबसे भारी सांप होते हैं. ये 30 फीट तक लंबे हो सकते हैं ऐनाकोंडा शिकार को पूरी तरह से निगल जाता है। उसके मे ‌‌‌शरीर कुछ इसी प्रकार के स्नायू होते है। उसका जबड़ा भी स्पेशल ढंग से बना होता है। इसकी वजह से वह बड़े जीवों को आसानी से खा सकता है।


6) Anteater चींटीखोर

animals name k

janwar hindi मे  चींटीख़ोर (Anteater) दक्षिण व मध्य अमेरिका में पाया जाने वाला एक स्तनधारी प्राणी है जो अपने विचित्र मुख-आकार, थूथन और अपनी पतली व लम्बी जीभ से केवल चींटी, दीमक और अन्य छोटे कीट खाने के लिये प्रसिद्ध है। 

7) Antelope मृग

animals name

ऐंटीलोप (Antelope) समखुरीय रोमंथक बोविडों की जीववैज्ञानिक जातियों का एक समूह है जो मूल रूप से अफ़्रीका और यूरेशिया में मिलती थीं। इसकी परिभाषा में वे बोविड जातियाँ डाली जाती हैं जिन्हें बोविनाए (गोवंश), भेड़ या बकरी नहीं समझा जाता। यह पेकोरा उपगण के अंतर्गत हिरण का एक बहन-समूह है।


8) Ape वानर

animals name


9) Armadillo अर्माडिलो

animals name

आर्माडिलो अमेरिकी महाद्वीप में पाया जाने वाला एक स्तनधारी है। यह किसी जानवर से सम्बंधित लेख एक आधार है। जानकारी जोड़कर इसे बढ़ाने में विकिपीडिया की मदद करें। आर्माडिलो एनिमल साउथ अमेरिका का सबसे विचित्र प्राणी है जो विपत्ति के समय अपने आप को समेट कर काफी छोटा कर लेता है।


10) Aye-Aye – ऐ-ऐ

all animals name

animals name

Aye Aye लगभग 40 सेमी (16 इंच) लंबी है, जिसमें झाड़ी 55- से 60 सेमी (21.6- से 23.6 इंच) पूंछ को छोड़कर है । लंबे, मोटे, गहरे भूरे या काले फर से आच्छादित , इसमें एक छोटा चेहरा , बड़ी आंखें , और कृंतकों की तरह बढ़ते-बढ़ते झुकाव होते हैं । Aye Aye के हाथ बड़े हैं, और इसकी उंगलियां, विशेष रूप से तीसरी, लंबी और पतला हैं।


b for animal name

11) Badger बुरा जानवर

animals name

animals in hindi –  एक स्तनधारी जानवर है जो भारतीय उपमहाद्वीप, दक्षिणपश्चिमी एशिया और अफ़्रीका में मिलता है। यह एक मांसाहारी प्राणी है। अपने लड़ाके स्वभाव और मोटी चमड़ी के कारण अन्य जानवर इस से दूर ही रहते हैं और अन्य खूँखार प्राणी भी इसपर हमला कम ही करते हैं।


12)  Bear भालू

animals name

लू या रीछ (Bear), जिसका वैज्ञानिक नाम अरसिडाए (Ursidae) है, स्तनधारी प्राणियों के मांसाहारी गण का एक जीववैज्ञानिक कुल है। हालाँकि इसकी सिर्फ आठ ज्ञात जातियाँ हैं, इसका निवास पूरी दुनिया में बहुत ही विस्तृत है। यह एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के महाद्वीपों में पाया जाता है।


13)  Beaver बीवर

animals name

बीवर की सबसे अधिक ध्यान देने योग्य विशेषता लंबी, सपाट, काली पूंछ है। ऊदबिलाव की पूंछ न केवल इसे तेजी से तैरने में मदद करती है, बल्कि पानी के खिलाफ थप्पड़ मारने पर जोर से अलार्म कॉल करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, बड़ी पूंछ भारी लॉग या ट्री ट्रंक को ले जाने पर बीवर बैलेंस में मदद करती है।

बीवर अच्छी तरह से बांधों के निर्माण की अपनी क्षमता के लिए जाने जाते हैं। वे उन कुछ जानवरों में से एक हैं जो सक्रिय रूप से नदियों और नदियों को पेड़ों और कीचड़ से अवरुद्ध करके, नई झीलों, तालाबों और बाढ़ के मैदानों को बनाकर पारिस्थितिकी तंत्र को बदल सकते हैं।


14) Bison जंगली भैसा

animals name

animals name – बायसन (Bison) गोवंश के जीववैज्ञानिक कुल में विशाल समखुरीय प्राणियों का एक जीववैज्ञानिक वंश है। इस वंश में छह ज्ञात जातियाँ हैं, जिनमें से दो अस्तित्व में हैं और चार विलुप्त हो चुकी हैं। इनका आकार बड़ा होता है  और बहुत ताकतवर होते है ।


15) Bobcat बनबिलाव

animals name

बॉबकैट्स, जिन्हें कभी-कभी वाइल्ड कैट भी कहा जाता है, औसत हाउसकैट से लगभग दोगुने बड़े होते हैं। उनके लंबे पैर, बड़े पंजे और गुच्छेदार कान उनके बड़े रिश्तेदार, कनाडा लिंक्स के समान हैं। अधिकांश बॉबकैट एक सफेद अंडरबेली और छोटी, काली-टिप वाली पूंछ के साथ भूरे या भूरे रंग के लाल होते हैं।


16) Wild buffalo जंगली भैसा

animals name

एशियाई जंगली भैंसा (Bubalis bubalis arnee or Bubalus arnee) की संख्या आज 4000 से भी कम रह गई है। एक सदी पहले तक पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बड़ी तादाद में पाये जाने वाला जंगली भैंसा आज केवल भारत, नेपाल, बर्मा और थाईलैंड में ही पाया जाता है। भारत में काजीरंगा और मानस राष्ट्रीय उद्यान में ये पाया जाता है।


c for animal name

17) Caiman कैमान

animals name

animals name – मगरमच्छ के समान एक सरीसृप सरीसृप लेकिन एक भारी बख्तरबंद पेट के साथ, उष्णकटिबंधीय अमेरिका के मूल निवासी।  इनका वजन 300 से ले कर के 600 केबी तक हो सकता है । और ये पानी के अंदर 50 km की स्पीड से तैर सकते है ।


18) Camel ऊँट

animals name

इसे रेगिस्तान का जहाज भी कहते हैं । ऊँट की चार टांगे, दो आखें, एक पूंछ, पीठ पर कूबड़ और दो लटके हुए होठ होते हैं । रेगिस्तान में जब रेतीली हवाएं चलती हैं तब वह अपने नथुनों को बन्द कर लेता है जिससे रेत उसकी नाक में नहीं जा पाती । ऊँट के घुटने और गरदन में कठोरता होती है जो उसे उठते-बैठते समय रगड़ से बचाती है ।


19) Chameleon गिरगिट

animals name

गिरगिट (Chameleons, कैमीलियन) एक प्रकार का पूर्वजगत छिपकली का क्लेड है जिसकी जून 2015 तक 202 जीववैज्ञानिक जातियाँ ज्ञात थी। गिरगिटें कई रंगों की होती हैं और उनमें से कई में रंग बदलने की क्षमता होती है।


20) Chimpanzee चिंपांजी

animals name

चिंपैंजी; बोनोबो, गोरिल्ला, मानव और ओरंगउटान के साथ होमिनिडे परिवार के सदस्य हैं। एप्स प्रजाती के जीवों को साधारण भाषा में चिम्पांज़ी कहते हैं। सबसे जाना माना चिम्पांज़ी पैन ट्रोदलोडाइटस (Pan troglodytes) है, जो मुख्यतः पश्चिमी तथा मध्य अफ्रिका में पाया जाता है। चिम्पांज़ी होमीनीडा परिवार का सदस्य है।


21) Coati कोयती

animals name


22) Cobra कोबरा

animals name

नागराज (King cobra / Ophiophagus hannah) संसार का सबसे लम्बा विषधर सर्प है। इसकी लम्बाई 5.6 मीटर तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पायी जाती है। एशिया के सांपों में यह सर्वाधिक खतरनाक सापों में से एक है।


d for animal name

23) Deer हिरन

animals name

हिरण एक शाकाहारी जानवर है जो जंगल में रहते है। हिरण हरी पत्तियां, घांस इत्यादि खा कर अपना पेट भरते है। हिरण के चार पैर, दो आँखें, दो कान, एक पूँछ और दो सींग होते है। हिरण के शरीर का रंग हल्के भूरे रंग का होता है।


24) Donkey गधा

animals name

गधा, घोड़ा प्रजाति का सबसे छोटा सदस्य है। गधे का कद-काठी भी घोड़े जैसा ही होता है। गधे को चार पैर, दो कान, दो आँखे और एक पूँछ होती है। गधे के गर्दन के ऊपर तथा इसके पूँछ पर घने बाल होते है।


e for animal name

25) Echidna जंगली चूहे जैसा

animals name

animals name – एकिडना (Echidna) ऑस्ट्रेलिया और नया गिनी में रहने वाले मोनोट्रीम गण के प्राणी हैं। इनकी चार ज्ञात जातियाँ हैं, और इनके अलावा केवल एक प्लैटीपुस की जाति ही मोनोट्रीम गण की पाँच अस्तित्ववान जातियाँ हैं। पूरे स्तनधारी वर्ग में केवल यह पाँच ही हैं जो अण्डे देते हैं।


26) Elephant हाथी

animals name

हाथी पृथ्वी पर मौजूद सबसे विशाल जानवरों में से एक है। इसे धरती का सबसे ताकतवर जानवर भी माना जाता है। आमतौर पर, यह एक जंगली जानवर है हालांकि यह उचित प्रशिक्षण के बाद चिड़िया घर में या मनुष्यों के साथ घर में एक पालतू जानवर के रुप में भी रह सकता है। हाथी सदैव से ही मानवता के लिए एक बहुत ही उपयोगी जानवर रहा है इसकी सूंड लंबी और ताकतवर होती है ।


f for animal name

27) Fossa खात

animals name


28) Fox लोमड़ी

animals name

लोमड़ी (Fox ) का वजन , ऊंचाई और लम्बाई उनकी प्रजाति पर निर्भय होता हे। 4 . लोमड़ी की बड़ी प्रजाति का नाम रेड फॉक्स जिनका वजन करीब दो किलोग्राम से लेकर 14 किलोग्राम तक भी होता हे जबकि ऊंचाई 35 से 50 सेंटीमीटर तक होती हे और लम्बाई 45 से 90 सेंटीमीटर तक भी होती हे। यहा मांसा हारी होते है ।


29) Frog मेंढक

animals name

animals name – मेंढक उभयचर वर्ग का जंतु है जो पानी तथा जमीन पर दोनों जगह रह सकता है। यह एक शीतरक्ती प्राणी है अर्थात् इसके शरीर का तापमान वातावरण के ताप के अनुसार घटता या बढ़ता रहता है। शीतकाल में यह ठंडक से बचने के लिए पोखर आदि की निचली सतह की मिट्टी लगभग दो फुट की गहराई तक खोदकर उसी में पड़ा रहता है। यहाँ तक कि कुछ खाता भी नहीं है।


g for animal name

30) Gazelle छोटा सुन्दर बारहसिंघ

animals name

animal in hindi- गज़ेल (Gazelle) ऐंटीलोप की वह जातियाँ होती हैं जो गज़ेला (Gazella) वंश के अंतर्गत आती हैं। यह तीव्रता से दौड़ने वाले प्राणी होते हैं, जिनमें से कुछ छोटे समय के लिए 100 किमी प्रति घंटे तक की गति पकड़ सकते हैं। गज़ेल अफ़्रीका के सवाना घासभूमियों, मध्य एशिया, पश्चिमी एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप में मिलते हैं।


31) Giraffe जिराफ़

animals name

animals name – जिराफ़ (जिराफ़ा कॅमेलोपार्डेलिस) अफ़्रीका के जंगलों मे पाया जाने वाला एक शाकाहारी पशु है। यह सभी थलीय पशुओं मे सबसे ऊँचा होता है तथा जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है। इसका वैज्ञानिक नाम ऊँट जैसे मुँह तथा तेंदुए जैसी त्वचा के कारण पड़ा है।


32) Gopher गोफर

animals name


h for animal name

33) Hippopotamus दरियाई घोड़ा

animals name

animal name – दरियाई घोड़ा या जलीय घोड़ा (Hippopotamus) एक विशाल और गोलमटोल स्तनपायी प्राणी है जो अफ्रीका का मूल निवासी है। दरियाई घोड़े नाम के साथ घोड़ा शब्द जुड़ा है एवं “हिप्पोपोटामस” शब्द का अर्थ “वाटर होर्स” यानी “जल का घोड़ा” होता है परन्तु उसका घोड़ों से कोई संबंध नहीं है।


34) Horse घोड़ा

animals name

वह मनुष्य से जुड़ा हुआ संसार का सबसे प्राचीन पालतू स्तनपोषी प्राणी है, जिसने अज्ञात काल से मनुष्य की किसी ने किसी रूप में सेवा की है। घोड़ा ईक्यूडी (Equidae) कुटुंब का सदस्य है। इस कुटुंब में घोड़े के अतिरिक्त वर्तमान युग का गधा, जेबरा, भोट-खर, टट्टू, घोड़-खर एवं खच्चर भी है।


35) Hyena लकड़बग्घा

animals name

animal name – लकड़बग्घा (hyena) बड़े आकार का, कुत्ते की तरह दिखने वाला एक मांसाहारी (carnivores) जानवर है. 2. लकड़बग्घा कुत्ते या बिल्ली परिवार का सदस्य नहीं है. बल्कि उनका एक अलग परिवार है- हाइयेनीडि (Hyaenidae).हाइयेनीडि (Hyaenidae) परिवार के चार सदस्य हैं: धारीदार लकड़बग्घा (striped hyena), “गिगली” चित्तीदार लकड़बग्घा (“giggly” spotted hyena), भूरा लकड़बग्घा (brown hyena), और एर्डवुल्फ (aardwolf).


 i animal name

36) Ibex औबेक्स

animals name

हिमालयन आइबेक्स अर्थात साकिन भारत के हिमालय प्रदेश का एक प्रसिद्ध जंगली बकरा है। भारत में यह तिब्बत और भारत को विभाजित करने वाली हिमालय की पंक्ति पर कश्मीर के आसपास के इलाके में पाया जाता है। एक अंग्रेज लेखक के मतानुसार सन्‌ 1854 तक हिमालयन आइबेक्स कई-कई सौ के झुंड में मिलता था, पर अब यह बहुत कम रह गया है।


37) Iguana गोधा

animals name

गोह (Monitor lizard) सरीसृपों के स्क्वामेटा (Squamata) गण के वैरानिडी (Varanidae) कुल के जीव हैं जिनका शारीरिक स्वरूप छिपकली के सदृश होता है, परंतु ये उससे बहुत बड़े होते हैं। गोह छिपकिलियों के निकट संबंधी हैं, जो अफ्रीका, आस्ट्रेलिया, अरब और एशिया आदि देशों में फैले हुए हैं। ये छोटे-बड़े सभी प्रकार के होते हैं, एवं इनमें से कुछ की लंबाई तो 10 फुट तक पहुँच जाती है। इनका रंग प्राय: भूरा होता है और शरीर छोटे-छोटे शल्कों से भरा होता है। इनकी जीभ साँप की तरह दुफंकी, पंजे मज़बूत, दुम चपटी और शरीर गोल होता है


for animal name

38) Jackal सियार

animals name

animal name – गीदड़ (Jackal), जिन्हें शियार, सियार और शृंगाल भी कहते हैं, एक कुत्ते के रूप का जंगली जानवर है। यह मध्यम आकार की कुछ जातियों का उपसमूह है, जो सभी कैनिनी नामक वंश समूह की सदस्य हैं, जिसमें वृक (भेड़िये) और श्वान (कुत्ते) भी आते हैं।


39) Jaguar जैगुआर

animals name

जैगुआर (jaguar) फ़ेलिडाए कुल का एक शिकारी मांसाहारी जानवर है जो उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका में पाई जाने वाली इकलौती पैन्थेरा (Panthera) जाति है। सिंह और बाघ के बाद जैगुआर बिल्ली (फ़ेलिडाए) कुल का तीसरा सबसे बड़ा और पृथ्वी के पश्चिमी गोलार्ध (हेमिस्फ़्येर​) का पहला सबसे बड़ा सदस्य जानवर है।


k for animal name

40) Kangaroo कंगारू

animals name

कंगारू स्तनधारियों के शिशुधनिन भाग (मार्सूपियल, marsupialia) के जीव हैं जिनकी विशेषता उनके शरीर की थैली है। जन्म के पश्चात्‌ उनके बच्चे बहुत दिनों तक इस थैली में रह सकते हैं। इनमें सबसे बड़े, भीम कंगारू (जायंट कंगारू) छोटे घोड़े के बराबर और सबसे छोटे, गंध कंगारू (मस्क कंगारू) खरहे से भी छोटे होते हैं।


41) Komodo Dragon कोमोडो ड्रैगन

animals name

animals name – कोमोडो ड्रैगन (अंग्रेज़ी: Komodo dragon, वैज्ञानिक नाम: वारानस कोमोडोएनिस) या जिसे कोमोडो मॉनिटर भी कहते है, एक विशाल छिपकली की प्रजाति है जों इण्डोनेशियाई द्वीप कोमोडो, रिंका, फ्लोरेस, गीली मोटांग और गीली दासमी में पाए जाती है। यह एक मॉनिटर छिपकली की प्रजाति (गिरगिट) है।


l for animal name

42) Leopard तेंदुआ

animals name

तेन्दुआ (Panthera pardus उचारण: पैन्थेरा पार्डस) पैन्थरा जीनस का एक विडाल (बड़ी बिल्ली प्रजाति) है जो अफ़्रीका और एशिया में पाया जाता है। यह विडाल प्रजातियों जैसे शेर, बाघ और जैगुअर की तुलना में सबसे छोटा होता है। लेकिन तेंदुए बहुत शक्तिशाली और चतुर जीव है और इनकी एकाग्रता तो लाज़वाब होती है।


43) Lion सिंह

animals name

animals name – सिंह (पेन्थेरा लियो) पेन्थेरा वंश की चार बड़ी बिल्लियों में से एक है और फेलिडे परिवार का सदस्य है। यह बाघ के बाद दूसरी सबसे बड़ी सजीव बिल्ली है, जिसके कुछ नरों का वजन २५० किलोग्राम से अधिक होता है। जंगली सिंह वर्तमान में उप सहारा अफ्रीका और एशिया में पाए जाते हैं। इन्हे जंगल का राजा भी बोला जाता है । ये शिकार करके अपना पेट भरते है ।


m for animal name

44) Meerkat मीरकैट

animals name

animals in hindi – मीरकैट्स प्यारे छोटे जीव हैं जो नेवले परिवार से संबंधित हैं। वे दक्षिण अफ्रीका के शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में रहते हैं। चील, बाज और बाज़ मीरकट का शिकार करते हैं, लेकिन वे खतरे में नहीं हैं। आकार में छोटे होते हैं। वे ऊंचाई में 12 इंच तक पहुंच सकते हैं और 2 पाउंड तक वजन कर सकते हैं। वे अत्यधिक सामाजिक प्राणी हैं और वे एक-दूसरे को खेलना या संवारना पसंद करते हैं। मौज-मस्ती के अलावा, भीड़ के प्रत्येक सदस्य का अपना कर्तव्य होता है जिससे पूरे समूह को लाभ होता है। मीरकट कीड़े, बिच्छू, छोटी छिपकलियों, सांपों, अंडों का शिकार करते हैं और खाते हैं।


45) Moose मूस

Moose= मूस

 मूस या एल्क (यूरेशिया), मृग परिवार का एक सदस्य है, और यह इस परिवार में सबसे बड़ी और भारी प्रजाति है। अधिकांश वयस्क नर मूस में विशिष्ट व्यापक, हथेली सींग होते हैं; हिरण परिवार के अधिकांश अन्य सदस्यों में वृक्षवत् (“ट्विग-लाइक”) विन्यास के समान सींग होते हैं।


46) monkey बंदर

monkey

यह एक चौपाया जानवर है जिसके चार पैर, दो आँखे, दो कान और एक लम्बी पूंछ होती है। बन्दर बहुत ही फुर्तीले होते है। यह पेड़ पर एक डाली से दुसरे डाली पर बहुत ही आसानी से छलांग लगा लेते है। बन्दर के कुल 32 दांत होते है। इनकी बहुत सारी प्रजाति और भी है । पुरे विश्व में बंदरों की 260 जीवित प्रजातियाँ है। बंदरों और मनुष्यों का 98 प्रतिशत DNA आपस में मिलता है।


n for animal name

47) Nyala न्याला

nyala

animals name – एक सर्पिल-सींग वाला मृग है जो दक्षिणी अफ्रीका का मूल निवासी है (इथियोपिया के बेल क्षेत्र में रहने वाले लुप्तप्राय पर्वत न्याला के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए)। यह परिवार बोविडे और जीनस न्याला की एक प्रजाति है, जिसे ट्रैगेलफस जीन में भी माना जाता है। नर के किनारों पर दस या अधिक सफेद धारियां होती हैं। केवल पुरुषों के सींग होते हैं, 60-83 सेमी (24-33 इंच) लंबे और पीले रंग के होते हैं। यह सर्पिल-सींग वाले मृगों के बीच उच्चतम यौन द्विरूपता को प्रदर्शित करता है।


o for animal name

48) Orangutan ओरंगुटान

animal name

ओरंगउटान एशिया में वर्तमान युग में पाया जाने वाला अकेला वनमानुष है। यह सभी वृक्षवासी जानवरों में आकार में सबसे बड़े हैं और इनकी भुजाएँ सभी अन्य महाकपियों से लम्बी होती हैं। यह काफ़ी बुद्धिमान होते हैं और भिन्न प्रकार के औज़ार इस्तेमाल करते हैं। हर रात को यह डंडियों और पत्तों से अपने लिए एक शय्या-सी भी तैयार करते हैं।


49) Oryx ऑरिक्स

animal name oryx

animals in hindi – ओरिक्स एक प्रकार का मृग है। ओरेक्स की चार प्रजातियां हैं। व्यापक शिकार के कारण जंगली में एक प्रजाति विलुप्त हो गई है, लेकिन अभी भी कुछ जानवर कैद में रह रहे हैं (जैसे चिड़ियाघर)। ओरिक्स अफ्रीका के पूर्वी और दक्षिणी हिस्सों में, ओमान और जॉर्डन में पाया जा सकता है।


50) Otter ऊदबिलाव

otter

animals name – एक अर्धजलीय (जल और स्थल में समय बांटने वाला) स्तनधारी जानवर है। यह एक मांसाहारी प्राणी है। इसकी 13 ज्ञात जातियाँ हैं। ऑस्ट्रेलिया और अन्टार्कटिका को छोड़कर ऊदबिलाव बाक़ी सभी महाद्वीपों पर मिलते हैं।


p for animal name

51) Panda पंडा

panada

 पांडा चीन के मूल निवासी हैं। वैसे तो ये अब दुनिया के कई देशों में दिख जाते हैं, लेकिन इनका जन्मस्थान चीन ही है। इन्हें इस देश में शांति का प्रतीक माना जाता है। आज दुनियाभर में 2250 के करीब ही पांडा बचे हैं, जिनमें से तकरीबन 1850 पांडा जंगलों में रहते हैं जबकि 400 के करीब पांडा अलग-अलग जगहों पर कैद हैं


52) Panther चीता

panther

तेन्दुआ (Panthera pardus उचारण: पैन्थेरा पार्डस) पैन्थरा जीनस का एक विडाल (बड़ी बिल्ली प्रजाति) है जो अफ़्रीका और एशिया में पाया जाता है। यह विडाल प्रजातियों जैसे शेर, बाघ और जैगुअर की तुलना में सबसे छोटा होता है। लेकिन तेंदुए बहुत शक्तिशाली और चतुर जीव है और इनकी एकाग्रता तो लाज़वाब होती है। शिकार को पकड़ने की तकनीक और हमला करने की शैली इन्हें एक अव्वल दर्जे का शिकारी बनाती है। आमतौर पर ये निशाचरी होते हैं। तेंदुए 56 से 60 किमी प्रति घण्टे की रफ़्तार से दौड़ सकते हैं।


53) Pig सुअर

pig

animals name – सूअर (Pig/kasendi) आर्टियोडेक्टिला गण (Order Artiodactyla) के सुइडी कुल (family Suidae) के जीव, जिनमें संसार के सभी जंगली और पालतू सूअर सम्मिलित हैं, इसके अंतर्गत आते हैं। इन खुर वाले प्राणियों की खाल बहुत मोटी होती है और इनके शरीर जो थोड़े बहुत बाल रहते हैं वे बहुत कड़े होते हैं।


53) Porcupine साही

Porcupine

animals in hindi – साही को इंग्लिश में Porcupine के नाम से जाना जाता है। साही के शरीर पर नुकीले काटे मौजूद होते हैं जो उनको शिकारी जानवरों से बचाते हैं। Hystricidae एक प्रजाति है जिसमें पुरानी दुनिया के साही आते हैं, और नई दुनिया क़े साही Erethizontidae प्रजाति में आते हैं।  साही के शरीर का अगला भाग कमजोर होता है क्योंकि उस भाग पर किसी भी प्रकार के बाल नहीं मौजूद होते हैं। साही के कांटे (Quills) अलग-अलग रंग मे मौजूद होते हैं जिसमे पीला, गहरा भूरा या काला रंग होता है। उनके काँटों के ऊपरी हिस्से का रंग भी कई बार काफी अलग होता है जैसे पीला, सफ़ेद, काला इत्यादि।


54) Puma प्यूमा

puma

animals in hindi – कूगर (cougar) या पूमा या प्यूमा (puma) या पर्वतीय सिंह (mountain lion) फ़ेलिडाए कुल का एक शिकारी मांसाहारी जानवर है जो उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के पश्चिमी पहाड़ी क्षेत्रों में मिलता है। कूगर आदत से एक अकेले रहना वाला और रात को सक्रीय रहने वाला प्राणी है। हालाँकि लोक-विश्वास में रंग-रूप के कारण इसे सिंह से मिलता-जुलता समझा जाता है,


55) Python अजगर

python

animals in hindi – अजगर (पाइथॉन) एक साँप है जो बहुत बड़ा होता है और गर्म देशों में पाया जाता है। सर्पों के इस वर्ग में कुछ तो तीस फुट या इससे भी अधिक लंबे मिलते हैं। अधिकांश अजगर वृक्षों पर रहते हैं, परंतु कुछ जल के आसपास पाए जाते हैं, जहाँ वे जल में डूबे या उतराए पड़े रहते हैं। भारतीय अजगर भूरे रंग का होता है और इसकी देह पर गहरे धूसर सीमांत वाले तिर्यगागत (बर्फीनुमा) चकत्ते बने होते हैं। सिर पर बर्छी की आकृति का एक भूरा चिह्न होता है तथा शीर्ष के पार्श्वों पर धीरे-धीरे सँकरी होती हुई गुलाबी भूरी पट्टियाँ होती हैं जो नेत्रों के आगे तक भी पहुँच जाती हैं। अजगर का निचला भाग पीले और भूरे धब्बों से युक्त हलके धूसर रंग का होता है।


r for animal name

56) Rabbit = खरगोश

rabbit

वह लेपोरिडी परिवार का एक छोटा स्तनपायी है, जो विश्व के अनेक स्थानों में पाया जाता है। विश्व में खरगोश की आठ प्रजातियाँ पायी जाती हैं। खरगोश जंगलों, घास के मैदानों, मरुस्थलों तथा पानी वाले इलाकों में समूह में रहते हैं। अंगोरा ऊन खरगोश से प्राप्त होता है। खरगोश एक शाकाहारी पालतू जानवर है, जो विभिन्न रंगों में संसार के लगभग हर भागों में पाया जाता है। यह प्यारा-सा जीव 40 से 50 सेंटीमीटर लंबा होता है।


57) Rhinoceros = गैंडा

Rhinoceros

animals in hindi  – गेंडा Rhinoceros एक स्तनधारी जीव है जो हाथी के बाद सबसे बड़ा और भारी जानवर होता है। वैज्ञानिक अनुमान के अनुसार गेंडा पिछले 5 करोड़ सालो से धरती पर मौजूद है। .Gainda की 5 प्रजाति दुनिया मे पायी जाती है।  गेंडा का वजन लगभग 2 से 2.5 टन के आसपास होता है लेकिन कुछ गेंडे 3.5 टन से भी भारी होते है। गेंडा की त्वचा बहुत मोटी होती है लेकिन सेंसिटिव होती है। इसलिये सूरज की गर्मी से बचने के लिए गेंडा कीचड़ में लौटता है।


s se animal name

58) Sambar = सांभर

animal name

animals in hindi – यह एक मज़बूत प्राणी है और समुद्र तल से लेकर 3,500 मी॰ की ऊँचाई तक पाया जाता है – जैसे पूर्वी ताइवान, म्यानमार और हिमालय की ढलानों में। साम्भर को पतझड़ीय वनों की घनी झाड़ियाँ और घास की सुरक्षा पसन्द हैं,हालाँकि इसका क्षेत्र इतना विस्तृत है कि इसके स्वभाव में बहुत विविधता देखी जा सकती है।


59) Snake = साँप

animal

animals in hindi – “साँप” या “सर्प”, पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का प्राणी है। यह जल तथा थल दोनों जगह पाया जाता है। इसका शरीर लम्बी रस्सी के समान होता है जो पूरा का पूरा स्केल्स से ढँका रहता है। साँप के पैर नहीं होते हैं। सांप एक जहरीला जीव है जो दुनिया में सबसे अधिक इंसानो पर हमला करता है. सांप के हमलो में हर साल हजारो लोग मारे जाते है, क्युकि इस जीव में पाया जाने वाला जहर विश्व के अन्य सभी जीवो में पाए जाने वाले जहर से कही अधिक जानलेवा (Snake Facts in Hindi) होता है.


 T for animal name

60) Tapir = तपीर

tapir

animals in hindi टपीर बड़े स्तनधारी होते हैं जो लंबे समय तक थूथन वाले सूअरों की तरह दिखते हैं। ये जानवर मध्य और दक्षिण अमेरिका और एशिया (सुमात्रा और मलेशिया) में पाए जा सकते हैं। तपीर दलदलों, घास के मैदानों, जंगलों और पहाड़ों में रहते हैं।


61) Tiger = बाघ

tiger

animals in hindi – बाघ या व्याघ्र (Tiger) जंगल में रहने वाला मांसाहारी स्तनधारी पशु है। यह अपनी प्रजाति में सबसे बड़ा और ताकतवर पशु है। यह तिब्बत, श्रीलंका और अंडमान निकोबार द्वीप-समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है। यह भारत, नेपाल, भूटान, कोरिया और इंडोनेशिया में अधिक संख्या में पाया जाता है।

यह एक पूर्णत मांसाहारी जानवर होता है। इसका प्रिय शिकार छोटे जंगली जानवर जैसे जंगली सुअर, हिरण होते है। झुंड में यह बड़े जानवर जैसे जंगली भैंस का भी शिकार कर लेते है। बाघ ज्यादातर अंधेरे में शिकार करते है। दिन की गर्मी में यह पानी मे अपना समय बिताते हैं।


 w animal name

62) Warthog = जंगली सूअर

warthog

warthog in hindi-  एक अफ्रीकी जंगली सुअर जिसके पास सफ़ेद धूसर त्वचा, एक बड़ा सिर, चेहरे पर मस्सेदार गांठ और मुड़े हुए चूचे होते हैं।


63) Wildebeest = वाइल्डबेस्ट

wildebeest

animals name – यह बोविडी कुल का प्राणी है, जिसमें बारहसिंगा, मवेशी, बकरी और कुछ अन्य सम-अंगुली सींगवाले खुरदार प्राणी होते हैं। कॉनोकाइटिस प्रजाति में दो जातियाँ समाविष्ट हैं और यह दोनों ही अफ़्रीका के मूल निवासी हैं: काला विल्डबीस्ट (कॉनोकाइटिस नू) और नीला विल्डबीस्ट या सामान्य विल्डबीस्ट (कॉनोकाइटिस टॉरिनस)।


64) Wolf = भेड़िया

wolf

animals in hindi – वृक (Wolf) या भेड़िया एक कुत्ते के रूप का जंगली जानवर है। वैज्ञानिक नज़रिए से भेड़िया कैनिडाए (canidae) पशु परिवार का सबसे बड़े शरीर वाला सदस्य है। ह एक सामाजिक प्राणी है जो झुंड बनाकर रहता है। यह शिकार भी झुंड में ही करता है। यह बड़े मवेशी का शिकार भी कर लेता है।

भेड़िया Wolf का डीएनए कुत्तो से 99 फीसदी मिलता है। भेड़िया में 200 मिलियन गन्ध कोशिकाए होती है जबकि मनुष्य में 5 मिलियन होती है। भेड़िया 15 किलोमीटर से ज्यादा दूरी तक सूंघ सकता है। नर भेड़िया मादा भेड़िया से बड़ा और वजनदार होता है। नर भेड़िया का वजन 50 से 70 किलो तक हो जाता है।


  Y for animal name

65) Yak = यक

Yak

yak in hindi – चमरी गाय या याक (वैज्ञानिक नाम: Bos Grunniens) एक पशु है जो तिब्बत के ठण्डे तथा वीरान पठार, नेपाल और भारत के उत्तरी क्षेत्रों में पाया जाता है। यह काला, भूरा, सफेद या धब्बेदार रंग का होता है। इसका शरीर घने, लम्बे और खुरदरे बालों से ढँका हुआ होता है। इसे कुछ लोग तिब्बत का बैल भी कहते हैं।


 Z for animal name

66) Zebra = ज़ेबरा

zebra

Zebra in Hindi – ज़ेबरा या ज़ीब्रा अफ्रीका में पाया जाने वाला एक जानवर है जिसे इसके शरीर पर बनी सफ़ेद और काली धारियों से पहचाना जाता है। आनुवंशिक तौर पर ज़ेबरा घोड़े और गधे का करीबी रिश्तेदार है। लेकिन इसे घोड़े और गधे की तरह पालतू नहीं बनाया जा सकता है क्योंकि यह स्वभाव से हमलावर होता है।


Pet animals name in hindi

20 pet animals name

1)  Alpaca = अलपाका


2) Bull = सांड


3) Cat = बिल्ली

Cat


4) Chicken = मुर्गी

Chicken


5) Cow = गाय

Cow


6) Camel = ऊंट

animals name


7) Dog = कुत्ता

dog


8) Duck = बत्तख

Duck


9) Donkey = गधा

Donkey


10) Elephant = हाथी

animals name


11) Ferret = फेरेट


12) Goat = बकरी

Goat


13) Gecko = घरेलू छिपकली


14) Goose = हंस

Goose


15) Mouse = चूहा

Mouse


16) Mule = खच्चर

mule


17) Monkey = बंदर

monkey


18) Ox = बैल

Ox


19) Musk Ox = कस्तूरी बैल


20) Rabbit = खरगोश

rabbit


21) Sheep = भेड़


22) Squirrel = गिलहरी

50 बॉडी पार्ट के नाम 


भोजन के आधार पर जानवरों का वर्गीकरण 

 हम आपको जानवरो को उनके खाने या भोजन के आधार पर एनिमल कितने प्रकार के होते हैं? वो बताने वाले है 

जानवरो के उनके आहार (भोजन) और स्वभाव के आधार पर जानवरों को 3 विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है।

  • शाकाहारी जानवर – Herbivorous Animals ( घा
  • स ,फल , सब्जी खाने वाले )
  • मांसाहारी जानवर – Carnivorous animals ( जीव जन्तु को खाने वाले )
  • सर्वाहारी जानवर – Omnivores Animals ( जो मांस और घास या सब कुछ खाते हो )

शाकाहारी किसे कहते हैं

शाकाहारी जानवर कौनकौन से हैं?

शाकाहारी जानवर (Herbivorous Animals) –  ऐसे जीव जन्तु को बोला जाता है जो जानवर मांस का सेवन नही करते और केवल पेड़-पौधे, घास, फल, पत्तियां, सब्जियां, कंद-मूल आदि खाते हैं शाकाहारी जानवर कहलाते हैं। ये जीव प्रकृति में छोटे से लेकर बड़े हर आकार में पाए जाते हैं। ऐसे जानवरों का पाचन तंत्र कुछ इस प्रकार होता है की बड़ी मात्रा में हरी पत्तियां और पौधे को खाकर पचा सकते हैं।

ऐसे जीवों को प्राथमिक उपभोक्ता कहा जाता है। शाकाहारी जानवरों  (जैसे गाय, भैस, हिरण, हाथी, घोड़े, बकरी) के दांत होते हैं जो वनस्पति ऊतक को खाने के लिए अनुकूलित होते हैं। कई जानवर जो फलो और पत्तो को खाते हैं, तथा पौधों के अन्य भाग जैसे जड़ें और बीजों को भी खाया करते हैं। आगे शाकाहारी जानवरो कौन-कौन से उसकी जानकारी दी गई है।

Herbivorous Animals Name – शाकाहारी जानवरों के नाम

animals name in hindianimals name in english
गायCow
भैंसBuffalo
भेड़Ship
बकरीGoat
हिरणDeer
घोड़ाHorse
बन्दरMonkey
बैलHare, Rabbit
गधाDonkey
जेब्राZebra
उँटCamel
लंगूरApp
जंगली भैसाYak
सुअरPig
जिराफGiraffe
कंगारूKangaroo
टपीर Tapir
पांडाPanda

मांसाहारी जीव किसे कहते हैं?

मांसाहारी जानवरों के नाम बताइए?

ऐसे जीव-जन्तु  जो अन्य जानवरों को मारकर उनकी मांस खाकर जीवित रहते हैं, उन्हे मांसाहारी जन्तु (Carnivorous animals) कहा जाता है। ऐसे जीव जन्तु द्वितीय उपभोक्ता कहलाते हैं। जैसे – शेर, बाघ, तेंदुआ, सियार, लोमड़ी, मगरमच्छ इत्यादि। । ये जानवर जंगलों में रहते हैं, जो अपना खाना खुद शिकार कर के खाते है और कुछ जानवर दूसरो के शिकार किये खाने को खाते है। ये जानवर किसी भी जानवर और मांस को खाते हैं, इसे मांसाहारी जानवर कहा जाता है।

20 Carnivorous Animals name in Hindi |

मांसाहारी जानवर के नाम हिंदी और इंग्लिश में

animals name in hindianimals name in english
Tiger (टाइगर)बाघ (Bagh
Lion (लायन)शेर (Sher)
Jaguar (जगुआरजगुआर ( Jaguar )
Panther (पैंथर)तेंदुआ (Tendua)
Leopard (लेपर्ड)तेंदुवा (Tenduwa)
Wolf (वोल्फ)भेड़िया (Bhediya)
Hyena (हीना)लकड़बग्धा (LakarBaggha)
Mongoose (मोंगूस)नेवला (Newla)
Wild dogs (वाइल्ड डॉग्स)जंगली कुत्ता (Jangli Kutta)
Wild Boar (वाइल्ड बोर)जंगली सुवर (Jangli Suwar)
Otter (ओटर)ऊदबिलाव (Udbilao)
Snow Leopard (स्नो लेपर्ड)ध्रुवीय तेंदुवा (Dhruwiy tenduwa)
Mole (मोल)छछूंदर (Chhachhundar)
Badger (बेजर)बिज्जू (Bijju)
wolverine ( वुल्वरीन)वुल्वरीन ( Wolverine
Cougar (कूगर)अमेरिकी तेन्दुआ (Ameriki Tenduaa)

50 पेड़ो के नाम 


सर्वाहारी किसे कहते हैं?

सर्वाहारी जानवर कौन-कौन से हैं?

ऐसे जानवर जो शाकाहारी भी होते हैं और मांसाहारी भी होते हैं, सर्वाहारी जीव कहलाते हैं। ऐसे जीव पादप और जीव-जुन्तुओ दोनो को अपने भोजन के रूप में लेते हैं। जैसे – कुत्ता, बिल्ली, भालू , मानव, कॉकरोच इत्यादि।

animals name in hindianimals name in english
कुत्ताDog
सियार Jackal
आदमीMan
लोमड़ीFox
भालूBear
बिल्लीCat
चूहाRat
बन्दरMonkey
गिलहरीSquirrel

Omnivores Animals name list in Hindi –

सर्वाहारी जानवरों के नाम हिन्दी और अंग्रेजी में

जल और थल दोनों में रहने वाला जीव के नाम

मेंढक
मगरमच्छ
कछुआ
बतख
टोड
घड़ियाल
सेलामेंडर
सांप
केंचुआ
केकड़ा

इस पोस्ट में हमने Animals Name in Hindi And English – 100 जानवरों के नाम हिंदी और इंग्लिश में शेयर किए हैं। तथा अलग-अलग Category में वर्गीकृति किया गया है जैसे – पालतू जानवरों के नाम (Pet animals name in Hindi) , जंगली जानवरों के नाम (Wild animals name in Hindi) व समुद्री जानवर के नाम (Sea Animals name in Hindi) आदि। इसके अलावा यह भी जाना की शाकाहारी जीव किसे कहते हैं? मांसाहारी जीव किसे कहते हैं? और सर्वाहारी किसे कहते हैं?

Animals Name in Hindi And English Pdf Download

हम जल्द ही Animals name in Hindi and English की pdf File download करने के लिए उपलब्ध करा देंगे यदि आपको चाहिए तो कमेंट कीजिए।


water animals name in hindi and english

sea animals name in hindi

शार्क – Sharkव्हेल – Wheal
वालरस- Walrusकेचुए – Earthworms
सील – Sealमगरमच्छ – Alligator
सीप – oysterकेकड़ा – Crab
बाम मछली – Eelझींगा मछली – Lobster
ओर्का – Orcaतोडफिश – Toadfish
झींगा – Shrimpझींगा मछली – Lobster
मूंगा – Coralझींगा – Prawn
ऑक्टोपस – Octopusकछुआ – Turtle
कछुआ – Turtleस्क्विड – Squid
जलव्याघ्र- Sea Lionsक्लैम – Clam
डॉलफिन – Dolphinसमुद्र सांप – Sea Snake

पक्षी के नाम 


10 animals name 

Lion -शेरLeopard – तेंदुआ
Cheetah – चीताDeer – हिरण
Tiger – बाघElephant – हाथी
Bear – भालूRhinoceros – गैंडा
Wolf – भेड़ियाRabbit – खरगोश
Jackal – सियारGiraffe – जिराफ
Fox – लोमड़ीGorilla –  गोरिल्ला

 

और पड़े 


Animals fact 

भारत में लगभग जानवरों की प्रजातियां कितनी पाई जाती है? –  91000 भारत मे पक्षियों की 2000 प्रजातियां, स्तनधारी जानवरों की 500 प्रजातियां, कीड़े मकोड़ों की 30000 प्रजातियां इसके अलावा मछलियों और सरीसृपों की 5000 से ज्यादा प्रजातियां पाई जाती है।जानवरों की कितनी प्रजाति है? – वैज्ञानिकों के एक नए अनुमान के अनुसार दुनिया में जीव जंतुओं की क़रीब 87 लाख प्रजातियां हैं लेकिन इनमें से कई की पहचान अभी भी बाकी है.

जानवर कितने प्रकार के होते हैं? – इस मौके पर अध्यापक हरदीप ¨सह ने बताया कि जानवर तीन प्रकार के होते हैं शाकाहारी (हर्बीवोरस), मांसाहारी (कार्नीवोरस) व सवरहारी (ओमनीवोरस)। जिराफ, हिरण, हाथी ऐसे जानवर होते हैं, जो सिर्फ पेड़, पौधों की पत्तियां, हरी घास या फल खाते हैं

इस दुनिया का सबसे बड़ा जानवर कौन सा है? – Blue Whale मछ्ली दुनिया का सबसे बड़ा जानवर मानी जाती है। इसके आकार के बराबर अभी तक दूसरा कोई जीवित जानवर इस पृथ्वी पर निवास नहीं करता है। इस दुनिया के सबसे बड़े जानवर की फोटो हम आपको पहले ही दिखा चुके है।12

उछल कर चलने वाले जीव कौन कौन से हैं? – उछल कर चलने वाले जीव के नाम: कंगारू,बन्दर,खरगोश,गोर्रिला,गिलहरी,मेंढक,टिड्डी ,कंगारू चूहा

कौन सा जानवर पैदा होते ही अपनी माँ को खा जाता हैं? – बिच्छू 

भारत के दुर्लभ जीव कौन कौन से हैं?-  मानसून के समय में छत्तीसगढ़ के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के मेंढकों को देख जा सकता हैं। यह भारतका सबसे बड़ा को दुर्लभ मेंढकों में से एक हैं

एक शेर की उम्र कितनी होती है?- 10 – 14 वर्ष



conclusion

हमने अपनी इस पोस्ट मे लगभग आपकी सभी सवालो ल जवाब दे दिया है जैस की – 10 animals name in hindi ,janvaro ke naam ,jangli janwar ke naam ,pashu ke naam ,animals name in hindi and english with photo । इस सबके बारे मे आपको को हमरी इस पोस्ट को पढ़ के जानकारी मिल गई होगी

अगर आपको हमारी ये पोस्ट पंस्द आई है तो हमे कमेंट करके बताए । आपको कौन सा जंगली जानवर सबसे ज्यादा पसंद है वो भी बताए । और अपने अपने घर मे कोई पालतू जानवर पाला हो उसका भी नाम हमे बताए । animals in hindi।

Leave a Reply