bi full form – BI का फुल्ल फॉर्म हिन्दी इंग्लिश मे

आपने भी bi के बारे मे सुना होगा और आप भी इसका फुल्ल फॉर्म (bi full form) जानना चाहते होंगे तो आज हम आपको bi से जुड़ी सभी जानकारी देने वाले है । bi की परिभाषा क्या है ? , इसके उपयोग क्या है ? , bi का इतिहास क्या है ? और इस शब्द का सबसे पहले उपयोग कहा किया गया और किसने किया । इन सब की आज हम जानकारी देने वाले है ।


BI full Form 

bi full form इंग्लिश मे नीचे मे 

B – Business

I – intelligence


BI full Form in Hindi

bi full form

BI ka full form – बिजनेस इंटेलिजेंस (Business intelligence)  (बीआई) में डेटा विश्लेषण और व्यवसायो से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी का  प्रबंधन और उद्यमों द्वारा उपयोग की जाने वाली रणनीतियां और प्रौद्योगिकियां शामिल हैं। तो ये था bi full form in hindi मे । 

इसका और भी कुछ काम है जैसे की – बिजनेस इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी के सामान्य कार्यों का रिपोर्टिंग (business intelligence technologies), ऑनलाइन एनालिटिकल प्रोसेसिंग (online analytical processing), एनालिटिक्स (analytics), डैशबोर्ड डेवलपमेंट (dashboard development) , डेटा माइनिंग (data mining), प्रोसेस माइनिंग (process mining) ,

कॉम्प्लेक्स इवेंट प्रोसेसिंग (complex event processing), बिजनेस परफॉर्मेंस मैनेजमेंट (business performance management), बेंचमार्किंग (bench marking), टेक्स्ट माइनिंग ( text mining), प्रेडिक्टिव एनालिटिक्स और प्रिस्क्रिप्टिव एनालिटिक्स (predictive analytics),ये सभी शामिल हैं।

बीआई प्रौद्योगिकियां बड़ी मात्रा में एकत्रित डाटा  और कभी-कभी एकत्रित डेटा को पहचानने और उसे  विकसित करना है । और नर नए येसे रननीतियों पर काम भी करना है जिसका उपयोग करके वयवसायी को मदद करना है और सही दिशा देना है ।

इनका उद्देशय व्यसायों से जुड़ी जानकारी को एकत्रित करना और नए अवसरो की पहचान करना है । बीआई सबसे प्रभावी तब होता है जब यह उस बाजार से प्राप्त डेटा को जोड़ता है जिसमें एक कंपनी कंपनी के आंतरिक स्रोतों से डेटा के साथ वित्तीय और संचालन डेटा (आंतरिक डेटा) जैसे कंपनी के आंतरिक स्रोतों से डेटा संचालित करती है (बाहरी डेटा)।

संयुक्त होने पर, बाहरी और आंतरिक डेटा एक पूरी तस्वीर प्रदान कर सकते हैं, जो वास्तव में, एक “खुफिया” बनाता है जिसे डेटा के किसी एक सेट से प्राप्त नहीं किया जा सकता है।


BI History

bi full form –  बिजनेस इंटेलिजेंस शब्द का सबसे पहला उपयोग रिचर्ड मिलर डेवेन्स के साइक्लोपीडिया ऑफ कमर्शियल एंड बिजनेस उपाख्यानों (1865) में है। डेवेन्स ने इस शब्द का उपयोग यह वर्णन करने के लिए किया कि कैसे बैंकर सर हेनरी फर्नेस ने अपने प्रतिस्पर्धियों से पहले अपने पर्यावरण के बारे में जानकारी प्राप्त करने और उस पर कार्य करने से लाभ प्राप्त किया:

इसके बाद आईबीएम के एक शोधकर्ता हंस पीटर लुहन ने 1958 में प्रकाशित एक लेख में बिजनेस इंटेलिजेंस शब्द का इस्तेमाल किया ।


BI Definition

 सोलोमन नेगाश और पॉल ग्रे के अनुसार, बिजनेस इंटेलिजेंस (बीआई) को निम्न रूप मे परिभाषित किया है (Data gathering) डेटा इक्कट्ठा करना (Data storage) डेटा भंडारण (Knowledge management) ज्ञान प्रबंधन इस परिभाषा के तहत, बिजनेस इंटेलिजेंस में सूचना का प्रबंधन (डेटा एकीकरण, डेटा गुणवत्ता, डेटा वेयरहाउसिंग, मास्टर-डेटा प्रबंधन, टेक्स्ट- और सामग्री-एनालिटिक्स, आदि) शामिल हैं।  इसके अंदर और कुछ भाग भी है  रीयलटाइम रिपोर्टिंगसामान्यीकरणप्रक्रिया प्रबंधनसांख्यिकीय अनुमान


BI Applications

bi बी काम सभी प्रकार की व्यवसायो से जुड़ी जानकारी को इक्कठा करना और उसका उपयोग व्यवसायो के क्षेत्र मे करना है । इसके कुछ और भी काम नीचे हम आपको बता रहे है जो की इस प्रकार है – 

  • Business analyst
  • Data analyst
  • Data engineer
  • Data scientist
  • Database administrator

conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा की bi full form क्या होता है ? अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े 

Leave a Reply