50 birds name in Hindi and English [ पक्षियो के नाम ]

birds name in hindi and english हमारे पृथ्वी पर मौजुद वे प्राणी जो अपने पंख की सहायता से आसमान की सैर करती है, उसे पक्षी कहा जाता है। हमारे पृथ्वी पर पक्षियों की लगभग 10,000 प्रजातियां पाई जाती है। जिनमे से बहुत सारी प्रजाति लुपति की कगार पीआर है और बहुत सी लुप्त हो गई है

इस पोस्ट मे हम आपको पक्षियो के नाम के बारे मे बताने वाले हैजिनमें से लगभग 1200 प्रजातियां हमारे देश भारत में पाए जाते हैं। पक्षियाँ कई रंगों में पाया जाता है। इतना ही नहीं बल्कि हर पक्षी आकार और वजन में अलग-अलग होते हैं। कुछ बहुत चोटी तो कुछ पक्षीय बहुत बड़े होते है। इंसान कुछ पक्षियो को पालते भी है।

birds name in hindi and english

पक्षियों का होना आकाश का जिंदा होना है। सचमुच पक्षियों से ही आकाश है।जीव विज्ञान में पक्षियों को “एविस् श्रेणी” की प्राणियों में रखा गया है। हमारे पृथ्वी पर मौजूद पक्षियों में से कुछ पक्षी शाकाहारी तो कुछ मांसाहारी होती है।

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है, कि कुछ पक्षी सर्वाहारी भी होती है। पक्षी अपने पंखों की सहायता से कई सौ किलोमीटर तक उड़ सकती है।यह हमारे पारिस्थितिक तंत्र (Ecosystem) के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह प्राणी पृथ्वी पर आर्कटिक से अंटार्कटिक महासागर तक फैली है।

तो आज आप लोग हमारी इस पोस्ट मे A to Z birds name in hindi and english with picture बताने वाले है


birds name in Hindi – पक्षियो के नाम 

birds name starting with A

1) Albatross = अलबेट्रॉस

Birds name in hindi and English

अल्बाट्रोस बड़े परिवार के जीव हैं, ऑर्डर प्रोसेरिफ़ॉर्मिस ( ट्यूबेनोज़) के जैविक परिवार डायोमेडीडे में। अल्बाट्रोस उड़ने वाले पक्षियों में सबसे बड़े हैं ,एल्बाट्रॉस व्यापक रूप से दक्षिणी महासागर (दक्षिणी ध्रुव महासागर या अंटार्कटिक महासागर) और उत्तरी प्रशांत महासागर में स्थित हैं ।


birds name with b letter 

2) Bat = चमगीधड़

Birds name in hindi and English

यह एकमात्र ऐसा स्तनधारी है जो उड़ सकता है तथा रात में भी उड़ सकता है। इसके अग्रबाहु पंख मे परिवर्तित हो गये हैं जो देखने में झिल्ली (पेटाजियम) के समान लगते हैं। त्वचा की यह झिल्ली गरदन से लेकर हाथ की अँगुलियों तथा शरीर के पार्श्वभाग से होती हुई पूँछ तक चली जाती है एवं पंख का निर्माण करती है।


3) Blackbird = ब्लैकबर्ड

Birds name in hindi and English

यह रोचक पक्षी भारत के साथ ही दक्षिण एशिया (इंडोनेशिया, पाकिस्तान, श्रीलंका इत्यादि) के अधिकतर देशों में पाया जाता है। भारत में चौकीदार चिड़िया मुख्यतः हिमालय के पर्वतीय क्षेत्रों में मिलती है। वैसे यह भारत के ज्यादातर हिस्सों में मिल जाती है। अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया महाद्वीप में भी Black Drongo Bird पायी जाती है


birds name starting with C

4) Cuckoo = कोयल

Birds name in hindi and English

कोयल या कोकिल ‘कुक्कू कुल’ का पक्षी है, जिसका वैज्ञानिक नाम ‘यूडाइनेमिस स्कोलोपेकस’ है। नर कोयल नीलापन लिए काला होता है, तो मादा तीतर की तरह धब्बेदार चितकबरी होती है। नर कोयल ही गाता है। उसकी आंखें लाल व पंख पीछे की ओर लंबे होते हैं।


5) Cassowary = शुतुरमुर्ग की तरह का एक बड़ा पक्षी

Birds name in hindi and English

कैसोवरी दुनिया का सबसे भयानक पक्षी है। ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला कैसोवरी Cassowary न उड़ने वाला पक्षी है। कैसोवरी का मुख्य भोजन सेब और केला है, और फलो को पुरे के पूरा निगल जाते है। ये पक्षी का नाख़ून इतने तेज होते है, कि इनसे मट्टी खोदने का काम भी ये करते है।


6) Crested Bunting =चिरटा

Birds name in hindi and English

ये आमतौर पर जमीन पर बैठ कर बीजों को खाते रहते हैं। इस पक्षी के प्रजनन का समय अप्रैल से अगस्त तक होता है। ये पक्षी जमीन पर घोंसला बनाते हैं। इनका घोंसला आमतौर पर लटकी हुई चट्टानों के नीचे बनी दरारों में, नदी या नालों के किनारे कटाव से छिद्रों में तथा गहरी झाड़ियों के बीच में जमीन पर घास या झाड़ियों के अंदर होता है।


7) Dodo = डोडो

Birds name in hindi and English

डोडो (रैफस कुकुलैटस) हिंद महासागर के द्वीप मॉरीशस का एक स्थानीय पक्षी था। यह पक्षी वर्ग में होते हुए भी थलचर था, क्योंकि इसमे उड़ने की क्षमता नहीं थी। १७वीं सदी के अंत तक यह पक्षी मानव द्वारा अत्याधिक शिकार किये जाने के कारण विलुप्त हो गया। यह पक्षी कबूतर और फाख्ता के परिवार से संबंधित था।


birds name staring with D

8) Dove – फाख्ता

Birds name in hindi and English

कपोतक (डवDove) एक पक्षी है, जो कबूतरों (कोलंबिडी गण, Order columbidae) का निकट संबंधी है। यह पँड़की, फाखता, पंडुक और सिरोटी के नाम से भी प्रसिद्ध है।


birds name staring with E

9) Eagle = चील

Birds name in hindi and English

बाज पक्षी को अंग्रेजी भाषा में Eagle कहा जाता है। बाज का भोजन सांप, मेंढक, मछली, खरगोश, चूहे और छोटे पक्षी आदि होते है। बाज मूलतः मांसाहारी और शिकारी पक्षी की श्रेणी में आता है। बाज के शरीर की लम्बाई 13 इंच से 23 इंच तक तथा पंखो की लम्बाई 29-47 इंच तक होती है।


10) Emu = एमू

Birds name in hindi and English

आस्ट्रेलिया का विशालकाय पक्षी एमू शुतुरमुर्ग के बाद विश्व का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है। इसकी ऊँचाई लगभग दो मीटर होती है। एमू पक्षी का भी शुतुरमुर्ग के समान पंख होते हुए उड़ नहीं सकता। एमू एक भारी, किन्तु बड़ा फुर्तीला पक्षी है।


11) Egyptian Vulture = सफ़ेद गिद्ध, गोबर गिद्ध

Birds name in hindi and English

सफ़ेद गिद्ध (Egyptian Vulture) (Neophron percnopterus) पुरानी दुनिया (जिसमें दोनों अमरीकी महाद्वीप शामिल नहीं होते) का गिद्ध है जो पहले पश्चिमी अफ़्रीका से लेकर उत्तर भारत, पाकिस्तान और नेपाल में काफ़ी तादाद में पाया जाता था किन्तु अब इसकी आबादी में बहुत गिरावट आयी है


birds name staring with F

12) Finch = फिंच

Birds name in hindi

birds name – इस पक्षी की ऊंचाई लगभग ३ से ६ इंच तक पायी जाती हे। और उसका वजन अंदाजित १० से ३० ग्राम तक ही होता हे तो आप अंदाजा लगा सकते हे की ये पक्षी कितना छोटा होंगा। फिंच पक्षी के ज्यादातर रंग काला , पीला और लाल पाया जाता हे कई फिंच के पंख रंगीन भी पाए जाते हे। मादा फिंच से ज्यादा नर फिंच खूबसूरत और कलरफुल होते पाए गए हे।


13) Flamingo = राजहंस

Birds name in hindi

Flamingo एक तरह का पंछी है जिसे हिंदी में राजहंस पक्षी के नाम से जाना जाता है यह पक्षी जो उथरे झीलों खारे पानी के झील दलदल एवं रेतीले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। पूरे दुनिया भर में हंस की 6 प्रजातियां पाई जाती हैं


14) Falcon = बाज़

Birds name in hindi and English

श्येन या शिकारा (Falcon) पक्षियों के फ़ैल्को वंश की सदस्य जातियों को कहते हैं। यह शिकारी पक्षी होते हैं जो अंटार्कटिका को छोड़कर विश्व के हर अन्य महाद्वीप में मिलते हैं। कुल मिलाकर इस वंश में लगभग ४० ज्ञात जातियाँ हैं।


birds name staring with G

15) Grouse = एक प्रकार का पक्षी

birds name


birds name staring with H

16) Hawk Cuckoo = पपीहा

birds name in hindi

birds name – पपीहा एक पक्षी है जो दक्षिण एशिया में बहुतायत में पाया जाता है। यह दिखने में शिकरा की तरह होता है। इसके उड़ने और बैठने का तरीका भी बिल्कुल शिकरा जैसा होता है। इसीलिए अंग्रेज़ी में इसको Common HawkCuckoo कहते हैं।


17) Hen – मुर्गी

birds name

मुर्गी का पूरा शरीर छोटे-छोटे पंखों से ढका होता है। मुर्गी एक बहुत ही उपयोगी पक्षी है, लोग इसे अपने घरों में पालते है। मुर्गी एक दिन में 1 से 2 अंडे देती है, यह अंडे बहुत ही पौष्टिक होते है। मुर्गी अपने अंडे के ऊपर बैठ कर इन्हें सेती है, तथा कुछ दिनों बाद इन अंडो से चूजे निकलते है


18) Heron = बगुला

birds name in hindi in english

बगुला बहुत ही चालाक पक्षी है। यह बड़ी ही चालाकी से पानी में मछलियों का शिकार करता है। यह पानी में बिना हिले डुले सीधा खड़ा रहता है। इसकी रेंज में शिकार आने पर यह झपट्टा मारकर उसको निगल जाता है।


19) Hoopoe = हुदहुद

Birds name in hindi and English

birds name हूपू (Hoopoe) एक पक्षी है जो अफ़्रीका, एशिया और युरोप में बहुत स्थानों पर पाया जाता है। यह अपने रंगों, चोंच और सिर पर पंखों के मुकुट से आसानी से पहचाना जाता है। यह उपुपिडाए (Upupidae) जीववैज्ञानिक कुल की एकमात्र अस्तित्ववान जाति है। सेंट हेलेना हूपू एक भिन्न जाति हुआ करती थी लेकिन वह अब विलुप्त हो गई है।


20) Horn bill = हार्नबिल

Birds name in hindi and English

धनेश एक पक्षी प्रजाति है जिनकी चोंच लंबी और नीचे की ओर घूमी होती है और अमूमन ऊपर वाली चोंच के ऊपर लंबा उभार होता है जिसकी वजह से इसका अंग्रेज़ी नाम Hornbill (Horn=सींग, bill=चोंच) पड़ा है क्योंकि अंग्रेज़ों ने इस उभार को सींग का दर्ज़ा दिया था। भारत में इसकी ९ जातियाँ पाई जाती हैं।


21) Hummingbird = हमिंगबर्ड

Birds name in hindi and English

birds name  -गुंजन पक्षी (हमिंगबर्ड) सबसे छोटे पक्षियों का एक कुल है जिसे ट्रोकिलिडी (Trochilidae) कहते हैं। ये गुंजन या ‘भिनभिनाने की आवाज’ निकालतीं हैं, इसीलिए इन्हें ‘गुंजन पक्षी’ कहा जाता है। इस वंश की अधिकांश पक्षियों की माप 7.5–13 सेन्टीमीटर की होती है।


birds name staring with I

22) Indian Bush Lark = अगीया

Birds name in hindi and English

बंगाल में ये पक्षी बड़ी संख्या में पाया जाता है. छत्तीसगढ़ में मिलने के बाद से ही यह पक्षी लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है. गरियाबंद में जनगणना के दौरान बंगाल बूसलार्क नाम का एक नया पक्षी मिला है. बंगाल में ये पक्षी बड़ी संख्या में पाया जाता है.


birds name staring with J

23) Jabiru = जयब्रू

Birds name in hindi and English


birds name staring with K

24) Kingfisher = नीलकंठ

Birds name in hindi and English

bird name  – Kingfisher Bird Information In Hindi – किंगफिशर पक्षी दिखने में बहुत सुंदर होता है। यह एक छोटे आकार का पक्षी है। आम भाषा मे इसे राम चिड़िया या किलकिला भी कहते है। इस चिड़िया को किंगफ़िशर इसलिये कहा जाता है क्योंकि यह फिशिंग करने में मास्टर होता है।


25) Kookaburr = कूकाबुरा

Birds name in hindi and English


birds name staring with M

26) Magpie = मैगपाई

Birds name in hindi and English

यह कॉर्विडे (कौवा) परिवार का एक पक्षी है। मैग्ज़ी अपने विशिष्ट काले और सफेद पंखों के साथ सबसे अधिक परिचित पक्षियों हैं, और वे आसानी से नहीं हैं किसी भी अन्य आयरिश पक्षी के साथ उलझन में। नज़दीकी सीमा पर देखा गया, काले पंखों में धातु पर एक धातु शीन, नीली बैंगनी और पूंछ पर हरा होता है।22


27) Mallard = जंगली बत्तख़

Birds name in hindi and English

bird name  – मलार्ड बतख को ¨हदी भाषा में नील सिर बत्तख भी कहते है। भारत में यह एक प्रवासी पक्षी है, जो सर्दियों के मौसम में काफी लंबी दूरी से प्रवास करके अलग-अलग हिस्सों में पहुंचते है। ये मुख्यत अमेरिका, यूरेशिया व उत्तरी अफ्रीका से भारत में आते है। ये पक्षी अपने प्रवास के दौरान साल दर साल एक ही जगह पर आते है।


28) Mockingbird = मॉकिंगबर्ड

Birds name in hindi and English


29) Mynah, maina = मैना

Birds name in hindi and English

मैना एक बहुत ही सुंदर और छोटा सा पक्षी है। यह एशिया के कुछ ही देशों में पाया जाता है और इसे एशिया की देशी चिड़िया कहकर भी बुलाया जाता है। यह काले, भूरे और चितले रंग की होती है और ज्यादातर खेतों, मैदानों और जलाशयों के निकट पाई जाती है। इसकी गर्दन का रंग काला और चोंच का रंग नारंगी होता है।


birds name staring with N

30) Nighthawk = उठाईगीर

Birds name in hindi and English

bird name  – पपीहा एक पक्षी है जो दक्षिण एशिया में बहुतायत में पाया जाता है। यह दिखने में शिकरा की तरह होता है। इसके उड़ने और बैठने का तरीका भी बिल्कुल शिकरा जैसा होता है।


31) Nightingale = बुलबुल

Birds name in hindi and English

बुलबुल कलछौंह भूरे मटमैले या गंदे पीले और हरे रंग के होते हैं और अपने पतले शरीर, लंबी दुम और उठी हुई चोटी के कारण बड़ी सरलता से पहचान लिए जाते हैं। विश्व भर में बुलबुल की कुल ९७०० प्रजातियां पायी जाती हैं। इनकी कई जातियाँ भारत में पायी जाती हैं, जिनमें “गुलदुम बुलबुल” सबसे प्रसिद्ध है।


32) Nuthatch = नाटहेच

Birds name in hindi and English

छोटे पक्षियों में सांगबर्ड्स, नाटहेच और कठफोड़वा शामिल हैं, जो आस-पास के पाइन जंगलों में निवास करते हैं।


birds name staring with O

33) oriole bird = ओरियो

Birds name in hindi and English

पीलक (अंग्रेज़ी:Indian golden oriole) (Oriolus kundoo) एगो मैना की आकार क सुनहला पीयर रंग क चिरई हवे। आम जनता एके आ चीनीपप पीलक के दुनों के पीलक कहे ले।


34) Osprey = ऑस्प्रे

Birds name in hindi and English

bird name  – यूरोपियन महाद्वीप के समुद्री तटों पर रहने वाले पक्षी ओस्प्रे राजस्थान के जवाई बांध के आसपास डेरा डाले हुए हैं। बांध के करीब 10 से अधिक ओस्प्रे देखे गए हैं। बोलचाल की भाषा में इसे समुद्री बाज या फिश हॉक भी कहते हैं। ये अपने शिकार और उसके अनूठे तरीके के बारे में जाने जाते हैं।


35) Ostrich = शुतुरमुर्

birds name

शुतुरमुर्ग (Ostrcih) दुनिया का सबसे बड़ा पक्षी है, जो अफ्रीका के वुडलैंड्स और सवाना क्षेत्रों में प्राकृतिक रूप से पाया जाता है. कई शारीरिक विशेषताएं इसे अन्य पक्षियों से पृथक बनाती है. मसलन, पक्षी होने के बावजूद ये उड़ नहीं सकता, इसके तीन पेट होते हैं और पैरों में मात्र दो उँगलियाँ होती है


36) Owl = उल्लू

birds name in hindi

bird name  – उल्लू एक बहुत ही समझदार और तेज पक्षी है। उल्लू की प्रजाति लगभग पुरे विश्व में पाये जाते है। उल्लू को दो पैर, दो बड़ी और गोल आँखे, दो लंबे पंख, एक झुकी हुई चोंच और एक छोटी पूँछ होती है। यह अपने आँखों को नहीं घुमा पाते, आँखों के बजाय ये अपने गर्दन को ही घुमा लेते है, ये अपने गर्दन को लगभग 180 डिग्री तक घुमा लेते है।


birds name staring with P

37) Parrot = तोता

birds name in hindi

तोते (Parrot) रंगीन पक्षी होते हैं जो दुनिया भर में पाए जाते हैं। वे वजन में एक औंस से लेकर नौ पाउंड तक होते हैं। जो दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका और मैक्सिको में पाए जाते हैं, उन्हें न्यू वर्ल्ड तोते कहा जाता है, जबकि एशिया, अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में पुराने वर्ल्ड तोते होते हैं और कभी-कभी उनके भूरे पंख होते हैं।


38) Partridg, Pheasant = तीतर

birds name

bird name  – महोख या महोक (अंग्रेजी: Greater Coucal या Crow Pheasant; वैज्ञानिक नाम: Centropus sinensis) एक बड़ा पक्षी है। यह एशिया में भारत, चीन, इण्डोनेशिया आदि में पायी जाती है। इसका आकार काले कौए (वनकाक) के बराबर होता है और रंग चमकीला काला होता है। यह पक्षी सारे भारत में पाया जाता है


39) Peacock = मोर

birds name in hindi

पक्षियों का राजा होने के कारण ही प्रकृति ने इसके सिर पर ताज जैसी कलंगी लगायी है। मोर के अद्भुत सौंदर्य के कारण ही भारत सरकार ने 26 जनवरी,1963 को इसे राष्ट्रीय पक्षी घोषित किया। हमारे पड़ोसी देश म्यांमार का राष्ट्रीय पक्षी भी मोर ही है। ‘फैसियानिडाई’ परिवार के सदस्य मोर का वैज्ञानिक नाम ‘पावो क्रिस्टेटस’ है।


40) Pelican = पेलिकन

birds name

bird name  – पेलिकन पृथ्वी के सबसे बड़े समुद्री पक्षियों में से एक है। उन्हें एक लंबी चोंच और एक बड़े गले की थैली की विशेषता होती है जिनकी सहायता से ये अपनी चोंच की थैली में पर्याप्त पानी और भोजन रख सकते है। पेलिकन लगातार अंतर्देशीय और तटीय जल पर मछलियाँ पकड़ते है।


41) Pigeon = कबूतर

birds name

कबूतर एक उड़ने वाला पक्षी है, जो आसमान में उड़ता हुआ नज़र आता है। कबूत को अंग्रेजी में डव (dove) और पिजिन (pigeon) दोनों नाम से जाता जाता हैं। कबूतर देखने में एक सुंदर पक्षी है। यह सफ़ेद और सिलेटी दो रंगों में ज़्यादातर देखने को मिलता है।


42) Puffin = पितरेल

birds name

bird name  – ये पक्षी इतना क्यूट है की किसी खिलोने की तरह दीखता है. इसके हाव-भाव और आकार के कारन इसको समुद्री तोता भी कहा जाता है. यह पक्षी ज्यादातर अटलांटिक महासागर के तट पर ही पाया जाता है. इसके आलावा यह पक्षी ग्रीनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और फ़ारोए आइलैंड पर पाया जाता है.


birds name staring with Q

43) Quail= बटेर

birds name in hindi english

bird name in hindi – बटेर या वर्तक (quail) भूमि पर रहने वाले जंगली पक्षी हैं। ये ज्यादा लम्बी दूरी तक नहीं उड़ सकते हैं और भूमि पर घोंसले बनाते हैं। इनके स्वादिष्ट माँस के कारण इनका शिकार किया जाता है। इस कारण बटेरों की संख्या में बहुत कमी आ गई है।


birds name staring with R

44) Raven = कौवा

bides name

काला कौवा (Raven) आकार में काफ़ी बड़ा होता है, लगभग 27 इंच (69 सेंटीमीटर). 3. भारत में कौवे की 6 प्रजातियाँ पाई जाती हैं. इनमें से छोटा घरेलू कौवा (House Crow), जंगली कौवा (Jungle Crow) और काला कौवा (Raven) ही अधिकतर दिखाई पड़ते हैं.


45) Roadrunner = रोडरनर

 

birds name in hindi and english

bird name in hindi – रोडरनर एक फुर्तीली चिड़िया होती है. जिसे रेगिस्तानी चिड़िया भी कहा जाता है. यह चिड़िया तेजी से उड़ने और चलने के लिए विख्यात है. इसके पैर बेहद ही ताकतवर होते हैं. इसी वजह से यह जल्दी चलने में सक्षम होती है. यह चिड़िया दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका और मैक्सिको के रेगिस्तानी इलाकों में पाई जाती है. यह चिड़िया उड़ने में सक्षम होने के बावजूद अपना ज्यादातर समय जमीन पर ही बिताती है.


46) Robin = रॉबिन

birds name

यूरोपीय रॉबिन एक छोटा कीटभक्षी गौरैया पक्षी है जो लंबाई में 12.5-14.0 सेमी के आसपास है। पुरुष और महिला रंगाई में समान होते हैं, इनका चेहरा भूरा रंग, स्तन नारंगी और सफेद रंग का पेट होता है। यह यूरोप भर में, पूर्वी पश्चिमी साइबेरिया और दक्षिण उत्तरी अफ्रीका में पाया जाता है।


birds name staring with S

47) Sparrow = गौरैया

birds name

bird name in hindi – गौरैया का वजन 30 से 40 ग्राम तक होता है। नर गौरैया की पीठ का रंग लाल होता है और मादा गौरैया की पीठ पर भूरी धारियां होती है। गौरैया की लम्बाई 15-17 सेंटीमीटर तक होती है इसके दो छोटे-छोटे पंख होते हैं। गौरैया अनाज के दाने, हानिकारक कीड़े, फल, फलों के बीज आदि को अपने भोजन के रूप में लेती है।


48) Stork = सारस

birds name

सारस, जिसे मूल संस्कृत में क्रौंच और वैज्ञानिक रूप से ग्रुइडाए भी कहा जाता है, ग्रुइफोर्मीस गण के लम्बी टांगों और लम्बे गले वाले पक्षियों का एक जीववैज्ञानिक कुल है।


 name staring with T

49) Tern = दरियाई अबाबील

birds name in hindi

bird name in hindi – यह एक ऐसा पक्षी है, जिसकी नर और मादा दिखने में लगभग एक समान होते हैं और नाम है इसका सूटी टर्न (Sooty tern)। यह पक्षी आमतौर से समुद्र के किनारे के इलाकों में पाया जाता है। इस पक्षी की लम्बाई लगभग डेढ़ फिट होती है और लगभग पनियाला काला। जबकि इसकी पैर एवं चोंच काले रंग के होते हैं।


name staring with U

50) Umbrella bird = अंबरेला

birds name

bird name in hindi – अंब्रेला बर्ड जिसे छतरी वाली चिड़िया भी कहा जाता है जिसका शास्त्रीय नाम ‘Cephalopterus’ है यह पक्षी मध्य और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है यह पक्षी पूरी तरह से काले रंग का होता है और इसके सिर के ऊपर छतरी जैसा आकार होता है इसीलिए इन पक्षियों को अमरेला बोर्ड यानी के छाते वाला पक्षी कहा जाता है।


birds name staring with V

51) Vulture =गिद्ध

 

birds name in hindi

bird name in hindi – ये कत्थई और काले रंग के भारी कद के पक्षी हैं, जिनकी दृष्टि बहुत तेज होती है। शिकारी पक्षियों की तरह इनकी चोंच भी टेढ़ी और मजबूत होती है, लेकिन इनके पंजे और नाखून उनके जैसे तेज और मजबूत नहीं होते। ये झुंडों में रहने वाले मुर्दाखेर पक्षी हैं जिनसे कोई भी गंदी और घिनौनी चीज खाने से नहीं बचती।


birds name staring with W

52) Woodpecker = कठफोड़वा

birds name

bird name in hindi – कठफोड़वा पक्षी Woodpecker की चोंच काफी मजबूत और नुकीली होती है। यह एक हथोड़े की तरह होती है। यह अपनी चोंच से पेड़ की छाल को तोड़ देता है। कठफोड़वा चोंच को तने के एक ही बिंदु पर बार बार मारता है जिससे वहां सुराख हो जाता है।


और पड़े 

हमने आपको ऊपर मे पक्षियो के नामे बताए है । जिसमे से कुछ जंगली पक्षी है और कुछ को हम पाल के भी रख सकते है जैसे कबूतर ,मैना , तोता आदि पक्षियों का भोजन भी तरह तरह का होता है।

कुछ पक्षी पूर्णत शाकाहारी होते है, तो कुछ मांसाहारी भी होते है। बाज, गिद्ध जैसे पक्षी मांसाहारी होते है जो मरे हुए जानवरो का मांस खाते है। ज्यादातर पक्षी दाना चुगते है। फल, बीज, अनाज, कीड़े मकोड़े, कीट पक्षियों का मुख्य भोजन होता है। मनुष्य के द्वारा मुर्गी जैसी पक्षियों को खाया भी जाता है। इनके अंडे भी बड़े चाव से खाते है।

बगुला, हंस, बत्तख जैसे पक्षी पानी पर तैरते है और मछलियों का भोजन करते है।  और कुछ पक्षी परवासी होते है जो मौसम से अनुसार जगह बदलते है । जैसे सारस ,रॉबिन आदि । पक्षीय आसमान मे भी उद सकते है और जमीन के साथ साथ पानी मे भी तैर सकते है । पक्षी किसी राष्ट्र की पहचान भी होते है। भारत का राष्ट्रीय पक्षी मोर है।

वैसे कुछ पक्षी Birds घोंसला नही बनाते है औरकुछ  दूसरों के बंनाये घोंसले में रहते है। पक्षी घोंसला पेड़ पौधों की पत्तियों और तिनको से , सुखी घास से या  किसी के घर बनाते है   घोंसले बेहतरीन कारीगरी का नमूना होते है जैसे  कठफोड़वा पक्षी घास और तिनको से घोंसला नही बनाते है। ये वृक्ष के तने में बने कोठर बनाकर रहते है। हमारा प्यारा तोता भी तने के खोल में रहता है। कबूतर का आवास खंडहरों या इमारतों पर होता है। pakshiyon ke naam तो आप ने जान लिया है

उनके बारे मे और कुछ जानकारी है नीचे मे ।

birds information in Hindi – जानकारी 

  1.  सबसे छोटा पक्षी और सबसे छोटा अण्डा किस पक्षी का है— हमिंग बर्ड
  2. सबसे बड़ा पक्षी और सबसे बड़ा अण्डा किस पक्षी का है — शुतुरमुर्ग
  3. कौनसा पक्षी कभी घोंसला नहीं बनाती— कोयल
  4. गाने वाले पक्षियों के नाम बताएं — कोयल, पपीहा, श्यामा
  5. पक्षियों का स्वर्ग किसे कहा जाता है — अण्डमान-निकोबार द्वीप समूह
  6. किस चिड़िया को ‘ब्लैकबर्ड’ कहा जाता है — बुलबुल
  7. कबूतर एक येसा पक्षी है जो पबईगनी किरणों को देखा सकता है
  8. दुनिया मे सबसे बड़ी चोंच औस्ट्रेलिया के पेलिकन पक्षी के होती है
  9. उल्लू अपनी आंखो को नही हिला सकता है
  10. हमिंग बर्ड एक येसा पक्षी है जो पीछे उड़ सकता है
  11. एलिफ़ेंट नाम का दुनिया का सबसे बडा पक्षी था जो लुप्त हो चुका है ।
  12. समुद्री चिड़िया खारा पनि पी सकती है ।
  13. बाज की नजर बहुत तेज होती है जो 1 मिल टीके देख सक्ति है ।
  14. भारत मे लगभग 1300 के पास पक्षियो की प्रजाति पाई जाती है ।
  15. उल्लू के दांत नही होते है

birds related questions – कुछ सवाल 

1)  पक्षियों के कितने नाम होते हैं?

पक्षियो के नामे जैसे कबूतर , चील , बाज और भी बहुत से पक्षी के नाम ऊपर उनकी फोटो के साथ है

2) रोबिन कौन से पक्षी का नाम है?

रॉबिन पक्षी की बहुत सारी प्रजाती होती है जैसे यूरोपियन रॉबिन, अमेरिकन रॉबिन, अफ़्रीकन रॉबिन, ऑस्ट्रेलियाई रॉबिन आती है

3) पक्षियों के नाम को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

पक्षियों के नाम को इंग्लिश में birds बोलते है

4) सारस की इंग्लिश क्या होगी?

सारस की इंग्लिश क्गी heron

5) पक्षियों के नाम लिस्ट

लगभग 50 पक्षियो के नाम की लिस्ट ऊपर है  जैसे बाज , चील ,सारस ,कबूतर , गीद आदि

6) नाइट में उड़ने वाला 10 पक्षियों का नाम

चमगीधड़ ,उल्लू , नाइट हेरोन , निशाचर बाज , निशाचर बगुला, आदि

7) 1 पक्षियों के नाम इंग्लिश में – parrot तोता 

8) अलग अलग पक्षियों के नाम – कबूतर , चील , बाज , उल्लू ,बगुला, तोता, आदि

9) 30 पक्षियों का नाम – हमरी इस पोस्ट मे आपको 50 पक्षियो के नामे मिलेगी ।

10) पानी में रहने वाले 5 पक्षियों के नाम 

5 पक्षियो के नामे बतख , टर्न बर्ड्स , किंगफ़िशर ,बगुला , सारस ।



conclusion

तो आज आपको एक पूरी लिस्ट चिड़ियो के नाम की बताई है जिसमे 50 birds name है  हमरी इस पोस्ट birds name in  english को पड़ कर अपने काया नया सीखा है हमे कमेंट करके बताए और हम से कोई नाम छुट गया हो तो उसका भी नाम हमे बताए । हम उस नाम को अपने पोस्ट मे जरूर शामिल करेंगे ।

Leave a Reply