bpd full form – biparietal diameter meaning in hindi

BPD Full Form in Pregnancy in Hindi । bpd measurement क्या है ? ,  biparietal diameter meaning क्या है ? , biparietal diameter या  बीपीडी मीनिंग इन प्रेगनेंसी इन हिंदी | बीपीडी फुल फॉर्म इन प्रेगनेंसी इन हिंदी – क्या आप भी यह जानना चाहते है की BPD क्या है इन हिंदी और इसका फुल फॉर्म क्या होता है तो आप बिलकुल सही जगह पर आये है क्योकि  आज के इस लेख में हम आपको इससे संबंधित सभी जानकारी देने वाले है।

bpd full form

bpd full form

bpd full form – biparietal diameter meaning होता है


bpd full form in hindi 

BPD जिसका हिंदी में फुल फॉर्म “द्विदलीय व्यास” होता है पेट मे पल रहे भ्रूण के आकार का आकलन करने के लिए उपयोग किए जाने वाले बुनियादी बायोमेट्रिक तकनीकों में से एक Biparietal diameter  (बीपीडी) है। सिर की परिधि (एचसी), पेट की परिधि (एसी), और फीमर की लंबाई (एफएल) के साथ बीपीडी की गणना भ्रूण के वजन का अनुमान लगाने के लिए की जाती है।

गर्भावस्था में अल्ट्रासाउंड प्रक्रियाओं के दौरान लिए जाने वाले कई मापों में से यह भी एक माप है। यह एक विकासशील बच्चे की खोपड़ी के व्यास का एक माप है, इस विधि का उपयोग भ्रूण के वजन और गर्भकालीन आयु का अनुमान लगाने के लिए किया जाता है


bpd measurement

biparietal diameter meaning

बीपीडी माप का उपयोग आमतौर पर गर्भावस्था में मानक अल्ट्रासाउंड के दौरान लिया जाता है। अधिकांश लोगों के पास एक से तीन अल्ट्रासाउंड होता है, आमतौर पर गर्भावस्था की शुरुआत से लेकर लगभग 20 सप्ताह तक। जिन लोगों को अधिक जोखिम वाला माना जाता है, उन्हें अधिक अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता हो सकती है। ताकि पेट मे पल रहे भ्रूण की सही सही आकलन लगा सके ।

  • Head circumference (सिर की परिधि)
  • Abdominal circumference (पेट की परिधि)
  • Femur bone length (फीमर की लंबाई )

इन सभी मापो का उपयोग गर्भ मे पल रहे भ्रूण का वजन , गर्भ मे भ्रूण की आयु सभी का अनुमान लगाने मे मदद करता है । बीपीडी माप आपको और आपके डॉक्टर को यह भी बताता है कि आपके विकासशील बच्चे का मस्तिष्क कैसे बढ़ रहा है।

यदि आपके बच्चे के परिणाम सामान्य सीमा से बाहर हैं, तो आपका डॉक्टर आगे के परीक्षणों की सिफारिश कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे का बीपीडी माप सामान्य से छोटा है, तो यह अंतर्गर्भाशयी विकास प्रतिबंध का संकेत हो सकता है या यह कि आपके बच्चे का सिर सामान्य से अधिक चपटा है।

यदि आपके बच्चे का बीपीडी माप अपेक्षा से बड़ा है, तो यह संकेत दे सकता है कि गर्भावधि मधुमेह जैसी कोई स्वास्थ्य समस्या है। बीपीडी को 14 से 20 सप्ताह 2 तक गर्भकालीन आयु की भविष्यवाणी करने में सटीक दिखाया गया है। इस समय के बाद परिवर्तनशीलता बढ़ जाती है। बीपीडी भी कारकों से प्रभावित हो सकता है

ज्यादा जानकरी के लिए आप यह लेख के लिए आप इन english वैबसाइट को पढ़ सकते हो । 


conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा bpd measurement क्या है ? , biparietal diameter meaning क्या है ? । अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े


my profile 

Leave a Reply