CDS Full form in army – CDS की फुल फॉर्म

CDS full form

CDS FULL FORM

आप मे से बहुत से लोगो ने CDS के बारे मे सुना होगा और इसके बारे मे सोचा भी होगा और अपने मन मे इससे जुड़े कुछ सवाल भी आते है होंगे जैसे की CDS full form , CDS ka full form ,CDS full form in army , cds ka full form in hindi , cds ki full form , cds meaning in hindi  , CDS का फुल फॉर्म इन हिंदी, CDS का पूरा नाम और हिंदी में क्या अर्थ होता है.

CDS की शुरुआत कैसे हुई, दोस्तों क्या आपको पता है, CDS की फुल फॉर्म क्या है, अगर आपका उत्तर नहीं है, तो आपको उदास होने की कोई जरुरत नहीं है, क्योंकि आज हम इस पोस्ट में आपको CDS की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है. तो फ्रेंड्स CDS फुल फॉर्म इन हिंदी में और इसका पूरा इतिहास जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े।


CDS full form 

CDS का full form “Chief of Defense Staff” है जो हर साल दो बार एक defense service examination है।

CDS ka full form in army – CDS की फुल फॉर्म “Chief of Defense Staff” होती है, CDS की फुल फॉर्म का हिंदी में अर्थ “चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ” है. सीडीएस भारतीय सशस्त्र बलों के पेशेवर त्रि-सेवा प्रमुख और भारत सरकार के सबसे वरिष्ठ वर्दीधारी सैन्य सलाहकार हैं, जनरल बिपिन रावत दिसंबर 2022 तक पहले सीडीएस के रूप में काम करेंगे।चलिए अब आगे बढ़ते है और आपको इसके बारे में थोडा और विस्तार से जानकारी उपलब्ध करवाते है।

सीडीएस में तीन सेवा प्रमुखों होती है आमतौर इसे चार-स्टार जनरल्स भी कहा जाता हैं, सैन्य मामलों के विभाग की कमान संभालने के अलावा, वह स्थायी अध्यक्ष, चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी का भी प्रभार संभालेंगे, जबकि सीडीएस सभी त्रि-सेवाओं के मामलों पर रक्षा मंत्री के प्रमुख सैन्य सलाहकार के रूप में कार्य करेगा,CDS Full Form.

CDS पद को तीनों सेनाओं थलसेना, वायुसेना और जलसेना के प्रमुखों से सबसे ऊपर माना जाता है, और वह तीनों ही सेनाओं का प्रमुख पद है. खैर, CDS के दफ्तर के बाहर नाम पट्टिका पर पद का दर्ज करने वाले रक्षा विभाग के अनुवादकों ने किस अर्थ से CDS को ‘प्रमुख सेना अध्‍यक्ष’ लिखा है, यह तो स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है. लेकिन यहाँ पर आपको यह जरूरी मालूम होना चाहिए की इसे भारतीय सेनाओं को एक बेहद जरूरी पद जरूर मिल गया है, जो तीनों सेनाओं के बीच समन्‍वय स्‍थापित कर सके.

Reet full form 


CDS का इतिहास

cds full form – भारत मे पहली बार वर्ष 1999 के समय कारगिल युद्ध के बाद CDS पद बनाने की पहल सुबरमण्यम सीमित की सिफारिश के आधार पर की गई थी । लेकिन राजनीतिक असहमति के कारण ये बात आए नही बाद पायी थी । फिर भी एक लंबे समय के बाद इस पद की आधिकारिक घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जी के द्वारा 15 अगस्त 2019 से लाल किले से इसके बारे मे बताया गया ।


First CDS of India

देश को अपना पहला सीडीएस (First CDS of India) मिला है. जनरल बिपिन रावत हैं CDS यानी Chief Of Defense Staff के रूप में  बिपिन रावत (General Bipin Rawat first CDS of India ) की कमान संभाल ली है. पद संभालने के फ़ौरन बाद जनरल बिपिन रावत (bipin rawat cds full form) ने केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh Meeting with CDS) से मुलाकात की है.

वहीं देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi on CDS) ने भी ट्वीट किया है और जमकर बिपिन रावत की तारीफ की है. अपने ट्वीट में देश के प्रधानमंत्री ने कहा है कि जनरल एक शानदार अफसर हैं. उन्होंने पूरे जोश के साथ देश की सेवा की है. बता दें कि गत वर्ष 15 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तीनों सेनाओं के बीच सामंजस्य स्थापित करने और सैन्य बलों के आधुनिकीकरण के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के पद के गठन ऐलान किया था. बिपिन रावत देश के पहले Chief Of Defence Staff बन चुके हैं. CDS Full Form ।

NCC full form in hindi 


CDS insignia  (प्रतीक चिन्ह )

क्योंकि लाल किले की प्राचीर से देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले ही इस बात को स्पष्ट कर चुके थे कि जो Chief Of Defense Staff होगा वो तीनों सेनाओं और उनकी कार्यप्रणाली के बीच सामंजस्य बैठाने का काम करेगा. तो ऐसे में जब हम सीडीएस के प्रतीक चिन्ह को देखें तो इस बात की साफ़ झलक हमें वहां नजर आती है.

सीडीएस के प्रतीक चिन्ह में जहां एक तरफ थल सेना की तलवार और अशोक का चिन्ह है. तो वहीं इसमें नेवी के एंकर और वायु सेना के प्रतीक पक्षी गरुण (Eagle) को भी दर्शाया गया है. सीडीएस का प्रतीक चिन्ह स्वयं इस बात को दर्शा देता है कि तीनों सेनाएं और तीनों ही सेनाओं के सेना प्रमुख CDS की निगरानी में रहेंगे. CDS Full Form


CDS uniform में क्‍या खास है

CDS का पद नव निर्मित है इसलिए वर्दी को भी नए सिरे से डिजाइन किया गया है. वर्दी ऑलिव ग्रीन (जैतूनी हरे) रंग की है. लेकिन कंधे पर बैज बेल्ट का बकल, पीक कैप और बटन तीनों ही सेनाओं का प्रतिनिधित्व करेगा. क्योंकि कंधे का बैज सेना में बहुत अहम माना जाता है इसलिए CDS की वर्दी में लगे शोल्डर बैज में कोई भी तलवार का चिन्ह या फिर स्टार नहीं होगा. CDS का शोल्डर बैज मैरून रंग का होगा जिसमें अशोक का चिन्ह बना होगा. साथ ही इसमें कोई डोरी भी नहीं होगी. कॉलर में भी 4 सितारे नहीं होंगे जो सेना प्रमुखों को मिलते हैं.

CDS पद नियुक्त होने के बाद जनरल बिपिन रावत ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए हल्‍के-फुल्‍के अंदाज में कहा कि उन्‍होंने करीब 40 साल गोरखा रेजिमेंट वाली तिरछी टोपी पहनी है. और अब वे P-Cap पहने हुए हैं और सिर पर काफी हल्‍का महसूस कर रहे हैं. उम्मीद है इस सीधी टोपी की तरह वे तीनों सेनाओं के बीच संतुलन बैठाने में भी कामयाब होंगे. CDS Full Form

KYC full form in hindi 


 और पड़े 

MLT full form in hindi 

KYC full form in hindi 

NCC full form in hindi 


conclusion 

उम्मीद है कि CDS Full Form in Hindi ये आर्टिक्ल आपको पसन्द आया होगा। क्योंकि यंहा पर मैंने CDS ki सभी फुल फॉर्म के बारे में बताया है, जोकीं आपके लिए काफी यूजफुल साबित होगा। इस आर्टिकल को लेकर आपके अगर कोई भी सवाल या सुझाव हैं तो आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं। fullformsinhindi.in पर विजिट करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply