CDS Full Form in Hindi – सीडीएस (CDS) का फुल फॉर्म क्या है

CDS FULL FORM –  आप लोगो ने सीडीएस CDS की परीक्षा के बारे मे सुना होगा और आप मे से बहुत ने दिया भी होगा । अपने मन मे कभी सीडीएस के बारे मे कुछ सवाल आते होंगे जैसे की – cds full form , cds ka full form , cds full form in army , cds full form in hindi , cds ka full form in hindi आज हम अपने पोस्ट के द्वारा आपको इन सब के बारे मे बताने वाले है ।  CDS full form

CDS FULL FORM IN HINDI


CDS full form (सीडीएस फुल्ल फोरम)

CDS का फुल फॉर्म Combined Defense Services है. जिसमे तीनों सेना मे भर्ती के लिये एक परीक्षा आयोजित की जाती है जिसे सीडीएस परीक्षा बोला जाता है । CDS full form  ये था । 


CDS सीडीएस क्या है

सीडीएस  (CDS) एक प्रकार की संयुक्त परीक्षा है इस परीक्षा के माध्यम से ही उम्मीदवार भारतीय सेना जैसे वायुसेना थलसेना एवं जलसेना के लिए सेना की नौकरी हेतु अपना आवेदन प्रस्तुत करता है। इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद ही भारतीय सेना के तीनों अंगों में से किसी एक में अपना कैरियर बनाता है।

जिसको  पास करने के बाद इंडियन मिलिट्री, एयर फोर्स और नेवी में नौकरी प्राप्त की जा सकती है. इस परीक्षा में हजारों छात्र हर साल बैठते हैं, यह परीक्षा साल में दो बार होती है. यहाँ पर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे की सीडीएस परीक्षा को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है यह अखिल भारतीय स्तर की परीक्षा है. यह परीक्षा भारत के सशस्त्र बलों से संबंधित नौकरियों को आवंटित करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा डिज़ाइन की गई है।

इस परीक्षा को आयोजित करने का प्रमुख कारण भारतीय सेना के विभिन्न पदो की भर्ती करना है जैसे की – संयुक्त रक्षा सेवा परीक्षा भारतीय सैन्य अकादमी (IMA), ऑफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी (OTA), भारतीय नौसेना अकादमी (INA) और भारतीय वायु सेना अकादमी (IAF) में भर्ती के लिए आयोजित की जाती है. CDS full form से जुड़ी जानकारी ये थी ।

CDS FULL FORM IN ARMY 


 Eligibility for CDS in Hindi

इस परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक है. सीडीएस परीक्षा के लिए अधिसूचना आमतौर पर अक्टूबर और जून के महीनों में जारी की जाती है, और उसी के लिए परीक्षाएं क्रमशः फरवरी और नवंबर महीने में आयोजित की जाती हैं, लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों को सेवा चयन बोर्ड (SSB) द्वारा साक्षात्कार के लिए चयनित किया जाता है, जो भारतीय सशस्त्र बलों में करियर के लिए उम्मीदवार की उपयुक्तता का मूल्यांकन करता है.

एसएसबी साक्षात्कार लगभग एक सप्ताह तक चलता है, इस प्रक्रिया के दौरान एक उम्मीदवार यह पता लगाने के लिए विभिन्न भौतिक, मनोवैज्ञानिक और समूह परीक्षणों से गुजरता है कि वह एक अधिकारी सामग्री है या नहीं, SSB साक्षात्कार के अलावा, वायु सेना अकादमी (IAF) के उम्मीदवारों जिन्होंने उड़ान शाखा के लिए आवेदन किया है, पायलट एप्टीट्यूड बैटरी टेस्ट (PABT) के लिए परीक्षण किए गए हैं। इन परीक्षणों के बाद, उम्मीदवारों को अपने संबंधित अकादमियों में भर्ती होने से पहले चिकित्सा परीक्षा से गुजरना पड़ता है और प्रशिक्षण के सफल समापन के बाद, उन्हें सशस्त्र बलों में शामिल किया जाता है।

  • भारत का नागरिक, या नेपाल का एक विषय, या  भूटान का विषय
  • भारतीय सैन्य अकादमी के लिए, वायु सेना अकादमी और नौसेना अकादमी की आयु सीमा 19 से 24 वर्ष है।
  • अकादमी के प्रशिक्षण के लिए अधिकारियों की आयु सीमा 19 से 25 वर्ष है।
  • यहां संयुक्त रक्षा अकादमी परीक्षा के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता है –
  • IMA और OTA के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री होनी चाहिए।
  • INA के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होनी चाहिए।
  • वायु सेना अकादमी में प्रवेश के लिए उम्मीदवार के पास एक मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है।
  • IIT full form in hindi 

परीक्षा कार्यक्रम

सीडीएस परीक्षा यूपीएससी के तहत होती है। यह परीक्षा भारतीय सेनाओं के तीनों अंगों की परीक्षा होती है। इस परीक्षा हेतु 2 चरणों का आयोजन होता है।

  • प्रथम चरण में लिखित परीक्षा
  • द्वितीय चरण में साक्षात्कार

जो भी अभ्यार्थी लिखित परीक्षा पास होता है उसके बाद ही उसे साक्षात्कार हेतु बुलाया जाता है साक्षात्कार के दौरान उम्मीदवार के व्यक्तित्व की और उसके द्वारा दी गई जानकारी की पुष्टि की जाती है साक्षात्कार उत्पन्न करने के बाद उम्मीदवार को अलग-अलग ट्रेनिंग के लिए ट्रेनिंग सेंटर भेजा जाता है यह ट्रेनिंग सेंटर के नाम कुछ इस प्रकार है –

  • नेवल अकादमी, गोवा
  • एयर फ़ोर्स अकादमी, हैदराबाद
  • इंडियन मिलिट्री अकादमी, देहरादून
  • ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी, चेन्नई

NOTE –

CDS परीक्षा की परीक्षा अवधि प्रत्येक पेपर के लिए 2 घंटे है।

CDS परीक्षा दोनों भाषाओं – अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाती है

यह CDS लिखित परीक्षा के लिए परीक्षा पैटर्न है –

IMA, AFA और INA के लिए परीक्षा के लिए 340 MCQ होंगे

अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी परीक्षा के लिए 240 MCQ होंगे।

ये CDS लिखित परीक्षा की तैयारी करने वाले विषय हैं – अंग्रेजी, सामान्य ज्ञान, गणित आदि।

KYC FULL FORM 


UPSC CDS Syllabus – संक्षिप्त विवरण
परीक्षा का मोडऑनलाइन / ऑफलाइन
सेक्शंस की संख्याIndian Military Academy (IMA), Indian Naval Academy (INA) and Air Force Academy (AFA) – Three Officers’ Training Academy (OTA) – Two
कुल अंकIMA, INA and AFA – 300 OTA – 200
प्रश्नों का प्रकारबहुविकल्पीय
प्रश्न पत्र की भाषाहिंदी और अंग्रेजी
परीक्षा की समयावधि2 घण्टे

CDS Syllabus In Hindi

इसके साथ ही उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि IMA, AFA, INA के CDS Exam Pattern बिल्कुल एक समान हैं, हालांकि सिर्फ OTA के Exam Pattern में थोड़ा बहुत बदलाव आया है, जिन्हें नीचे हम आपको बताने जा रहे हैं।

सीडीएस का फुल फॉर्म

  • CDS : Combined Defence Services
  • IMA : भारतीय सैन्य अकादमी (Indian Military Academy)
  • AFA : वायु सेना अकादमी (Air Force Academy)
  • INA : भारतीय नौसेना अकादमी (Indian Naval Academy)
  • OTA : अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (Officer Training Academy)
परीक्षा पैटर्न
विषयअवधिअधिकतम अंक
अंग्रेजी2 घंटे100
सामान्य ज्ञान2 घंटे100
प्रारम्भिक गणित2 घंटे100
CDS OTA परीक्षा पैटर्न
विषयअवधिअधिकतम अंक
अंग्रेजी2 घण्टे100
सामान्य ज्ञान2 घण्टे100

अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण निर्देश

  • लिखित परीक्षा के लिए अधिकतम अंक 300 और साक्षात्कार के लिए अधिकतम अंक 200 होंगे।
  • सभी विषयों के प्रश्नपत्र वस्तुनिष्ठ होंगे, सामान्य ज्ञान तथा गणित के प्रश्नपत्र हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में होंगे।
  • गणित के प्रश्नपत्र का स्तर मैट्रिकुलेशन परीक्षा का होगा और इसके अलावा अन्य विषयों के प्रश्नपत्र स्नातक स्तरीय होंगे।

CDS सिलेबस

CDS Syllabus In Hindi 2021 : UPSC CDS के तहत अभ्यर्थियों से अंग्रेजी, गणित और सामान्य ज्ञान से प्रश्न देखने को मिलेंगे, तो आइए एक नजर डाल लेते हैं, इस परीक्षा के पाठ्यक्रम पर।

  • अंग्रेजी : अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों का स्तर इस प्रकार का होगा जिससे कि उम्मीदवारों की अंग्रेजी भाषा का ज्ञान तथा अंग्रेजी के शब्दों के बोध की परीक्षा ली जा सके।
  • इसके तहत पार्ट्स ऑफ स्पीच, टेन्स, आर्टिकल्स, गलत की पहचान करना या अंग्रेजी के प्रसिद्ध मुहावरे तथा लोकोक्तियाँ उम्मीदवारों से पूछे जा सकते हैं।
  • सामान्य ज्ञान: सामान्य ज्ञान के तहत उम्मीदवारों से करेंट अफेयर जैसे खेल-खिलाड़ी, पुरस्कार, महत्वपूर्ण ब्यक्ति, अर्थव्यवस्था, सम्मेलन आदि से प्रश्न पूछे जा सकते हैं, इसके अलावा भारत के इतिहास, भूगोल आदि से भी प्रश्न पूछे जाएंगे।
  • प्रारम्भिक गणितसंख्या पद्धति, लाभ-हानि, प्रतिशत, काम-समय, नल-टंकी, महत्तम समापवर्तक-लघुत्तम समापवर्तक, बट्टा, साझा, नाव-नदी, रेलगाड़ी, समय-दूरी, साधारण ब्याज, चक्रवृद्धि ब्याज, दशमलव संख्या।
  • प्राथमिक संख्या सिद्धांत (Elementary Number Theory): विभाजिता का नियम, लघुत्तम एवं महत्तम समापवर्तक, प्राइम नंबर्स, लघुगणक, लघुगणक के उपयोग, लघुगणक सारणी, भाज्य अभाज्य संख्या।
  • बीजगणित: साधारण गुणनखंड, रिमाइंडर प्रमेय, एच.सी.एफ., एल.सी.एम., बहुपद का सिद्धांत, द्विघात समीकरणों का समाधान, रैखक समीकरण या असमकाएं, शेषफल प्रमेय, विश्लेषण और ग्राफ संबधी हल आदि।
  • त्रिकोणमिति: ऊंचाइयों और दूरी, त्रिकोणमितीय तालिकाओं का उपयोग, साइन, कॉस, टैन का मान इत्यादि।
  • रेखागणित: रेखाएँ और कोण, समतल आकृतियाँ, एक त्रिभुज की साइडिंग और कोण, समान त्रिभुज, मध्ययुगीनता और ऊँचाई का समागम, त्रिभुजों की समता, एक बिंदु पर कोणों के गुण, समानांतर रेखाएँ, कोणों के गुण, आयत और वर्ग वृत्त और इसके गुणों में स्पर्शरेख, समांतर चतुर्भुज आदि।
  • क्षेत्रमिति: वर्ग, समांतर चतुर्भुज, आयत, त्रिभुज और वृत्त के क्षेत्रफल, घनाभों का सतही क्षेत्रफल और आयतन, आकृतियों का क्षेत्रफल, पार्श्व सतह और दाएं गोलाकार शंकु और सिलेंडरों की सतह का क्षेत्रफल, गोले का क्षेत्रफल आदि।
  • सांख्यिकी: सांख्यिकीय डेटा का संग्रह और सारणीकरण, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, बार चार्ट, आवृत्ति बहुभुज, आदि केंद्रीय प्रवृत्ति के मापन।

All Other CDS Full Form in Hindi

CDS: Credit Default Swap

CDS: Central Depository System

CDS: Canadian Depository For Securities

CDS: Cash Deposit System

CDS: Certificate of Diaconal Studies

CDS: Counterfeit Deterrence System

CDS: Currency Default Swap

CDS: Clinical decision support

CDS: Carroll Depression scales

CDS: Chemical delivery system

CDS: Chemical Drug System

CDS: Commissioning Data Set

CDS: Community Dental Service

CDS: Compliance Data System

CDS: contract data set

CDS: Clonidine Displacing Substance

CDS: Color Doppler Sonography

CDS: Coding DNA Sequence

CDS: Controlled Drug Substance

CDS: Computerized Documentation System

CDS: Cadmium sulfide (CdS)

CDS: Carroll Depression scales

CDS: Clinical Documentation Specialists

CDS: Consumer Directed Services

CDS: Communication Development System

CDS: Corporate Development Strategy

CDS : cubic defense system

CDS: cross direction support


और पड़े

conclusion

हमने आपको cds full form सीडीएस फुल्ल फोरम के बारे मे बताया दिया है और सीडीएस से जुड़ी सभी जानकारी भी आपको दे दी है ऊमीद है की आपको हमारे पोस्ट के द्वारा सब कुछ समझ आ गया होगा । अगर आपको किसी प्रकार की कोई समस्या हो तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है ।

Leave a Reply