computer full form in hindi |कम्प्युटर फुल्ल फॉर्म हिन्दी मे

Computer को हमने देखा भी है और बहुत लोगो ने इसका उपयोग भी किया होगा । पर क्या आपको computer का full form पता है । अपने भी इसके बारे मे कभी कभी ना कभी सोचा होगा । तो आज हम आपको computer का full form बताने वाले है । वो भी computer full form hindi and english मे बताने वाले है । ताकि आपको हिन्दी और इंग्लिश दोनों मे कोई परेशानी ना हो ।

computer full form in hindi

Computer  हमारे जीवन में बहुत आवश्यक है और आजकल मूल रूप से हर कोई विभिन्न उद्देश्यों के लिए कंप्यूटर (computer)  का उपयोग कर रहा है। जब हम कंप्यूटर से जुड़े दूसरे लोगों से बात करते हैं तो उस समय हम कंप्यूटर से जुड़े कई शब्दों का इस्तेमाल करते हैं.

ऐसे बहुत से लोग हैं जो कंप्यूटर का बहुत अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं लेकिन वे कंप्यूटर के हर हिस्से और उनके पूर्ण रूप (जैसे CPU, UPS, SATA, RAM, ROM, AGP) को नहीं जानते हैं। तो, अब हम कंप्यूटर से संबंधित हर शब्द और उनके पूर्ण रूप पर चर्चा करेंगे।


computer full form in English 

  C    Commonly
  O     Operated
  M     Machine
  P      Particularly
  U     Used for 
  T    Technical
  E    Education 
  R     Research
कंप्यूटर क्या है इंग्लिश में के लिए भी आप लोग search कराते तो आप लोग english मे full form को लिख सकते हो । जो हमने आपको ऊपर  बताया है ।  कम्प्युटर का इंग्लिश मे और हिन्दी मे अगल अलग नाम होते है नीचे मे कम्प्युटर के हिन्दी नाम है । उसे भी आप जरूर पड़े । computer full form wikipediaमे जा कर भी आप लोग कम्प्युटर के बारे मे पड़ सकते है

computer full form in Hindi 

  सी (C)  आम तौर पर
  ओ (O)  संचालित
  एम (M)  मशीन
  पी (P)  विशेष रूप से
  यू (U)   प्रयुक्त
  टी (T)  तकनीकी
  ई (E)  शैक्षणिक
  आर (R)  अनुसंधान

कम्प्युटर का हिन्दी को आम तौर पर विशेष रूप से तकनीकी शैक्षणिक अनुसंधानके लिए  प्रयुक्त मशीन बोला जाता है


कंप्यूटर का हिंदी नाम क्या है

कंप्यूटर का पूरा नाम हिंदी में वेसे देखा जाए तो इसका हिन्दी मे कोई सही नाम नहीं पर ये कंप्‍यूटर गणना करता है इसलिये इसे संगणक ( SANGANAK ) कहते हैं, यह कंप्‍यूटर का सबसे कॉमन हिंदी नाम है जिसे सब लोग भी जानते है । क्‍योंकि यह एक  Programmable Machine जिसे progarm की मदद से अपने सभी कामो को करवाया जा सकता है । 

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग ( computer programming ) एक माध्‍यम है जिससे आप कंप्‍यूटर को निर्देश देने के लिये एक प्रोग्राम तैयार करते हैं और ये प्रोग्राम कंप्‍यूटर को दिये जाने वाले निर्देशों का सेट होता है।कंप्यूटर (computer) शब्द लैटिन (latin) शब्द कंप्यूट (compute) से लिया गया है। जो गणना या योग आदि की गणना के रूप में परिभाषित है जिसका उपयोग आज कल अनहुत सारे कामो मे किया जाता है । आज ऑनलाइन  का  सभी काम  कम्प्युटर से किया जाता है 


कंप्यूटर का दूसरा नाम क्या है

कम्प्युटर के हिन्दी मे और भी नाम है जैसे की परिकलक , अभिकलित्र ,अभिकलक , नमो से भी जाना जाता है । इन सब का मतलब भी कम्प्युटर ही होता है ।


कंप्यूटर का पुराना नाम

मैंने देखा की बहुत सारे लोग कम्प्युटर का पुराना नाम के बारे मे सर्च करते है । तो इसका पुराना नाम भी संगणक ( SANGANAK ) ही है । इसका कोई और दूसरा नाम नहीं है । जो नाम हिन्दी मे है और जो हिन्दी मे बोला जाता है वही नाम है ।

पर हमको ये बताना चाहते है की इसका कोई पुराना नाम नही होता है । पुराने समय मे इसे इसके अगल अलग मॉडल और कामो के आधार पर जाना जाता था । बाद मे इसे कम्प्युटर बोला जाना लगा जिसे हम आज भी जानते है


Conclusion

इस लेख में आप कंप्यूटर का फुल फॉर्म (computer full form) ,कंप्यूटर का हिंदी नाम बता दिया है  प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से कम्प्युटर के बारे मे सब कुछ  समझ आ गया होगा अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।

Leave a Reply