computer ki paribhasha – कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?

हम से बहुत सारे  लोगो ने कम्प्युटर को देखा और चलाय भी होगा । पर कोई अगर आप से कम्प्युटर की परिभाषा (computer ki paribhasha) और  कंप्यूटर किसे कहते हैं पूछ ले तो इसके बारे मे आपको पता नही होता है । और इसके ले कर के के बहुत सारे सवाल परीक्षा मे भी पूछा जाता है । 

तो हमने हमनी पिछली पोस्ट मे कम्प्युटर का फुल्ल फॉर्म और कम्प्युटर का अविषकर किसने किया इन सब के बारे मे बताया है । और आज हम आपको विस्तार से बताएंगे कंप्यूटर की परिभाषा या computer definition in hindi क्या होता है , तो चलिए इस लेख कि शुरुआत करते हैं.


कंप्यूटर की परिभाषा क्या है? Definition of Computer in Hindi

computer ki paribhasha
image source – unpalsh
computer ki paribhasha – कंप्यूटर का अर्थ क्या है तो कंप्यूटर का अर्थ और परिभाषा इस प्रकार है की कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम या मशीन  (electronic system) है जो हार्डवेयर (hardware) और सॉफ्टवेयर (software) का उपयोग करके सभी कामो को करता है । जैसे की –  डेटा को स्टोर करने, फिर से data को लेना , data को सही करना  और उन सभी डाटा का  निर्देशों के अनुसार का उपयोग करना है
यह अंकगणितीय (arithmetical) या तार्किक संचालन (logical operations)  करने के लिए कंप्यूटर प्रोग्रामिंग (programming) का उपयोग करता है। जिसमे सभी निर्देश लिखे होते है जिसे software सॉफ्टवेअर बोला जाता है
 
कंप्यूटर में विशेष रूप से अंकगणित और तार्किक इकाई यानी ALU ( arithmetic and logical) होती है।

कंप्यूटर तकनीक पर  आधारित हो सकते हैं  यानी जैसे जैसे इसमे विकाश होगा वैसे नए नए कम्प्युटर और भी ज्यादा कामो को कम समय मे करेंगे जसी की –   डिजिटल (digital), , एनालॉग (analog) और हाइब्रिड (hybrid) हो सकता है।

कई अन्य सुपर कंप्यूटर (Super Computers), पर्सनल कंप्यूटर (Personal Computers), डेस्कटॉप (Desktops), लैपटॉप (Laptops) आदि भी हैं। कंप्यूटर को अक्सर एक कंप्यूटिंग मशीन के रूप में जाना जाता है, क्योंकि सॉफ्टवेयर software के बिना, यह कुछ भी नहीं कर सकता है।

कम्प्युटर उपयोग करने वाले के data को ले कर के उसको process करता है जिसके बाद उस डाटा data का output देता है सरल  शब्दों में, हम कह सकते हैं कि डिजिटल कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है   हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर  की मदद से सभी कामो को करता है । 

computer चलाने वाले के आवश्यकताओं के अनुसार बाजार में बहुत सारे सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर उपलब्ध हैं। जिनके मदद से हम अपने कामो को computer पर बड़ी आसानी से कर सकते है । और कम दामो मे भी उपलबध है जो की कुछ समय पहले नही था । तकनीक के विकास से कम्प्युटर के दाम कम हुये है ।


कंप्यूटर की परिभाषा इंग्लिश में

1 ) A computer is an electronic machine designed to accept data, perform prescribed mathematical and logical operations at high speed, and display the results of these operations.

2) “A Computer is an electronic machine that can solve different problems, process data, store & retrieve data and perform calculations faster and efficiently than humans.

ये दोनों ही कम्प्युटर की इंग्लिश परिभाषा (computer ki paribhasha) है जो भी आपको सरल लगे आप उसका उपयोग करे ।


कंप्यूटर की परिभाषा आसान भाषा में (computer ki paribhasha)

computer ki paribhasha

कंप्यूटर की परिभाषा बहुत ही सरल है. अगर आपको  कंप्यूटर की उपरोक्त परिभाषा को पढ़ने के बाद भी इसकी परिभाषा से आपको इसके बारे में क्लियर नहीं हुआ और मन मे confusion है  तो आइए हम इसको और आसान शब्दो मे  जानने का प्रयास करते हैं.

कम्प्युटर जिनका आविष्कार गणितीय कामो को करने के लिए किया गया था समय के साथ विकास ने एक येसी मशीन बना दी है जिसका उपयोग आज कल सभी कामो मे किया जाता है । 

ये एक बिजली से चलाने वाली मशीन है जिसमे बहुत सारे छोत और बड़े समान लगे होते है computer को अपने कामो को पूरा करने के लिए दो प्रमुख चीजों की जरूरत होती है अर्थात हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है।
जिनकी मदद से ये सभी कामो को बड़ी आसानी से करता है cpu cetral processing unit बोला जाता है जिसमे सभी जरूरी hard wear लगे होते है। 

cpu को ही कम्प्युटर का दिमाग बोला जाता है cpu मे भी input और output डिवाइस device लगे होते है ये सब मिल कर के कम्प्युटर चलाने वाले के दावरा दिये गए कामो को सॉफ्टवेर की मदद से करते है । जिसमे इनपुट की मदद से कम्प्युटर को डाटा data दिया जाता है जिसको process करने के बाद output device की  मदद से user को देता है । 

 computer की मदद से data का analysis किया जाता है जिससे की हमे सही और सटीक जानकारी मिल सके। तो ये था कcomputer ki paribhasha आसन शब्दो मे । जो आपको आसानी से समझ आ गया होगा । 


कंप्यूटर शिक्षा का अर्थ

कंप्यूटर के बारे में जानकारी बहुत सारी है पर आज कल शिक्षा के क्षेत्र मे कम्प्युटर का बहुत उपयोग किया जा रहा है कंप्यूटर शिक्षा प्राप्त कर चुका व्यक्ति इसका अनेक प्रकारों से उपयोग कर सकता है. वह कंप्यूटर से टेलीविजन चैनलों को  देख सकता है , ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है , रेल और हवाई जहाजो की टिकित बूक कर सकता है , विडियो देखना , सुनना आदि शामिल है । 

कंप्यूटर विज्ञान आजकल हमारे जीवन के हर क्षेत्र में वेब डिजाइनिंग, नेटवर्क प्रबंधन, मोबाइल संचार, ई-कॉमर्स आदि से उपयोग किया जाता है। एलन ट्यूरिंग को आधुनिक कंप्यूटर विज्ञान का जनक कहा जाता है। सैद्धांतिक कंप्यूटर विज्ञान के विकास के पीछे वह व्यक्ति हैं।

समें कंप्यूटर (computers) के सिद्धांत, एल्गोरिदम (algorithms), हार्डवेयर (hardware) और सॉफ्टवेयर (software), डेटा संरचना (data structure), नेटवर्किंग (networking), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial intelligence) और बहुत कुछ जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं का अध्ययन भी किया जा सकता है  कम्प्युटर का शिक्षा के क्षेत्र मे बहुत योगदान है । 


निष्कर्ष

आज के हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर की परिभाषा (computer ki paribhasha) से जुड़ी सभी जानकारी  और यह हमारे लिए क्यों उपयोगी हो चुका है इसके बारे में पूर्ण जानकारी इस लेख में मिल गई होगी. आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े

Leave a Reply