CTO full form | CTO का काम – CTO का फुल फॉर्म क्या है?

आपने भी सीटीओ  के बारे मे सुना होगा और आप  लोगो के मन मे इससे  जुड़े और भी सवाल आते होगे जैसे – cto full form ,cto का काम , cot salary येसे जुड़े सभी सवालो का जवाब आपको आज हमारी इस पोस्ट मे मिल जाएगा ।

cto full form

CTO Full Form In Hindi

cto full form Chief Technology Officer
cto full form in hindi मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी
Pay scale163,255 डॉलर

CTO other full form 

cto full form in medicalChronic total occlusion
cto full form in companychief technology officer (CTO)
cto full form in ncc Care Taker Officer
cto full form in armyCommander’s Training Objective
cto full form in pollutionCONSENT TO OPERATE (CTO)
cto full form in mining‘Consent. to Operate’ (CTO) 
cto full form in gstCommercial Tax Officer (CTO) 
CTO full form in bankChief Technology Officer (CTO)
CTO full form in sales TaxCommercial Tax Officer
CTO full form in bank statementCustomer Tax Operations (CTO)    
Cto Full Form in BPSC

Bihar BPSC Commercial Tax Officer CTO 

(CTO) सीटीओ क्या है?

Chief Technology Officer (CTO) जिसे हिन्दी मे एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सीटीओ (CTO)  एक संगठन की तकनीकी जरूरतों के साथ-साथ इसके अनुसंधान और विकास आर एंड डी( research and development) (r&d)  के कार्यकारी प्रभारी होते हैं।

एक मुख्य तकनीकी अधिकारी के रूप में भी जाना जाता है, यह व्यक्ति एक संगठन की छोटी और लंबे समय तक की जरूरतों की जांच करता है और संगठन को अपने उद्देश्यों तक पहुंचने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए निवेश करने के लिए पूंजी का उपयोग करता है। सीटीओ आमतौर पर सीधे कंपनी के मुख्य सूचना अधिकारी सीआईओ (CIO) को रिपोर्ट करता है, लेकिन फर्म के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सीईओ (CEO ) को भी रिपोर्ट कर सकता है।


CTO का काम 

  1.     एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सीटीओ (CTO) एक कार्यकारी होता है जो एक संगठन के अनुसंधान और विकास (आर एंड डी) के प्रबंधन के साथ-साथ इसकी तकनीकी जरूरतों के लिए जिम्मेदार होता है।
  2.  2021 की शुरुआत में, सीटीओ का औसत आधार वेतन 163,255 डॉलर है।
  3.   कंपनी के आधार पर, एक सीटीओ रणनीतिक योजनाकार, ग्राहक संबंध संपर्क, और बुनियादी ढांचे के पर्यवेक्षक सहित कई भूमिकाओं में से एक भूमिका निभा  सकता है।
  4.  सीटीओ बनने में अक्सर कम से कम 15 साल का आईटी अनुभव शामिल होता है, साथ ही कंप्यूटर विज्ञान और व्यवसाय प्रशासन में स्नातक की डिग्री और प्रमाणपत्र भी शामिल होते हैं।
  5.  CTO एक संगठन में प्रौद्योगिकी के उपयोग की योजना बनाता है और साथ ही तकनीकी रणनीति और लक्ष्य निर्धारित करता है।
  6.  CTO लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए कंपनी की सुरक्षा, रखरखाव, डेटा, नेटवर्क और तकनीकी रोडमैप का प्रबंधन करता है।
  7.    CTO नवीनतम तकनीकों और तकनीकी रणनीतियों के लिए तकनीकी समीक्षा प्रदान करता है।
  8.  CTO तकनीकी अवसंरचना के लिए कॉर्पोरेट रणनीति बनाता है, व्यावसायिक रणनीति विकसित करता है और कंपनी के लक्ष्य बाजार का विश्लेषण करता है।
  9.  CTO सीईओ और अन्य वरिष्ठ प्रबंधन के साथ-साथ बोर्ड के सदस्यों के साथ सीधे काम करता है।
  10.  CTO तकनीकी टीमों का नेतृत्व करता है, प्रदर्शन उन्मुख लक्ष्य निर्धारित करता है, प्रमुख विशेषज्ञता देता है और टीम को निर्देश देता है।
  11.  CTO कंपनी के उत्पादों की तकनीकी समीक्षा करने में मदद करता है।
  12.  CTO राजस्व बढ़ाने के लिए रणनीति बनाता है और उत्पाद के निवेश विश्लेषण पर वापसी भी करता है।
  13. कंपनी की छोटी अवधि और दीर्घकालिक आवश्यकताओं का विश्लेषण करने के लिए जिम्मेदार है।
  14.  CTO संगठनों को अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए निवेश की योजना बनाने में भी मदद करता है।
  15. एक प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ के रूप में एक कंपनी में CTO सभी सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, लाइसेंस और डेटाबेस के रखरखाव की निगरानी करने के लिए जिम्मेदार है।
  16.  CTO मौजूदा प्रौद्योगिकी का प्रबंधन करता है और उनके लिए Relevant नीतियां बनाता है।

upsc full form in hindi 


 CTO की भूमिका 

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी  सीटीओ (CTO) की भूमिका को समझना एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) एक कंपनी के अंदर एक  सर्वोच्च प्रौद्योगिकी कार्यकारी पद है और प्रौद्योगिकी या इंजीनियरिंग विभाग का नेतृत्व करता है।

वे नीतियों और प्रक्रियाओं को विकसित करते हैं और बाहरी ग्राहकों पर ध्यान केंद्रित करने वाले उत्पादों और सेवाओं को बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। सीटीओ राजस्व बढ़ाने के लिए रणनीति भी विकसित करता है और लागत-लाभ विश्लेषण और निवेश-पर-लाभ विश्लेषण करता है।

मूल रूप से एक मुख्य सूचना अधिकारी (सीआईओ) ने पहले सीआईओ और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) दोनों की भूमिका निभाई थी। हालाँकि, जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ रही थी, कंपनी की सफलता सुनिश्चित करने के लिए CIO की नौकरी को दो भूमिकाओं में अलग करने की आवश्यकता बढ़ रही थी। इसलिए, एक अलग स्थिति के रूप में सीटीओ का विकास।

दोनों कैसे भिन्न हैं? शीर्षकों के बावजूद, सीटीओ की एक बाहरी दिखने वाली, रणनीतिक योजना भूमिका अधिक है, जबकि सीआईओ की एक प्रौद्योगिकी-केंद्रित, परिचालन भूमिका अधिक है। आम तौर पर, एक सीआईओ उन प्रौद्योगिकियों के लिए जिम्मेदार होता है जो कंपनी के आंतरिक संचालन और व्यावसायिक प्रक्रियाओं को चलाते हैं।

सीटीओ उन प्रौद्योगिकियों के लिए जिम्मेदार है जो बाहरी रूप से व्यवसाय को बढ़ाते हैं, ग्राहकों और ग्राहकों की सेवा करने वाली सेवाओं और उत्पादों को लागू करते हैं।  कई बड़े निगमों को सीटीओ और सीआईओ दोनों की आवश्यकता होती है, जबकि छोटी कंपनियों में एक या दूसरे होते हैं।

चुनाव कंपनी के विजन और बजट पर निर्भर करता है। चूंकि प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों, प्रक्रियाओं और इंटरनेट ऑफ थिंग्स को एकीकृत करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करती है, इसलिए सीटीओ को नवीन बने रहने और प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए बड़े डेटा, स्ट्रीमिंग एनालिटिक्स और क्लाउड तकनीक से अवगत होना चाहिए।


Chief Technology Officers के प्रकार

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारियों के प्रकार जबकि अनुसंधान और विकास कई वर्षों से बहुत से कामो मे मुख्य भूमिका रही है , सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और कंप्यूटर के उदय और विकास ने मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी CTO के महत्व को बढ़ा दिया है।

वैज्ञानिक और इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियां सीटीओ को नियुक्त करती हैं जो बौद्धिक संपदा की निगरानी के लिए जिम्मेदार हैं और उद्योग में पृष्ठभूमि रखते हैं। लेकिन सीटीओ की जिम्मेदारी और भूमिका भी कंपनी पर निर्भर करती है। आम तौर पर चार अलग-अलग प्रकार के सीटीओ होते हैं, जिनके मुख्य कर्तव्य भिन्न हो सकते हैं।

Infrastructure Overseer

इंफ्रास्ट्रक्चर ओवर सियरयह सीटीओ कंपनी के डेटा, सुरक्षा, रखरखाव और कंपनी के नेटवर्क की देखरेख कर सकता है और कंपनी की तकनीकी रणनीति को लागू कर सकता है (लेकिन जरूरी नहीं है)। सीटीओ कंपनी के तकनीकी रोडमैप का प्रबंधन भी कर सकता है।

Strategic Planner(सामरिक योजनाकार) 

सामरिक योजनाकार इस प्रकार का सीटीओ यह कल्पना कर सकता है कि कंपनी के लिए तकनीकी रणनीति निर्धारित करते समय कंपनी के भीतर प्रौद्योगिकी का उपयोग कैसे किया जाएगा। यह सीटीओ यह भी देखेगा कि कंपनी की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कंपनी के भीतर नई तकनीकों को कैसे लागू किया जाए।

Consumer Liaison (उपभोक्ता)

उपभोक्ता संपर्क इस भूमिका में, एक सीटीओ ग्राहक संबंधों की जिम्मेदारियों को लेकर, लक्षित बाजार पर पकड़ बनाने और आईटी परियोजनाओं को बाजार तक पहुंचाने में मदद करके ग्राहक और व्यवसाय के बीच संपर्क के रूप में कार्य करेगा।

Thinker (सोचने वाला)  

सोचने वाला इस तरह का सीटीओ कॉर्पोरेट रणनीति और ईंधन तकनीकी बुनियादी ढांचे को स्थापित करने में मदद करेगा, लक्षित बाजारों का विश्लेषण करेगा और व्यापार मॉडल तैयार करेगा। इसके अतिरिक्त, सीटीओ का कंपनी के वरिष्ठ प्रबंधन के सीईओ और अन्य सदस्यों के साथ घनिष्ठ संबंध होगा।


 CTO कैसे बने 

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) बनना आईटी उद्योग में अधिकांश नौकरियों के साथ, सीटीओ का रास्ता कंप्यूटर या सूचना विज्ञान से संबंधित क्षेत्र (कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, सॉफ्टवेयर विकास, प्रबंधन सूचना प्रणाली, अनुप्रयुक्त गणित, साइबर सुरक्षा) में स्नातक की डिग्री के साथ शुरू होता है। कई कंपनियां अपने सीटीओ को एमए करना पसंद करती हैं:

कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी या प्रौद्योगिकी प्रबंधन में मास्टर डिग्री। इस तथ्य को देखते हुए कि सीटीओ अक्सर ग्राहकों और ग्राहक संबंधों के लिए उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करते हैं,  कई मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारियों के पास एमबीए की डिग्री है, जो रणनीतिक कॉर्पोरेट योजना और व्यावसायिक लक्ष्यों में आईटी के महत्व को दर्शाती है। ऑन-द-जॉब, व्यावहारिक अनुभव महत्वपूर्ण है:

अधिकांश सीटीओ ने विभिन्न संगठनों में आईटी रैंक पर अपना काम किया है। उद्योग प्रमाणपत्र, यदि महत्वपूर्ण नहीं हैं, तो आवेदक की साख को भी महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं। एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी एक कंपनी में एक उच्च-रैंकिंग कार्यकारी-स्तर की स्थिति है, जो वरिष्ठ-स्तर, “सी-सूट” का हिस्सा है। इसलिए सीटीओ नौकरी के लिए विचार करने से पहले आवेदकों को आईटी क्षेत्र में 15 से अधिक वर्षों के अनुभव की आवश्यकता हो सकती है।

cto salaryPay scale के अनुसार, 2021 में, CTO के लिए वार्षिक वेतन $89,000 से $246,000 तक होता है।$163,255 Pay Scale के अनुसार, 2021 में CTO का औसत आधार वेतन।


Special Considerations

विशेष ध्यान यूएस ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स CTO  के बारे मे बताता है की  कंप्यूटर और सूचना प्रणाली प्रबंधकों के साथ सीटीओ के लिए नौकरी का दृष्टिकोण अच्छा है: 2019 और 2029 के बीच रोजगार 10% बढ़ने की उम्मीद है-

सभी नौकरियों के लिए औसत 4% से बहुत तेज। सूचना प्रणाली पर संचालित व्यवसाय की निरंतर वृद्धि इस भूमिका में रोजगार वृद्धि का मुख्य कारण है। व्यावसायिक समाधानों में तेजी से प्रगति और मोबाइल डिवाइस के उपयोग और क्लाउड कंप्यूटिंग के उपयोग में वृद्धि ने भी नौकरी के उद्घाटन में अपेक्षित वृद्धि में योगदान दिया है

2009 में, व्हाइट हाउस ने देश के पहले सीटीओ, विज्ञान और प्रौद्योगिकी नीति कार्यालय में एक अधिकारी की नियुक्ति की घोषणा की। इस अधिकारी का मुख्य फोकस रोजगार सृजन को प्रोत्साहित करने, स्वास्थ्य देखभाल और सुरक्षा प्रणालियों में सुधार करने और ब्रॉडबैंड पहुंच बढ़ाने में मदद करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करना है। अनीश चोपड़ा अमेरिका के पहले सीटीओ थे।


Chief Technology Officer FAQs

एक सीटीओ क्या करता है

एक सीटीओ क्या करता है? – मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) नई तकनीक का मूल्यांकन करते हैं और अपनी फर्म के ग्राहकों और ग्राहकों के लिए वस्तुओं और सेवाओं को लॉन्च करने या सुधारने के लिए इसे लागू करते हैं। क्या सीटीओ और सीआईओ एक ही हैं?

क्या  CTO और CIO एक है ?

सीटीओ शीर्षक 10 वर्षों से अधिक समय से उपयोग में है, लेकिन भूमिका के बारे में अभी भी भ्रम है और यह सीआईओ से कैसे भिन्न है। शीर्षक पहली बार 1990 के दशक में डॉट-कॉम कंपनियों में विकसित हुआ और फिर आईटी विभागों में विस्तारित हुआ।

सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उद्योग के बढ़ने के साथ सीटीओ की भूमिका लोकप्रिय हो गई, लेकिन इसका उपयोग ई-कॉमर्स, स्वास्थ्य सेवा, दूरसंचार और सरकार जैसे अन्य उद्योगों में भी किया जाता है। हालांकि दोनों पदों के बीच ओवरलैप है,

चूंकि दोनों आईटी के साथ सौदा करते हैं, सीटीओ आमतौर पर कंपनी के ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हुए वस्तुओं और सेवाओं का उपयोग करते हैं। सीआईओ आमतौर पर कंपनी की प्रक्रियाओं और संचालन में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का विकास, विकास और उपयोग करते हैं।


सीटीओ किसे रिपोर्ट करता है? (Who Does a CTO Report To?)

सीटीओ अक्सर सीआईओ को रिपोर्ट करते हैं। हालांकि, वे सीधे कंपनी के सीईओ को रिपोर्ट कर सकते हैं, खासकर अगर कोई सीआईओ पद नहीं है।

एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी क्या करता है?

एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी क्या करता है?एक मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) बाहरी ग्राहकों, विक्रेताओं और अन्य ग्राहकों के लिए प्रौद्योगिकी के विकास और प्रसार की देखरेख के लिए जिम्मेदार है ताकि व्यापार को बेहतर बनाने और बढ़ाने में मदद मिल सके। यदि कोई कंपनी छोटी है और उसके पास मुख्य सूचना अधिकारी नहीं है तो वे आंतरिक आईटी संचालन से भी निपट सकते हैं।

सीटीओ बनने के लिए क्या चाहिए

सीटीओ बनने के लिए क्या चाहिए सीटीओ कंप्यूटर विज्ञान से संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री के साथ शुरुआत करते हैं। वे अक्सर कंप्यूटर विज्ञान या गणित के क्षेत्रों में भी मास्टर डिग्री हासिल करते हैं – हालांकि अधिक सामान्य एमबीए भी आम हैं।

सीटीओ के पास आम तौर पर अपने बेल्ट के तहत कम से कम 15 साल का आईटी नौकरी का अनुभव होता है। तकनीकी विशेषज्ञता के साथ, उन्हें नेतृत्व, निर्णय लेने, प्रबंधन और व्यावसायिक रणनीति कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए।


conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि cto full form  अथवा cto full form in hindi  इससे जुड़े दूसरे सवालो के जवाब भी मिल गए होंगे ।  अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े

 

Leave a Reply