English abcd for kids in hindi – abcd chart (एबीसीडी)

तो दोस्तो आज हम आपको abcd chart  एबीसीडी या english abcd के बारे मे बताने वाले है जिसे बच्चों का एबीसीडी कहते है  ये एबीसीडी बच्चो को शुरुवाती पढ़ाई के समय मे पढ़ाया जाता है । a to z alphabet chart की फोटो और उनके बारे मे जानकारी है । 

Abcd Alphabet – बच्चे जब पढाई करना शुरू करते है, तो उनके माता पिता घर पर ही अपने बच्चो को सबसे पहले अक्षर ज्ञान (English Alphabet) करना सिखाते है, जिनमे Abcd Alphabet प्रमुख होता है, जिसके साथ साथ गिनती भी सिखाई जाती है ।  बच्चे घर पर Abcd पढ़ना, लिखना और बोलना सीखते है, तो चलिए यहा बच्चो के लिए English Alphabet Abcd Alphabet बता रहे है, जिन्हें आप अपने बच्चो को पढने, लिखने में सहायता मिलेगा.


alphabet chart for kids

abcd chart

alphabet with numbers (English abcd)

alphabeat with numbers
आप लोग alphabet को उनके number के साथ सर्च करते हो । यहा पर सभी alphabet के साथ उनके नंबर भी है ।

alphabet images 

1) A  for Apple – सेब 

apple

abcd मे सेब जिसे english मे एपल बोला जाता है सेब एक फल है। जिसका  का रंग लाल या हरा होता है। वैज्ञानिक भाषा में इसे मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) कहते हैं। इसका मुख्यतः स्थान मध्य एशिया है।

इसका स्वाद भी अच्छा होता है पर इसे इसके स्वाद से नहीं इसके खाने से होने वाले benifit के लिए जाना जाता है । ये फल दुनिया मे सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है । ये हमारे शरीर को बहुत सारे रोगो से बचाता है ।


2) B for Ball – गेंद 

ball

english abcd मे b for ball जिसे हम गेंद बोलते है हिन्दी मे । गेंद बहुत प्रकर की होती है जिसका उपयोग अलग अलग प्रकार केआर खेलो मे किया जाता है । गेंद एक गोल आकार की होती है । गेंद का प्रयोग कई खेलों में किया जाता है । उदाहरण के लिए क्रिकेट बॉल, हॉकी बॉल, फुटबॉल , वाली वाल इत्यादि के लिए कई प्रकार की गेंदें हैं।


3) C for Cat – बिल्ली 

c for cat

abcd chart मे कैट (cat) जिसे हिन्दी मे बिल्ली बोला जाता है जिसे हम अपने घरो मे पालते भी है । बिल्ली एक मांसाहारी स्तनधारी जानवर है। लगभग 9500 वर्षों से बिल्ली मनुष्य के साथी के रूप में है।

प्राकृतिक रूप से इनका जीवनकाल लगभग 15 वर्षों का होता है। बिल्लियों का मज़बूत और लचीला शरीर, तेज़ अभिक्रियाएँ, संकुचन योग्य पंजे और छोटे शिकार को मारने के लिए रूपांतरित दाँत होते हैं। बिल्ली की बहुत सी अलग अलग प्रकार की प्रजाति होती है जैसे की – शेर , बाघ , तेंदुआ आदि भी बिल्ली की ही जाती है ।


4) D for Dog – कुत्ता 

d for dog

abcd chart मे dog यानि कुत्ता बोला जाता है हिन्दी भाषा मे । बिल्ली की तरह कुत्ते को भी पाला जाता है । हम बड़ी आसानी से कुत्तो को अपने आस पास देख सकते है ।कुत्ता एक पालतू जानवर है। बिल्ली के जैसे ही ।

कुत्ते के दांत तेज और नुकीले होते हैं, ताकि वह बहुत आसानी से चीजों को चीर-फाड़ सके। इसके चार पैर, दो कान, दो आंखें, एक पूंछ, एक मुंह और एक नाक होती है। यह बहुत चालाक जानवर है और चोरों को पकड़ने में बहुत उपयोगी है। कुत्ते की भी बहुत सारी प्रजाति होती है ।

और हर एक प्रजाति की अपनी अपनी अलग पहचान और खासियत होती है ।


5) E for Elephant – हाथी 

 

e for elephant

alphabet abcd मे elephant यानि हाथी होता है । जो की एक जंगली पशु है । पर जगह पर इसको पाला भी जाता है । हाथी एक बहुत विशाल पशु है जिसका उपयोग बड़े बड़े कामो मे और पुराने समय मे राजा महाराजा अपने सवारी के लिए उपयोग करते थे । जिसके कारण इसे शाही सवारी भी बोला जाता है ।

यह ऊँचाई में 10 फिट से ज्यादा भी हो सकता है। इसकी चमड़ी काफी मोटी और कठोर होती है और इसका रंग गहरे स्लेटी (ग्रे) रंग का होता है। इसकी एक सूंड होती है जो इसकी बहुत मदद करती है सभी कामो मे ।


6) F for fish – मछली 

f for fish

abcd chart मे fish का मतलब मछली होता है । जो की एक जलीय जीव है जो सभी जलीय जगह मे पाया जाता है जैसे की – नदी , तालाब , नालो , समुद्र आदि । मछली की भी बहुत सारी प्रजाति होती है ।

जो मछली समुद्र मे पायी जाती है उनका आकार भी बहुत बड़ा होता है और इन मे कुछ मछली मांसाहारी होती है जो बहुत खतरनाक होती है । मछली पानी मे ऑक्सीजन अपने गिल्स की मदद से ग्रहण करती है । इसकी रीड की हड्डी होती है ।


7) G for Goat – बकरी 

g for goat in english abcd

abcd cahrt मे goat यानि की बकरी जिसको हम सब लोग जानते भी है और अपने आस पास देखा भी है । ये भी ये पालतू जानवर है जिकों घरो मे पाया जाता है इसको घरो मे मांस , दूध आदि के लिया पाला जाता है ।

विश्व में बकरियाँ पालतू व जंगली रूप में पाई जाती हैं इसकी की विभिन प्रकार की प्रजाति होती है बकरी पूरी तरह से शाकाहारी पशु होता है बकरियों का मुख्य आहार पेड़ों की हरी हरी पत्तियां होता है इसके अलावा बकरियां झाड़ियां भी खा लेती है


8) H for Horse – घोडा 

h for horse in english abcd

 

abcd chart मे horse यानि घोडा । एक पालतू और जंगली दोनों प्रकार का जानवर है , इसे भी कुत्ते की तरह वफादार जानवर बोला जाता है  घोडा अपने दौड़ के लिए जाना जाता है । पुराने समय मे इसका उपयोग युद्ध मे किया जाता था ।

घोड़ा एक बुद्धिमान और शक्तिशाली जानवर है.इनका शरीर बहुत ही सुडौल होता है जिसके कारण यह दिखने में बहुत सुंदर लगते है. घोड़े की मांसपेशियां बहुत मजबूत होती है जिसके कारण यह है 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है.

घोडा भी बहुत प्रजाति के होते है । आज कल घोड़े पर घुड़सवारी घूमने या जहा सड़क नही है उस स्थान मे जाने के लिए किया जाता है ।


9) I for ice cream – आइसक्रीम

i for ice cream in abcd chart

ice cream  या आइसक्रीम  एक प्रकार की मलाई की कुल्फी जो दूध, क्रीम, चीनी और सुगंध के मिश्रण को ठंडा करके जमा देने से बनती है। खाने में यह अति स्वादिष्ट होती है और स्वच्छता से बनाई जाने पर यह स्वास्थ्यप्रद आहार है। …

आइसक्रीम बनाने वाले बड़े-बड़े संस्थान भिन्न-भिन्न रंगों और फ्लेवर में अनेक प्रकार की आइसक्रीम बनाते हैं। ये आपको हर एक स्थान मे बड़ी आसानी से मिल जाती है । इसको गर्मी के ढिनो खाना ज्यादा अच्छा होता है ।


10) J for jug – जग 

j for jug in abcd chart

jag या जग जो की एक बर्तन है जिसका उपयोग पानी देने के लिए किया जाता है ।


11) K for Kite – पतंग 

k for kite in abcd english

abcd chart मे kite का मतलब पतंग होता है पतंग एक धागे के सहारे उड़ने वाली वस्तु है जो धागे पर पडने वाले तनाव पर निर्भर करती है। पतंग तब हवा में उठती है जब हवा (या कुछ मामलों में पानी) का प्रवाह पतंग के ऊपर और नीचे से होता है, जिससे पतंग के ऊपर कम दबाव और पतंग के नीचे अधिक दबाव बनता है।

यह विक्षेपन हवा की दिशा के साथ क्षैतिज खींच भी उत्पन्न करता है।


12) L for Lion – शेर 

l for lion in english abcd

abcd chart मे lion यानि की शेर जो जंगल मे रहने वाला जानवर है । इसे जंगल का राजा भी बोला जाता है । ये मांसाहारी होता जानवर है शेर एक जंगली जानवर होता है जिसके चार पैर होते हैं और वो काफी भारी-भरकम दिखता हैं। नर शेर के गर्दनमे बहुत सारे बाल होते है जबकि मादा के गर्दन मे कोई बाल  नही होते है

शेर जंगली जानवर हैं और वे जंगलों में रहता है, विशेष रूप से उप-सहारा अफ्रीका के घास के मैदान जैसे क्षेत्र में। भारत मे भी गुजरात के गिर जंगलो मे शेर पाये जाते है ।  वे बड़े पेड़ों या फिर पेड़ों से भरे इलाकों में रहने की बजाय चट्टानी पहाड़ियों पर, या फिर ऊंचे घास के मैदानों में रहना पसंद करते हैं।

वे मांसाहारी होते हैं और बड़ी बिल्लियों के रूप में भी जाने जाते हैं।


13) M for Mango – आम 

m for mango

english abcd मे mango यानि आम फलों का राजा बोला जाता है क्योकि ये खाने मे बहुत ही मीठा होता है ।  और यह हमारा राष्ट्रिय फल भी है। जब आम पूरा पक्का हुआ नहीं होता तो ये खाने में मीठा नहीं होता, इसका स्वाद खट्टा होता है।

जब आम पूरा पक्का हुआ नहीं होता तो इसे कच्चा आम या फिर कैरी कहा जाता है। इसका अचार बनाया जाता है, जिसे आम का आचार (Aam ka Achar) कहा जाता है और यह बहुत स्वादिष्ट भी होता है। इसकी की बहुत सारी प्रजाति होती है ।


14) N for Nest घोसला 

n for nest in abcd chart

abcd chart मे nest को हिन्दी मे घोसला बोला जाता है । घोसला का निर्माण चिड़िया करती है चिड़िया घोसलों को पेड़ो के उचाई पर बनाती है इसका उपयोग चिड़िया अपने अंडे देने के लिए करती है । ताकि उन अंडो से बच्चे निकाल पाये । चिड़िया घोसले को घास – पुष , तिनके आदि को जोड़कर बनती है ।


15) O for Orange – संतरा 

o for Orange

abcd मे orange यानि की संतरा एक रसीला फल होने के कारण, इसका रस निकालकर भी पिया जाता है, जिसका स्वाद लाजवाब होता है।

संतरे विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और आयरन से भरपूर होते हैं। स्वाद में खट्टा होने के कारण इसमें भी नींबू की तरह सिट्रिक अम्ल पाया जाता है।

संतरा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने के अलावा रक्तचाप में भी सुधार करता है। कच्चा होने पर ये बहुत खट्टा लगता है ।


16) P for Parrot – तोता 

p for parrot

english abcd – parrot यानि तोता एक शाकाहारी पक्षी है जिसे घरो मे भी पाला जाता है । और यह अपने खाने में सब्जियां और फल ज्यादा खाना पसंद करते हैं।

तोते को हरी मिर्च बहुत पसंद है । तोते झुण्ड में रहना ज्यादा पसंद करते हैं, इसी कारण जब भी तोते अपने भोजन की तलाश करने जाते हैं तो झुण्ड में जाते हैं।

तोता अपने भोजन की तलाश में 1000 किलोमीटर से ज्यादा की उड़ान भर सकता है। तोते की बहुत सारी प्रजती पाई जाती है ।


17) Q for Queen – रानी 

q for queen in abcd chart

abcd मे queen का मतलब रानी होता है । रानी किसी राजा की पत्नी को बोला जाता है । जो की किसी राज्य का राजा कहलाता है जो आज कल अब तो कोई राजा नही है । पुराने समय मे राजा के पास अपने अपने राज्य होते थे जिन पर वो लोग शासन करते थे ।


18) R for Rabbit – खरगोश 

r for rabbit

english abcd – rabbit यानि की खरगोश जो जंगली और पालतू दोनों होते है । खरगोश को गाजर खाना बहुत पसंद है और ये दिकने मे भी सुंदर होते है । ये बहुत तेज दौड़ सकते है इसनक शरीर बहुत लचीला होता है इनके नाखून बड़े बड़े होते है

ये अपने नाखून से जमीन मे बिल बनाकर रहते है । और ये बच्चे भी जमीन के नादार देते है ।


19) S for Ship – जहाज 

s for ship

abcd मे ship यानि की जहाज। जिसका उपयोग पानी मे एक स्थान से दूसरे स्थान मे जाने के लिए किया जाता है । जहाज एक पानी मे चलाने वाला मशीन है जो पानी के ऊपर जलता है । ये बहुत बड़े बड़े आकार के होते है ।

इनका उपयोग माल धोने मे और एक स्थान काही और जाने दोनों कामो मे किया जाता है ।


20) T for Tiger – बाघ 

t for tiger

 

english abcd – tiger यानि बाघ  शेर की तरह ही एक जंगली जानवर है और भारत के राष्ट्रीय पशु के रुप में जाना जात है। यह लगभग बिल्ली की तरह होता है। या ये भी एक बिल्ली परिवार का ही सदस्य है ।  यह बड़े दाँत और लम्बी पूँछ रखता है। सभी के शरीर पर काली धारियाँ होती हैं।
इनका आकार शेर से भी बड़ा हो सकता है । इनको पानी मे रहना बहुत पसंद है । जबकि बिल्लियो को पानी पसंद नही होता हाओ । ये पूरी तरह से मांसाहारी होता है । और ये पेड़ो पर भी बड़ी आसानी से चड़ जाते है ।

21) U for Umbrella – छाता 

u for umbrella in abcd chart

abcd मे umbrella यानि छाता । जिसका उपयोग बरसात की दिनो मे पानी से बचाने के लिए किया जाता है । और गर्मी मे भी इसका उपयोग कड़ी धूप से बचाने के लिए भी किया जाता है । ये हमे मौसम की मार से बचाता है ।


22) V for Van – वैन 

v for van

abcd मे van यानि की गाड़ी । इसका उपयोग समान को एक जगह से दूसरे जगह पर ले कर जाने मे किया जाता । ये सड़क पर चलाने वाला गाड़ी है । जो पेट्रोल या डिसल से चलता है । इसको एक ड्राईवर के द्वारा चलाया जाता है।  इसमे चार चक्के होते है ।


23) W for Watch – घड़ी 

w for watch

english abcd – watch यानि घड़ी । जिसका उपयोग समय देखने के लिए किया जाता है । हम घड़ी को हाथ मे भी बांध सकते है जिसे हम हाथ घड़ी बोलते है , और दीवार पर टागाने वाली घड़ियो को  दीवार घड़ी बोला जाता है ।


24) X for Xylophone – ज़ायलोफोन 

x for xylophone

abcd मे xylophone या ज़ायलोफोन जिसका उपयोग मधुर संगीत उत्पन्न करने के लिए किया जाता है । इससे बहुत ही अच्छी ध्वनि निकलती है ।


25) Y for Yak – याक 

y for yak

english abcd –  yak या याक जो की एक जानवर है जो बर्फीले स्थान मे पाया जाता है । ये भी एक पालतू और जंगली दोनों तरह का पशु है । इसके शरीर पर बड़े बड़े बाल होते है जो की इसे ठंडी से बचाते है ।

इसका आकार भी काफी बड़ा होता होता है । इसको पाला भी जाता है जिससे की दूध और अनय चीज प्राप्त की जाती है । इसके बड़े बड़े सिंग होते है


26) Z  for Zebra – ज़ेबरा 

a for Zebra in acbd chart

abcd मे zebra यानि ज़ेबरा ही बोला जाता है हीनदी मे ये एक जंगली जानवर है जिसके शरीर मे काले रंग की बहुत सारी धारी होती है । ये झुंड मे रहने वाले जानवर है और ये शाकाहारी जीव है , ये अफ्रीका के जंगलो मे पाये जाते है ।


निष्कर्ष

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा abcd chart या english abcd ,alphabet with numbers क्या है ।  अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े

Leave a Reply