falcon bird in hindi : बाज के बारे मे जानकारी

falcon bird in hindi – तो दोस्त आज हम आपको बाज पक्षी के बारे मे जानकारी देने वाले है आप मे से बहुत से लोगो ने अपने आस पास इसे देखा भी होगा । ये एक शिकारी पक्षी है जो की मांसाहारी होता है ये छोटे पक्षी के साथ साथ सापो को और छोटे जीवो को अपना शिकार बनाता है । तो आइये जानते है इस पक्षी के बारे मे ।

falcon meaning in hindi 

falcon meaning in hindi होता है – बाज या घुमंतू जीव

Birds name in hindi and English

falcon in hindi 

BirdsFalcon
SpeedPeregrine falcon: 390 km/h
FamilyFalconidae
Scientific nameFalco
ClassAves
MassPeregrine falcon: 0.7 – 1.5 kg, Common kestrel: 180 g,
LengthPeregrine falcon: 34 – 58 cm

peregrine falcon in hindi

पेरेग्रिन फाल्कन (Peregrine Falcon in Hindi) जो की महाद्वीप का सबसे बड़े, लंबे, नुकीले पंखों और लंबी पूंछवाला सबसे बड़ा बाज़ हैं। इसका हिन्दी मे मीनिंग (Meaning) घुमन्तु बाज होता है ।

जब ये शिकारी पक्षी शिकार करता है उस समय इसकी उड़ान की गति से मेल खाने वाला पक्षी कोई नही है पेरेग्रीन बाज़ सबसे तेज़ पक्षी के साथ साथ पृथ्वी पर सबसे तेज़ गोता (dive) लगाने वाला जिव भी है ।

पहले पेरेग्रीन बाज़ बहुत ऊंचाई तक उड़न भरता है, फिर 200 मील (320 किमी) प्रति घंटे से अधिक की गति से डाइव करता है। विश्वकोश के अनुसार पेरेग्रिन फाल्कन अधिकतम ३९० किमी प्रति घंटे के स्पीड से उड़ सकता है। यह स्पीड एक बुलेट ट्रेन की तरह है।

falcon bird in hindi – पेरेग्रिन फाल्कन का वास 

फाल्कन्स जो की एक शिकारी पक्षी है जिसकी लगभग 40 से अधिक प्रजाति पाई जाती है । ये पक्षी अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर रहते हैं, या पाये जाते है ।  वे चौड़े-खुलेऔर उचाई वाले  स्थानो मे रहना पसंद करते हैं, और उन तटों के पास पनपते हैं,

जहां दूसरी छोटी पक्षी आसानी से मिल सके हैं जिनका ये शिकार कर सके । पेरेग्रिन को प्रमुख शहरों में पुलों और गगनचुंबी इमारतों पर रहने के लिए भी जाना जाता है

फाल्कन, फाल्कोनिडे परिवार के ये पक्षी शिकार करने मे सबसे आगे होते है इनके बड़े बड़े पंख जो की इन्हे बहुत तेज उड़ान करने मे मदद करते है ,इसके साथ – साथ बड़े पंजे जिसमे बड़े ही नुकीले नाखून होते है जो की शिकार करते समय इसकी मदद करते है ।  ये शिकारी पक्षी दुनिया भर मे पाये जाते है । 

ये अपने शिकार करने के लिए जाने जाते है । ये एक बार उड़ान भर के बहुत समय तक अपने शिकार के ऊपर निगरानी रखते है । और सही समय आने पर उस पर घाट लगा कर उसे अपना शिकार बनाते है ।

इनका आकार भी दूसरी पक्षी को तुलना मे बड़ा होता है ।ये आकार में लगभग 15 सेमी (6 इंच) लंबे बाज़ (माइक्रोहियरैक्स) से लेकर लगभग 60 सेमी (24 इंच) तक गाइरफ़ाल्कन, जो की एक आर्कटिक प्रजाति बड़े होते हैं।

बाज़ आमतौर पर पेड़ों के छिद्रों में या चट्टानों पर प्राकृतिक किनारों पर घोंसला बनाते हैं। अंडे आमतौर पर संख्या में चार या पांच होते हैं और रंग में सफेद, धब्बेदार और लाल भूरे रंग के धब्बेदार होते हैं। ऊष्मायन अवधि लगभग 28 या 35 दिन है, और युवा की देखभाल 35 दिनों तक घोंसले में की जाती है।

बाज़ की उड़ान तेज़ और सीधी होती है और पंख तेज़ी से हवा में उड़ान भरते है । शिकार के लिए जमीन की छानबीन करते समय कुछ बाज़ आदतन मंडराते हैं। ये  प्रजातियां हवा में अपने आकार या अपने से छोटे आकार के पक्षियों को पकड़ती हैं। अन्य मुख्य रूप से खरगोशों, चूहों, छिपकलियों और कीड़ों पर रहते हैं।

मेक्सिको और मध्य और दक्षिण अमेरिका मे पाये जाने वाला  बैट बाज़ (F. albigularis) एक छोटा पक्षी है जिसकी काली पीठ, सफ़ेद गला, वर्जित काले और सफ़ेद स्तन और लाल रंग का पेट होता है। यह पक्षियों का शिकार करता है।

उष्णकटिबंधीय अमेरिका का वन बाज़ (माइक्रास्टुर सेमिटोरक्वाटस) जंगलों में पक्षियों और सरीसृपों का शिकार करता है। मध्य और दक्षिण अमेरिका के जंगली तराई क्षेत्रों का  बाज़ (हेरपेथेथेरेस कैचिनन्स) एक शोर करने वाला भूरे रंग का पक्षी है जो सांपों को खाता है। प्रैरी बाज़ (F. mexicanus), एक रेगिस्तानी बाज़, पश्चिमी उत्तरी अमेरिका में घाटी और झाड़ीदार देश में रहता है।

peacock in hindi | मोर के बारे में रोचक जानकारी

falcon bird in hindi – बाज का जीव विज्ञान

इस शिकारी पक्षी बाज का जीवाश्म रिकॉर्ड समय के साथअच्छी तरह से वितरित नहीं हुआ है । सबसे पुराने जीवाश्म 10 मिलियन वर्ष से भी कम समय पहले लेट मियोसीन के हैं। और ये उस अवधि के साथ मेल खाता है जिसमें पक्षियों के कई आधुनिक वंश जीवाश्म रिकॉर्ड में पहचानने योग्य हो गए हैं। हालाँकि, बाज़ वंश इससे कुछ पुराना हो सकता है,

जीवाश्म और जीवित फाल्को टैक्सा के वितरण को देखते हुए, शायद उत्तरी अमेरिकी, अफ्रीकी, या संभवतः मध्य पूर्वी या यूरोपीय मूल के हैं। बाज़ शिकार के अन्य पक्षियों से निकटता से संबंधित नहीं हैं, और उनके निकटतम रिश्तेदार तोते और गीत पक्षी हैं

बाज़ मोटे तौर पर तीन या चार समूहों में विभाजित होते हैं। पहले में केस्ट्रेल होते हैं (शायद अमेरिकी केस्ट्रेल को छोड़कर); आमतौर पर मुख्य रूप से भूरे रंग के ऊपर के रंग के छोटे और गठीले बाज़ और कभी-कभी यौन रूप से द्विरूपी।

तीन अफ्रीकी प्रजातियां जो आमतौर पर भूरे रंग की होती हैं, इस समूह के विशिष्ट सदस्यों से अलग होती हैं। Kestrels मुख्य रूप से स्थलीय  और उचित आकार के शिकार , जैसे कि कृन्तकों, सरीसृपों या कीड़ों को खाते है  हैं।

दूसरे समूह में थोड़ी बड़ी (औसतन) प्रजातियां, शौक और रिश्तेदार शामिल हैं। इन पक्षियों को उनके पंखों में काफी मात्रा में गहरे स्लेट-ग्रे रंग की विशेषता है; उनके मल क्षेत्र लगभग हमेशा काले होते हैं। वे मुख्य रूप से छोटे पक्षियों को खाते हैं।

तीसरे हैं परदेशी बाज़ और उसके रिश्तेदार, अलग-अलग आकार के शक्तिशाली पक्षी जिनमें एक काला मलार क्षेत्र भी होता है


conclusion

हमे उम्मीद है की आपको हमारे इस falcon bird in hindi पोस्ट के द्वारा बाज से जुड़े सभी सवालो का जवाब मिल गया होगा । अगर इसमे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हाओ ।

peacock in hindi | मोर के बारे में रोचक जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!