100 fruits name in Hindi and English | सभी फलो के नाम

100 fruits name in hindi and english – आपने भी फल को देखा और खाया होगा और  आपके भी मन मे फलो को देख कर बहुत सारे सवाल आए होंगे ।  जैसे – fruit name in hindi , fruit name in english , indian fruit name , all fruits name । तो मै आज आपको इन सब बारे मे बताने वाला हु fruit name और उनके साथ मे image भी है ताकि आप इन्हे अच्छे से पहचान सके ।

fruits name in hindi and english

आज हम आपके सभी सवालो के जवाब देने वाले है .  आपको बहुत सारे फलो के नाम बताने वाले है आप इस मे से कुछ को तो जानते होंगे पर कुछ आपके लिए नए होगे । इस पोस्ट मे आपको उनके नाम लिस्ट के साथ हिन्दी और इंग्लिश मे मिलेगी वो भी फोटो के साथ तो हमारी इस पोस्ट को देखिये । 

100 फलो के नाम (100 fruits name in hindi and english)

Fruits Name In Hindi 

आपने उपर फलो के बारे मे  जानकारी दी है । नीचे फलो के नाम  , उनकी फोटो , फलो के वैज्ञानिक नाम और फलो के सेवन से होने वाले फायदे के बारे मे बताने वाले है और fruits image भी है ।


fruits name starting with A

1)  Apples – सेब

scientific nameMalus domestica

apple fruits name

 

fruits name in hindi  मे सबसे पहले नाम A से Apple होता है जो की एक लाल रंग का फल । जिसका वैज्ञानिक भाषा में इसे मेलस डोमेस्टिका (Melus domestica) कहते हैं। इसमे पनि की मात्रा अधिक होती है । सेब में 25 % पानी होता है।  और सेब में औसतन 80% कैलोरी होती है। लिवर मजबूत करने के लिए हररोज एक सेब का सेवन करना चाहिए।


2) Apricots – खुबानी

Scientific name – Prunus armeniaca

apricots in Hindi

Apricots fruits name

 

 Apricots इसे english मे बोला जाता है जिसका हिन्दी नाम खुबानी होता है  जिसका छिलका थोड़ा खुरदुरा और मुलायम जैसा होता है। आयुर्वेद के अनुसार खुबानी मीठा और गर्म तासीर का होता है। और ये स्वाद में हल्का खट्टा और मीठा होता है खुबानी के गुणों के कारण यह वात और कफ को कम करने के साथ कमजोरी दूर करने में मददगार होता है।


3) Avocados – मक्खनफल

Scientific name – Persea americana

avocado in hindi

fruits-name-in-hindi-and-english

fruits name in hindi मे इसे माखनफल बोला जाता है और इंग्लिश मे Avocado बोलते है । एवोकाडो (Avocado) नामाक फल मेक्सिको (Mexico) और पूएब्ला (Puebla) में पाया जाता हैं। ये एक बड़ा गुदा वाला फल हैजिसका ऊपरी छिलका सकत होता है इसका छिलका हलका हरा या मरुणी रंग का होता है  एवोकाडो फल में ज्यादा फैटी एसिड होता है। और यह कहा जाता है। एवोकाडो में कोलेस्ट्रॉल बहुत काम होता है।


4) Acai berry –  अकाई बेरी

Scientific name – Euterpe oleracea

trees name in hindi

 

fruits name – Acai Berry इसको इंग्लिश मे और हिन्दी मे अकाई बेरी बोला जाता है । यहा एक बेर के आकर का फल है जो की एक ताड़ के पेड़ की प्रजाति का पेड़ है । इसे हम ताड़ का फल भी बोल सकते है  इसमें प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट और खनिज की प्रचुर मात्रा होती है।असाई बेरी में अच्छी मात्रा में एंथोसाइनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में कोशिकाओं को हानि पहुंचाने वाले त्तवों को नष्ट करने का काम करते हैं।


5) Almond – बादाम

Scientific name – Prunus dulcis

20 फलो के नाम

almonds fruits name

 

fruits name in hindi  मे अगला नाम है Almond का जिसे हिन्दी मे बादाम बोला जाता है इसे खाने के बहुत सारे फायदे है ।  बादाम हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्निशियम प्रचुर मात्रा में होता है। भीगे बादाम में विटामिन बी कांप्लेक्स होता है और ये कैंसर को रोकता है। इसका सेवन ह्रदय रोग से भी बचाता है ।


fruits name starting with B

6) Banana – केला

Scientific name – Musa

banana

Fruits name  – Banana बोला जाता है जिसको हिन्दी मे केला बोला जाता है ये शुगर और फाइबर का बेहतरीन स्रोत होता है।केले में काफी मात्रा में ग्लूकोज होता है जो हमारी शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है। केले में फाइबर मौजूद होता है जो बहुत फायदेमंद है। इससे पाचन तंत्र  मजबूत होता है। इसमे एमिनो एसिड होते है जो तनाव कम करते है।


7) Blackberry –  जामुन

Scientific name – Rubus

black berry

fruits name in hindi मे इस फल को जामुन बोला जाता  है Blackberry फल में उच्च मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है, एवं इसकी सभी प्रजातियों को दुनियाभर में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। इसका स्वाद खाने मे मीठा होता है और इसका रंग काला होता है ।


8) Blackcurrant – फालशेब

Scientific name – Ribes nigrum

fruits name – Balck current जिसे हिन्दी मे फालसेब बोला जाता है इसे  एशिया और युरोग के भागों का मूल, काली किशमिश राईब्स् बेरी झाड़ी के खाने योग्य बैरीस् को कहते हैं ये भी काला रंग का होता है जिसका आकार बेर के समान होता है । और इनका छिल्का चमकीला होता है


9) Blueberry – नीलबदरी

Scientific name – Ribes nigrum

blue berry

fruits name in hindi –  Blueberry एक प्रकार का फल है जो बाहर देशों में पाया जाता है जिनमे एशिया,यूरोप नार्थ अमेरिका,साउथ अफ्रीका देश शामिल है। यह फल भारत में नीलबदरी के नाम से जाना जाता है। ये भी आकर और दिखने मे जामुन  के समान होता है  इस फल मे सब्जियों से अधिक मात्रा मे एंटीओक्सीडेंट पाया जाता है ।


10) Boysenberries = बोइंसबेररी

Scientific name – Rubus ursinus  Rubus idaeus

Boysenberries

fruits name in english – Boysenberries जिसको हिन्दी मे बोईसबेरी बोला जाता है ये भी दिखने मे जामुन के आकर का होता है । इसका सेवन शरीर को होने वाले बहुत से रोगो से बचाता है । ये blackberry परिवार के प्रजाति के एक फल है । 


11) Barberry  – दारुहल्दी

Scientific name – Berberis

barberry

fruits name – Barberry जिसको हम हिन्दी मे दारुलहलदी कहते है  इसमे शक्तिशाली एंटी इंफ्लामेटरी गुण हैं। इसलिए, यह मसूड़े की सूजन और दांतों की अन्‍य समस्‍याओं के इलाज के रूप में मदद कर सकता है। बर्बेरिस (Barberry) जेल लगाने से प्‍लाक और मसूड़ों की सूजन कम करने में मदद मिलती है। बर्बेरिस (Barberry) दांतों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद है।


12) Breadfruit – कटहल जैसा फल

Scientific name – Artocarpus altilis

bred fruit

fruits name – Breadfruit ये काथल जैसे दिखने वाला एक फल है इसे एंजाइम पाचन मॉडल में ब्रेडफ्रूट प्रोटीन को गेहूं के प्रोटीन की तुलना में पचाने में काफी आसान होता है। इसका सेवन शरीर के पाचन को अच्छा करता है । 


13) black nightshade – मकोय

Scientific name – Solanum nigrum

black nightshade

fruits name in hindi black nightshade जिसको हिन्दी मे मकोय बोला जाता है मकोय  का सेवन शरीरी को बहुत सारे रोगो से बचाता है जैस – दर्द, सूजन, खांसी, घाव, पेट फूलने, अपच, मूत्र रोग में फायदा पहुंचाता है। कान दर्द, हिचकी, जुकाम, आंखों के रोग, उलटी, और शारीरिक कमजोरी में भी लाभ होता है। हम इस पेड़ के सभीओ हिस्से को दावा के रूप मे ले सकते है । 


14)  bing cherry – मीठी चेरी  की लाल प्रजाति

Scientific name – Prunus avium

bing cherry

fruits name – bing cherry जिसे हिन्दी मे चेरी बोला जाता है एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव से युक्त हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट अहम भूमिका निभाता है। सिर दर्द में लाभदायक, कैंसर से बचाव में सहायक, हृदय के स्वास्थ्य के लिए, वजन कम करने में सहायक येसे बहुत रोगो से बचाने मे अहम भूमिका निभाता है ।


Fruits name starting with C

15) Cantaloupe (melon) – तरबूज जैसा फल

Scientific name – Cucumis melo var. cantalupensis

Cantaloupe

fruits name – Cantaloupe जिसे खरबूजा बोला जाता है इसमे भी तरबूज की त्तरह पनि होता है जो डिहाइड्रेशन जैसी समस्याओं से बचाता है और इसमें लगभग 95 प्रतिशत पानी, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं. शरीर को यह ठंडा रखता है. यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. इसका सेवन गर्मी के दिनो मे बहुत ही लाभकारी होता है ।  


16)  Coconut  – नारियल

Scientific name – Cocos nucifera

Coconut

fruits name – Coconut जिसको नारियल बोला जाता है हिन्दी मे इसमे भी पानी की अधिकता होती है जो शरीर को पानी की कमी से होने वाले रोगो से बचाता है । इसके अलावा बॉडी इम्युनिटी को मजबूत करने में और बीमारियों से हमें सुरक्षित रखने में भी ये काफी कारगर होता है.

इसमें पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं


17) Cherry – ग्लास मेव

Scientific name – Prunus avium

cherry

fruits name – Cherry हिन्दी मे चेरी । जो की चेरी प्रजाति के जामुन की तरह दिखने वाला एक फल है । जो की लाल रंग का होता है । एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव से युक्त हमारे शरीर में एंटीऑक्सीडेंट अहम भूमिका निभाता है।


18) Cucumbers – ककड़ी

Scientific name – Cucumis sativus

Cucumber

fruits name – Cucumbers यानि की खीरा इसमे भी तरबूज की तरह पानी की मात्रा अधिक होती है । जो गर्मी के दिनो मे लाभकारी होता है । खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.

जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है.


19) Cloud berry = क्लाउडबेर्री

Scientific name – Rubus chamaemorus

cloudberry

fruits name – Cloud berry  फल में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो कब्ज को रोकता है। साथ ही इसमें मौजूद विटामिन, सोडियम, तांबा, फ्रुक्टोस और एसिड पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं ये बेर्री प्रजाति का फल फल है ।

 इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और वजन को कम करने में लाभकारी होते हैं।


20) Cashews – काजू

Scientific name – Anacardium occidentale

Cashew apple

fruits name – Cashews हिन्दी मे काजू बोला जाता है काजू, दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय सूखे मेवे में से एक है। यह प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है शरीर में एनर्जी बनाएं रखता है और पाचन शक्ति को मजबूत बनता है

काजू में पॉलीफेनोल्स और कैरोटेनॉयड्स नामक एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए कई मामलों में बेहद फायदेमंद हो सकते हैं। इसका सेवन त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है ।


21)  Custard Apple – सीताफल

Scientific name – Annona reticulata

50 fruits name

Custard Apple

fruits name – Custard Apple हिन्दी म्मे सीता फल बोला जाता है इसमे विटामिन ए होता है, जो हमारी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखता है. ये फल आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है. ये अपच की समस्या को दूर करता है.

इसमे अंदर बहुत सारे बीज होते है ये खाने मे मीठा होता होता है इसका ऊपरी सतह ठोस और खुरदरी होती है । 


fruits name starting with D

22)  Damson – आलूबुखारा

Scientific name – Prunus domestica subsp. insititia

damson in Hindi

Damson

damson fruit in hindi – Damson जिसे आलूभुखरा बोला जाता है इसका स्वाद खट्टा-मीठा आलूबुखारा गर्मियों में आने वाला मौसमी फल है. इसमे शरीर मे लिए जरूरी सभी पोषक तत्व पाये जाते है । इसका सेवन आंखो के लिए और वजन कोप कम करने मे लाभकारी होता है । 


23) Dragon fruit – ड्रैगन फ्रूट

Scientific name – Selenicereus undatus

Dragon fruit in Hindi

Dragon fruit

fruits name – Dragon fruit जिसे हिन्दी मे ड्रैगन फ्रूट बोला जाता है इसके अंदर बहुत सारे छोटे छोटे बीज पाये जाते है । और ऊपरी रंग हल्का लाल होता है ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस है।

यह दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखना भी शामिल है। बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल शरीर में कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है,


24)  Durian – डूरियन 

Scientific name – Durio

Durian in hindi

Durian

fruits name – Durian हिन्दी मे डूरियन बोला जाता है ड्यूरियन फल बिल्कुल कटहल के जैसा दिखाई देता है। फल के चारों ओर कांटे होते हैं। आसपास से यह खुदरा होता है। ये हमारे शरीर को कैंसर जैसे रोगो बचाता है और हमारे शरीर के हड्डी को मजबूत बनाता है । इसमाए एंटीओक्सीडेंट होता है 


25)  Date – खजूर

Scientific name – Phoenix dactylifera

date

fruits name – date यानि की खजूर । यह ड्राई फ्रूट्स है  लाल रंग का फल है जेएसके अंदर एक बड़ा बीज होता है इसका स्वान करने से डायबिटीज का खतरा कम होता है एंटीऑक्सीडेंट क्रिया मुख्य रूप से चेहरे और शरीर की त्वचा को निखारने का कार्य करती है।

इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में भी एंटीऑक्सीडेंट क्रिया की भूमिका होती है। 


fruits name starting with E

26) Elderberry – एल्डरबेर्रिज

Scientific name –  Sambucus

Elderberry

fruits name – Elderberry जिसे हिन्दी मे एल्डरबेर्रिज बोला जाता है इसमे क़ैसर रोधक गुण पाये जाते है । जो क़ैसर जैसे बीमारी से लड़ने मे मदद करता है । यह शरीर को यूवी रेडिएशन से कवच प्रदान करता है। और शरीर की इम्‍युनिटी को बदता है ।


fruits name starting with F

27) Fig – अंजीर

Scientific name – Ficus carica

Fig

fruits name – Fig अंजीर बोला जाता है हिन्दी मे । इसमे  जिंक, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन जैसे मिनरल से पोषक तत्व होते हैं. जो शरीर के लिय लाभकारी होते है । ये पेट के कब्ज को भी ठीक करता है । हड्डी को मजबूत बनाता है । 


28) Finger Lime – फिंगर लाईम

Scientific name – Citrus australasica

Finger Lime

fruits name – Finger Lime हिन्दी मे फिंगर लाईम बोला जाता है । इसमे पोटेशियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं। जो बहुत सारे रोगो से बचाता है । दिखने म्मे ये हरा आरएनजी का होता है । 


29) Feijoa – फेईजोया

Scientific name – Acca sellowiana

Feijoa

fruits name – Feijoa इसका हिन्दी नाम फेईजोया  है जो की हल्का हरा रंग का दिखने वाला एक फल है । जिसकी सतह ठोस होती है और अंदर से भी ठोस होता है इसका आकार गोल होता है । ये हमारे पेट के पाचन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है । 


fruits name starting with G

30) Grapefruit – चकोतरा

Scientific name – Citrus × paradisi

Grapefruit

fruits name – Grapefruit हिन्दी मे बोला जाता है चकोतरा । यह नींबू और संतरे की प्रजाति का फल है और इसमें वो सभी गुण मौजूद हैं जो नींबू और संतरे में होते हैं।जिसको  खाने से हमारे पेट मे होने वाली कब्ज जलन आदि की परेशानी को खत्म करता है  


31) Guava – जाम,अमरूद

Scientific name – Psidium guajava

Guava

fruits name in english – Guava जाम या अमरूद जिसे बोला जाता है । जिसका स्वाद मीठा होता है ऊपर से कठोर और नरम भी होता है इसका सेवन डायबिटीज से बचाता है- स्टडीज के मुताबिक, अमरूद ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है.दिल की बीमारियों से बचाता है- अमरूद दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद है

32) Grape – अंगूर

Scientific name – Vitis

Grape

fruits name in englishGrape या अंगूर जो की आकर मे छोटा और गोल होता है मीठे रसीले फलों में शामिल अंगूर ऐसा फल है, जो आमतौर पर सभी को पसंद आता है। स्वाद मीठा होता है इसका सेवन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है । और हार्ट अटैक के खतरे को कम करता है । कब्ज और  आंखों के लिए फायदेमंद होता है । 

33) Grewia asiatica – फालसा

Scientific name – Grewia asiatica

Grewia asiatica

fruits name in english – Grewia asiatica या फालसा जिसका रंग हल्का बैगनी होता है , जिसका सेवन गर्मी के दिनो मे लू की समस्या से बचता है । इसके साथ जिनको अपना वजन कम करना है वो भी इसका सेवन करे । अगर किसी प्रकार की पेट दर्द से संबंधित समस्या हो तो फालसा फल का सेवन करे । 

34)  goji berry = गोजी बेरी

वैज्ञानिक नाम -Lycium barbarum

goji berry

fruits name in english – goji berry या गोजी बेरी इसका सेवन अच्छा होता है इसमे में भी हाई एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाते हैं। यही वजह है कि यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करता है। गोजी बेरीज़ में विटामिन, खनिज, फाइबर, आयरन, जस्ता और एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

fruits name starting with H

35) Honeydew melon – मधु मेलन

वैज्ञानिक नाम – Cucumis melo L

Honeydew melon

fruits name in english – Honeydew melon या  मधु मेलन इसे भी तरबूज बोला जाता है । पर इसका आकार तरबूज के आकार मे छोटा होता है इसका स्वाद मीठा होता है । इसमे तरबूज के सारे गुण होते है । 

fruits name starting with J

36) Java Apple – जावा एपल

वैज्ञानिक नाम – Syzygium samarangense

Java Apple

fruits name in english – Java Apple या जावा सेब जिसका रंग लाल होता है आकर भी छोटा होता है । इसका सेवन अस्थमा से बचाता है इसका स्वाद  मीठा और खट्टा भी होता है इसका खाने से कैंसर से बचाता है और वजन को कम करने मे भी लाभकारी होता है । पेट मे पाचन को भी ठीक करता है ।  

37) Java plum – जामुन

वैज्ञानिक नाम – Syzygium cumini

Java plum

fruits name in english – Java plum या जामुन जो की गहरा नीला रंग  का होता है इसका सेवन शरीर मे पाचन को ठीक करता है । मधुमेह और एनीमिया जैसे रोगो से बचाता है । इसका इतेमाल हमारी त्वचा के लिया लाभकारी होता है । इसका सेवन शरीर के रोग प्रतिरोध क्षमता को बदता है । 

38) Juniper berry – जुनिपर का फल

वैज्ञानिक नाम – Juniperus

Juniper berry

fruits name in english – Juniper berry या जूनिपर का फल । एक औषधीय गुणों वाला पेड़ है इसका वानस्पतिक नाम जुनिपेरस कम्युनिस (Juniperus Communis) है। कुछ लोग पाचन से जुड़ी समस्याओं, मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई), गुर्दे और मूत्राशय की पथरी के साथ कई अन्य स्वास्थ्य स्थितियों के उपचार के लिए इस औषधि का सेवन करते हैं।

39) Jujube  – बेर

वैज्ञानिक नाम – Ziziphus

Jujube jujube

fruits name in english – Jujube या बेर । इसका सेवन हड्डी को मजबूत करता है । ये स्वाद मे खट्टे-मीठे  होते है । ये प्रतिरोध क्षमता और वजन करे नियंत्रित ,रक्त प्रवाह , कैंसर की रोकथाम के लिए ,हृदय स्वास्थ्यआदि मे इसका सेवन बड़ा लाभकारी होता है । इसका आकार गोल होता है । 

40) Jicama – जिका

वैज्ञानिक नाम – Pachyrhizus erosus

Jicama

fruits name in english – Jicama या जिका । ये हमारे शरीर मे अच्छे  बैक्टीरिया के निर्माण में मदद करता है रक्तचाप को नियंत्रित करता है रक्त परिसंचरण में सुधार करने में मदद करता है हृदय संबंधी समस्याओं के जोखिम को कम करता है या इससे जुड़ी हुई समस्या को कम करता है । 

fruits name starting with K

41) Kiwi fruit  – कीवी

kiwi fruit in hindi

Kiwi fruit

fruits name in english – Kiwi fruit या कीवी । कीवी का सेवन दिल की बीमारी, बीपी की समस्या और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है ।  अगर पेट की गर्मी और अल्सर जैसी बीमारियों को दूर करने में भी कीवी बहुत उपयोगी फल माना गया है. ये शरीर मे मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

42) Kumquat – कुमकुट

Kumquat

fruits name in english – Kumquat या कुम कूट । ये पेट से संबंधी डायजेशन मे सुधार करता है और पाचन को भी ठीक करता है । किसी प्रकार की एलर्जी और सीने में जलन हो तो उसको भी ये कम करता है । 

43) Kaffir Lime – काफिर लाईम

Kaffir Lime

fruits name in english – Kaffir Lime या काफिर नींबू । इसके पत्ते , फल , सब को औषधि के रूप मे इतेमाल किया जाता है । यह एल्कलॉएड, सिट्रोनेलोल, लिमोनेन, और नेरोल जैसे पौषक तत्व से भरपूर है. अनोखे स्वाद वाले काफिर नींबू का इस्तेमाल पकवानों में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है. दिखने मे छोटा है 

44) Kiwano  – किवानों

Kiwano

fruits name in english –Kiwano या किवानों का पहल आकार मे छोटा होता है इसके बाहरी भाग मे कांटे होते है अंदर की ओर बीज होते है । इसका रंग लाल होता है । ये शरीर मे इमुनिटी को बदता है । 

45) kadamba fruit – कदम्ब फल

kadamba fruit

fruits name in english – kadamba fruit या कदंब का फल जो की दिखने मे गोल होता है इसका सेवन ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और किसी प्रकार का घाव हो तो उसको भरने मे मदद करता है । शरीर मे सूजन को भी कम करता है । और मोटाप को कम करने मे भी सहायक होता है । 

fruits name starting with L

46) Lime (Lemon) – नींबू

lemon

fruits name in english – Lime (Lemon) या नींबू । जिसका सेवन पेट मे पाचन को ठीक करता है । स्वाद मे ये खट्टा होता है । इसका आकर गोल होता है । ये शरीर की चर्बी को कम करता है । और हाई शुगर वाले मरीजों के लिए फायदेमंद होता है । 

47) Longan – लोंगन

logan

fruits name in english – Longan या लोकन दिखने मे लीची के जैसा होता है । इसमे भी लीची की तरह की लोंगन फ्रूट में विटामिन सी प्रचुर रूप से होता है। विटामिन सी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ-साथ लोंगन फ्रूट में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भरपूर रूप से पाए जाते हैं

48) Lychee – लीची

Lychee - लीची

fruits name in english – Lychee या लीची । इसका सेवन शरीर मे कैंसर की कोशिका को बढ़ने से रोकता है । अस्थमा और पेट के कब्ज मे भी इसका सेवन लाभकारी होता है । इसका रंग लाल होता है। इसमे काफी मात्रा मे पानी होता है  कैरोटीन और ओलीगोनोल से भरपूर लीची दिल को स्वस्थ रखने में मददगार है.

49) limonia acidissima – कैथा

limonia acidissima

fruits name in english – limonia acidissima या काइथा । जिसका ऊपर का सतह कठोर होता है । और खाने मे इसका स्वाद खट्टा होता है । इसका आयुर्वेद में कबीट को पेट रोगों का विशेषज्ञ माना गया है। इसका जहाँ शरबत इस्तेमाल किया जाता है, वहीं चटनी भी खूब पसंद की जाती है। 

fruits name starting with M

50) Mango – आम

mango

fruits name in hindi – आम (Mango) जिसको फलो का राजा बोला जाता है । इसका स्वाद मीठा होता है ये गर्मी के दिनो मे आने वाला फल है । इसका सेवन कैंसर दिल से जुड़ी बीमारी और शरीर रोग प्रतिरोधक शक्ति मे इसका सेवन लाभकारी होता है । ये आंखो के लिए भी अच्छा होता है । 

51) Melon – खरबूज

melon

fruits name in hindi – खरबूज (Melon)। इसका सेवन गर्मी के दिनो मे अच्छा होता है क्योकि इसमे पानी की मात्रा अधिक होती है । खरबूजे का नियमित रूप से सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियों के खतरे से बच सकते हैं खरबूजे का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है ।


52) Macadamia nut – अखरोट

Macadamia nut

fruits name in hindi – अखरोट (Macadamia nut) । अगर आपका वजन कम है और आप इसे बढ़ाना चाहते हो तो आपको अखरोट का सेवन करना चाहिए । इसेको खाने से भूख अधिक लगती है । हड्डी को मजबूत बनाता है और मधुमेह , ह्रदय जैसे रोगो से बचाता है । 


53) miracle fruit – चमत्कारी फल

miracle fruit

fruits name in hindi – चमत्कारी (miracle fruit)  फल । शोध से पता चला है की इसका सेवन डायबिटीज के लिए बेहद फायदेमंद है। वजन को कम करने मे भी ये फल हमारी मदद करता है । 


54) Mangosteen – मैंगोस्टीन

five fruit name

Mangosteen

fruits name in hindi – Mangosteen का फल शरीर मे रोग प्रतिरोध क्षमता को बढ़ता है । इसके अलावा, यह फाइबर और विटामिन सी में समृद्ध है, जो स्वस्थ आंत बैक्टीरिया (healthy gut bacteria) को प्रमोट करता है और कई इम्यून सेल्स के कामकाज में भी मदद करता है।


55) Monkey fruit –  बड़हर, लकुच

monkey fruit

fruits name in hindi –  बड़हर का फल (Monkey fruit) । इसका स्वाद अच्छा होता है इसमे बहुत सारे पोशाक तत्व पाये जाते है । इसे सब्जी के तौर पर भी खाया और बनाया जाता है । विटामिनों से भरपूर यह फल विटामिन सी और बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत होता है।


56) makoy fruit – रसभरी

makoy fruit

fruits name in hindi – makoy fruit या रस भरी का फल भूख को बढ़ाने का काम करता है और ये बुखार को भी दूर करता है , पीलिया में फायदेमंद मकोय (Uses of black night) के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से पीलिया रोग जल्दी ठीक हो जाता है बालो से जुड़ी समस्या मे इसका उपयोग किया जाता है । 


57) monk fruit – साधू फल

monk fruit

fruits name in hindi – monk fruit या साधू फल । ये फल मीठा होता है ।  चीन में मिलने वाले इस फल को ‘मोंक फ्रूट’ के नाम से जाना जाता है। मोंक फ्रूट खनिज, एमिनो एसिड, फ्रक्टोज, और विटामिन युक्त फल है। जो हमरी शरीर के लिए लाभकारी होता है । 


fruits name starting with N

58) Nectarine – एक विशेष प्रकार का शफ़तालू

Nectarine

fruits name in hindi – Nectarine का फल । इसका सेवन खांसी आदि मे किया जाता है । और शरीर मे किसी प्रकार का घाव हो तो उसको भरने मे भी मदद कर्ता है । दिखने मे लाल रंग का होता है 


59) Nashi Pear (Asian Pear) – नाशपाती 

Nashi Pear

fruits name in hindi – Nashi Pear (Asian Pear) या नाशपाती का फल  । इस फल को हड्डी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमे आयरन होता हिय जो एनीमिया के रोग से बचाता है । दिखने मे सेब के जैसे होता है । मोटाप और पाचन के लिए भी अच्छा होता है । 


60)  nance – नैंस 

nance

fruits name in hindi – nance का फल दिखने मे बेर के जैसा होता है । आकार मे छोटा और गोल होता है । इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है । 


fruits name starting with O 

61) Olive –  जैतून

olive

fruits name in hindi – Olive या जैतून का फल । इस फल के बहुत सारे लाभ है । इसका सेवन हड्डी को मजबूत कर्ता है दिमाग को तेज कर्ता है । और वजन को कम करने का काम कर्ता है । इसका तेल को बालो के लिए अच्छा माना जाता है । 


62) Orange – संतरा

ornages

fruits name in hindi – Orange या संतरा । जिसको हम सब जानते है । संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है । इसका सेवन इम्यूनिटी को मजबूत करता है और सर्दी जुखाम  मे भी मददगार है । ये त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है । 


fruits name starting with P (p se fruit name)

63) Papaya – पपीता

papaya

fruits name in hindi – Papaya या पपीता । इसका उपयोग त्वचा को गोरा करने मे किया जाता है । इसके पत्ते के रस शरीर मे पेलेट रेट की ठीक करता है । पेट खराब होने पर इसका सेवन फायदेमंद होता है । कैंसर जैसे रोगो से लड़ने भी मदद करता है । 


64) Persimmon –  ख़ुरमा / तेंदू फल

Persimmon

fruits name in hindi – Persimmon या  ख़ुरमा / तेंदू फल । फाइबर का अच्छा स्रोत तेंदू फल में अन्य पोषक तत्वों के साथ ही फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है शरीर सूजन को कम करने में सहायकहोने के साथ साथ  हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है इसका सेवन । 


65) Pineapple – अनन्नास

Pineapple

fruits name in hindi – Pineapple या अनन्नास । बाहर से खुदुरा सतह का होता है । अनानास में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो वजन को कम करने मे लाभकारी होता है हड्डियों को मजबूत करने के लिए अनानास का जूस पीना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है


66) passion fruit  – कृष्णा फल

passion fruit in hindi

passion fruit

fruits name in hindi – passion fruit या कृष्णा फल । जो दिखने मे बैगनी रंग का होता है । मधुमेह के मरीज के लिय और कैंसर जैसे रोगो से बचाता है । वजन को कम कर्ता है । 


fruits name starting with Q

67)  quince – श्रीफल, शफरफल

quince

fruits name in hindi – quince का फल । इसका प्रयोग घाव को भरने मे , कप को बाहर निकालने मे और बुखार को उतारने वाला है । इसका सेवन पेट मे आंतों की समस्या के छुटकारा देता है । 


fruits name starting with R

68)  Red banana –  लाल केला

red babana

fruits name in hindi – Red banana या लाल केला ।  लाल केले (Red Banana) में प्रचूर मात्रा में Vitamin C और Vitamin B6 पाया जाता है जो शरीर के इम्यून सिस्टम को अच्छा करता है । हड्डियों को मजबूत करता है ।  डायबिटीज और एनीमिया के खतरे को कम करता है । 


fruits name starting with S

69) Star Fruit = स्टार फ्रूट 

star fruit

fruits name in hindi –Star Fruit फल तारा के जैसे दिखने वाला एक फल है । जिसका सेवन पेट मे कब्ज , बवासीर मे काफी मददगार है । ये हड्डी को मजबूत भी बनाता है । 


70) Strawberries –  स्ट्रॉबेरीज

Strawberries

english fruits name – Strawberries का फल शरीर को बहुत प्रकार से लाभ देता है । इसको  खाने से  मोटापा कम होता है । दांत को मजबूत करता है । ह्रदय और कैंसर से बचाता है । दिखने मे लाल रंग का होता है । 


71) Soursop –  सरसोप

Sour sop

fruits name in hind – सरसोप सीताफल के जैसे दिखने वाला एक फल है । जिसको कैंसर वालों के लिए बड़ा लाभकारी है । इसकी ऊपरी सतह खुदरा होती है और इसके अंदर बीज होते है । इसका रंग हरा होता है । 


72) sweet potato – शकरकंद

sweet potato

english fruits name – sweet potato जिसे शकरकंद बोला जाता है । जिसे आंखो के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है । इसको खाने से ह्रदय से जुड़ी बीमारियो का खतरा कम हो जाता है।  शकरकंद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है । 


73) Sweet lime – मीठा नींबू

sweet lime

english fruits name – Sweet lime या मीठा नींबू जिसे मौसमी भी बोला जाता है  गर्मी के दिनो मे इसका जूस बड़ा लाभकारी होता है । शरीर मे गर्मी को कम कर्ता है । मौसंमी को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.


fruits name starting with T 

74) Tamarind –  इमली

Tamarind

english fruits name – Tamarind यानि इमली । जिसका स्वाद बहुत खट्टा होता है । इसमे भरपूर मात्रा मे आयरन होता  है जो एनीमिया जैसे रोगो से बचाता है । इमली को इम्यूनिटी को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है


75) Tamarillo  – टमारिल्लो

Tamarillo

 Tamarillo का फल पेट मे पाचन से जुड़ी समस्या को ठीक कर्ता है आतो से जुड़ी हुई विकारो को भी दूर करता है ।पीत दोष को भी कम करता है ।  एनीमिया के रोग को दूर करता है और भूख को बड़ाता है । 


fruits name starting with W

76) Watermelon – तरबूज

watermelon

 Watermelon या तरबूज । जो गर्मी के दिनो मे इसका सेवन बहुत ही लाभकारी होता है । इसका स्वाद मीठा होता है । इसमे पानी भरपूर मात्रा मे होता है । इसका रंग हारा होता है । ये शरीर मे पानी की कमी को दूर करता है । 


77) Wood apple  – बेल

wood apple

 Wood apple या बेल का फल जिसका ऊपरी सतह कठोर होता है ये रक्त को साफ करने मे बड़ा लाभकारी होता है । और कण के दर्द मे भी  इसका उपयोग अच्छा होता है । पाचन प्रक्रिया में हितकारी होता है । मलेरिया से बचाव में लाभकारी होता है


78)  White Mulberry – सफेद शहतूत

White Mulberry शहतूत खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है. ये सर्दी-जुकाम में भी बेहद फायदेमंद है शहतूत खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है शहतूत खाने से लीवर से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है गर्मियों में शहतूत के सेवन से लू लगने का खतरा कम हो जाता है 


79) Water caltrop – सिघाड़ा

Water caltrop

Water caltrop या सीघाड़ । जो अपना वजन घटना चाहते है उन लोगो के लिए इसका सेवन अच्छा होता है । सिंघाड़े का सेवन रक्त संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसका सेवन करने से हड्डियां और दाँत दोनों मजबूत होते हैं।


fruits name starting with Y

80) Yellow Passion Fruit – पीला जुनून फल

Yellow Passion Fruit

Yellow Passion Fruit इसका सेवन मधुमेह मरीजो के लिए बड़ा लाभकारी होता है । हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है । कैंसर का जोखिम कम कर सकते है इसके सेवन से । 


फलो के फायदे fruits benefit 

आदमी को हमेशा ही फलो का सेवन करना चाहिए । ये हमारे शरीर को ऊर्जा और विटामिन कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर आदि देते है ये सभी पौष्टिक होते है ये सभी हमे प्रकती से मिलते है सभी पहलों का अपना अपना अलग गुण होता है और हर मौसम मे तरह तरह के फल मिलते है हमको आपको अभी का नाम बताने वाले है all fruits name in hindi and english with picture . 

  1. शरीर को रोग मुक्त बनाते है जैसे दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर ,टाइप- 2 डायबटीज आदि ।
  2. सभी फल मिनरल्स से भरपूर रहते हैं जो पाचन शक्ति के लिए लाभदायक हैं।
  3. फल, डायट्री फाइबर का अच्छा आधार है जिससे अच्छे कोलेस्टॉल के लेवल सामान्य बना रहता है।
  4. फलों में डायट्रि  फाइबर  होता है जो दिल की बीमारी और मोटापे के खतरे को कम कर देता है।
  5. वजन को कम करते है
  6. बालो के ली फायदेमंद होते है
  7. आंखों की रोशनी में सुधार
  8. हिन्दी वर्णमाला 

फलो  से जुड़े सवाल 

Q – फल कितने प्रकार के होते है?

Ans – फल तीन प्रकार के होते है – साधारण फल, गुच्छेदार फल और बहुखण्डित फल । 

Q – फलो का राजा किसे कहते है । 

Ans – फलो का राजा आम को कहते है । 

Q – दक्षिण भारत में नारियल के पेड़ को क्या कहते हैं?

Ans – दक्षिण भारत में नारियल के पेड़ को कल्पवृक्ष कहा जाता है।

Q – Sarifa ko अंग्रेज़ी mein क्या kahate hain?

Ans – शरीफाको सीताफल नाम से भी जाना जाता है।

Q – कृष्णा फल कौन सा है?

Ans – पैशन फ्रूट कोकृष्‍णा फल के नाम से भी जाना जाता है

Q – एक बीज से उगने वाले फलों के नाम बताइए

Ans – कॉफ़ी, आम, बादाम, आड़ू, आलूबालू (चेरी), पिस्ता, ख़ुबानी और आलू-बुख़ारा कुछ गुठली वाले फल हैं।

Q – लता (बेल) वाले फलों की जानकारी

Ans – खीरा ,तरबूज, खरबूजा ,रसभरी ,स्ट्रॉबेरी । 

Q – दो नशीले फलों के नाम

Ans – काजू का फल । 

Q – बीज वाले पीले फलों के नाम

Ans – आम , पीला जुनून फल

Q – सब्जी या फलों के रस का अन्य नाम क्या है?

Ans – इनका कोई नाम नही है रस ही बोला जाता है

Q – कुछ घरेलू तथा को जंगली फलों के नाम

Ans –– बेडू, तिमला, मेलू (मेहल), काफल, अमेस, दाड़ि‍म, करौंदा, वला, बेर, जंगली आंखुबानी, हिंसर, किनगोड़, खैणु, तूंग, खड़ीक, भीमल, आमड़ा, कीमू, गूलर, भमोरा, भिनु समेत जंगली फलों की ऐसी सौ से ज्यादा प्रजातियां

Q – फलो से प्राप्त होने वाले दो फसलों के नाम

Ans – नारियल, आम, अमरूद, आंवला, लीची

Q – पेड़ पर लगने वाले किन्हीं फलों के नाम बताइए हिंदी में

Ans – आम अमरूद पपीता बेल सीताफल चीकू सन्तरा सेब

Q – शीतकालीन फलों के नाम

Ans – सेब ,संतरा , कीवी , अमरूद , अनार । 

Q – वर्षा ऋतु में आने वाले कोई दो फलों के नाम

Ans – जामुन , पिच , सेब अनार , लीची

Q – रेशेदार फलों के नाम लिखिए

Ans – आम , केला ,

Q – सर्दियों में मिलने वाले 10 फलों के नाम

Ans – सेब ,केला ,अनार

Q – palm fruit in hindi

ताड़ का फल फलो का इनका सेवन मौसम के अनुसार ही करना अच्छा होते है जैसे कि आम गर्मियों में खाना बेहतर है  क्योंकि यह गर्मियों के लिए श्रेस्ठ है। सेब को सर्दियों में खाना स्वास्थ के लिए बेहतर है।

Q – फलों के नाम कौन कौन से होते हैं? 

Ans – हमने ऊपर सभी पहोले के नाम आपको बताए है ।

Q – सबसे ताकतवर फल कौन सा है?

Ans – दुनिया मे कीवी फल को सबसे ताकतवर फल बोला जाता है ।

Q – फ्रूट कितने प्रकार के होते हैं?

Ans – फल दो से तीन प्रकार के होते है  पहला साधारण फल दूसरा गुझेदार फल ।


type of fruits

ठंडी और गर्मी के मौसम के अनुसार भी फल लगते है। फलों (type of fruits )के कई प्रकार होते है। आम, सेब, अंगूर ,तरबूज, केला, संतरा ,पपीता,जामुन ,इत्यादि सभी फल लगने के लिए वातावरण की परिस्थिति भिन्न होती है। जलवायु, मिट्टी इत्यादि की भी फलों के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका होती है। सभी फल अपने अपने समय पर लगते और झड़ते है ।  fruits name in hindi and english ।

फल हमारी सेहत को अच्छा रखते है और हमे बीमारियो से बचाते है ये सभी फल हमको पूरे साल भर मिलते रहते है हर फल बहुत सारी खूबियो से भरा होता है  ये सभी फल हमे अपने आस पास बड़ी आसानी से मिल जाते है हम आपको फलो के फोटो भी बताने वाले है


fruits name with picture

भारत देश में आम, अंगूर, सेब, अनार,  इत्यादि कई फलों के पेड़ पौधे पाये जाते है। इनमें से आम सबसे ज्यादा प्रसिद्ध फल आम  है जो गर्मी के मौसम में आता है। गर्मी में आने वाले अन्य फलों में तरबूज, नारियल, लीची, केला, पपीता इत्यादि प्रमुख है। सर्दी के मौसम में मुख्य फल सेब है जो हर मर्ज की दवा कहलाता है। 


और पड़े 


conclusion 

हमने अपनी पोस्ट के मधायम से आपके सभी सवालो का जवाब दिया है जैसे – fruit name in hindi  उनकी फोटो के साथ मे बताए  है बहुत लोग 1000 fruits name  के नाम जानना चाहते है पर 1000 सब्जी के बारे मे जानकारी काही भी नही है । हमे जिनती सब्जी के नाम और उनकी फोटो मिले हमने आपको उन सभी के बारे मे आपको बता दिया है । 100 fruits name in hindi . 

आपका सबसे मन पसंद फल कौन सा है उसका नाम हमे comment करके बताए । और कौन सा नए फलो के नाम अपने आज सीखे है उनके भी नाम हमे बताए । हमारी इस पोस्ट मे कोई फल का नाम हम से छुट हो उसका भी नाम बताए । हम उसे अपनी पोस्ट मे जरूर जोड़ेगे ।

Leave a Reply