Google Full Form in Hindi | गूगल का फुल फॉर्म क्या है ।

Internet की दुनिया का सबसे लोकप्रिया सर्च इंजन और दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी Google का नाम अपने नही सुना हो ऐसा होना असंभव सा लगता है क्योंकि जब भी हमारे मन में कोई सवाल आता है तो सबसे पहले हम Google करते है जिसे कुछ लोग गूगल बाबा भी कहते है।

Google को देखा के आपके मन मे इससे जुड़े बहुत सारे सवाल भी आते होंगे जैसे – google full form , google full form in English , google full form in hindi , google aap ko kisne banaya , google kya hota hai , google ko hindi mein kya kahate hain ,google ka full form , और भी बहुत सारे सवालो का जवाब आपको हमारी इस पोस्ट मे मिल जाएगा ।

google full form


google ka full form

Google शब्द 6 Letter से मिलकर बना है और गूगल की तरफ से Google full form की कोई officially जानकारी नही दी गई है लेकिन जो Google full form आपको देखने को मिलती है वह कुछ इस प्रकार है।

Google Full Form Global  Organization Oriented Group Language Earth
Google full form  in  Hindi ग्लोबल ऑर्गनाइज़ेशन ओरिएंटेड़ ग्रुप लैड्ग्वेज अर्थ 
google founder Larry Page and Sergey Brin (लेरी पेज और सर्जी ब्रिन )
Google CEO सुंदर पिचाई (sundar pichai )
google foundation date4 September 1998, Menlo Park, California, United States
google headquarter  It is located at 1600 Amphitheater Parkway in Mountain View, California  CA 94043, United States
google old name Back Rub
google employees nu.135,000 employees
google annual income181.69 Revenue in billion U.S. dollars (2020)
full form of google and yahooGoogle stands for “Global Organization Of Oriented Group Language Of Earth” & Yahoo stands for “Yet Another Hierarchical Officious Oracle”

सबसे पहले यह बता दूं कि अधिकारिक तौर पर GOOGLE शब्द का कोई फुल फॉर्म नहीं है। लेकिन कुछ विद्वानों ने इसका भी फुल फॉर्म बना दिया है,सबसे पहले गूगल का नाम Googol रखा गया था जिसका अर्थ है 1 के बाद 100 ज़ीरो जिसका उद्देश्य बड़ी मात्रा में जानकारी प्रदान करना था।

लेकिन एक वर्तनी ग़लती के कारण Googol की जगह Google शब्द की उत्पति हुईं जिसके कारण Googol का नाम बदलकर Google रखा गया मतलब गूगल जो दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी जो करोड़ो रूपये हर दिन कमाती है उसका नाम ग़लती से रखा गया था। और यही google full form है और गलती से ये नाम रखा गया ।


Google के अन्य Full Form

google full form से जुड़े और भी बहुत सारे अनय form है जिनके बारे हम नीचे आपको बता रहे है ।

GOOGLE Giving Opinions & Options Generously Linked Everywhere
GOOGLE Go Online or Go Look Everywhere
GOOGLE God’s Own Official Guide to Locating Everything
GOOGLE Global Online Options and Greatly Linked Education
GOOGLE Gracious Opinions of God’s Living Entities.

 


Google का इतिहास

क्या अपने कभी सोचा है की google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजिन कैसे बना है जब इसको बनाया गया था तो बनाने वाले ने भी नहीं सोचा था की गूगल एक दिन इतनी बड़ी क्रांति लाएगा की पूरे विश्व  का नंबर एक सर्च इंजिन बना जाएगा । यहा तक की अगर हमे कोई जानकारी google के बारे मे भी लेना हो तो हमे इसे google पर ही सर्च करना होता है ।

Google ने 20 सालो बाकी के दूसरे इंजिन को पीछे छोड़ दिया । इसको बनाने वाले लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने Google खोज को बढ़ावा देने के लिए Google पर आधिकारिक तौर पर Google कंपनी लॉन्च किया. और, बहुत कम समय में, Google search सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला वेब search engine बन गया है.

लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन कैलिफोर्निया में ” स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ” में दो पीएचडी छात्र थे. और, एक साथ, उन्होंने ” BackRub ” नामक एक search algorithm बनाया. बाद में, BackRub का नाम बदलकर Google कर दिया गया.

Google को केवल एक research के रूप में लॉन्च किया गया था. कई कठिन परिस्थितियों और चुनौतियों के बाद, research सफल रही और बाद में यह एक Google search बन गई. Research करते समय, search engine में मूल रूप से अपना स्वयं का डोमेन या सर्वर नहीं होता था. वे इसे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी की वेबसाइट google.stanford.edu और z.stanford.edu डोमेन के माध्यम से उपयोग कर रहे थे.


Google kya hai  और कैसे काम करता है

Google एक Search Engine है जो हमारे द्वारा सर्च की गयी जानकारी की सही और तेजी से information देने का काम करता है। जो Result आपको सबसे पहले देखने को मिलते है उसके लिए गूगल बहुत सारे मापदंडो का इस्तेमाल करता है जिसे Search Engine Optimization कहा जाता है।

गूगल मुख़्य रूप से User, Publisher और advertiser’s को ध्यान में रखकर काम करता है मतलब जो लोग गूगल पर Content डालते है उन्हें Publisher या Blogger कहा जाता है और जब आप कुछ पढ़ते है तो बीच-बीच में जो विज्ञापन आते है उन्हें Advertiser कहा जाता हैं और गूगल का इस्तेमाल करने वाल हर व्यक्ति User कहलाता है।

गूगल कंपनी आपको internet से Online पैसे कमाने के कई तरीक़े प्रदान करती है साथ ही आप गूगल कंपनी से भी पैसे कमा सकते है इसके लिए गूगल आपको कई सारे प्लेटफॉर्म उपलब्ध करती है।


Google का पिता कौन है (Father of Google in Hindi)?

google full form

गूगल अमेरिका की एक बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है, इसके द्वारा इंटरनेट से संबंधित सेवायें और उत्पाद प्रदान किये जाते है | गूगल के संस्थापक लैरी पेज और सर्जी ब्रिन हैं. जब उन्होंने अपनी पीएच.डी. मैंने Google पर एक रिसर्च प्रोजेक्ट के रूप में काम करना शुरू किया. फिर, उनकी सफलता के परिणामस्वरूप, हमें आज यह Google प्राप्त हुआ.

इन दोनों ने 4 सितम्बर 1998 को इसकी शुरुआत की थी | यह दोनों लोग कंपनी पर 14 % मालिकाना हक़ रखते है | Google सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी है. और, जिन लोगों ने Google शेयर खरीदे हैं, वे वास्तव में Google के मालिक हैं. लेकिन, Google कंपनियों के पास सबसे अधिक शेयर हैं

लैरी पेज – 25.5% हिस्सा.
सर्गेई ब्रिन – 20.5% हिस्सा.
एरिक श्मिट – 0.5% हिस्सा


Google CEO 

google ceo pichai

सुंदर पिचाई (पिचाई सुंदराजन) (जन्म 10 जून, 1972) अमेरिकी व्यवसायी हैं जो अल्फाबेट कंपनी के सीईओ और उसकी सहायक कंपनी गूगल एलएलसी के सीईओ हैं। गूगल ने अपनी कंपनी का नाम अल्फ़ाबेट में बदल दिया। इसके बाद लेरी पेज ने गूगल खोज नामक कंपनी का सीईओ सुंदर पिचाई को बना दिया और स्वयं अल्फाबेट कंपनी के सीईओ बन गए। सुन्दर पिचाई  ने गूगल सीईओ का पद ग्रहण 2 अक्टूबर, 2015 को किया। 3 दिसंबर, 2019 को वह अल्फाबेट के सीईओ बन गए। google full form के साथ ये जानकारी भी आपके काम आएगी ।


Google headquarter 

google headquarters

google का प्रमुख कार्यालय अमेरिका  कैलिफोर्निया मे है 


Google के कुछ और प्रोडक्ट

वैसे तो गूगल के काफी सारे प्रोडक्ट है पर मैं अभी आपको सबसे ज्यादा जरूरी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्रदान करूंगी।आइए आपको बताते हैं गूगल के प्रोडक्ट के बारे में।

Search:सर्च का इस्तेमाल करके आप किसी चीज के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
Blogger:आप अपना खुद का ब्लॉक बना सकते हैं? जहां आप दूसरों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकते हैं।
CHROME OS:कंप्यूटर और लैपटॉप के  ऑपरेटिंग सिस्टम।
Gmail: इससे आप अपने संदेश को e फॉर्मेट में भेज सकते हैं।
Google Pay: इसके जरिया आप आसानी से अपने पैसे कहीं भी भेज सकते हैं।
Books:इसमें आपको पढ़ने के लिए काफी सारी किताबें मिलेंगी।
Contacts: कांटेक्ट के जरिए आप अपने फैमिली और फ्रेंड्स के एड्रेस और नंबर एक साथ रख सकते हैं synchronized करके!
Docs:यह एक माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड डॉक्यूमेंट को ऑनलाइन खोलने के लिए इस्तेमाल होता है।

Google Service and Product List

YouTubeBloggerGmailChrome browser
google adwordgoogle Trendsgoogle Adsensegoogle analytics 
google mapsgoogle Translategoogle Calendargoogle Photos
गूगल play Storeगूगल musicGoogle+गूगल hangout
गूगल Newsगूगल  Bookगूगल keepगूगल alerts 

यह गूगल की सर्विस और प्रोडक्ट है जो गूगल द्वारा ही बनाये गए है। अधिकतर सर्विस का अपने कभी न कभी जरूर इस्तेमाल किया होगा क्योंकि यह आपके स्मार्टफोन में आसानी से मिल जाती है। तो दोस्तों उमीद करता हूँ की Google क्या है और किसने बनाया है यह पोस्ट आपको ज़रूर पसन्द आया होगा इसलिए अपने दोस्तों के साथ Share करना मत बुले और पोस्ट को रेटिंग दें


गूगल के लाभ (BENEFITS OF GOOGLE)

गूगल के लाभ इस प्रकार है-

  • गूगल से हमे अपने स्मार्टफोन या कम्प्यूटर पर हर प्रकार की जानकारी प्राप्त हो जाती है | आपको इसके सर्च बार में उससे सम्बंधित लिखना होता है | इसके बाद उससे सम्बंधित जानकारी आपके समक्ष दिखा दी जाती है |
  • यदि हमे किसी नए स्थान पर जाना होता है, तो हम गूगल मैप की सहायता से उस स्थान तक आसानी से पहुँच सकते है | इससे किसी भी प्रकार की परेशानी से बचा जा सकता है |
  • यदि हम किसी स्थान पर कोई बिज़नेस करते हैं और उसे अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं, तो आप गूगल में विज्ञापन दे कर अपने बिज़नेस को दूर तक फैला सकते हैं |
  • गूगल के माध्यम से यूटूबर, ब्लॉगर, मोबाइल एप्प डेवलपर अपने कंटेंट को लोगों तक पहुंचाते है इस पर दिखाएँ जाने वाले विज्ञापन से वह अपनी आय अर्जित करते है |

गूगल से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां

  • जब गूगल को लॉन्च किया गया तो उसके पहले से ही करीब दो हजार Doodles गूगल ने तैयार कर रखें ताकि उनका हर यूजर उनके डूडल देखकर सेटिस्फाइड हैं।
  • Google खोलने के लिए आप कितनी भी गलत स्पेलिंग डालते है तो गूगल ही खुलता है।
  • गूगल का उपयोग आप 80 अलग-अलग भाषाओं में कर सकते हैं।
  • गूगल पर ट्रांसलेट करने वाला ऐप करीब 100 भाषा में लोगों को अनुवाद कर सकता है।
  • Yahoo कंपनी की CEO गूगल में काम करने वाली पहली महिला बनी।
  • विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाला सर्च इंजन गूगल है लेकिन दूसरे नंबर पर जो सर्चिंग इंजन आता है वह है यूट्यूब और यह गूगल का ही प्रोडक्ट बन चुका है।
  • गूगल अपनी कर्मचारियों के लिए जो भी खाना तैयार कर आता है वह 200 फीट की दूरी पर ही होता है।

 wtf full form in Hindi 


इंडिया में गूगल केसे लोकप्रिय हुआ

google full के बारे मे आप जान चुके है पर आपको क्या ये पता है की google भारत मे कब आया । google भारत में पहली बार 15 अगस्त 1995 को इंटरनेट सेवा शुरू की गई थी। जब इंटरनेट सेवा शुरू हुई उस वक्त याहू बहुत फेमस था और ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते थे। और अगर इंटरनेट यूज़ करना होता था तो ऊपर जाकर अपनी आईडी बनाकर चलाते थे। सन1995 में जब देश में Internet सेवा की तो यह बहुत चैटिंग करने के लिए लोग चैट रूम इस्तेमाल करते थे यदि हम सेवर कैसे जाते थे तो 10 ₹20 में एक घंटा कंप्यूटर चलाने मिलता था

जब मोबाइल चलना शुरू हुआ तो सबसे पहले एयरटेल के मोबाइल मैं मोबाइल ऑफिस के नाम से सेटिंग को सेव करना होता था।और उसके होम पेज पर google.com का एड्रेस डालना होता था इस तरह जो यूज़र एयरटेल का मोबाइल यूज करते थे उनको धीरे-धीरे Google के बारे में पता चलता गया और आज गूगल इतना फेमस हो गया कि गूगल के बिना कोई काम ही नहीं होता है।


Google अन्य सेवा

यह अपने प्रारंभिक वर्षों में केवल सर्च इंजन का ही कार्य करता था | परन्तु वर्ष  2005 में इसके द्वारा गूगल मैप्स की सर्विस शुरू की गयी इसके बाद वर्ष 2006 में गूगल ने Google Calendar और Translate का प्रारम्भ किया | इस तकनीक से गूगल पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया था | इसके बाद गूगल ने गूगल ऑपरेटिंग सिस्टम यानी एंड्राइड मोबाइल प्रोग्राम की शुरुआत की |

एंड्राइड मोबाइल प्रोग्राम के कारण गूगल आईटी के क्षेत्र में विश्व की सबसे बड़ी कम्पनी बन गयी है | गूगल के द्वारा अपने उत्पादों का प्रयोग करने के लिए किसी भी प्रकार की धनराशि की मांग नहीं करता है | यह अपनी सभी सेवाएं मुफ्त में प्रदान करता है | आज के समय में इसके उत्पाद गूगल क्रोम, गूगल मैप्स, यूट्यूब, एंड्राइड, ब्लॉगर, गूगल शीट्स, ट्रांसलेटर का उपयोग मुफ्त में किया जा रहा है |


Conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा google ka full form kya hai. अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े 

image source

This Post Has One Comment

  1. Ajit

    Nice post

Leave a Reply