Heron Bird In Hindi – बगुला पक्षी की रोचक जानकारी हिन्दी मे

Heron Bird In Hindi – नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट मे हम आपको Heron Bird In Hindi  पक्षी यानि की हिन्दी मे बोला जाए तो जिसे बगुला बोला जाता है , इस पक्षी को हम अपने आस पास बड़ी आसानि से देखा सकते है या ये गांवो मे आपको देखने मिल जाएगे ।

ये पक्षी जो की पानी के पास रहना पसंद करता है तो आज हम इसके बारे मे जुड़ी हुई रोचक जानकारी आपको देने वाले है तो बगुला के बारे मे जानने के लिए इस पोस्ट को पूरा पड़े । heron meaning in hindi मे जाने ।

heron bird in hindi

 

Heron In Hindi

चिड़िया (bird)heron (बगुला)
परिवारArdeidae; Leach, 1820
Scientific nameArdeidae
उचाई (Height)Goliath heron: 1.2 – 1.5 m
Class:Aves
पंखो की चौड़ाई (Wingspan)Grey heron: 1.6 – 2 m, Great egret: 1.3 – 1.7 m, Goliath heron: 1.8 – 2.3 m,
वजन (Mass)Grey heron: 1 – 2.1 kg, Great egret: 0.7 – 1.5 kg, Goliath heron: 4 – 5 kg,

Heron Bird In Hindi – बगुला 

10 lines on Heron Bird in Hindi –

1) बगुले जो की लंबे टाँगो वाला एक लुप्तप्राय पक्षी है जिसकी 60 प्रजाति है , जो की अर्डीडे परिवार (आदेश सिकोनिफोर्मेस) में वर्गीकृत किया जाता है । जिनहे  आमतौर पर एग्रेट्स कहा जाता है Ardeidae में सबफ़ैमिली बोटौरिने भी शामिल है।

2) बगुले जो की पूरे दुनिया मे व्यापक रूप से पाये जाते है लेकिन ये अधिकतर उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में सबसे आम हैं ज़्यादातर ये पक्षी एशिया , अफ्रीका , यूरोप और अमेरिका में पाए जाते हे जबकि बगुला पक्षी का वैज्ञानिक नाम Ardeidea हे।

3) अगर हम इस पक्षी के जीवनकाल के बारे में बात करे तो बगुला पक्षी का जीवनकाल करीब 15 से 20 साल के आसपास होता है।

4)  ये पक्षी अपने पुरे जीवन में ज्यादातर समय पानी में ही बिताते हे क्योकि इस पक्षी को अपना खाना पानी के माध्यम से मिल जाता हे।

5) बगुले मांसाहारी होते हैं वे आम तौर पर पूल, दलदल और दलदल के उथले पानी में रहने वाले मेंढक, मछलियों और अन्य जलीय जानवरों का शिकार अपने भोजन के लिए करते हैं

6) बगुला पक्षी अक्सर झुंड में ही रहता पसंद करते है और उनके झुण्ड यानि कि समूह में करीब तीन से 20 तक की संख्या भी पाई जाती हे।

7) बगुले आमतौर पर एस आकार में गर्दन झुकाकर खड़े होते हैं। उनके पास व्यापक और बड़े पंख होते हैं, लंबे सीधे नुकीले चोंच होती हैं,

8) अधिकांश पक्षियों की तरह गर्दन को सामने की ओर खींचने के बजाय, वे अपने पैरों को ढीले-ढाले और सिर को शरीर के पीछे रखते हुए उड़ते हैं।

9) बगुलो को उनके विशेषता के आधार पर विभाजित किया गया है जिसमे दिन वाले बगुले और रात वाले बगुले है। दिन वाले बगुले दिन समय शिकार और भोजन कराते है जबकि रात वाले बगुले रात के समय ये सब करते है ।

Heron  In Hindi – बगुला पक्षी 

10) बगुलो को उनके विशिष्ट के लिए जाना था है जैसे की बहुत बड़े और लंबे पैर , लंबी गर्दन , सफेद रंग के बड़े-बड़े पंखे , जो की पूरी दुनिया मे पाये जाता है । 

11) वे पानी के पास झाड़ियों या पेड़ों में बने लकड़ी के खुरदुरे चबूतरे में घोंसला बनाते हैं; 

12) बगुला पक्षी अपना घोंसला पेड़ो की सबसे ऊँची टहनियाँ या ऊँची चट्टानों पर बनाते हे क्योकि वो शिकारियों से बचने के लिए ऊँचे स्थान पर घोसला बनाते हे।

 13) नर पहले आते हैं और घोंसले का निर्माण शुरू करते हैं, जहां वे मादाओं को आकर्षित करने के लिए प्रदर्शित करते हैं। नर और मादा दोनों साथ मिलकर अपने बच्चे का पालन पोषण करते हे।

14) आप जानते होंगे के मादा बगुला पक्षी अंडे देती है यानिकि मादा बगुला एक बार में करीब 4 से 5 अंडे देती है और अंडो में से बच्चे निकलने में करीब 20 से 25 दिन का समय लग जाता हे।

15) लगभग सभी प्रजातियाँ पानी से जुड़ी हैं; वे अनिवार्य रूप से पानी में न तैरने वाले पक्षी हैं जो झीलों, नदियों, दलदलों, तालाबों और समुद्र के हाशिये पर भोजन करते हैं। वे मुख्य रूप से तराई क्षेत्रों में पाए जाते हैं, हालांकि कुछ प्रजातियाँ अल्पाइन क्षेत्रों में रहती हैं, और अधिकांश प्रजातियाँ उष्ण कटिबंध में होती हैं।

16) बगुला जिनमें अधिकांश प्रजातियां कम से कम आंशिक रूप से प्रवासी हैं। कुछ प्रजातियां आंशिक रूप से प्रवासी हैं, उदाहरण के लिए, ग्रे बगुला, जो ज्यादातर ब्रिटेन में गतिहीन है, लेकिन ज्यादातर स्कैंडिनेविया में प्रवासी हैं।

Heron Bird In formation In Hindi

17) पक्षी विशेष रूप से प्रजनन के बाद के बाद व्यापक अपने क्षेत्र मे भोजन के लिए नए नए स्थानो मे खोज मे जाता है । प्रवास आमतौर पर रात में होता है। 

18) कुछ कुछ इनकी प्रजाति विशेष शिकार के लिए जानी जाती है , जैसे कि पीले-मुकुट वाले रात के बगुले, जो क्रस्टेशियन, विशेष रूप से केकड़ों में माहिर हैं। 

19) आमतौर पर ये पक्षी ( बगुला ) ज़्यादातर दिन के दौरान ही सक्रीय होता हे लेकिन इस पक्षी की आंखे इतनी तेज़ होती हे की ये पक्षी रात के दौरान भी आसानी से शिकार कर सकता हे।

20) बगुले एक पत्नी वाले होते है , ये  एकान्त घोंसला बनाता है । कालोनियों में कई प्रजातियां हो सकती हैं, साथ ही जलपक्षी की अन्य प्रजातियां भी हो सकती हैं। भारत में छोटे बगुले और मवेशी बगुले के एक अध्ययन में, सर्वेक्षण की गई अधिकांश कॉलोनियों में दोनों प्रजातियाँ थीं।

21) सबसे बड़ा अफ्रीका का गोलियत बगुला (ए. गोलियथ) है, एक 150-सेमी (59-इंच) पक्षी जिसका सिर और गर्दन लाल होती है। बैंगनी बगुला (ए। पुरपुरिया) एक गहरा और छोटा पुराना विश्व रूप है।


coclusion

हमे उम्मीद है की आपको हमारा ये पोस्ट जो की heron bird in hindi की उपर पसंद आया होगा । अगर इसमे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो अप्प हमे कमेंट करके बता सकते हो ।

और पड़े 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!