herring fish in hindi – हेरिंग मछली के फायदे और नुकसान

herring fish in hindi- हेरिंग एक सफेद मछली है जो मीठे पानी में पैदा होती है लेकिन ये अपना अधिकांश जीवन समुद्र में बिताती है। हेरिंग दुनिया भर के महासागरों में पायी जाती है , हालांकि अधिकांश हेरिंग स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के पास पानी में पकड़े जाते हैं।

herring fish in hindi

हेरिंग मछली (herring fish)  पोषक तत्वों से भरपूर भोजन है जिसे आप दुनिया भर के व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं। चाहे आप हेरिंग को किसी डिश का स्टार बना सकते हैं या इसे प्रोटीन से भरे स्नैक के रूप में उपयोग कर सकते हैं, हेरिंग कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकती है।

हेरिंग (herring fish) एक स्वस्थ, सस्ती और स्वादिष्ट प्रकार की तैलीय मछली है जो पोषक तत्वों से भरपूर होती है। चांदी के रंग की यह छोटी मछली मुख्य रूप से अटलांटिक और प्रशांत महासागर के तटीय क्षेत्रों के पास रहती है।

हेरिंग (herring fish) की 100 से अधिक किस्में हैं, जिनमें से प्रत्येक में पोषण होता है जो बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, उच्च स्तर के हृदय-स्वस्थ, मस्तिष्क-बढ़ाने वाले ओमेगा -3 वसा और विटामिन डी की महत्वपूर्ण मात्रा के साथ, यह आपके आहार में इस पोषक तत्व-घने मछली को शामिल करने के लायक है।


हेरिंग पोषण तथ्य – Herring Nutrition Facts

vitamins

  • Calories: 134
  • Fat: 8g
  • Sodium: 76.5mg
  • Carbohydrates: 0g
  • Fiber: 0g
  • Sugars: 0g
  • Protein: 15.3g

कार्बोहाइड्रेट – Carbs

दूसरे पशु उत्पादों की तरह, हेरिंग में कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता है।

वसा – Fats

हेरिंग (herring fish) को एक तैलीय मछली माना जाता है, यानि की इसमे तलीय पढ़ार्थ ज्यादा होता है  और 3-औंस (3-ounce)  की सेवा में लगभग 8 ग्राम वसा होती है। हालाँकि, इस वसा का लगभग 2 ग्राम ही कम लाभकारी संतृप्त प्रकार है। अतिरिक्त 3 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा से आते हैं और लगभग 2 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड होते हैं। कहीं भी 1.3 से 2 ग्राम हेरिंग का वसा ओमेगा -3 फैटी एसिड से आता है, जो हृदय और मस्तिष्क के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। यह टूना, ट्राउट और कुछ सामन प्रजातियों से अधिक है।

प्रोटीन – Protein 

लगभग 15 ग्राम प्रति पट्टिका में, हेरिंग उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन की एक प्रभावशाली मात्रा प्रदान करता है।

विटामिन – Vitamins and Minerals 

हेरिंग विटामिन ए, विटामिन डी और विटामिन बी 12 की महत्वपूर्ण मात्रा के साथ विटामिन से भरपूर होता है। जब आप इस मछली पर भोजन करते हैं, तो आप पोटेशियम, फास्फोरस और सेलेनियम जैसे खनिज भी कम मात्रा में लेंगे। हेरिंग में सोडियम की उल्लेखनीय मात्रा भी होती है, 76.5 मिलीग्राम प्रति 3 औंस।


हेरिंग मछली के फायदे – Herring fish benefit 

protein

1)  ओमेगा-3 फैटी एसिड- Omega-3 Fatty Acids

ओमेगा -3 फैटी एसिड में सूजन-रोधी गुण होते हैं, EPA और DHA ओमेगा-3 के सबसे जैवउपलब्ध रूप हैं, और वे मुख्य रूप से तैलीय मछली जैसे समुद्री भोजन में पाए जाते हैं

2) एंटीऑक्सिडेंट –Antioxidants

ज्यादातर लोग “एंटीऑक्सीडेंट” शब्द सुनते ही ग्रीन टी और रेड वाइन जैसी चीजों के बारे में सोचते हैं। हालांकि, दो सबसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट आवश्यक पोषक तत्व हैं, अर्थात् विटामिन ई और सेलेनियम।

ये दोनों पोषक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और वे शरीर के ऊतकों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं (10, 11)। प्रति 184 ग्राम फिलेट, हेरिंग क्रमशः सेलेनियम और विटामिन ई के लिए आरडीआई का 96% और 10% प्रदान करता है।

3) विटामिन डी- vitamin D

हम यह जानते है की विटामिन डी के लिए सूर्य की किरणे  का संपर्क विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत है। हालांकि, विटामिन डी3 के कुछ और भी  खाद्य स्रोत भी हैं, और हेरिंग सबसे अच्छे में से एक है। इसका वर्णन करने के लिए; हेरिंग का सिर्फ एक पट्टिका 307 आईयू विटामिन डी प्रदान करता है, जो कि आरडीआई (9) के 76.8% के बराबर है। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी प्राप्त करने के लिए संघर्ष करते हैं।

4) प्रोटीन से भरा- Rich In Protein

हेरिंग (herring fish) प्रोटीन युक्त है, और एक नियमित 184 ग्राम पट्टिका 33 ग्राम उच्च गुणवत्ता वाली प्रोटीन (9) प्रदान करती है। प्रोटीन के पूर्ण स्रोत के रूप में, हेरिंग पर्याप्त मात्रा में सभी आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त, चूंकि हेरिंग में केवल प्रति पट्टिका लगभग 291 कैलोरी होती है, यह अपेक्षाकृत कम कैलोरी है और इस प्रकार प्रोटीन-घने भोजन है।

 5) विटामिन बी12 – Vitamin B12

हेरिंग में बड़ी मात्रा में विटामिन बी 12 होता है। प्रति 184-ग्राम पट्टिका, हेरिंग विटामिन (9) के लिए RDI का 419% प्रदान करता है। इसके अलावा, हेरिंग में अन्य बी विटामिन की अच्छी मात्रा होती है, जो सभी ऊर्जा चयापचय (18) में एक आवश्यक भूमिका निभाते हैं। विटामिन बी 12 दुनिया की सबसे आम पोषक तत्वों की कमी में से एक है, 


हेरिंग मछली के नुकसान 

एलरजी -Allergies 

मछली शीर्ष आठ सबसे आम खाद्य एलर्जी कारकों में से हैं, इसलिए हेरिंग एलर्जी होना संभव है। खाद्य एलर्जी कई तरीकों से हो सकती है, इसलिए यदि आप हेरिंग खाने के बाद पित्ती, मतली, या सांस लेने में कठिनाई जैसे अप्रिय लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो चिकित्सा पर ध्यान दें। या खाने से पहले अपने डॉक्टर की स्लाहा जरूर ले । ताकि आपको किसी प्रकार कि कोई समस्या बाद मे न हो ।


मछली 

 


conclusion

herring fish in hindi-हमे उम्मीद है की आपको हमारे इस पोस्ट से हेररिंग मछली के बारे मे सभी जानकारी मिल गई होगी । अगर इस पोस्ट मे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!