hindi varnamala ( हिन्दी वर्णमाला ) – hindi alphabet

You are currently viewing hindi varnamala ( हिन्दी वर्णमाला ) – hindi alphabet

hindi varnamala – भारत की प्रमुख भाषा हिन्दी है । जिसको हम हर दिन बोलते है ,  हिन्दी वर्णमाला  को हिन्दी व्याकरण की जान या उसकी आत्मा बोला जाता है । जिसमे बहुत सारे अक्षर है जिसमे कुछ स्वर और कुछ व्यंजन है । english की तरह ही हिन्दी मे भी alphabet होते है ।

हिन्दी भाषा (hindi words) या हिन्दी साहित्य को समझने के लिए हिन्दी के वर्णमाला का ज्ञान होना  जरूरी है जिसमे हिन्दी लिखनाऔर पढ़ना दोनों शामिल है । हिन्दी वर्णमाल के हर एक अक्षर अलग अलग ध्वनियों से बना है “हिंदी भाषा” शब्द की उत्पत्ति संस्कृत की “भाष” धातु से हुई है। जिसका अर्थ है “बोलना या वाणी की अभिव्यक्ति”।

हिंदी वर्णमाला में उच्चारण के आधार पर 45 वर्ण हैं। जिनमें से 10 स्वर और 35 व्यंजन हैं। परंतु लेखन के आधार पर 52 वर्ण हैं। जिनमें 13 स्वर, 35 व्यंजन और 4 संयुक्त व्यंजन हैं। वस्तुतः वर्णों की संख्या के संबंध में कई मत हैं।

हमने अपनी पिछली पोस्ट मे आपको हिन्दी गिनती , हिन्दी पहाड़ा , और abcd के बारे मे बताया था । और आज हम आपको हिन्दी से जुड़े हिन्दी वर्णमाला के बारे मे बताने वाले है । की हिन्दी वर्णमाला मे कितने अक्षर होते , हिन्दी .वर्ण किसे कहते हैं


hindi letters chart

hindi varnamala

हिन्दी स्वर  (hindi vowels)

हिन्दी वर्णमाला मे स्वर 11 ग्यारह होते है जिसमे अ आ इ ई उ ऊ ऋ ए ऐ ओ औ स्वर होते है । इसका अलावा कुछ येसे भी स्वर है जिनका उपयोग हिन्दी भाषा मे नही होता है उनका उपयोग संस्कृत मे किया जाता है । 

 आ आ इ ई
 उ ऊ ऋ ए
 ए ऐ ओ औ
अंअः

हिन्दी मात्रा (hindi matra chart)

उ ऋ ए ऐ ओ औ 
 ा  ि  ी ु ू ृ े ैै ो ौ

हिन्दी व्यंजन (hindi vyanjan)

हिन्दी व्याकर्ण मे व्यंजन (total words in hindi)  33 होते है । जो की नीचे है hindi chart मे । 

hindi total letters
क्षत्र
ज्ञश्र

 


hindi varnamala

1 ) अ से अनार (Pomegranate)

a letter in hindi
अ से अनार . hindi varnamala

hindi varnamala – हिन्दी वर्णमाल मे अ से अनार होता है अनार एक फल है जो की लाल रंग का होता है इसमें सैकड़ों लाल रंग के छोटे पर रसीले दाने होते हैं। जिसको खाने से शरीर मे  खून की कमी  जिन लोगों को खून की कमी , पीलिया अनेमिया जैसी बीमारी होती है उन लोगों को अनार का सेवन करना बहुत आवश्यक है ।


2) आ से आम (Mango)
आ से आम । mango in hindi varnamala

hindi varnamala या वर्ण माला मे आ से आम होता है जिसको भारत मे फलो का राजा बोला जाता है । आम एक प्रकार का रसीला और मीठा फल है अंग्रेजी भाषा में इस फल को “Mango” के नाम से जाना जाता है।  इसका सेवन करने से शरीर मे रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ाती है ,  पाचन क्रिया को ठीक रखने में और भी बहुत सारे इसके फायदे है । hindi alphabet मे इसे आम बोला जाता हो ।


3) इ से इमली (Tamarind)
(इमली) imali in hindi varnamala

hindi varnamala या वर्ण माला मे इ से इमली होता है   इमली पेड़ में नरम, गहरे भुरे रंग की फल्ली के रुप में पनपती है, जिसके अंदर काले रंग के बीज होते हैं। इसका नरम, चिपचिपा और खट्टा भाग होता है, जिसका प्रयोग खाने में किया जाता है। इसके बीज को फेंक सिया जाता है। इमली में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है. जो की शरीर मे खून कि कमी को दूर करता है ।


4) ई से ईख (Sugarcane)
sugar bamboo in hindi varnamala

hindi alphabet या हिन्दी वर्णमाला मे ई से ईख होता है जिसे गन्ना भी बोला जाता है । जिसका जूस पीने से हमे बहुत सारे फायदे होते है जैसे की – गन्ने के जूस का सेवन करने से पेट फूलना और थकान की समस्या दूर होती है


5) उ से उल्लू (Owl)
owl in hindi varnamala

hindi letters  मे उ से उल्लू होता है । इसे रात को दिखाई नही देता है । जिन पक्षियों को रात में अधिक दिखाई देता है, उन्हें रात का पक्षी (Nocturnal Birds) कहते हैं। बड़ी आंखें बुद्धिमान व्यक्ति की निशानी होती है और इसलिए उल्लू को बुद्धिमान माना जाता है।


6) ऊ से ऊन (Wool )
wool in hindi varnamala

अ से ज्ञ तक मे जब हम हिन्दी वर्णमाला को देखते है तो ऊ से उन होता है जिसका उपयोग ठंडी के दिनो मे शरीर को गरम रखने के लिए लिया जाता है । ये उन हमे भेढ से मिलता है । जो की ठंडी वाली जगह मे रहती है ।


7) ऋ से ऋषि (Sadhu)
sadhu in hindi varnamala

वर्ण माला मे ऋ से ऋषि होता है । भारत मे इनह साधू या संत भी बोला जाता है इनका मुख्य कम भगवान की भक्ति करना होता है । हमारे देश मे बहुत विभिन्न प्रकार से साधू या संत होते है । इस मे से कुछ जंगलो मे भी निवास करते है ।


8) ए से एडी  (Ankle) 
 hindi varnamala

hindi word mala मे ए से एडी होता है जो की हमारे शरीर पैर मे पीछे की और होता है । इनकी मदद से हम चल पते है ।


9) ऐ से ऐनक (Sun Glass) 
Sunglasses in hindi varnamala

hindi alphabet chart  मे ऐ से ऐनक या जिसे हम चश्मा भी बोलते है जिसका उपयोग हम अपने जीवन मे आखो के ऊपर पहने मे करते है । ये हमारी आंखो को बाहरी धूल मिट्टी से बचाती है और जब हमे अपनी आंखो से कम दिखाई देता है तो इसका पहन के हम साफ साफ देख सकते है ।


10) ओ से ओखली (Mortar)
okhali in hindi varnamala

hindi वर्णमाला मे ओ से ओखली होता है जिसका उपयोग भारत मे पुराने समय मे और आज भी ग्रामीण इलाको मे किसी खाने की चीज को कुट्टने के लिए किया जाता है । varnamala hindi मे जिसे ओखली कहते है ।


11) औ से औरत (Woman)
woman in hindi varnamala

hindi akshar मे औ से औरत होता है  जिसे हम महिला या स्त्री भी बोलते है । नारी ही मनुष्य की जन्मदात्री होती हैं इसलिए हर किसी को नारी का सम्मान करना चाहिए। इसलिए हर किसी को नारी का सम्मान करना चाहिए। और कहा गया है कि यत्र नार्यस्तु पूज्यन्ते रमन्ते तत्र देवताः।


12) अं से अंगूर(Grapes)
अं । hindi varnamala

varna mala in hindi मे अं से अंगूर बोला जाता है पर इसका अधिक उपयोग संकृत मे  होता है ।इसके कुछ शब्द जैसे -अंक ,अंकगणित ,अंकन ,अंकल ,अंकविधा ,अंग ,अंगद आदि है 


13) अः
hindi varnamala

varnmala in hindi मे अं के बाद अः आता है इसका भी प्रयोग आम बोल चाल मे कम होता है । जैसे -नमः, गजः, हलः,मुख्यतः,प्रातः आदि है। 


14) क से कबूतर ( Pigeon )
paegion in hindi varnamala

hindi words for kids जब हम अपने बच्चो को सिखाते है तब हिन्दी वर्णमाला मे का से कबूतर बोला जाता है । ये एक पक्षी है जो की घरो मे पाला भी जाता है कबूतर एक उड़ने वाला पक्षी है, जिसे कबूतर  को अंग्रेजी में डव (dove) और पिजिन (pigeon) दोनों नाम से जाता जाता हैं।  कहा जाता है कबूतर शांति का प्रतीक होते है।


15) ख से खरगोश (Rabbit)
rabbit in hindi varnamala

hindi words for kids जिसमे ख से खरगोश होता है । जो विश्व के अनेक स्थानों में पाया जाता है। विश्व में खरगोश की आठ प्रजातियाँ पायी जाती हैं। खरगोश जंगलों, घास के मैदानों, मरुस्थलों तथा पानी वाले इलाकों में समूह में रहते हैं। अंगोरा ऊन खरगोश से प्राप्त होता है। इन्हे घरो मे पाला भी जाता है । ये बहुत ही शांति प्रिय जानवर है।


16) ग से गमला (Pot)
flower pot flower pot in hindi varnamala

hindi letters chart मे ग से गमला होता है जिसका उपयोग घरो मे फूल लगाने मे किया जाता है ।


17) घ से घड़ी (Watch)
watch in hindi varnamal

word mala मे घ से घड़ी होता है जो की बहुत प्रकार की होती है जिसका प्रयोग समय को देखने के लिए किया जाता  है । समय देखने का उपकरण 


18 ) ङ 

hindi varnamala

hindi chart मे ड से डमरू होता है ।


19 ) च से चम्मच (Spoon)
Spoon hindi varnamala

hindi alphabet मे च से चम्मच होता है जिसका उपयोग खाने मे किया जाता है ।


20) छ से छतरी (Umbrella) 
u for umbrella in abcd chart

hindi alphabet मे छ से छतरी होता है जो की हमे बारिश से बचाती है और हम इसका उपयोग धूप मे भी करते है ।


21) ज से जग (jug)
j for jug in abcd chart

hindi alphabet ज से जग होता है । जिसका प्रयोग पनि देने मे किया जाता है ।


22) झ से झण्डा (Flag)
India flag in hindi varnamala

hindi alphabet मे झ से झण्डा होता है जिसे हम तिरंगा भी बोलते है । इसमे तीन रंग होते है ।


23) ञ
hindi varnamala

hindi alphabet


24) ट से टमाटर (Tomato)
tomato in hindi varnamala

hindi varnamala मे ट से टमाटर होता है जो की एक सब्जी है जिसका रंग लाल होता है टमाटर विश्व में सबसे ज्यादा प्रयोग होने वाली सब्जी है। और इससे हमारे शरीर म्मे खून की कमी को पूरा करता है । इसका हम लोग अपने सब्जी मे खाते है । और कचा भी खा सकते है ।  माटर में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस व विटामिन सी पाये जाते हैं।


25) ठ से ठंडा (Cold)
cold drink in hindi varnamala

hindi varnamala- मे ठ से ठंडा होता है ठंडा का मतलब बर्फ वाली चीज । जिसको हम गर्मी के दिनो मे पानी को ठंडा करके पीने मे करते है ।


26) ड से डमरू (Damaru )
drmaru in hindi varnamala

hindi varnamala- मे ड से डमरू होता है जिसका प्रयोग मधुर धावनि को निकालने मे किया जाता है । डमरु एक छोटा संगीत वाद्य यन्त्र होता है। इसमें एक-दूसरे से जुड़े हुए दो छोटे शंकुनुमा हिस्से होते हैं  इसको भगवान शिव के पास भी हम देख सकते है । हिलाने पर यह डला पहले एक मुख की ख़ाल पर प्रहार करता है और फिर उलटकर दूसरे मुख पर, जिस से ‘डुग-डुग’ की आवाज़ उत्पन्न होती है। तेज़ी से हाथ हिलाने पर इस ‘डुग-डुग’ की गति और ध्वनि-शक्ति काफ़ी बढ़ाई जा सकती है।


27) ढ से ढक्कन (Dakkan ) 
 ढ से ढक्कन । hindi varnamala

hindi alphabet-मे ढ से ढक्कन होता है ढक्कन को हम अपने घरो मे किसी बरतन के ऊपर उसको बंद करने के लिए करते है । ताकि कोई बाहरी गंदगी अंदर न आ सके । और ये खाना को गरम भी बनाया रखता है ।


28) ण 
hindi varnamala

क से ज्ञ – तक हिन्दी वर्णमाला मे ण होता है जिसका उच्चारण न के समान ही होता है । पर इसको कुछ शब्दो मे लिखा जाता है । पुण्य, भाषण,विवरण आदि है ।


29) त से तरबूज (Watermelon )

Watermelon in hindi varnamala

वर्ण माला मे त से तरबूज होता है जिसे english मे watermelon बोला जाता है ।  तरबूज में लगभग 97% पानी होता है यह शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को पूरा करता है कुछ स्रोतों के अनुसार तरबूज़ रक्तचाप को संतुलित रखता है और कई बीमारियाँ दूर करता है। इसका ऊपर का रंग हरा होता है और अंदर से लाल रंग का होता है । 


30) थ से थन 

थ से थन । hindi varnamala

ka se gya tak- जब हम वर्णमाला मे थ से थन होता है । किसी मादा पशु का स्तन जिस से वह अपने बच्चे या बछडे़ को दूध पिलाती है। प्रत्येक स्तनपायी प्राणी में यह होता है। यह स्तन ग्रंथियों से बना होता है। पशुओं में यह एक बड़े थैले के समान पशु के पिछले भाग में उसके पेट के नीचे लटका रहता है।  गाय के थन से दूध निकलता है । जिसको हम लोग पीते है । जो हमे प्रोटीन देता है ।


31) द से दवाद (Ink pot)

 ink well in hindi varnamala

hindi chart- मे द दवाद होता है वह छोटा बर्तन जिसमें लिखने की स्याही रखते हैं जिसे हम ink pot भी कहते है । इसका उपयोग पेन मे स्याही भरने के लिए किया जाता है ।


32) ध से धनुष (Bow )

Antique bow in hindi varnamala

hindi words for kids- मे ध से धनुष होता है । जिसका उपयोग निशाना लगाने मे किया जाता है । यह दूर तक मार करनेवाला अस्त्र है, जिसका उपयोग सहस्रों वर्षों से होता आ रहा है। इसको किसने सबसे पहले बनाया था इसके बारे म्मे कुछ भी नही पता है । पर यह एक खतरनाक हतियार है ।


33) न से नल (Tap)

nal in hindi varnamala

hindi words for kids- न से नल होता है नल का उपयोग पनि भरने मे किया जाता है । हमारे घर मे भी हम नल का प्रयोग करते है । जल- नल  का वह सिरा जिसमें टोटी लगी होती है और जिसका पेंच दबाने या घुमाने से पानी निकलता है। 


34) प से पतंग (Kite)

kite flying hindi varnamala

hindi letters chart- मे प से पतंग होता है । जिसको हम हवा मे उढ़ाने से लिय और पतंग बाजी करने मे करते है । पतंग एक धागे के सहारे उड़ने वाली वस्तु है जो धागे पर पडने वाले तनाव पर निर्भर करती है। एक समय में मनोरंजन के प्रमुख साधनों में से एक, लेकिन समय के साथ-साथ पतंगबाज़ी का शौक भी अब कम होता जा रहा है


35) फ से फल (Fruit)

pha se phal hindi varnamala

hindi वर्णमाला मे फ से फल होता है जिनको हम खाने मे उपयोग करते है । फल हमारे शरीर को ताकत देते है और हमे बीमारी से बचाते है । जो की हमे विभिन्न तरह के पेड़ो से मिलता है ।


36) ब से बकरी (Goat)

g for goat in english abcd

hindi वर्णमाला मे ब से बकरी होता है । बकरी एक पालतू जानवर है जिसको हम अपने घरो मे पालते है जिसे दूध तथा मांस के लिये पाला जाता है। इसके अतिरिक्त इससे रेशा, चर्म, खाद एवं बाल प्राप्त होता है।


37) भ से भालू (Bear)

bhalu hindi varnamala

hindi alphabet chartभालू या रीछ (Bear), जो की मांसाहारी और शाकाहारी  दोनों होते है । ये एक जंगली पशु है ।  इसका निवास पूरी दुनिया में बहुत ही विस्तृत है। यह एशिया, यूरोप, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के महाद्वीपों में पाया जाता है।


38) म से मछली (Fish)

f for fish

hindi barakhadi in englishमछली (fish) एक ऐसी जलीय प्राणी है जिसकी रीढ़ की हड्डी होती है  तथा आजीवन गलफड़े (गिल्स) से युक्त होती हैं जिसकी मदद से ये पानी से स्वास लेती है  तथा फ़िन के मदद से ये पानी मे आगे बड़ाती है ।


39) य से यज्ञ (Yagy)

yagy hindi varnamala

hindi barakhadi full मे य से यज्ञ होता है यज्ञ, कर्मकांड की विधि है जिसको भगवान को खुश करने के लिए किया जाता है देवपूजा का मधायम है


40) र से रस्सी (Rop)

rassi hindi varnamala

hindi barakhadi chart – मे रुई सन या इसी प्रकार के और रेशों के सूता या ड़ोरों के एक में बटकर बनाया हुआ लंबा खंड जिसका व्यवहार चीजों को बाँधने, कूएँ से पानी खींचने आदि में होता  है जिसको डोरी भी कहते है ।

41) ल से लड़की (Girl)

ladki hindi varnamala

hindi barakhadi in english – ल से लड़की होता है । लड़की’ शब्द हिंदी भाषा के एक रूढ़ पुल्लिंग शब्द ‘लड़का’ का स्त्रीलिंग रूप है। यस्कों के लिए उपयोग लड़की शब्द का कभी कभी प्रयोग एक वयस्क महिला के संदर्भ में किया जाता है।


42) व से वन (Forest)

jangal in hindi varnamala

hindi alphabet – मे व से वन होता है जिसमे सभी जंगली जानवर रहते है । जंगल मे बहुत प्रकार के पेड़ और पौधे होते है जिससे हमे बहुत सारे पहल और फूल , जड़ी , बूटी और भी भौत सारी छीजे मिलती है ।


43) श से शलजम (Beet Root)

shalajam hindi varnamala

hindi alphabet – मे श से शलजम होता है । ये एक प्रकार की सब्जी है जिसको खाने मे लिया जाता है ।


44) ष से षट्कोण (Hexagon)

hexagone hindi varnamala

hindi varnamala मे ष से षट्कोण होता है । इसमे 6 कोण होते है इसी लिए इसे षट्कोण बोलते है । ये गणित मे एक आकर्ति होती है ।


45) स से सेब (Apple)

apple in hindi varnamala

अ से ज्ञ तक वर्णमाल मे स से सेब होता है ।   गहरे सुर्ख लाल, हल्के लाल, हल्का पीलापन लिए हुए गुलाबी या हरे रंग का फल है, जो विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है।


46) ह से हिरण (Dear)

Deer in hindi varnamala

alphabet in hindi मे हिरण होता है । हिरण एक शाकाहारी जानवर है जो जंगल में रहते है। हिरण हरी पत्तियां, घांस इत्यादि खा कर अपना पेट भरते है। और जंगल मे रहता है ।


47) क्ष से क्षत्रिय (Kshatriy)

kshtriy hindi varnamala

alphabet in hind –  क्षत्रिय शब्द की व्युत्पत्ति की दृष्टि से अर्थ है जो दूसरों को क्षत से बचाये। क्षत्रिया, क्षत्राणी हिन्दुओं के चार वर्णों में से दूसरा वर्ण है। इस वर्ण के लोगों का काम देश का शासन और शत्रुओं से उसकी रक्षा करना माना गया है। भारत के इतिहास मे बहुत सारे क्षत्रिय का जाम हुआ है ।


48) त्र से त्रिसुल (Trisul)
trisul hindi varnamala

alphabet in hindi – लोहे का एक अस्त्र जिसके सिरे पर तीन नुकीले फल होते है और जो शिव जी का अस्त्र माना जाता है। दैहिक,दैविक और भौतिक ये तीनों ताप या दुःख।


49) ज्ञ से ज्ञानी (Gyani)
gyani hindi varnamala

alphabet in hindi – ज्ञ से ज्ञानी होता है । ज्ञानी का मतलब बुद्धिमान व्यकती होता है । जिसको सब चीजों का ज्ञान होता है ।


FAQ hindi varnmala 

तो हमने आपको ऊपर सभी हिन्दी वरमाला के शब्दो के बारे मे बता दिया है । नीचे इन से जुड़े कुछ सवालो के जवाब है
Question : हिन्दी वर्णमाला में कितने वर्ण होते है?

ans : हिंदी वर्णमाला में उच्चारण के आधार पर 45 वर्ण हैं। जिनमें से 10 स्वर और 35 व्यंजन हैं। परंतु लेखन के आधार पर 52 वर्ण हैं। जिनमें 13 स्वर, 35 व्यंजन और 4 संयुक्त व्यंजन हैं। वस्तुतः वर्णों की संख्या के संबंध में कई मत हैं।


Question : मूल स्वर कितने होते हैं?

ans : ये चार हैं– अ, इ, उ, ऋ। इन्हें मूल स्वर भी कहते हैं


Question : how to teach kids hindi । 

ans : अपने बच्चो को हिन्दी सिखाने के लिए youtube से विडियो देख कर सीखा सकते हो । या हिन्दी वाकयो की practice करावा के भी आप उन्हे हिन्दी सीखा सकते हो ।


Question : a se anar chart । 

ans : अ से अनार होता है हिन्दी चार्ट(hindi chart ) मे । जो की एक फल है । जिसका सेवन शरीर के लिए बड़ा अच्छा होता है ।


Question : how many letters in hindi । how many letters in hindi language
ans : हिंदी वर्णमाला में उच्चारण के आधार पर 45 वर्ण हैं। जिनमें से 10 स्वर और 35 व्यंजन हैं। परंतु लेखन के आधार पर 52 वर्ण हैं। जिनमें 13 स्वर, 35 व्यंजन और 4 संयुक्त व्यंजन हैं। वस्तुतः वर्णों की संख्या के संबंध में कई मत हैं।


Question : hindi words for kids । 

ans : आप हिन्दी सिखाने के लिए अ , आ , से जुड़े शब्दो जैसे – अनार , आम , आदि है ।


Question : how to write in hindi 

ans : हिन्दी लिखना सिखाने के लिए आपको शुरुवाती शब्दो को बनाना सिखाना होगा ।


Question : number of hindi alphabets

ans : number of hindi alphabets is – 52


निष्कर्ष

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा । hindi alphabet ,hindi letters, hindi words,varnamala, vyanjan ,hindi vowels ये सब क्या होते है ।  अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े 

my profile

Leave a Reply