jasar fish in hindi – जासर मछली के फायदे और नुकसान

jasar fish in hindi  – क्या आप जानते हैं कि जैसर या पंगेसियस मछली मध्यम आकार से लेकर बहुत बड़ी शार्क कैटफ़िश तक होती है?  व्यावसायिक रूप से बासा मछली के रूप में जाना जाता है, जसर का एक छोटा सिर और एक व्यापक फ्रेम होता है।

jasar fish

यह बोनी मछली नहीं है। इसलिए, इसे बड़े फ़िललेट्स में काटा जा सकता है। मछली का दृढ़, गुलाबी रंग का मांस, इसे पश्चिमी व्यंजनों में लोकप्रिय बनाता है। यह मछली रेस्तरां के समुद्री भोजन के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है क्योंकि इसमें हल्की सुगंध होती है। हाल ही में, इस मछली को क्लासिक भारतीय व्यंजनों में शामिल किया गया है, जिसमें करी और तली हुई मछली के व्यंजन शामिल हैं।


जासर मछली का पोषण मूल्य – Nutritional Value Of Jasar Fish

जासर मछली का पोषण प्रोफ़ाइल सभी सफेद मछलियों की खासियत है, जिसमें स्वाभाविक रूप से कम कैलोरी और उच्च मात्रा में बेहतर प्रोटीन होता है। 100 ग्राम जासर मछली में होता है

कैलोरी – 90 किलो कैलोरी

प्रोटीन – 13 ग्राम

फैट – 4g संतृप्त

वसा – 1.5 ग्राम

कोलेस्ट्रॉल – 45 मिलीग्राम

सोडियम – 50 मिलीग्राम इ

सके अलावा, जासर में डीएचए और ईपीए सहित फायदेमंद ओमेगा-3 फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है। ये दिल को स्वस्थ रखने और अनियमित दिल की धड़कन को कम करने के लिए आवश्यक हैं, जिसे अतालता भी कहा जाता है।


जसर मछली के फायदे – jasar fish benefits

वजन घटाने मे – Weight Loss

weight loss

jasar fish – जासर मछली के सेवन से वजन घटाने मे मदद मिलती है ।  जासर में वसा कम और प्रोटीन अधिक होता है। इसलिए, उनके कैलोरी सेवन को कम करने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करने में मदद करता है। जासर मछली की उच्च प्रोटीन, कम वसा और कम कैलोरी सामग्री वजन घटाने में सबसे अच्छा है।

प्रोटीन का स्त्रोत्र – High-Protein Content

protein

jasar fish- जासर मछली मे  उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन पाए जाते हैं। यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक हर आवश्यक अमीनो एसिड प्रदान करता है। 100 ग्राम जसर में 13 ग्राम प्रोटीन होता है। प्रोटीन हमारे शरीर के लिए नई कोशिकाओं की मरम्मत और विकास दोनों के लिए आवश्यक है। परिणाम ऊतकों, मांसपेशियों और एक फिट शरीर का विकास है। युवा वयस्कों, गर्भवती महिलाओं और बढ़ते बच्चों के लिए भी प्रोटीन आवश्यक है। 

 कम कार्बोहाइड्रेट – Low Carbohydrate Content

jasar fish –  जासर में कार्ब्स नहीं होते हैं। नतीजतन, यह आहार के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है जिसका उद्देश्य वजन कम करना है। इसका सेवन आप दोपहर मे करने से आपको नींद या सुस्ती महसूस नहीं होगी। इसलिए, पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करने के लिए आप अपने दोपहर के भोजन में जासर मछली को शामिल कर सकते हैं।

दिमाग के लिए – Enhances Brain Function

brain

 ब्रेन फंक्शन को बढ़ाता है जासर में मौजूद डीएचए (डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड) मस्तिष्क की कार्यक्षमता में सुधार करता है। यह सीधे मस्तिष्क की कोशिकाओं के विस्तार के लिए जिम्मेदार है। डीएचए एक ओमेगा-3 फैटी एसिड है जो मस्तिष्क के स्वस्थ और प्रभावी संचालन को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। यह सीखने की क्षमता और स्मृति को बढ़ाने में सहायता करता है और संज्ञानात्मक गिरावट की दर को धीमा करता है।

 रक्तचाप- Blood Pressure

blood presure

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक जासर में थोड़ा सा सोडियम होता है। इसलिए उच्च रक्तचाप वाले लोगों के आहार में जासर नियमित रूप से शामिल होना चाहिए। जासर की एक सर्विंग में 100 ग्राम और 50 मिलीग्राम सोडियम होता है।

हृदय रोग – heart diesis   

heart

jasar fish in hindi – जासर में उच्च मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है, और इसका सेवन करने से आपके हृदय रोग, स्ट्रोक और ब्रेन ट्यूमर का खतरा बहुत कम हो सकता है। इसके अलावा, अध्ययनों से पता चलता है कि उनके सिस्टम में ओमेगा -3 वसा के उच्च स्तर वाले लोग इन वसा के निम्न स्तर वाले लोगों की तुलना में 2.2 वर्ष अधिक जीवित रहे।

विटामिन – vitamin 

vitamins

आवश्यक खनिज शामिल हैं जसर में जिंक और पोटैशियम जैसे मिनरल्स प्रचुर मात्रा में होते हैं। शरीर के क्षतिग्रस्त ऊतकों को ठीक करने, प्रतिरक्षा बढ़ाने और स्वस्थ इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए जिंक और पोटेशियम महत्वपूर्ण हैं


जासर मछली के नुकसान – pangasius fish side effects

  • जिस स्थान से मछली लो लाया या जहा पर इन्हे पाला जाता है उस्न स्थानो मे बीमारी का होना आम बात है । इस लिए इनका सेवन अपने विवेक से करे ।
  • गर्भवती महिला जासर मछली को सेवन से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेना चाहिए ।
  • अगर किसी आदमी को मछलियो से एलर्जी हो तो इनके सेवन करने से बचे ।
  • sole fish in hindi | सोल मछली के फायदे और नुकसान

conclusion 

jasar fish in hindi  – हमे उम्मीद है की आप हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट होगे फिर भी इसमे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो ।

source – jasar fish


मछली 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!