LLB Full Form in Hindi – एलएलबी की फुल फॉर्म क्या है ?

आपने भी LLB के बारे मे सुना  ही होगा टीवी , अखबार आदि मे और आपके मन मे llb से जुड़े बहुत सारे सवाल भी आते होगे जैसे – llb ka full form ,  llb full form meaning in hindi ,llb long form, llb course in hindi , llb full form , llb full form hindi and English , law full form . इन सभी और येसे सभी सवालो के जवाब आपको आज हमारी इस पोस्ट मे मिल जाएगा ।

llb full form in hindi


llb ka full form

 llb full formBachelor of Laws
llb full form in hindiविधि स्नातक
llb full form in marathiकायदादवीधर 
LLB in Latinlegum baccalaureus
legum baccalaureus meaning in hindiविधि स्नातक (llb)
llb की शुरुवातEngland से
भारत मे Lawसन 1987
Llb course  time3 साल , 5 साल
LLB के लिए शैक्षिक योग्यता12th पास , Graduation के बाद LLB
LLB Entrance ExamsCLAT Entrance Exam  , LSAT Entrance Exam

LLB full form – Bachelor of Laws होती है. LLB को हिंदी में विधि स्नातक कहते है. LLB को Latin भाषा में Legum Baccalaureus कहा जाता है. LLB कानून और विधि से जुडी हुई Educational Degree है. LLB Course में छात्रों को Law की पूरी जानकारी दी जाती है. llb full form in hindi के बारे मे आप जान चुके हो ।


LLB से जुड़े शब्द 

llb full form – के बारे मे आप लोग जान चुके है पर llb से जुड़े कुछ और शब्द है जिनके बारे मे नीचे हम आपको बता रहे है ।

ये शब्द वो है जिनका उपयोग वकालत मे किया जाता है जिनके बारे मे आपको जानकारी होना जरूरी है ।

PWS full form in law languagepublic water system
MJC full form in lawMiscellaneous Judicial Case (विविध न्यायिक मामला)
AFR full form in law in HindiApproved for Reporting
MCRC full form in law in Hindi Malicious Code Research Center
App full form in law in Hindiएटम पब्लिशिंग प्रोटोकॉल (एपीपी या एटमपब)
LRC full form in law Hindi“Legislative Research Commission”
Mdct full form?Modified Discrete Cosine Transform
Bprd ka full formBureau of Police Research and Development
RCC full form replacement capital covenant
ACP full form Assured Career Progression (ACP)
Jlj Ka full form for lawJUST LAW & JUSTICE”
LLJ full form in LawLabour Law Journal.

LLB के दूसरे Full Forms क्या हैं?

आप llb का पूरा मतलब तो जान ही चुके हो । पर llb के कुछ और भी मतलब या full form होते है . Internet पर Research करके के बाद हमे इसके कुछ अन्य Full Form मिले  जो नीचे है ;

1. Bachelor of Legislative Law
2. Latin Legum Baccalaureus
3. Bachelor of Liberal Laws


LLB की शुरुवात

llb के पढ़ाई की शुरुवात England से हुई थी पर उसके बाद यह Japan मे भी इसे शुरू किया गया और यह पर भी यहा बहुत जायदा प्रचलन मे आया । अगर देखा जाए तो शुरू मे llb  डिग्री केवल Arts Students के लिए लोकप्रिय थी लेकिन अब अपनी रुचि के अनुसार कोई भी LLB कर सकता हैं. और आज कल सभी क्षेत्र के विद्धर्थी llb की पढ़ाई कर रहे है ।

अगर भारत  मे llb या law की पढ़ाई की शुरुवात के बारे मे  देखा जाए तो University Bengaluru सन 1987मे सबसे पहले इसकी पढ़ाई शुरू की गयी थी उसके बाद मे भारत मे भी यह course बहुत लोकप्रिय हुआ । और आज बड़ी छात्रो के दवारा इसे किया जा रहा है ।


LLb course  

llb full form in hindi

एलएलबी llb की पढाई पहले तीन साल की होती थी लेकिन अब इसको दो तरीको में Divide कर दिया गया है जिनमे से पहला 3 साल का होता हैं और दूसरा 5 साल का होता हैं. 3 साल के एलएलबी कोर्स को ग्रेजुएट होने के बाद ही किया जा सकता है जबकि 5 साल के एलएलबी कोर्स को 12वीं पास करने जे बाद से शुरू किया जा सकता हैं.

3 साल LLB एक 3 साल का Course है और इसको 6 सेमेस्टर में Divide किया गया है. LLB Course के पूरा होने पर यानी के 6 सेमेस्टर पास होने के बाद LLB की डिग्री प्रदान की जाती है हमने नीचे मे सभी 6 सेमेस्टर का syllabus के बारे मे बताया गया है । जिनको आप देख सकते हो ।

3 वर्षीय बैचलर ऑफ लॉ –  देश में विभिन्न लॉ संस्थानों और विश्वविद्यालयों द्वारा प्रस्तुत एक स्नातकोत्तर कार्यक्रम है. कार्यक्रम श्रम कानून, आपराधिक कानून, संविदात्मक कानून, परिवार कानून, कानूनी लेखन और कई अन्य सहित कानून के विभिन्न क्षेत्रों को लक्षित करता है.

3-वर्षीय LLB कार्यक्रम उन लोगों के लिए अनिवार्य है जो कानून का अभ्यास करना चाहते हैं और साथ ही उन उम्मीदवारों के लिए भी हैं जो एलएलएम या मास्टर्स ऑफ लॉ कार्यक्रम करना चाहते हैं. पाठ्यक्रम संवैधानिक कानून की व्यापक समझ प्रदान करता है और भारत के कानूनी इतिहास में विभिन्न मामलों के अध्ययन को समझने में कानून के उम्मीदवारों को सक्षम करने के लिए विभिन्न वर्गों को सक्षम बनाता है.

5 वर्षीय बैचलर ऑफ लॉ –  अगर आप एलएलबी का 5 साल का कोर्स करना चाहते है तो इसके लिये सबसे पहले आपका 12th पास होना चाहिए जिसके अंतर्गत आपकी 12th में Percentage कम से कम 45% होना आवश्यक है. लेकिन अगर आप एलएलबी का 3 साल का कोर्स करना चाहते है तो आपको 45% के साथ किसी भी Subject में ग्रेजुएशन में पास होना आवश्यक होता है.


LLB के लिए शैक्षिक योग्यता

अगर आप LLB Course करना चाहते हैं तो आप में इन योग्यताओं का होना जरूरी है जो निम्नलिखित है, आपके पास 12th पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए अगर आप 12th के बाद LLB की पढाई करना चाहते है जो 5 पांच साल के लिए होता है, 12th में आपका कम से काम 50% प्रतिशत मार्क्स होना चाहिए. आप Graduation के बाद LLB कोर्स करना चाहते है तो आपका मार्क्स काम से काम 50% प्रतिशत होना चाहिए, अधिकतम आयु को अभी तक इस Course के लिए निश्चित नही किया गया है.

हालांकि, कुछ ऐसे भी विश्वविद्यालय है जो LLB Course में प्रवेश देने के लिये प्रवेश परीक्षा भी आयोजित करते हैं. यह प्रवेश परीक्षा लिखित परीक्षा होती है जहां प्रश्न रीजनिंग, गणित, अंग्रेजी और सामान्य ज्ञान पर आधारित होते हैं. बैंगलोर में नेशनल लॉ स्कूल जैसे कुछ संस्थान है जो अखिल भारतीय प्रवेश परीक्षा (All India Entrance examination) आयोजित करते हैं. इस कोर्स के लिए प्रवेश पाने के लिए छात्रों को एक प्रवेश परीक्षा और एक व्यक्तिगत इंटरव्यू देना होता है


LLB करने के फायदे

LLB करना वाकई में एक अच्छा ऑप्शन साबित होगा क्योंकि जहा एक तरफ महंगी पढ़ाई वाले फील्ड जैसे की इंजीनियरिंग आदि भी इस समय पर व्यर्थ माने जा रहे हैं वही LLB में लोगो का करियर शीर्ष पर जाता जा रहा हैं.

इसका कारण यह हैं की लोगो के लिए आज कल अन्य चीजे समझना तो आसान हैं जिसकी वजह से वह अधिकतर काम खुद ही कर लेते हैं और सस्ते में किसी अन्य से करवा लेते हैं लेकिन कानून और दस्तावेजो का काम हर किसी को समझ में नहीं आता. अगर आ भी जाए तब भी हर कोई यह काम नहीं कर सकता क्योंकि इसके लिए Legal वही हैं जो LLB और फिर इसके आगे की पढाई कर चुका हैं. LLB करने के कई फायदे हैं जैसे की :

1) नियमो की समझ: कानून को समझना हर किसी के लिए आसान नहीं होता. शायद यही कारण हैं की Political Science सबसे कठिन विषयो में से एक मानी जाती हैं. लेकिन LLB के बाद आपको नियमो और उन्हें बनाने के बारे में विशेष जानकारी मिलती हैं.

Law में स्नातक के बाद विभिन्न क्षेत्रों जैसे मीडिया और Law, शिक्षा, वाणिज्य और उद्योग, सामाजिक कार्य, राजनीति में भी कार्य कर सकते है इसका मतलब Law का अध्ययन आपको किसी भी क्षेत्र में ले जा सकता है.

2) अधिक करियर ऑप्शन: अधिकतर लोगो को यह लगता हैं की LLB में एक मात्र करियर ऑप्शन केवल Lawyer बनने का ही हैं लेकिन LLB में कई तरह के करियर ऑप्शन हैं. यहा तक की Lawyer भी कई तरह के होते हैं.

3) अच्छी तनख्वाह : इस बात में कोई शक नहीं हैं की अभी के समय में अगर आप किसी प्राइवेट कॉलेज से इंजीनियरिंग करते हो या फिर ऐसा कोई अन्य कोर्स करते हो तो उसकी डिग्री आपको एक साधारण जॉब ही दिला सकती हैं.लेकिन एलएलबी करने वाले छात्र को एक अलग नज़र से देखा जाता हैं और उसे अधिक समझदार समझा जाता हैं जिस वजह से एलएलबी की डिग्री की मान्यता अधिक हैं.


LLB Entrance Exams

एलएलबी का कोर्स यदि आप बड़ी और प्रोफेशनल विश्वविद्यालय से करना चाहते है तो उसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देने होंगे निचे मैंने कुछ एग्जाम के नाम बताये है-

CLAT Entrance Exam – इस एग्जाम का पूरा नाम Common Law Admission Test होता है ये एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है इसमें भाग लेने के लिए छात्र को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th में 45 प्रतिशत अंको से पास होना होगा।

LSAT Entrance Exam – इस एग्जाम का पूरा नाम Low School Admission Test होता है, भारत 85 से अधिक कॉलेज में स्नातक (undergraduate) और स्नातकोत्तर (postgraduate) Law कोर्स यानि LLB और LLM में प्रवेश लेने के लिए ये परीक्षा करवाता है। LLB Entrance Exams

ये परीक्षा चार भागो में बटी होती है

  • Analytical Reasoning
  • Logical Reasoning(1)
  • Logical Reasoning (2)
  • Reading Comprehension

AILET Entrance Exam – ये एग्जाम National Law University Delhi के द्वारा आयोजित की जाती है। इसका पूरा नाम All India Law Entrance Test होता है।


Types of LLB Course

एलएलबी में  कितने पाठ्यक्रम होते है येसे बहुत सारे सवाल आपके मन मे आते होंगे तो हम आपको इन सबके बारे मे बता रहे है 

इसमें बहुत सारे पाठ्यक्रम होते है कुछ मुख्य पाठ्यक्रम निचे दिए है। जिनके बारे हम आपको नीचे बता रहे है  ( llb full form)

  • Family Law
  • Criminals Law
  • Cyber Law
  • Law of Evidence
  • Constitutional Law
  • Administrative Law
  • Corporate Law
  • Property Law

LLB Syllabus

3 साल LLB एक 3 साल का Course है और इसको 6 सेमेस्टर में Divide किया गया है. LLB Course के पूरा होने पर यानी के 6 सेमेस्टर पास होने के बाद LLB की डिग्री प्रदान की जाती है हमने नीचे मे सभी 6 सेमेस्टर का syllabus के बारे मे बताया गया है । जिनको आप देख सकते हो ।

Semester 1Semester 2
Labor LawFamily Laws 2
Family LawLaw of Tort & Consumer Protection Act
CrimeConstitutional Law
Women & LawProfessional Ethics
Semester 3Semester 4
Law of EvidenceJurisprudence
Human Right & International LawPractical Training – Legal Aid
Environmental LawProperty Law including the transfer of Property Act
Arbitration, Conciliation & AlternativeInternational Economics Law
Semester 5Semester 6
Civil Procedure CodeCode of Criminal Procedure
Legal WritingCompany Law
Land Laws including ceiling and other local lawsPractical Training – Moot Court
Administrative LawPractical Training 2 – Drafting
Criminology

LLB Optional Subjects

  • Contract
  • Trust
  • Women & Law
  • Criminology
  • International Economic Law

iti full form in hindi 


LLB के बाद करियर

LLB कोर्स करने के बाद आज के समय में बहुत आसानी से जॉब मिल जाती है. क्योंकि वर्तमान समय में LLB की बहुत मांग बढ़ रही है आजकल कानून के क्षेत्र में काफी अच्छे स्कोप हो गये हैं.

  • Colleges & Universities
  • Courts & Judiciary
  • Law Firms
  • MNCs
  • Bank Legal Dept

LLB के अंतर्गत कोर्स

LLB के अंतर्गत बहुत से कोर्स आते है जिनको कर के आप अपना करियर बना सकते हो लेकिन यहाँ पर आप कुछ खास कोर्स के के नाम नीचे देख सकते हो जैसे कि –

  • Criminal Law
  • Corporate Law
  • Patent Attorney
  • Cyber Law
  • Family Law
  • Banking Law
  • Tax Law

LLB के बाद रोजगार के क्षेत्र

  • Banks
  • Business Houses
  • Educational Institutes
  • Legal Constancies
  • News Channels
  • Newspapers
  • Judiciary
  • Private Practice
  • Sales Tax and Excise Departments

LLB के बाद जॉब प्रोफाइल

  • Advocate
  • Attorney General
  • District and Sessions Judge
  • Law Reporters
  • Legal Advisor’s
  • Magistrate
  • Munsifs (Sub-Magistrate)
  • Notary
  • Oath Commissioner
  • Public Prosecutor
  • Solicitors
  • Teachers
  • Trustees

TOP LLB collage 

  • NLSIU Bangalore – National Law School of India University
  • NLU Delhi – National Law University
  • NLU Delhi – National Law University
  • NLU Hyderabad – NALSAR University of Law
  • NUJS Kolkata – The West Bengal National University of Juridical Sciences
  • IIT Kharagpur – Indian Institute of Technology
  • GNLU Gandhinagar – Gujarat National Law University
  • JMI New Delhi – Jamia Millia Islamia
  • NLU Jodhpur – National Law University
  • SLS Pune – Symbiosis Law School
  • KIIT University – Kalinga Institute of Industrial Technology

Conclusion

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा कि llb full form  अथवा llb full form in english मे , इसे करने की क्या प्रक्रिया है। इसमे कितने कोर्स है ,कितनी फीस है ,llb full form  कैसे करे आदि । अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े 

Leave a Reply