LOL meaning in hindi – LOL का मतलब क्या होता है ?

lol meaning in hindi  – आज का समय मोबाइल और इंटरनेट का समय है हम मे से लगभग सभी लोग social media का उपयोग करते है सोशल मीडिया यानि  WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram आदि ऐसे प्लेटफार्म हैं जहाँ हम दुनिया भर के लोगो से जुड़े रहते हैं चाहे वो जहाँ कहीं से भी हो।

और हम लोग समय बचाने के लिए बहुत सारे शब्दों का short form का इस्तेमाल करते हैं जब हमे full form  पता हो तो अच्छा है पर अगर नही है तो हम सोच मे पड़ जाते है । येसे आज कल बहुत सारे शब्द है जिनका उपयोग social media मे हम लोग chat या mas करते समय short form मे लिखते है । इन मे से एक शब्द lol है और सोशल मीडिया पर LOL काफी popular है। lol meaning in hindi ।

lol meaning in hindi

 

lol जिसके बारे मे हम आज आपको अपनी इस पोस्ट मे इसेक full form  के बारे मे और इसका उपयोग किस समय किया जाता है इसके बारे मे बताने वाले है ।

lol शब्द देखा होगा। जब आप किसी से चैटिंग भी करते हैं तो वो बातो ही बातो में LOL बोल देता है या हो सकता है की आप भी किसी को LOL लिखके message किया होंगे पर आखिर ये Lol क्या है? LOL meaning in HindiLOL full formLOL का मतलब क्या है?मतलब मतलब नहीं पता चल पाता है। LOL (लोल) भी एक short form है जिसके बारे में हम आपको विस्तार से बताने वाले है ।


LOL Full Form

lol meaning in hindi

Lol एक छोटा रूप है इसका full form हम आपको नीचे बता रहे है जिसको जानने के बाद आपको कोई भी दिक्कत नही होगी इसके फुल्ल फॉर्म को लेकर । LOL का मतलब जोर की हँसी क्यों होता है। तो आइये LOL Full Form जानते हैं-

L – Laughing
O – Out
L – Loud

Laughing का हिंदी मे मतलब है हँसना होता है, और Loud का मतलब होता है जोर से । इसलिए LOL – Laughing Out Loud का मतलब होता है जोर से हँसना होता है ।

आल कल दुनिया मे सभी जगहो पर short form  का उपयोग किया जा रहा है । सबसे पहले यूरोप और अमेरिका मे short form  का इस्तेमाल किया जाता था ।इस पोस्ट में आपने देखा की LOL Meaning In Hindi और LOL Full Form क्या है। इसको लेकर के आपके सभी डाउट क्लियर हो गए होगे ।

हम लोग हँसी को जाहीर करने के लिए आजकल लो HAHAHA, HEHE आदि भी लिख देते हैं और कुछ लोग emoji का भी इस्तेमाल कर लेते हैं पर ध्यान रहे, LOL एक stylish word है जो हमेसा यूज़ किया जायेगा इसलिए ये जरुरी है की हम सभी को इसका हिंदी मतलब और full form पता हो।

इस शब्द का इंग्लिश ग्रामर मे काही बी प्रयोग नही किया जाता है इसे तो बस आज कल अपना समय बचाने और जल्दी से लिखने के लिए उपयोग करते है । ये सभी short form  हैतो हम लोग lol word का प्रयोग करते हैं ऑक्सफोर्ड इंग्लिश के अनुसार यह एक स्लैंग वर्ड है जिसका मतलब यह एक खराब शब्द है जिसे बहुत इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

इसका अर्थ यह होता है कि यह एक abusive word है किसी को नीचा दिखाने के लिए या किसी को बुरा भला कहने के लिए फॉरेन कंट्रीज में इसे यूज करते हैं अधिकतर लोग इसका अर्थ जानते हैं और इसे लाफिंग आउट लाउड का शॉर्ट फॉर्म माना जाता है।


LOL Meaning In Hindi

lol meaning in hindi full form मे – अगर मैं आसान शब्दों में कहूँ तो LOL का मतलब होता है जोर की हशी, ठहाकेदार हशी। जब हमे किसी चीज को देखकर के हसी आती है तब हम lol का उपयोग करते है अपने भाव को बताने के लिए ।  Emoji के बारे में तो आपको पता ही होगा, वैसे तो हम से बहुत लोग chat करते समय emoji का उपयोग भी करते है

क्योकि आजकल हर एक internet user emoji का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं खास करके जब हम सोशल मीडिया पे किसी से चैट करते हैं तो emoji भेजते हैं अपनी भावनाओ, सोच और इमोशन (emotion) को व्यक्त (Express) करने के लिए।

आज कल emoji का उपयोग बहुत किया जाता है short form के साथ साथ । emoji आने के पहले से ही short form  का प्रयोग बहुत लंबे समय से किया जा रहा है । Lol का पूरा टाइप करने मे बहुत समय लगता है और lol को बड़ी आसानी से कुछ ही शब्दो से लिखा जा सकता है । इसी लिए इसके lol का ज्यादा लिखा जाता है । lol meaning in hindi ।


lol के कुछ दूसरे full form 

LOL Full form in WhatsApp – lots of love

LOL full form in Love – lots of love

Lol meaning in marathiमोठ्याने हसणे Mōṭhyānē hasaṇē

LOL Full Form funny – lots of love


conclusion – 

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से समझ आ गया होगा  lol meaning in hindi .  अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।

और पड़े


my profile 

Leave a Reply