MLT Full Form In Hindi – MLT Full Form की जानकारी हिन्दी मे।

mlt full form – अपने भी mlt या mlt course या mlt के काम के बारे मे सुना होगा और आपके मन मे इसको ले कर के बहुत सारे सवाल आते होगे । जिसे की – MLT Full Form , MLT Full Form in Hindi , MLT का फुल फॉर्म क्या है, bsc mlt full form , या MLT Kya Hai, MLT का Full Form क्या हैं । अगर आपको इन सब सवालो केडबल्यू बारे मे पता नही है तो आपको कही और जाने की जरूरत नही है ।

mlt full form

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में आपको MLT की पूरी जानकारी हिंदी भाषा में देने जा रहे है. जिसमे इन सब सवालो के जवाब आपको मिल जाएगे है तो आइये जानते है MLT FULL Form हिन्दी मे । तो फ्रेंड्स MLT फुल फॉर्म इन हिंदी में और इसका पूरा इतिहास जानने के लिए आप इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़े


MLT Full Form

Course (कोर्स)MLT
Full formMedical laboratory technician
Duration(अवधि)2 year
Eligibility (योग्यता) 12 pass
Admission Process (प्रवेश)Entrance exam and Merit-Based
Average tuition fees(फीस)50 – 1 lack year 
Job Positions (नौकरी)Medical laboratory technician

MLT full form – Medical laboratory technician जिसे इंग्लिश मे बोला जाता है ।


MLT full form in hindi 

MLT एमएलटी का फुल्ल फॉर्म हिन्दी मे मेडिकल लैब तकनीशियन बोला जाता है । 


MLT क्या है

Medical laboratory technician जिसे English मे बोला जाता है और हिंदी में “मेडिकल लैब तकनीशियन” कहते है. जिसका काम  डाक्टरों के द्वारा दिये गए निर्देश पर काम करना है इन्हे इसके अलावा और मशीनों की देख रेख रख-रखाव से लेकर लैबरेटरी मे आए नमूनों की जांच और विश्लेषण में काम आने वाला घोल भी लैब टेक्निशन ही बनाते हैं।

इन्हें मेडिकल साइंस के साथ-साथ लैब सुरक्षा नियमों और जरूरतों के बारे में पूरी जानकारी होती है। लैब टेक्निशन नमूनों की जांच का काम करते । MLT यानि मेडिकल लेबोरेटरी टेक्नोलॉजी मे शरीर मे होने वाले रोगो का समाधान और उनके इलाज के विभिन्न तकनीको पर काम किया जाता है ।


BSc MLT Course Admission Process

MLT course मे आप सरकारी collage और private दोनों से कर सकते हो । सरकारी collage से पढ़ाई करने के लिए आपको कुछ प्रवेश परीक्षा देना होता है । जिकों पास करने के बाद आपको सरकारी collage मे आपकी रैंक के आधार पर प्रवेश दिया जाता है ।


BSc MLT Course Entrance Exams

JEE – जिसे जाइंट एंट्रैन्स एक्जाम(JEE) बोला जाता है यह राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जिसे वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है। परीक्षा की अवधि 3 घंटे यानी 180 मिनट है जिसमे सही जवाब देने पर अंक म्मिलते है और गलत होने पर कुछ अंक काट लिए जाते है ।

 JEE Advanced  – इस परीक्षा को JEE mains पास करने वाले स्टूडेंट ही दे सकते है । इसका आयोजन iit द्वारा किया जाता है । जिसे भारत की सबसे कठिन परीक्षा मे से एक माना जाता है । इसको पास करने के बाद आपको IITs, NITs, IIITs मे प्रवेश मिला जाता है।

JNUEE जेएनयूईई का फुल फॉर्म जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी एंट्रेंस एग्जामिनेशन है। जेएनयूईई परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) द्वार किया जाएगा। यह एक विश्वविद्यालय स्तर की परीक्षा है

जो इंजीनियरिंग, कानून, विज्ञान, आदि के विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश देने के लिए आयोजित की जाएगी। जेएनयू इस परीक्षा के माध्यम से, उम्मीदवारों को विभिन्न यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश मिलेगा। जेएनयू द्वारा प्रस्तावित विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए जेएनयूईई उत्तीर्ण करना अनिवार्य है।


MLT काम क्या है 

आज के आधुनिक युग मे बहुत प्रकार की नए नए रोगो का हम लोग सामना कर रहे है जैसे की अभी ही 2 से 3 सालो से एक नयी बीमारी या रोग जिसको हम कोरोना corona के नाम से जानते है और आने वाले समय मे येसी बहुत सारी बीमारियो का पता चलेगा ।

तो इन सब नयी बीमारियो से निपटने के लिए और नए दवाओ के निर्माण मे क्लिनिकल प्रयोगशाला का योगदान होता है ।

आज काल हमारे जीवन मे बहुत विभिन्न तरह के बीमारियो का सामना कर रहे है जिसके लिए डॉक्टर हमे बहुत सारे जाच करवाने के लिए बोलते है या जांच करवाते है । ताकि शरीर मे सही बीमारी का पता लगा जा सके ।

येसे मे मरीज को सही इलाज मिल सके तो येसे मे Medical laboratory  की भूमिका अहम हो जाती है । येसी प्रयोशाला मे काम करने के लिए प्रशिक्षित technician की जरूरत होती है । इन लोगो को ही medical technician बोला जाता है । ये लोग ही मरीज के शरीर से मिले विभिन्न sample का जांच करते है । ताकि सही रोग का पीटीए लगा के उसका सही इलाज हो सके ।


कोर्स एवं योग्यता

सर्टिफिकेट इन मेडिकल लैब टेक्नॉलीजी (सीएमएलटी)(CMLT) यह एक छह महीने का कोर्स है जिसके लिए योग्यता है 10वीं पास।

वहीं डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नॉलजी के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। बीएससी इन एमएलटी के लिए 12वीं विज्ञान विषयों यानी फिजिक्स, कैमिस्ट्री और बायॉलजी के साथ पास होना जरूरी है। कोर्स की अवधि है तीन वर्ष।

एमएलटी (MLT) इन मेडिकल लैबरेटरी टेक्नॉलजिस्ट (एमएलटी-Medical laboratory technician) प्रोग्राम में प्रवेश करने के लिए अभ्यर्थी के पास पहले हाई स्कूल डिप्लोमा होना चाहिए। इसके बाद दो साल का एसोसिएट प्रोग्राम करना होता है। यह प्रोग्राम कम्यूनिटी कॉलेज, टेक्निक्ल स्कूल, वकेशनल स्कूल या यूनिवर्सिटी द्वारा कराया जाता है।


Course Duration अवधि

MLT (एमएलटी) का कोर्स डिप्लोमा कोर्स की ड्यूरेशन 2 साल होती है। बीएससी इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी की ड्यूरेशन 3 साल होती है और बैचलर इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी की ड्यूरेशन जिसको की BMLT बोलते है, इसकी ड्यूरेशन 4 साल होती है। मास्टर डिग्री की ड्यूरेशन 2 साल होती है।


MLT Course Fees

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी से संबंधित कोर्स की फीस 50 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष के बीच होती है। गवर्न्मेंट संस्थानो से अगर आप इन कोर्स को करते हैं तो काफी कम फीस में ये कोर्स किये जा सकते हैं। और इस कोर्स की अवधि भी कम है । आज के सामी मे medical filled मे काम करने वालों की बहुत मांग है। ये एक अच्छा course है । जिसमे बहुत सारे नए अवसर है ।


MLT career Scope

जैसे की हम आपको उपर भी इसके बारे मे बात चुके है है आने वाले समय मे medical क्षेत्र मे नौकरी के बहुत सारे अवसर है । क्योकि आभि के समय मे मरीजो से मिले नमूनो क जांच करने वाले प्रशिक्षित लोगो की आवश्यकता है ।

क्योकि हर दिन मरीजो और रोगो की संख्या बढ़ रही है । इन सब की जांच के लिए mediacl lab और उसमे काम करने वाले लोग की जरूरत है ।


conclusion –  

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको MLT full form और इससे जुड़ी सभी जानकारी समझ आ गया होगा अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।


और पड़े

Leave a Reply