months name in hindi – 12 महीनों के नाम हिन्दी और इंग्लिश मे

Months name in hindi (महीनों के नाम हिंदी में जनवरी-फरवरी) दोस्तो आज हम आपको अपनी पोस्ट में 12 महीनो के नाम हिन्दी और इंग्लिश में बताने वाले है । हम सब लोग इंग्लिश में महीनो के नामो को जानते है पर क्या आपको शुद्ध हिन्दी में महीनो के नामे पता है क्या अगर नहीं है तो आज हम आपको इनके बारे में बताने वाले है

बच्चो के लिए आज हम इस लेख को लिख रहें है। यह लेख सभी Class के बच्चो के लिए है। यहां पर आपको महीनो के नाम सभी Language में बताएं जायेंगे। जिससे की आपको किसी और लेख को पढ़ने की आवश्यकता ना पड़ें। आपको बता दें की 12 महिनों के नाम जनवरी के महीनो से शुरू होते है, जनवरी साल का पहला महीना होता है, और दिसम्बर साल का अंतिम महीना होता है। months name in hindi

 

months name in hindi and english

months name in hindi – हमारे भारतीय कलेंडर में इन महीनो नाम अगल है । हम महीनो के अनुसार समय का सही पता लगाया जा सकते है। जैसे की अगर 6 महीने हो गए है, तो इसका मतलब है, की आधा साल पूरा हो चूका है। इसी तरह से बारह महीनो के पूरा होने पर एक साल का समय हो जाता है।


12 Months in Hindi-English (महीनो के नाम)

Serial No.Months In EnglishMonths In Hindi Day
01Januaryजनवरी31
02Februaryफरवरी28/29
03Marchमार्च31
04Aprilअप्रैल30
05Mayमई31
06Juneजून30
07Julyजुलाई31
08Augustअगस्त31
09Septemberसितम्बर30
10Octoberअक्टूबर31
11Novemberनवम्बर30
12Decemberदिसम्बर31

month name in hindi language – अंग्रेजी में 12 महीनों के नाम  है । जिसमे पहला महीना जनवरी का और आखरी दिसंबर का है । 12 महीनों के नाम अंग्रेजी में बताएं गए है । जिसमे जनवरी से दिसंबर तक महीनों के नाम के क्रम से  है ।

1 से 100 तक गिनती 


months name in hindi  – हमने आपको ऊपर इंग्लिश कैलंडर के बारे मे जानकारी दी है । इंग्लिश कैलंडर मे महीनों के नाम जनवरी से शुरु होते है और अंतिम महीना दिसंबर का होता है ।


Months Name In Hindi (Hindu Calendar) | (महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार)

Serial NoMonths In HindiMonths In EnglishDays
01चैत्र(मार्च-अप्रैल)31 
02वैशाख(अप्रैल-मई)31
03ज्येठ(मई-जून)31
04आषाढ़(जून-जुलाई)31
05श्रावन(जुलाई-अगस्त)31
06भाद्रपद(अगस्त-सितम्बर)30
07आश्विन(सितम्बर-अक्टूबर)30
08कार्तिक(अक्टूबर-नवम्बर)30
09मार्गशीर्ष(नवम्बर – दिसम्बर)30
10पौष (दिसम्बर-जनवरी)30
11माघ(जनवरी-फरवरी)30
12फाल्गुन (फ़रवरी-मार्च)30

month name in hindi language – हिंदी महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार (Hindu Calendar Months Name in Hindi) चैत्र, वैशाख महीनों के नाम है । जो की चैत्र से शुरू होता है और आखरी महीना  फाल्गुन का होता है


महीनो के नाम संस्कृत और अंग्रेजी में (Months Name in Sanskrit and Hindi)

Serial Noसंस्कृत में नामहिंदी में नामअंग्रेजी महीने
01चैत्र:चैत्रमार्च-अप्रैल
02वैशाख:वैशाखअप्रैल-मई
03ज्येष्ठ:ज्येष्ठमई-जून
04आषाढ़:आषाढ़जून-जुलाई
05श्रावण:श्रावणजुलाई-अगस्त
06भाद्रपद:भाद्रपक्षअगस्त-सितम्बर
07आश्विन:आश्विनसितम्बर-अक्टूबर
08कार्तिक:कार्तिकअक्टूबर-नवम्बर
09मार्गशीर्ष:मार्गशीषनवम्बर-दिसम्बर
10पौष:पौषदिसम्बर-जनवरी
11माघ:माघजनवरी-फरवरी
12फाल्गुन:फाल्गुनफरवरी-मार्च

month name in hindi and sanskrit –  इसमे आपको महीनों के नाम के बारे मे हिन्दी मे बताया गया है । संकृत और हिन्दी मे महीने एक ही होते है , इनमे कोई अंतर नहीं होता है । इसमे भी 12 महीने होते है जैसे की हिन्दी मे ।


months name in hindi  – तो, दोस्तों, यह 12 Hindu Calendar Month Name in Hindi & English की धारावाहिक-वार सूची थी।  जैसा कि मैंने पहले कहा, हिंदू कैलेंडर में महीनों की समय अवधि अंग्रेजी कैलेंडर में महीनों की समय अवधि से बिल्कुल अलग है।  आप देख सकते हैं कि हिंदू कैलेंडर में चैत्र से महीना शुरू होता है, और इस महीने के दौरान अंग्रेजी कैलेंडर में मार्च-अप्रैल का महीना चल रहा होता है।

यदि दोनों कैलेंडर के महीनों की समय अवधि समान होती, तो चैत्र का महीना जनवरी के महीने के दौरान होता क्योंकि हिंदी कैलेंडर में पहला महीना चैत्र होता है और अंग्रेजी कैलेंडर में पहला महीना जनवरी होता है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं होता है।  और यही कारण है कि आज की जनरेशन हिंदू कैलेंडर को आसानी से समझ नहीं पाती है।  क्योंकि आज की जनरेशन को शुरू से ही अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार सालों, महीनों और दिनों के बारे में पढ़ाया जाता है।

अक्सर पूछे जाने वाले कुछ प्रश्न –

एक साल में कितने सप्ताह होते है?

एक साल में 52 सफ्ताह होते है, जिसके अनुसार एक साल में 364 दिन बैठते है। इसलिए हम एक साल में 52 सफ्ताह एक दिन कह सकते है।

365 दिन में कितने सप्ताह होते है?

365 दिन में 52 सफ्ताह होते है, अगर लिप ईयर के अनुसार देखा जाएँ, तो 365 दिन में 52 सफ्ताह 2 दिन होंगे। क्योकिं प्रत्येक चार साल में फरवरी में 29 दिन आते है।

1 साल में 31 दिनों के कितने महीने होते हैं?

एक साल में सात महीने 31 दिन के होते है, जो की इस प्रकार है – जनवरी, मार्च, मई, जुलाई, अगस्त, अक्टूबर, और दिसंबर।

1 वर्ष में 30 दिन के कितने महीने होते हैं?

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार एक साल में चार महीने 30 दिन के होते है, जो की इस प्रकार है – अप्रैल, जून, सितम्बर, और नवंबर। 30 दिन वाले महीनों के नाम है ।


और पड़े 


निष्कर्ष:

तो प्रिय पाठकों, यह थी All 12 Months Name in Hindi and English, सभी १२ महीनों के नाम हिंदू कैलेंडर और अंग्रेज़ी कैलेंडर (Hindu Calendar Month Name in Hindi) के अनुसार।  क्योंकि हम महीनों को मापने के लिए इस्तेमाल करते हैं और हर कोई इसका इस्तेमाल करता है इसलिए हम सभी को हिंदी में 12 महीनों के नाम और English Month Name in Hindi / Mahino ke Naam January February की पूरी जानकारी होनी चाहिए। 12 month name in hindi .

Leave a Reply