Lentils in Hindi | pulses name in English-Hindi| दालो के नाम

pulses (lentils) in Hindi  –  भारत जो दालो का देश है जो अपने विभिन्न दालों के लिये जाना जाता है । भारतीय आहार अधिकतर फसलों और अनाज पर आधारित है हर भोजन मे गेहु ,चावल , दाल आदि को अनिवार्य रूप से पसंद किया जाता है  क्योकि इन सब पोशाक तत्वो से भरे होते है ।

pulses (lentils) name in hindi

जो हमारे कई तरह से लाभ प्रदान करते है ।  दालों मे बहुत प्रोटीन से भरे होते है दरअसल दालों में भरपूर विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो शरीर को न सिर्फ पोषण देते हैं, बल्‍क‍ि लाइफस्‍टाइल से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने में मदद भी करते |

meaning of  lentils ,beans , pulses , इन सभी का हिन्दी मे मतलब दाल होता है आप लोग pulse name list या दालों के नाम या pulse name in hindi and english मे सर्च करते होंगे । आज आपको सभी दालों के नाम की लिस्ट हम बताने वाले है जैसे – urad dal, moong dal , masoor dal, bengal gram, chana dal,green gram, kidney beans, pigeon pea, green peas,kabuli chana with picture 

दाल कितने प्रकार की होती? /दाल के प्रकार/ डाले कितने प्रकार की होती है

सभी प्रकार की दालों के नाम नीचे लिस्ट मे है उनकी फोटो के साथ हिन्दी और इंग्लिश मे ।

1)   pulse name list दालों के नाम की लिस्ट 

2) pules name list with picture दालों के नाम फोटो के साथ 


 pulses name in English  – दालों के नाम 

pulse name starting with B

1) Black chickpeas – काला चना

lentils in hindi

pulses name- काला चना आयरन से भरपूर होता है. इसलिए ये शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाता है यानी खून की कमी को दूर करता है. काला चना डायबिटीज के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें काफी फाइबर होता है, जो ब्‍लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखता है


2) Black eyed pea – सफ़ेद राजमा

black eyed beans

lentils in hindi

pulses name- राजमा (किडनी बीन्स) उष्ण कटिबंधी अफ्रीका, यूरोप और अमेरिका के भागों में यह एक महत्वपूर्ण दलहनी फसल है। इसे उष्ण कटिबंधी भारत तथा एशिया के अन्य देशों में भी उगाया जाता है। भारत में इसे उत्तराखण्ड के पर्वतीय भागों, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक के कुछ भाग तथा तमिलनाडु व आन्ध्रप्रदेश में उगाया जाता है।


3) Black gram –उरद

urad dal

lentils in hindi

pulses name- उड़द दाल सबसे अधिक पौष्टिक फलियों में से एक है और आमतौर पर इसका व्यापक स्वास्थ्य लाभ के लिए भारत में उपयोग किया जाता है। यह दोनों है, खाना पकाने से और आयुर्वेदिक चिकित्सा में उपयोग किया जाता है, और दोनों तरह से उपयोग किए जाने पर समान रूप से फायदेमंद है।


4) Black split gram – उरद की टूटी दाल

black gram

Black split gram – उरद की टूटी दाल


lentils name starting with C

5) Chickpeas – काबुली चना

kabuli chana

lentils in hindi and english

pulses name – यह चना की एक प्रजाति है जो देशी चने से आकार मे बड़ी होती है । काबुली चने को अपनी डाइट में शामिल कर आप आसानी से बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं। हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने के लिए आपको रोज़ाना लगभग 4700 मिग्रा पोटैशियम की जरूरत होती है। तो एक कप काबुली चने से आपको 474 मिग्रा पोटैशियम मिल जाता है।


6) Chickpeas split – चना की दाल

chana dal

pulse name in hindi

pulses name – चने की दाल में फाइबर की अधिकता होती है जिससे ये बड़े हुए कोलेस्ट्रोल को कम करता है|  दाल में फैट कम होता है जिससे वजन कम करने वालों को ये ज्यादा से ज्यादा खाना चाइये| आपका पाचनतंत्र अच्छे से कार्य नहीं कर रहा हैं और आपको कब्ज, उलटी, डायरिया की परेशानी है. चना दाल इसको ठीक कर सकता है.  आयरन की कमी से शरीर में बहुत सी परेशानी होती है, जैसे एनीमिया. चना दाल में आयरन, प्रोटीन होता है, इसके खाने से शरीर में हेमोग्लोबिन बढ़ता है.


pulse name starting with D

7) Dry peas – सुखी मटर

pulse name

pulses name – सूखे मटर में फाइबर की भरपूर मात्रा के अलावा, हृदय को स्वस्थ रखने वाले अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। उन्हीं पोषक तत्वों में से एक है पोटैशियम। सूखे मटर पोटैशियम के अच्छे स्रोत होते हैं और पोटैशियम रक्त नलिकाओं में प्लाक को जमने से रोकने में मदद करता है और यह ब्लड प्रेशर कम करने के लिए भी अच्छा है।


lentils name starting with G

8) Green gram split – हरी मूंग दाल

moong dal in English

 

lentils name in hindi and english

pulses name – हरी मूंग दाल छोटी 1/4″ कि गोल आकार कि दाल होती है जिसका रंग उपर से जैतूनी हरे रंग का और अंदर से पीला या हल्का सफेद होता है। इस दाल का स्वाद मीठा होने के साथ-साथ यह नरम और पचाने मे आसान होती है। हरा मूंग बहुत से विकल्प मे मिलता है जैसे संपूर्ण, दाल के रुप में और छिल्का निकाला हुआ (पिली मूंग दाल) और पिसा हुआ।


9) Green peas – हरी मटर

lentils in hindi

pulses name – मटर में पर्याप्त मात्रा में आयरन, जिंक, मैगनीज और कॉपर मौजूद होता है. ये तत्व शरीर को कई तरह की बीमारियों से सुरक्षित रखने में मददगार होते हैं. इसके अलावा हरी मटर में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं.


10) Kidney beans – राजमा

kidney beans /rajama dal

pulse name list

pulses name – राजमा को किडनी बीन्स के नाम से भी जाना जाता है. भारत समेत दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में राजमा बहुत चाव से खाया जाता है. जिस तरह भारत में राजमा बहुत पसंद किया जाता है उसी तरह मैक्सिकन फूड में भी ये प्रमुख रूप से इस्तेमाल किया जाता है. राजमा में उच्च मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जिस वजह से ये ताकत देने का काम करता है


11) Lentil – मसूर

lentils in hindi

types of pulse

pulses name in hindi -मसूर प्रोटीन युक्त दलहन है जिसको अंग्रेजी में Lentils के नाम से जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम Lens culinaris और Lens Esculenta है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मसूर की दाल फलियां परिवार से सम्बंधित है। मसूर दाल का आकार मध्यम होता है एवं बीच में से इसको दो भागों में बांटा जा सकता है।


12) Moong yellow dal – पीली मूंग दाल

moong dal

all pulse and lentils

pulses name in hindi -मूंग की दाल में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, फास्फोरस, फाइबर, मैग्नीशियम की भी भरपूर मात्रा मे होता है ।


13) Red gram – अरहर की दाल

arhar dal

lentils in hindi

pulses name in hindi – सभी दालों के जैसे ये भी एक दाल है जिसका सेवन करने से शरीर को लाभ होता है ।


14) Soyabean – सोयाबीन

pulse

pulses name in hindi -सोयाबीन-[वैज्ञानिक नाम=”ग्लाईसीन मैक्स”] सोयाबीन फसल है। यह तिलहन के बजाय दलहन की फसल मानी जाती है। सोयाबीन दलहन की फसल है शाकाहारी मनुष्यों के लिए इसको मांस भी कहा जाता है क्योंकि इसमें बहुत अधिक प्रोटीन होता है। इसका वानस्पतिक नाम ग्लाईसीन मैक्स है।


15) Whole mung beans – मोठ दाल

pulse name with picture

pulses name in hindi – अंकुरित मूंग प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो शरीर की हर कोशिका को पोषण देने में मदद करता है। फ्लेवोनॉयड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध होने के कारण, मूंग रक्त वाहिकाओं के मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करता है और सूजन को भी कम करता है। अंकुरित मूंग में भी फाइबर होता है।


16) Whole red lentil – मसूर की साबित दाल

masoor dal in english

pulse name in hindi and english

pulses – साबुत मसूर या मसूर दाल फोलेट (विटामिन बी 9 या फोलिक एसिड) में समृद्ध है जो आपके शरीर में नई कोशिकाओं, विशेष रूप से लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में और उन्हें बनाए रखने में मदद करती है। मसूर की दाल मधुमेह और स्वस्थ हार्ट के लिए अच्छी भी है। मसूर दाल के 10 स्वास्थ्य लाभ विस्तृत में देखें।


17) Yellow gram = टूटी मटर की दाल  

lentils

pulses –  मूंग दाल इन इंग्लिश में Yellow Moong Dal के नाम से भी जानी जाती है। लेकिन इसके बावजूद लोगों में यह भ्रम रहता है कि मूंग दाल को इंग्लिश में क्या कहते हैं। मूंग की दाल सुपाच्य होती है और पौष्टिक भी होती है। इसे धुली मूंग दाल (Moong Dhuli Dal in English) भी कहते हैं।


और पड़े 

दाल खाने से क्या फायदा- benefit of beans 

  1. ऐसे फाइबर पाए जाते हैं, जो ब्‍लड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। …
  2.  ऐसे फाइबर होते हैं, जो कब्ज जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। …
  3. दालमें फलियों और बादाम से भी ज्यादा प्रोटीन होता है। …
  4. खानेमें हल्‍की होने की वजह से दाल वजन कंट्रोल करने में भी सहायक है।
  5. दाल में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है। यह प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत होता है।
  6. प्रोटीन, फाइबर, मिनरल और विटामिन से भरपूर दाल शरीर के बढ़ते चर्बी पर लगाम लगाता। दरअसल, दाल में फैट नहीं होता।
  7. दाल को एक एनर्जी बूस्टर फूड माना गया है। इसमें मौजूद फाइबर और आयरन शरीर की ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक की क्षमता को बढ़ाती है।

1) काली दाल का नाम क्या है?

काली दाल के नाम – urad dal (उरद दाल ) , kala chan (काला चना की दाल )

2) अरहर की दाल का दूसरा नाम क्या है?

अरहर की दाल का एक दूसरा नाम भी है जिसे तुवल की दाल बोलते है ।

3) दाल का इंग्लिश नाम

दाल का इंग्लिश नाम pulses , lentils ,beans कहते है

4 ) अरहर की दाल in english

अरहर की दाल को इंग्लिश मे Red gram। 

pulses name in hindi  and  pulse name with picture

S॰ NO. 
ENGLISH
HINDI
1Black chickpeasकाला चना
2Black eyed peaसफ़ेद राजमा
3Black gramउरद
4Black split gramउरद की टूटी दाल
5Chickpeasकाबुली चना
6Chickpeas splitचना की दाल
7Dry peasसुखी मटर
9Green gram splitहरी मटर
10Kidney beansराजमा
11Lentilमसूर
12Moong yellow dalपीली मूंग दाल
13Red gramअरहर की दाल
14Soyabeanसोयाबीन
15Whole mung beansमोठ दाल
16Whole red lentilमसूर की साबित दाल
17Yellow gramटूटी मटर की दाल

हमने आपको अपनी इस पोस्ट मे pulses name – दालों के नाम बताए है । हिन्दी और इंग्लिश मे आपको लोगो को इस पोस्ट मे pulse name list दालों के नाम की सूची भी है जहा पर आप सभी दालों के नाम एक साथ देख सकते हो ।

हमसे कोई नाम छुट गया  हो तो हमे कमेंट करके बताए । हम उसे अपनी पोस्ट मे जरूर शामिल करेंगे ।



 

Leave a Reply