red snapper fish in hindi | रेड स्नैपर मछली के फायदे और नुकसान

red snapper fish in hindi – संकरा मछली (जैसा कि तमिल में कहा जाता है) रेड स्नैपर का दूसरा नाम है। आपने इसे हिंदी में “तम्बुसा”, मलयालम में “पहाड़ी”, तेलुगु में “कोरामीनू” या “थंडवा” या “रंगु” और केरल में “चेमपल्ली” के रूप में सुना होगा। रेड स्नैपर स्नैपर परिवार की 113 प्रजातियों में से एक है। इस परिवार की मछलियों के नुकीले दांत बड़े होते हैं, और इसलिए उन्हें “स्नैपर” कहा जाता है।

red snapper in hindi red snapper fish in hindi

अपने आकर्षक स्वाद के लिए जाने जाने वाले रेड स्नैपर (red snapper fish) को इसका नाम इसके लाल और गुलाबी धात्विक शल्कों के कारण मिला। रेड स्नैपर मध्य-अटलांटिक और कैरेबियन तट के साथ व्यापक है। यह मनोरंजक मछुआरों के बीच अपनी लोकप्रियता के लिए भी जाना जाता है। स्नैपर आपको मैक्सिको की खाड़ी के उत्तरी भाग में भी मिलेगा। इस मछली की उम्र 50 साल तक होती है।

red snapper fish in hindi

उत्तरी लाल स्नैपर रे-फिनेड मछली की एक प्रजाति है,  यह पश्चिमी अटलांटिक महासागर, कैरेबियन सागर और मैक्सिको की खाड़ी मे पाई जाती  है  उत्तरी रेड स्नैपर (red snapper fish) को पहली बार औपचारिक रूप से 1860 में मेसोप्रियन कैम्पेचेनस के रूप में क्यूबा के प्राणी विज्ञानी फेलिप पोए द्वारा मेक्सिको में कैम्पेचे के रूप में दिए गए विभिन प्रकार और इलाके के साथ वर्णित किया गया था। इनका नाम इनके विशिष्ट इलाके को बताता है । 

sardine fish in hindi | सरडीन मछली के  फायदे और नुकसान

Characteristics (विशेषता)

  1. उत्तरी लाल स्नैपर (red snapper fish) का शरीर अन्य स्नैपर के आकार के समान है, जैसे मैंग्रोव स्नैपर, मटन स्नैपर, लेन स्नैपर और डॉग स्नैपर।
  2. सभी में एक स्लोप्ड प्रोफाइल, मध्यम से बड़े पैमाने, एक कांटेदार पृष्ठीय पंख और पार्श्व रूप से संकुचित शरीर होता है।
  3. उत्तरी लाल स्नैपर (red snapper fish) में छोटे, तेज, सुई जैसे दांत होते हैं, लेकिन मटन, कुत्ते और मैंग्रोव स्नैपर पर पाए जाने वाले प्रमुख ऊपरी कैनाइन दांतों की कमी होती है।
  4. ये काफी बड़े होते हैं और इनका रंग लाल होता है।
  5. यह स्नैपर लगभग 39 सेमी (15 इंच) की लंबाई में परिपक्वता तक पहुंचता है। सामान्य वयस्क लंबाई 60 सेमी (24 इंच) है, लेकिन 100 सेमी (39 इंच) तक पहुंच सकती है।
  6. अधिकतम प्रकाशित वजन (22.79 किग्रा) है और सबसे पुरानी रिपोर्ट की गई आयु 100+ वर्ष है।
  7. उत्तरी लाल स्नैपर का रंग हल्का लाल होता है, जिसकी पीठ पर अधिक तीव्र वर्णक होता है। इसमें 10 पृष्ठीय रीढ़, 14 कोमल पृष्ठीय किरणें, तीन गुदा रीढ़ और आठ से 9 गुदा कोमल किरणें हैं।
  8. किशोर मछली (30-35 सेमी से कम) के पास पूर्वकाल की नरम पृष्ठीय किरणों के नीचे, उनके किनारों पर एक काला धब्बा हो सकता है, जो उम्र के साथ फीका पड़ जाता है। 

उत्तरी लाल स्नैपर (red snapper fish) मैक्सिको की खाड़ी, कैरेबियन सागर, और मेक्सिको और संयुक्त राज्य अमेरिका के दक्षिणी अटलांटिक तट में पाया जाता है और मैसाचुसेट्स तक उत्तर की ओर बहुत कम है। लैटिन अमेरिकी स्पेनिश में, इसे मेरो, हुआचिनंगो, पारगो या चिलो के नाम से जाना जाता है।

यह प्रजाति आमतौर पर 9-60 मीटर (30-200 फीट) से पानी में रहती है, लेकिन इस अवसर पर 90 मीटर (300 फीट) की गहराई तक पकड़ी जा सकती है। वे अपेक्षाकृत नीचे के करीब रहते हैं, और अपतटीय तेल रिसाव और जलपोतों सहित चट्टानी तलहटी, किनारों, लकीरों और कृत्रिम चट्टानों में निवास करते हैं।

अधिकांश अन्य स्नैपरों की तरह, उत्तरी रेड स्नैपर यूथचारी होते हैं और मलबे और चट्टानों के आसपास बड़े स्कूल बनाते हैं। ये स्कूल आमतौर पर बहुत समान आकार की मछलियों से बने होते हैं।


red snapper fish benefit in hindi फायदे 

मछली अपने स्वादिष्ट स्वाद और इसके पोषण मूल्य के कारण एक लोकप्रिय विकल्प है जो आपके शरीर में कार्ब्स और चीनी के बिना बहुत सारे प्रोटीन जोड़ता है। यह सेलेनियम, विटामिन ए, पोटेशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होता है। तो, यह आपके पेट और शरीर दोनों के अनुकूल है।


conclusion 

हमे उम्मीद है की आपको हमारे इस red snapper fish in hindi पोस्ट के माध्यम से के  बारे मे जानकारी मिल गई होगी अगर इसमे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो ।


मछली  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!