sardine fish in hindi | सार्डिन मछली की पूरी जानकारी

sardine fish in hindi – भारतीय तेल सार्डिन (The Indian oil sardine), सार्डिनेला लॉन्गिसेप्स  एक बहुत ही महत्वपूर्ण वेलापवर्ती मछली प्रजाति है जो भारत में कुल समुद्री मछली उत्पादन में लगभग 15% का योगदान करती है।

sardhine fish

sardine fish in hindi – एक पसंदीदा, पौष्टिक रूप से समृद्ध और सस्ती टेबल फिश होने के अलावा, यह लगभग पूरे वर्ष बहुतायत से पाई जाती है, बहुत से उद्योगों में सार्डिन मछली और इसका तेल को भोजन के रूप मे जानवरो को खिलया जाता जाता है।

जैसे की पोल्ट्री फीड मे मे उतपधान बढ़ाने के लिए इसे भोजन के रूप मे उपयोगा किया जाता है ।   इस मछली को पालने या इसके व्यापार करने मे काफी उतार-चढ़ाव आते है । इसके व्यापार मे जितना फायदा है उतना ही घाटा भी हो सकता है । सार्डिन मछली के ऊपर निबंध नीचे पोस्ट मे है ।

sardine fish in hindi – हमने अपनी पिछली पोस्ट मे आपको 100 मछललियों के नाम हिन्दी मे बताए थे  और आज हम आपको इनहि मे एक एक मछली जिसको सार्डिन (sardine fish in hindi) बोला जाता है उसके बारे मे जानकारी देने वाले है ।  ये एक समुद्रीय मछली है । जिसको भोजन के रूप मे खाया भी जाता है । तो आइये जानते है मछली के बारे मे facts हिन्दी मे ।

Sardine Fish in hindi

सार्डिन मछली निबंध

  1. सार्डिन मछली एक समुद्रीय जन्तु है ।
  2. सार्डिन आकार मे  छोटी मछली हैं। इसका शरीर चांदी के रंग का होता है, लेकिन इसका ऊपरी भाग थोड़ा धब्बेदार होता है। इसके अलावा सार्डिन मछली का एक पंख भी होता है।
  3. सार्डिन मछली का जीवनकाल प्रजातियों के आधार पर 13 वर्ष तक  अधिकतम हो सकता है। जबकि भारत में पाए जाने वाले इंडियन ऑयल सार्डिन की आयु 2.5 वर्ष तक ही होता  है।
  4. अगर सार्डिन मछली द्वारा खाये जाने वाले  भोजन की बात करें तो ये छोटे सूक्ष्म जीवों और पौधों को खा जाती हैं जिन्हें जलधाराओं में बहने वाला प्लवक भी कहा जाता है।
  5. सार्डिन मछली लंबाई में 6 से 12 इंच तक पहुंच सकती है। यह मछली तलने के बाद बहुत स्वादिष्ट होती है क्योंकि यह तैलीय मछली होती है।
  6. सार्डिन एक प्रवासी मछली है जो प्रजनन के दौरान लंबे समूहों में एक स्थान से दूसरे स्थान (प्रजनन के लिए उपयुक्त स्थान) में प्रवास करती है और फिर प्रजनन के बाद उसी स्थान पर लौट आती है। सर्दियों में ये मछलियाँ ज्यादातर तटरेखा की ओर चली जाती हैं।
  7.  सार्डिन मछली की लगभग 21 प्रजातियाँ हैं। इंडियन ऑयल सार्डिन भारत में पाई जाने वाली सार्डिन मछली की एक स्वादिष्ट प्रजाति है।
  8. इंडियन ऑयल सार्डिन भारत में पाई जाने वाली व्यावसायिक रूप से महत्वपूर्ण मछली है। भारतीय तेल सार्डिन भारत के पूर्वी तट पर तमिलनाडु, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के अलावा गुजरात से केरल तक भारत के पूरे पश्चिमी तट पर वितरित किया जाता है।

Sardine Fish Meaning In Hindi

sardine fish in hindi

  •  प्रजातियों के आधार पर सार्डिन 45,000 से 75,000 अंडे दे सकते हैं। भारत में पाई जाने वाली सार्डिन मछली के अंडों की ऊष्मायन अवधि केवल 24 घंटे होती है, इस मछली का पहला प्रजनन जून, जुलाई के महीनों में होता है और यही वह समय होता है जब सबसे अधिक व्यावसायिक रूप से पकड़ी जाने वाली सार्डिन मछली होती है।
  •   सार्डिन कई मछलियों के प्राकृतिक शिकारी होते हैं। इन शिकारियों में डॉल्फ़िन, व्हेल, शार्क, सील, पेंगुइन और विभिन्न समुद्री पक्षी प्रजातियां जैसे केप गैनेट और केप कॉरपोरेंट्स शामिल हैं।

Sardine Fish In Hindi Name

  •  सार्डिन मछली खाने से आपके शरीर को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है जो दिल को स्वस्थ रखने में मददगार होता है। इसके अलावा इस मछली में विटामिन डी मौजूद होता है। आपके पूरे जीवन में हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी आवश्यक है।
  •  सबसे पहले Sardines fish meaning in Hindi: Sardine fish का हिंदी में नाम पेड़वे है। कुछ जगहों पर इस मछली को चुन्नी मछली के नाम से भी जाना जाता है, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हूं क्योंकि भारत के कई राज्यों में इस मछली के अलग-अलग नाम हैं।

What Is Sardine Fish Called In Hindi

सार्डिन समुद्र तट के पास और अपतटीय क्षेत्रों में पाए जाते हैं। वे तेजी से बढ़ते हैं और कई मछलियों, समुद्री पक्षियों और समुद्री स्तनधारियों के लिए महत्वपूर्ण भोजन हैं।

mathi fish in hindi

FAQ

1 ) भारत में सार्डिन मछली को क्या कहते हैं?

भारत मे सार्डिन मछली को अलग अलगा नमो से जाना जाता है तेल सार्डिन (The Indian oil sardine) के स्थानीय नाम हैं, मठी (mathi fish in hindi), नल्ला मठी, नेई चाला (मलयालम); भुताई (कन्नड़); तारली (मराठी और हिंदी); नोनालाई, पेइचलई (तमिल); नूना- कवल्लू (तेलुगु); नाना कवला, डिस्को कबला (उड़िया) आदि बोला जाता है ।

2) एक कांटे की मछली कौन सी होती है?

ऐसी कौन सी मछली है जिसमें सिर्फ एक ही कांटा होता है? “बाम” यह मछली काफी लंबी, सांप जैसी दिखती है। यह “ईल” की भारतीय प्रजाति है। उपरोक्त मछलियों मे रीढ की हड्डी व उससे ही जुडी कुछ अन्य हड्डियां होती हैं। पर इस मछली मे सिर के अलावा पीछे के भागे मे हड्डी नही पाई जाती है ।

3) खाने के लिए सबसे अच्छी मछली कौन सी है?

  • रोहू मछली .
  • कतला मछली
  • सिंघाड़ा मछली
  • रानी मछली (पिंक पर्च)
  • बांगड़ा (मैकरेल) मछली
  • सुरमई मछली .

4) सामन मछली को हिंदी में क्या कहते हैं?

सैल्मोनिडे परिवार की विभिन्न प्रजातियों की मछली के लिए दिया जाने वाला आम नाम है सैल्मन . इस परिवार की कई अन्य मछलियों को ट्राउट कहा जाता है; दोनों के बीच अक्सर यह अंतर बताया जाता है कि सैल्मन विस्थापित होती रहती हैं और ट्राउट निवासी होती हैं, एक धारण जो सैल्मो जीनस के लिए सच है।
5 ) mathi fish in hindi
सरडीन मछली को ही माथी मछली बोला जाता है ।

मछली 

और पड़े 


निष्कर्ष

हमे उपम्मीद है की आपको sardine fish in hindi  मे post को पढ़ कर के इससे जुड़ी साभिप्राकर की जानकारी मिल गई होगी । अगर इसमे किसी प्रकार की कोई कमी हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हो ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!