Spices name in Hindi |100 भारतीय मसालो के नाम

spices name in Hindi – आज हम आपको अपने इस पोस्ट 100 से भी अधिक  भारतीय मसालो के नाम हिन्दी और इंग्लिश मे बताने वाले है भारतीय खाना अपने मसालो के लिए जाना जाता है । भारत को मसालो का देश भी कहा जाता है । ये मसाले जो हम अपने खाने मे स्वाद लाने के लिए इस्तेमाल करते है । spices meaning in hindi मे कुछ लोगो नही जानते तो इसे हिन्दी मे मसाला बोला जाता है । 

spices name in hindi english

इनके उपयोग से हमारे खाने मे स्वाद और रंग दोनों आ जाते है । ये मसाले हमे मुख्य रूप से  किसी पौधे या पेड़ की जड़ो ,छालों,फूल,बीज ,पत्ती या उनके लकड़ी से प्राप्त होते है  हम हल्दी ,धनिया,मिर्च,जीरा,लौंग,काली मिर्च,इलायची, नमक आदि को तो जानते ही है भारतीय मसालो  के नाम – Indian spices name list

इस सब  मसालो मे प्रकतिक रूप से स्वाद और खुशबू होती । और इनमे कई प्रकार के पोशाक तत्व और खनिज पाये जाते है जैसे प्रोटीन, वसा,विटामिन, कार्बोहाइड्रेड , आयरन आदि ये सब मसालो मे होते है इस मसालो मे कुदरती रूप से चिकित्सीय गुण भी होते है जैसा उपयोग कई सदियो से किया जा रहा है 

तो आज हम आपको इस सभी मसालो के नाम उनके फोटो के साथ आपको एक नामो की  पूरी लिस्ट बताने वाले है A to Z spices name in Hindi English list with picture . 

भारतीय मसालो के नाम (spices name in hindi) 


spices name staring with A

1) Asafoetida = हींग

hign in english

spice name in hindi english

spice name in hindi  –हींग एक बारहमासी शाक है। इस पौधे के विभिन्न वर्गों (इनमें से तीन भारत में पैदा होते हैं) के भूमिगत प्रकन्दों व ऊपरी जडों से रिसनेवाले शुष्क वानस्पतिक दूध को हींग के रूप में प्रयोग किया जाता है। कच्ची हींग का स्वाद लहसुन जैसा होता है, लेकिन जब इसे व्यंजन में पकाया जाता है तो यह उसके स्वाद को बढा़ देती है। हींग का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवाई के रूप में किया जाता है हींग पेट सबंधी अनेक तरह के रोगों को ठीक करने में सक्षम होती है। पेट दर्द को दूर करने के लिए आप हींग का घोल बनाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।


2) Arrowroot powder = अरारोट का पाउडर

Spice name in Hindi English

spice name in hindi – अरारोट को वैज्ञानिक नाम मारंता अरुंडिनेशिया कहा जाता है। अरारोट के पौधे में स्‍टार्च मौजूद होता है इसका उपयोग करने के लिए जड़ों को खोद कर निकाला जाता है। निकाली हुई जड़ो से छाल को निकालकर धोया जाता है। इसके बाद कंद को पीसकर आटा यानि पाउडर तैयार किया जाता है।


3)  Alum = फिटकरी

spice name in hindi english

Alum in Hindi. फिटकरी एक रंगहीन रसायानिक पदार्थ है, जो एक क्रिस्टल की तरह होती है। इसका रासायनिक नाम पोटेशियम एल्यूमीनियम सल्फेट है। इसे अंग्रेजी में एलम कहा जाता है।

  • एंटीबायोटिक (सूक्ष्म जीवों को नष्ट करने वाला)
  • एंटीऑक्सीडेंट (मुक्त कणों के प्रभाव को नष्ट करने वाला)
  • एंटीइंफ्लेमेटरी (सूजन को कम करने वाला)

spices name starting with B

4) Basil seeds = तुलसी बीज

Spice name in Hindi English

तुलसी के बीज, जिसे सब्जा व अंगे्रजी में बेसिल सीड्स भी कहते हैं, सेहत के खास गुणों से भरपूर हैं। सब्जियों में इसका इस्तेमाल सेहत के साथ उसके स्वाद और रंगत दोनों को बढ़ा देता है। हालांकि पहले से इसका इस्तेमाल होता रहा है, पर अब इसे सुपरफूड माना जाने लगा है।


5) Basil leaves = तुलसी के पत्ते

Spice name in Hindi English

Basil leaves in hindi – तुलसी की पत्तियों को इंग्लिश में Basil leaves कहा जाता है। ये जानकर आपको गर्व होगा कि पवित्र तुलसी पूर्णतः भारतीय पौधा है, इसकी उत्पत्ति भारत में ही हुई है। भारत से ही तुलसी की ये प्रजाति (Holy Basil) दुनिया भर में फैली है। तुलसी के पत्ते को हर्बल चाय के रूप में लिया जा सकता है  यह सक्रिय तत्वों से भरपूर एक सुगंधित जड़ी बूटी है; यह कोई संयोग नहीं है कि इसे “जड़ी बूटियों की रानी” उपनाम दिया गया है और भारत में इसका उपयोग आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में किया जाता है।


6) Bay Leaf = तेज पत्ता

bay leaf in hindi

Spice name in Hindi English

spice name in hindi – तेजपत्ता जो हम खाने में इस्तेमाल करते हैं वह सुखाए हुए होते हैं। सुखाए हुए पत्ते बाजारों में तेजपात के नाम से बिकते हैं। पत्तियों का रंग जैतूनी हरा तथा ऊपर वाला भाग चिकना, 3 स्पष्ट शिराओं वाला होता है। मधुमेह की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए तेज पत्ते का सेवन लाभकारी हो सकता है। तेज पत्ता खाने के फायदे में खांसी, फ्लू, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा व इन्फ्लूएंजा जैसी सांस से जुड़ी समस्याओं से राहत मिलना भी शामिल है


7) Baking soda = बेकिंग सोडा

Spices name in Hindi English

बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है. ये ठोस क्रिस्टल की तरह होता है लेकिन बाद में इसे पीसकर चूर्ण बना दिया जाता है. इसके अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ ही ये एक मुख्य औषधि भी है.  बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो चेहरे को जीवाणुओं से बचाते हैं


8) Black salt = काला नमक

Spices name in Hindi English

spice name – काला नमक पाचन को दुरुस्त करके शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है. काला नमक कई तरह के पोषक तत्वों और मिनरल्स से भरपूर होता है. अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. शुगर के मरीजों को सफेद नमक की जगह काले नमक का अधिक सेवन करना चाहिए.


9) Black cumin = काला जीरा

cumin seeds in hindi

Spices name in Hindi English

काला जीरा या कलौंजी (Black Cumin) एक भारतीय मसाला है। यह मुख्य रुप से तड़के में डाला जाता है। इसके औषधिय गुणों (Black Cumin Benefits) के कारण इसे कुछ घरेलू नुस्खों के रूप में भी खाया जाता है। काला जीरा खाने से सेहत (Black Cumin Benefits) को कई लाभ हो सकते हैं।


10) Black Cardamom = काली ईलाईची

black cardamom in hindi

Spices name in Hindi English

spice name – इसे काली इलायची (Black Elaichi) के नाम से भी जाना जाता है। आुयर्वेद के अनुसार, बड़ी इलायची पित्त शांत करने वाली, नींद लाने वाली, भोजन में रूचि पैदा करने काम करती है। यह हृदय एवं लीवर को स्वस्थ बनाती है। बड़ी इलायची भूख बढ़ाती है, भोजन को पचाती है, मुँह के बदबू को दूर करती है।


11) Black sesame seeds = काला तिल के बीच

sesame seeds

Spices name in Hindi English

काले तिल में कैल्शियम और जिंक की मात्रा भी पाई जाती है. जिस कारण यह हड्डियों की मजबूती के लिए काफी फायदेमंद होता है. काले तिल का सेवन हड्डियों की ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी से सुरक्षा प्रदान करता है. इस बीमारी में हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फ्रैक्चर होने का खतरा होता है


12) Black Pepper = काली मिर्च

black pepper

spices name in hindi english

spice name in hindi-काली मिर्च का वैज्ञानिक नाम पाइपर निग्राम है. आयुर्वेद में काली मिर्च (Black Pepper Benefits) को औषधी के रूप में खूब इस्तेमाल किया जाता है. काली मिर्च में विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन सी और विटामिन बी6, थायमीन, नियासिन, सोडियम, पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं.


spices name starting with C

13) Carom Seed, Celery, Parsley, Thymol = अजवाइन

spices name in hindi english

spice name -सेलेरी भी धनिया की तरह है, जिसे आप कच्चा भी खा सकते हैं। सेलेरी का यूज कई खाने की डिशों में किया जाता है। फ्रांस व अन्य पश्चिमी देशों में इसका खूब सेवन किया जाता है। जिस तरह आप किचन में धनिया और पुदीने के पत्ते का इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं, वैसे ही सेलेरी सूप और सलाद का स्वाद बढ़ा देता है।


14) Cinnamon sticks = दालचीनी

spices name in hindi english

pattai in english मे  दालचीनी बोला जाता है । दालचीनी की सूखी पत्तियां तथा छाल मसाले के रूप में आपके खाने का स्वाद बढ़ाते हैं और आपको सेहमंद भी बनाते हैं. इसकी छाल थोड़ी मोटी, चिकनी तथा हल्के भूरे रंग की होती है. दालचीनी आपके खून को साफ करता है, वजन घटाता है, साथ ही कई बीमारयों को भी आपसे कोसों दूर भगाता है.


15) Clove = लौंग

spices name in hindi english

lavang in english या lavanga in english मे  clove बोला जाता है । मसाले के रूप में लौंग का इस्तेमाल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रोटीम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और हाइड्रोक्लोरिक एसिड भरपूर मात्रा में मिलते हैं। इसमें विटामिन ए और सी, मैग्नीज और फाइबर भी पाया जाता है। लौंग एक बेहतरीन नैचुरल पेनकिलर है।


16) Coriander powder = धनिया पाउडर

spices name in hindi enlish

धनिया पाउडर हरे धनिया के पौधे के बीज से उत्तपन्न होता है। यह नमकीन खाने को सौम्य स्वाद और खुशबु प्रदान करता है। अकसर, खड़ा धनिया खरीदकर ज़रुरत अनुसार पीसा जाता है, लेकिन बना हुआ पाउडर बाज़ार में भी मिलता है। घर पर धनिया पाउडर बनाते समय, खड़ा धनिया को बिना तेल के प्रयोग किये भुन और मिक्सर या खलबत्ते में पीस लें।


17) Coriander seeds – धनिया के बीज 

coriander seeds in hindi

Spices name in Hindi English

spice name –धनिया के बीज को पुराने समय से ही पाचन को बढ़ावा देने वाले पदार्थ के रूप में इस्तेमाल किया जाता रहा है। दरअसल धनिया बीज के सेवन से बाइल एसिड बनता है, जो पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। धनिया के बीज में कार्मिनेटिव (carminative) प्रभाव भी होता है, जो गैस की समस्या से भी राहत दिला सकता है।


18) Cumin = जीरा

spice name in hindi english

jeera in english cumin – जीरा ऍपियेशी परिवार का एक पुष्पीय पौधा है। यह पूर्वी भूमध्य सागर से लेकर भारत तक के क्षेत्र का देशज है। इसके प्रत्येक फल में स्थित एक बीज वाले बीजों को सुखाकर बहुत से खानपान व्यंजनों में साबुत या पिसा हुआ मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। यह दिखने में सौंफ की तरह होता है।


19) Curry Leaves = करी के पत्ते

curry leaves in hindi

spice name in hindi english

कढ़ी पत्ता में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं, जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं। इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रयोग ज्यादातर दक्षिणी भारत में किया जाता था लेकिन आजकल यह हर रसोई घर में मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। मीठी नीम का प्रयोग भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है।


20) Cubeb pepper = कबाबचीनी

spices name in hindi english

इसे एक तरह की जड़ी बूटी भी कह सकते है. इसमें प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होता है जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। शीतल चीनी पौधे के पत्ते पान के पत्ते के समान दिखाई देते है। इसके फल का आकार बहुत छोटा होता है और दिखने में काली मिर्च की तरह लगती है।


21) Coriander powder – धनिया पाउडर 

spices name in hindi english

spice name in hindi  –धनिया पाउडर हरे धनिया के पौधे के बीज से उत्तपन्न होता है। यह नमकीन खाने को सौम्य स्वाद और खुशबु प्रदान करता है। अकसर, खड़ा धनिया खरीदकर ज़रुरत अनुसार पीसा जाता है, लेकिन बना हुआ पाउडर बाज़ार में भी मिलता है। घर पर धनिया पाउडर बनाते समय, खड़ा धनिया को बिना तेल के प्रयोग किये भुन और मिक्सर या खलबत्ते में पीस लें।


spice name starting with D

22) Dry Ginger = सोठ

spices name in hindi english

Dry Ginger Benefits: अदरक (Ginger) सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है ये तो आप जानते ही हैं. लेकिन बता दें कि अदरक का सूखा हुआ रूप सेहत को अदरक से भी ज्यादा फायदे पहुंचाता है जिसे सोंठ (Dry ginger) कहा जाता है. सोंठ में फाइबर, सोडियम, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, फोलेट एसिड, फैटी एसिड जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं.


23) Dry myrobalan = हरड़

spices name in hindi english

spice name – माना जाता है कि हरड़ में अधिकांश रोगों के हरण की क्षमता होती है, इसलिए इसे हरीतकी कहा जाता है. हरड़ पाचन तंत्र को सुधार कर इसे मजबूत बनाता है. साथ ही यह शरीर को डिटॉक्स कर वजन कम करने में भी मददगार है.


24) Dry mango powder = आम की खटाई

spices name in hindi english

आमो को काटकर उन्हे सुखाकर के आम की खटाई बनाई जाती है ।  यह भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। साथ ही इसमें फाइबर भी होता है  अन्य शोध में यह माना गया है कि फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ वजन कम करने में सहायक माने जाते हैं


25) Dry fenugreek leaves = सुखी मेथी के पत्ते

fenugreek in hindi

spices name in hindi english

कसूरी मेथी का भारत में ही नहीं बल्कि पुरे दुनिया मे औषधीय के रूप में उपयोग किया जाता है। इसके अलावा खाने के जायके बढ़ाने लिए मसाले के तौर पर भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है। मेथी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके पत्तियों में बहुत पौष्टिक तत्व होते है।


26) Dry coconut = सुखी नारियल

spices name in hindi english

spice name -Dry Coconut: सूखे नारियल का सेवन आपके दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकते हैं। आजकल लोग अपनी फिटनेस और खूबसूरती के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। नारियल पानी, नारियल तेल और नारियल के दूध का इस्तेमाल खाने-पीने से लेकर कई सौंदर्य उत्पादों में भी किया जा रहा है। सूखे नारियल में आयरन, सेलेनियम, विटामिन बी6, कॉपर, मैग्नीशियम, फाइबर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं।


27) Dry coconut powder = नारियाल का बुरादा

spices name in hindi enlish


28) Dry pomegranate = सूखा अनारदाना

spices name in hindi english

अनारदाना (dry pomegranate seeds) को मुख्य रूप से पंजाबी छोले बनाने के लिए उपयोग किया जाता रहा है, इसके अलावा अनारदाना आलू की सब्जी, दाल, चनों में मुख्य रूप से उपयोग में लाया जाता रहा है. अनारदाने को चटनी में भी डाला जाता है. सूप, शरबत, सलाद की सजावट मे भी अनारदाने का इस्तेमाल होता है.


29) Dry mint = सूखा  पुदीना

spices name in hindi english

Triphal Dry Mint Leaves Powder Active Ingredients in Hindi. ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के लिए इस्‍तेमाल होने वाली दवाएं। पाचन क्रिया और पेट को आराम देने वाले घटक। वे दवाएं जो उत्तेजित नसों को शांत करने के लिए तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करती हैं।


30) Dry rosemary = सुखाई गुल मेहंदी 

spices name in hindi english

रोजमेरी एक तरह की सदाबहार जड़ीबूटी है। इस जड़ीबूटी को गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें अन्य जड़ी बूटी की तुलना में अधिक सुगंध व स्वाद होता है। इस जड़ीबूटी की लंबाई 4 से 5 फुट की होती है और इसके फूल नीले रंग के होते है।


31) Dyer alkanet = रतनजोत

spice name


spices name starting with F

32) Fenugreek = मेथी

fenugreek in hindi

spices name in hindi english

मेथी एक वनस्पति है जिसका पौधा १ फुट से छोटा होता है। इसकी पत्तियाँ साग बनाने के काम आतीं हैं तथा इसके दाने मसाले के रूप में प्रयुक्त होते हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह बहुत गुणकारी है। मेथी का पौधा एक छोटा सा पौधा है जिसमें हरे पत्ते, छोटे सफेद फूल और फली होती है जिसमें छोटे, सुनहरे-भूरे रंग के बीज होते हैं।


33) Fennel = सौफ

fennel in hindi

spices name in hindi english

sombu in english – fennel सौंफ (fennel seeds in hindi) का उपयोग प्राचीन काल से मुंह को शुद्ध (Mouth Freshner) करने और घरेलू औषधि के रूप में होता आ रहा है। इसका पौधा लगभग एक मीटर ऊंचा तथा सुगन्धित होता है। इसके पत्तों का प्रयोग सब्जी के रूप में भी किया जाता है।


34) Flax seeds = असली का बीच

flax seeds in hindi

spices name in hindi english

अलसी के बीज वजन को नियंत्रण में रखने में सहायक होते हैं। दरअसल, अलसी के बीज में फाइबर भरपूर (flax seeds health benefits in hindi) होता है। फाइबर से पेट भरा-भरा महसूस होता है, भूख कम लगती है और वजन नियंत्रण में रहता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो अलसी के बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।


spices name starting with G

35) Garlic  = लहसुन 

spices name in hindi english

लहसुन (Garlic) प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है।


36) Garlic powder = लहसुन पाउडर

spices name in hindi english


37) Ginger = अदरक

spice name

spice name in hindi – अदरक (ginger) सभी घर में उपयोग की जाती है। शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमें अदरक वाली चाय नहीं बनाई जाती होगी। अदरक सभी घरों में सब्जी में भी इस्तेमाल की जाती है। दरअसल अदरक के सेवन से इतना अधिक लाभ होता है कि हर घर में अदरक रोजाना उपयोग में लाई जाती है। अदरक खाने के फायदे कई हैं, जिनमें पाचन प्रक्रिया में सुधार भी शामिल है। कैंसर से बचाव में भी अदरक का उपयोग लाभकारी परिणाम प्रदर्शित कर सकता है।


38) Ginger powder = अदरक पाउडर

spices name in hindi english

अदरक (Ginger) औषधियों, पोषक तत्वों और बायोएक्टिव यौगिकों से भरा हुआ है जो हमारे शरीर और मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है. बता दें कि सोंठ पाउडर या शुंठी चूर्ण (Dry ginger powder) एक तीखा स्वाद वाला गर्म मसाला है. जिसे सूखे अदरक की जड़ों से निकाला जाता है.


39) Garlic salt = लहसुन नमक

spice name

लहसुनी नमक स्वाद भरा नमक हे जिसका खाने मे मसाले के रुप मे प्रयोग किया जाता है। यह सुखा पीसा हुआ लहसुन, नमक और एन्टी केकिंग पदार्थ का मिश्रण है। सबसे आसान तरीके से इसे ३ भाग नमक और १ भाग लहसुन के पाउडर को मिलाकर बनाया जा सकता है।


40) Green cardamom = चोटी इलाइची

spices anem in hindi english

spice name –इलायची (Elaichi) के इन दोनों रूपों में आकार, रंग और स्वाद का अंतर होता है। छोटी  इलायची हरे रंग की होती है वहीं बड़ी इलायची काले रंग की होती है। रंग की वजह से ही कई जगहों पर लोग इन्हें हरी इलायची और काली इलायची के नाम से भी बुलाते हैं।अव्यवस्थित पाचन की स्थिति में इलायची के फायदे कारगर साबित हो सकते हैं। बड़ी इलायची एंटीऑक्सीडेंट (फ्री रेडिकल्स को दूर करने वाला गुण) गुणों से समृद्ध होती है। इसका यह गुण हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।


41) Green chick peas = हरा चना

spices name in hindi english

हरा चना जिसे छोलिया भी कहा जाता है खासकर उत्तर भारत के राज्यों में पाया जाता है। हरा चना आमतौर पर उन शाखाओं या टहनियों के साथ बेचा जाता है जिन पर वे उगते और बढ़ते हैं। इस चने का बाहरी आवरण नरम और हल्के या धुंधले रंग का होता है, जिसे हटाने के बाद उसके अंदर से छोटा सा हरा चना निकलता है


42) Garam masala = गरम मसाला

spices name in hindi english

Garam Masala ingredients in hindi – भारतीय खाने में Garam Masala को खाने की खुशबु और स्वाद बढ़ाने के लिए डाला जाता है। कुछ खास सूखे, खड़े मसाले पीसकर घर में गरम मसाला पाउडर तैयार किया जा सकता है। सब्जी, करी, सूप आदि बनाने के अंत में गरम मसाला ऊपर से डालकर मिला दिया जाता है।


43) Green chili = हरा मिर्च

green chili

Green Chilli Benefits: हरी मिर्च खाने से भोजन जल्दी और आसानी से पच जाता है. पेट में भारीपन की समस्या दूर रहती है. मुंह में छाले होने की समस्या हो रही है तो हरी मिर्च इनसे निजात पाने में सहायक होती है. Health Benefits Of Green Chilli: हरी मिर्च सिर्फ भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाती बल्कि सेहत और सुंदरता को भी निखारती है

 


spice name starting with I

44) Indian gooseberry = सूखा आंवला

spices name ih hindi english

आंवला को एक शक्तिशाली औषधि के रूप में जाना जाता है, जिसकी खेती प्रमुख रूप से भारत में होती है और इसलिए इसे अंग्रेजी में इंडियन गूसबेरी के नाम से जाना जाता है। यह एक वृक्ष पर लगने वाले फल के रूप में प्राप्त होता है और इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए इसे जड़ी-बूटियों की श्रेणी में रखा जाता है।


45) Jiggery = गुड

spices name in hindi english


spice name starting with M

46) Mango Powder = आम चूर्ण

spices name in hindi

बता दें कि यह आम का पाउडर होता है। इसे आम को सुखाने के बाद पीसकर तैयार किया जाता है। वैसे तो बाजार में आसानी से बना बनाया अमचूर मिल जाता है, लेकिन आप चाहें, तो घर में भी इसे तैयार कर सकते हैं। कच्चे आम के गूदे को सुखाने के बाद उसे पीसकर जो पाउडर तैयार होता है, वह अमचूर है।


47) Mint = पुदीना

spices name in hindi english

spices name in hindi –आयुर्वेद में पुदीने को वायुनाशक जड़ी-बूटी के रूप में देखा जाता है, जो सीने में जलन, मितली आदि में राहत देता है। इसके पत्ते को चबाकर खाने से पेट दर्द और आंतों की ऐंठन में आराम मिलता है। भारतीय किचन में पुदीने का इस्तेमाल कई रूपों में किया जाता है। ताजे दही के साथ रायता बनाने की बात हो या चटनी।


48) Mustard = सरसों

spices name in hindi

सरसों क्रूसीफेरी (ब्रैसीकेसी) कुल का द्विबीजपत्री, एकवर्षीय शाक जातीय पौधा है। इसका वैज्ञानिक नाम ब्रेसिका कम्प्रेसटिस है। पौधे की ऊँचाई १ से ३ फुट होती है। इसके तने में शाखा-प्रशाखा होते हैं। सरसों हमारी सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकती है।

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफार्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, सरसों का हर हिस्सा सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है। इसमें कैरोटीनॉयड, फेनोलिक कंपाउंड्स और ग्लूकोसिनोलेट्स जैसे कई प्रकार के फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। इन फाइटोकेमिकल्स की मदद से कैंसर, मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों से बचना आसान होता है


49) Mace = जावित्री

spices name in hindi english

mace in hindi – जावित्री में मौजूद कई औषधीय गतिविधियों की वजह है मैक्लिग्नन नामक तत्व। यह जावित्री का मुख्य घटक है और इसमें एंटी-माइक्रोबियल (जीवाणुरोधी), एंटी-इंफ्लेमेटरी (सूजन कम करने वाले), एंटी-कैंसर और एंटीडायबिटिक गुण पाए जाते हैं। इतना ही नहीं, यह तंत्रिका तंत्र और लिवर को सुरक्षा देने में भी कारगर हो सकता है। बताए गए मैक्लिग्नन के गुणों के अलावा, इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस और मुक्त कणों (Free Radicals) को दूर करने में मदद कर सकता है।


50) Mustard Oil = सरसों का तेल

spices name in hindi english

Mustard Oil : सरसों का तेल ऐंटिफंगल, ऐंटिबैक्टीरियल और ऐंटिइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है. ये कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करता है. सरसों के तेल का इस्तेमाल अधिकतर खाना पकाने और डीप – फ्राइंग के लिए किया जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है


spices name starting with N

51) Nigella = कलौंजी

spice name

spice name in hindi –कलौंजी एक तरह का बीज है. इसे अंग्रेजी में Nigella Sativa कहते हैं. भारत के लगभग हर किचन में मिलने वाले कलौंजी में मौजूद शरीर की हर समस्या के समाधान में कारगर हैं. खासतौर से बाल से संबंध‍ित परेशानियों से निजात दिलाने में यह बेहद कारगर है.


52) Nut = नट

spices name in hindi english

ट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सोडियम से समृद्ध नट्स कई गंभीर रोग जैसे हृदय रोग, डायबिटीज, पित्त की पथरी आदि के जोखिम को कम कर सकते हैं इस आधार पर नट्स को डाइट में शामिल करना बेहतर माना जा सकता है।


53) Nutmeg = जायफल

spices name

spices name in hindi –जायफल (nutmeg) ऐसा मसाला है जो हर घर में भोजन में उपयोग किया जाता है। जायफल का वैज्ञानिक नाम मिरिस्टिका फ्रैगरैंस (Myristica fragrans) है। यह एक एशियाई मसाला है। जायफल इंडोनेशिया के आस-पास के द्वीपों और दक्षिण भारत में पाया जाता है।


54) Niger seeds  = रामतिल

spices name in hindi english

नाइजर के पौधे के बीज आकार में छोटे और काले रंग के होते हैं। यह काफी मोटा, अनुरक्त बीज कोट धारण करता है और बिना किसी बिगड़ने के एक साल तक संग्रहीत किया जा सकता है। नाइजर के बीज में प्रोटीन, तेल और घुलनशील शर्करा होती है।


spices name staring with L

55) Long pepper = पिपली

spices name in hindi english

पिप्पली (वानस्पतिक नाम: Piper longum), (पीपली, पीपरी, एवं अंग्रेज़ी: ‘लॉन्ग पाइपर’), पाइपरेसी परिवार का पुष्पीय पौधा है। इसकी खेती इसके फल के लिये की जाती है। इस फल को सुखाकर मसाले, छौंक एवं औदषधीय गुणों के लिये आयुर्वेद में प्रयोग किया जाता है।


56) Liquorice = मुलेठी

spices name

मुलेठी पौधे की जड़ के रूप में प्राप्त होने वाली हर्ब है, इसलिए इसी मुलेठी की जड़ भी कहा जाता है। हालांकि, इस पौधे की टहनियों को सुखाकर भी उन्हें मुलेठी के रूप में जाना जाता है। यह एशिया व यूरोप समेत दुनिया के कई हिस्सों में पाई जाती है। अंग्रेजी में इसे “लिकोरिस” (Licorice or Liquorice) कहा जाता है।


57) Lemon salt = लेमन साल्ट

spipces name in hindi english

spice name in hindi – ये मिश्रण डाइजेशन को ठीक रखता है। रोजाना सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में चुटकी भर सेंधा नमक और नींबू मिलाकर पी जाएं और असर देखें। आपकी कब्ज जैसी मुश्किलें तो दूर होंगी ही डाइजेस्टिव सिस्टम भी मजबूत होगा। ल के रोगियों के लिए भी नींबू और सेंधा नमक की जोड़ी फायदेमंद है। इन दोनों के सेवन से शरीर के टॉक्सिन्स रिलीज होते हैं। और, स्ट्रेस कम होता है, जिससे दिल की सेहत मजबूत होती है।


spices name with P

56) Poppy = खसखस

poppy in hindi

spices name in hindi english


57) Paprika = लाल सिमला मिर्च

spices name in hindi english

 


58) Pomegranate powder = अनारदाना पाउडर 

spices name in hindi english

spice name in hindi – अनारदाना पाउडर और कुछ नहीं लेकिन सूखे अनार के दाने को पीसकर बनाया गया पाउडर होता है। जहाँ दोनो अनार के दानें और पाउडर बाज़ार में आसानी से मिलते हैं, अनार के पाउडर को घर पर भी बनाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए, पहले ताज़े अनार को छिलकर अनार के दानों को धुप में 5-6 दिनों के लिए सूखा लें।


spices name starting with R

59) Red Chill = लाल मिर्च

spices name in hindi english

लाल मिर्च अपने तीखे स्वभाव के कारण बहुत प्रसिद्ध है, यह कटु रस और लार निकलने वाले द्रव्यों में प्रधान है। कच्चे अवस्था में इसके हरे फलों का उपयोग अचार और शाक बनाने में होता है, तथा पके और लालफल, शुष्क अवस्था में मसाले के लिए उपयोग में लाए जाते हैं


60) Red chili powder = लाल मिर्च पाउडर

spices name in hindi english

spices name in hindi – लाल मिर्च का पाउडर क्या है? लाल मिर्च पाउडर बेहद तीखा लग सकता है और कभी-कभी इससे पेट मे भी जलन हो सकती है! देखा गया तो, यह 2 प्रकार के सूखी लाल मिर्च का मेल है जिसे पीसकर मुलायम पाउडर बनाया गया है। इसका प्रयोग अकसर सादे खाने को तीखा बनाने के लिए किया जाता है।


61) Rock salt = सेंधा नमक

spices name in hindi english

सेंधा नमक एक प्रकार का खनिज है, जिसे नमक का शुद्ध रूप माना जा सकता है। सेंधा नमक का उपयोग खाने योग्य बनाने के लिए इसे किसी भी तरह के केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है। सेंधा नमक को हिमालयन साल्टरॉक साल्ट, सिन्धा नमक, सैन्धव नमक, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड भी कहा जाता है।


62) Rosemary leaves  = गुल महेंदी

spices name in hindi english

spices name in hindi – इस जड़ीबूटी को गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। इसमें अन्य जड़ी बूटी की तुलना में अधिक सुगंध व स्वाद होता है। इस जड़ीबूटी की लंबाई 4 से 5 फुट की होती है और इसके फूल नीले रंग के होते है। रोजमेरी जड़ीबूटी को एक तरह से पुदीना के परिवार की प्रजाति मानी जाती है।


spice name starting with O

63) Oregano = अजवाइन के पत्ते

spices name

spices name in hindi – ओरेगेनो एक हर्ब है, जिसे हिंदी में अजवायन की पत्तियां कहा जाता है। ओरेगेनो का पौधा लगभग एक से तीन फीट लंबा और दिखने में तुलसी (Basil) और पुदीने के पत्तों जैसा ही होता है  माना जाता है कि दुनिया भर में लगभग 60 ऐसी पौधों की प्रजातियां हैं, जो रंग और स्वाद में ओरेगेनो की तरह ही हैं और इन्हें अक्सर आरेगेनों के नाम से ही जाना जाता है। यह एक गुणकारी पौधा है, इसलिए इसका इस्तेमाल कई शारीरिक समस्याओं से आराम पाने के लिए किया जा सकता है,


64) Onion powder = प्याज पाउडर

spices name


spices name starting with S

65) Saffron = केसर

spices name

केसर की गिनती दुनिया के सबसे महंगे मसालों में की जाती है। इसका आकर्षक रंग और खुशबू इसे सबसे अलग बनाने का काम करते हैं। इसका इस्तेमाल दूध या दूध से बने पकवानों में ज्यादा किया जाता है। आपको जानकर हैरान होगी कि केसर अपने औषधीय गुणों के लिए भी जाना जाता है। केसर एक लोकप्रिय मसाला है, जिसे क्रोकस सैटाइवस नाम के फूल से निकाला जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम क्रोकस सैटाइवस है और इसका इस्तेमाल एक मसाले और कलर एजेंट के रूप में किया जाता है। यह दिखने में छोटे-छोटे धागों जैसा होता है।


66) Salt = नमक

spices name in hindi english

spice name in hindi –नमक (Common Salt) से साधारणतया भोजन में प्रयुक्त होने वाले नमक का बोध होता है। रासायनिक दृष्टि से यह सोडियम क्लोराइड (NaCl) है जिसका क्रिस्टल पारदर्शक एवं घनाकार होता है। शुद्ध नमक रंगहीन होता है, किंतु लोहमय अपद्रव्यों के कारण इसका रंग पीला या लाल हो जाता है।


67) Sago = साबुनदना

spices name

साबूदाने का नाम सुनते ही दिमाग में सफेद रंग के बीज या मोती जैसे खाद्य पदार्थ की तस्वीर उभरकर आती है। अक्सर व्रत और उपवास में सामान्य भोजन को त्याग दिया जाता है और इसके स्थान पर साबूदाने के पकवानों का सेवन किया जाता है। व्रत के अलावा भी साबूदाने का उपयोग कई व्यंजनों में किया जाता है। साबूदाने की खीर और खिचड़ी के बारे में तो सभी वाकिफ ही होंगे। साबूदाने में अच्छी मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है


68) Semolina = रवा

spices name in hindi english

सूजी के फायदे वजन घटाने में आपके काम आ सकते हैं। सूजी को फाइबर युक्त आहार की श्रेणी में गिना जाता है । फाइबर एक जरूरी पोषक तत्व है, जो वजन घटाने में मदद कर सकता है। दरअसल, फाइबर युक्त आहार लंबे समय तक पेट को भरा रखने का काम करते हैं, जिससे अतिरिक्त भोजन करने की आदत में सुधार किया जा सकता है


69) Sesame = तिल

sesame in hindi

spices name in hindi english

spices name in hindi –Sesame Seeds में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो शरीर का Immune System बढ़ाने में मदद करता है। कई शोध के अमुसार तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कॉपर रोगों से लड़ने में मददगार होते है। इसलिए डाइट में तिल जरूर शामिल करना चाहिए।


70) Star anise = चक्र फूल

star anise in hindi

spices name

चक्रफूल, जिसका वैज्ञानिक नाम Illicium verum है और जिसे अंग्रेज़ी में Star anise, star aniseed, या Chinese star anise के नाम से भी जाना जाता है, वियतनाम तथा दक्षिणी चीन में उगने वाला पौधा है जिसके फल को पकवानों में मसाले की तरह प्रयोग में लाते हैं और इसका स्वाद सौंफ से कुछ मिलता जुलता है लेकिन दोनों का आपस में कोई सम्बन्ध नहीं है।


spice name starting with T

71) Turmeric  = हल्दी

spices name

spices name in hindi –हल्दी एक वनस्पति है, जो अदरक के परिवार से संबंध रखती है । इसका वैज्ञानिक नाम करकुमा लोंगा (Curcuma longa) है। इसे हिंदी में हल्दी और अंग्रेजी में टर्मेरिक कहा जाता है। प्राकृतिक रूप से इसका रंग पीला होता है। कच्ची हल्दी बिलकुल अदरक की तरह ही दिखती है। वहीं, हल्दी के पाउडर को भोजन में एक मसाले की तरह इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा, इसमें औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। स्वास्थ्य के लिए यह कई प्रकार से फायदेमंद हो सकती है


72) Thyme = अजवाइन के फूल

spices name in hindi english

थाइम एक नाज़ूक हर्ब होता है जिसकी बहुत ही तेज़ खुशबु होती है। यह थाइमस नामक वर्ग का सदस्य होता है, जिसमें से सबसे आम थायमस वल्गैरीस् होता है। इसकी शाँखे पतली और लकड़ी जैसी होती है और छोटे मुड़े हुए पत्ते होते हैं, जिनका रंग उपर से ग्रे-हरा रंग के और नीचे से सफेद होता है।


72) Tamarind = इमली

spices name in hindi english

spices name in hindi –इमली पेड़ में नरम, गहरे भुरे रंग की फल्ली के रुप में पनपती है, जिसके अंदर काले रंग के बीज होते हैं। इसका नरम, चिपचिपा और खट्टा भाग होता है, जिसका प्रयोग खाने में किया जाता है। इसके बीज को फेंक सिया जाता है। इमली दोनो मीठे और खट्टे रुप में मिलती है।


73) Tarragon = नागदौना

spices name in hindi english

तारगोन एक तरह की हर्ब है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी देती है। इसकी खुशबू और पोषक तत्वों की वजह से तारगोन फ्रेंच व्यंजन को पकाने के दौरान खूब इस्तेमाल किया जाता है।


74) Tea leaf = चायपत्ती

spices name

spices name in hindi –यह चायपत्ती आपकी खूबसूरती को निखारने के काम आ सकती है। साथ ही कई शारीरिक समस्याएं भी दूर हो सकती हैं। बची हुई चायपत्ती (Tea leaves benefits) से भी कई चमत्कारिक फायदे प्राप्त किए जा सकते हैं। चाय की पत्ती कई औषधिय गुणों से भरपूर होती है।


spices name starting with W

75) White Pepper = सफेद मिर्च

spices name in hindi english

सफेद कालीमिर्च बनाने के लिए, पुरी तरह से पके हुए पैपर बेरी को चुना जाता है। इसकी उपरी सुकड़ी हुई परत को रगड़कर निकाल दिया जाता है, जिससे अंदर के सूखे, हल्के सफेद रंग के भाग को बाहर निकाला जाता है। इस सफेद काली मिर्च को सूखाकर, साबूत या पाउडर रुप में, बाज़ार में बेचा जाता है।


76) White sesame seeds = सफेद तिल

spices name in hindi english

सफेद तिल के बीज का उपयोग कई तरह से किया जाता है, इसे अकेले और कई दूसरी डिश में इस्तेमाल कर खाया जा सकता है। सफेद तिल के बीज में तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं, इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। दिखने में छोटे और तेल से भरे हुऐ सफेद तिल के बीज में मिनरल्स और विटामिन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है।


spices name starting with Y

77) Yeast = खमीर

spices name

spices name in hindi – यीस्ट (Yeast) जिसे आम बोलचाल की भाषा में खमीर (Khameer) भी कहा जाता है, मुख्यत: खाद्य पदार्थों में उपयोग किया जाता है. यीस्ट (Yeast) खाद्य पदार्थ को फुलाने के काम में आता है, यह एक तरह की फंजाई है जो चीजों को फरमेन्ट करने के काम आती है. ताजा यीस्ट को आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.


और पड़े 


अन्य मसालो के नाम – other spices name

spices name in Hindi English
  1. Mix herbs = मिक्स हेब्र्स
  2. Pizza powder = पिज्जा पाउडर
  3. मेग्गी मसाला = मैगी मसाला
  4. सांभर मसाला = सांभर मसाला
  5. Dabeli masala = दबेली मसाला
  6. Kichen king masala =
  7. Tanddori masala = तंदूरी मसाला
  8. Chat masala = चाट मसाला
  9. Tea masala = चाय मसाला
  10. Pav bhaji masala= पाव भाजी  मसाला
  11. Meat masala = मीट मसाला
  12. Red chili sauce = रेड चिली सौस
  13. Green chili sauce = ग्रीन चिली सौस
  14. Soya sauce = सोया सौस
  15. Schezwan sauce = सेजवान सौस
  16. Tomato sauce = टमाटर की चटनी
  17. jeera in english – fennal बोला जाता है 
  18. sombu in english – जीरा बोला जाता है । 
  19. mace in hindi –  जावित्री बोला है 
  20. pattai in english –  दालचीनी बोला जाता है । 
  21. lavanga in english – clove बोला जाता है । 
  22. masala in hindi – मसाला ही बोला जाता है । 

भारतीय मसालो के गुण 

  1. ये खनिजो और पोशाक तत्त्वो का अच्छा स्रोत है ।
  2. इसके उपयोग से शरीर को लाभ होता है
  3. सुजन को दूर करता है ।
  4. मधुमेह के उपचार मे लाभकारी है ।
  5. वजन को कम करने ।
  6. कब्ज या अपच से राहत देने मे ।
  7. त्वचा के लिए ।
  8. संक्रमण को दूर करने मे लाभकारी है ।
  9. खाने को खुबूदार स्वादिस्ट बनाने मे ।

spices benefit (मसालो के फायदे)

गर्म पानीऔर हल्‍दी के फायदे- हल्‍दी का पानी सूजन को जोड़ों के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है जिससे जोड़ों में दर्द और आर्थराइटिस जैसी समस्‍याओं से बचाव या राहत मिलती है। हल्‍दी में ट्यूमर को रोकने के गुण होते हैं इसलिए हल्‍दी का पानी पीने से काफी हद तक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

काली मिर्च से क्या फायदा होता है?  –  इसका सेवन न केवल कफ की समस्या को कम करता है  इम्यूनिटी को भी बढ़ता है

काली मिर्च कैसे खाएं?सुबह खाली पेट काली मिर्च के सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार हो सकता है और वजन को कम करने में भी मदद कर सकता है।

नींबू और काला नमक पीने से क्या फायदा?यह शरीर को हाइड्रेट करता है और मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है।

सेंधा नमक का उपयोग कैसे करे?गर्म पानी में मिलाएं सेंधा नमक यदि आप हर सुबह एक गिलास गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर पीते हैं तो ये आपके मेटाबॉलिक रेट को बेहतर बनाने के साथ ही आपके पाचन तंत्र को भी सही करता है। …

खाली पेट इलायची खाने से क्या फायदा?-  इलायची का सेवन आपको पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है। यह मुंह में बैक्टीरिया को मारती है और कैविटी को रोकने में भी मदद करती है।


spices meaning in hindi video 


conclusion 

प्यारे दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे आर्टिकल के माध्यम से आपको सभी masala in hindi , spices meaning in hindi , spices name in hindi के नाम के बारे मे पता चल  गया होगा।  अगर आपको कोई भी कठिनाई आए तो आप हम से नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं आप का कमेंट हमारे लिए महत्वपूर्ण है आगे भी इसी तरह से आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से और चीजों के बारे में जानकारी प्रदान करता रहूँगा।

Leave a Reply