100 Vegetables Name In Hindi – English |सब्जी के नाम और फोटो

vegetables name in hindi and english  – हमारे जिवन मे हम हर दिन हरी सब्जियों  का खाते है। पर हम क्या ये जानते है की ये हरी सब्जिय कितनी जरूरी और लाभकारी है । इन सब्जियों मे विटामिन ,मिनर्ल्स ,  प्रोटीन होते है जो हमे ताकत देते है और हमे कई रोगो से बचाते है, हमारे शरीर मे रोह प्रतिरोध क्षमता को बढ़ाते है । सब्जी के नाम और फोटो . 

vegetables name in hindi and english

सब्जी के नाम और फोटो – सब्जियों के नियमित सेवन से हमारा शरीर के आंतरिक प्रणाली को मजबूत करता है हमारी पाचन को भी बढ़ता है ।  सब्जियों को भूनकर ,कच्चा और पका के खा सकते है आज हम आपको इस पोस्ट मे सभी सब्जियों के नाम बताने वाले है। जैसे – vegetables name in hindi with picture ,vegetables name in english,vegetable name in hindi  ,  100 सब्जियों के नाम या 200 सब्जियों के नाम ।येसे सभी सवालो का जवाब हम आज आपको देने वाले है । हम आपको सब्जी (vegetables name) सब्जी के नाम और फोटो दोनों बताने वाले है ।  हमारी इस पोस्ट मे


Vegetables name 

vegetables name starting with A

1)  Arum/Elephant foot ,yam – सुरन/ जिमीकंद /घुइयाँ

arum scientific name – Arum 

arum

arum vegetable in hindi – arum जिसे हिन्दी मे घुइया बोला जाता है ये सब्जी जमींन के नीचे होती है । इसका आकार बड़ा होता है और इसका ऊपरी सतहा खुरदरा होती है । इसका रंग भी मट्टी के रंग का होता है । इसके से कुछ जड़े बाहर निकली होती है । इसको खाना शरीर के लिए अच्छा होता है ।


2) Arrowroot /Colocasia root– अरारोट, शिशुमूल   

Arrowroot scientific name – Maranta arundinacea

Arrowroot

sabjiyon ke naam – arrowroot को हिन्दी मे अरबी बोला जाता है ये भी सब्जी जमीन के नीचे होती है इसका भी रंग घुइया के जैसे ही होता है । आयुर्वेद के अनुसार, अरबी के गुण से बालों का झड़ना रुक सकता है।  अगर आपके बाल गिर रहे हों तो अरवी के कंद का रस निकालकर सिर पर मालिश करें।

इससे बालों का गिरना बंद हो जाएगा । आप अरबी के गुण से सिर दर्द से आराम पा सकते हैं। कान बहने या कान के दर्द में भी अरवी का उपयोग कर सकते हैं।


3) Amaranth – चौलाई की सब्जी

Amaranth scientific name –  Amaranthus

Amaranth

सब्जी के नाम और फोटो – Amaranth जिसको हिन्दी मे चौलाई की भाजी बोला जाता है । इस सब्जी को खाने से आपके पेट और कब्ज संबंधी किसी भी प्रकार के रोग में लाभ मिलेगा. चौलाई की सब्जी का नियमित सेवन करने से वात, रक्त व त्वचा विकार दूर होते हैं. चौलाई में भरपूर मात्रा में प्रोटिन और विटामिन सी पाया जाता है, जो हमारे शरीर में इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है.


4) Artichoke – हाथी चक, वज्रांगी

Artichoke scientific name – Cynara cardunculus var. scolymus

Artichoke

sabjiyon ke naam – Artichoke जिसे हिन्दी मे हाथी चक, वज्रांगी बोला जाता है । इसके अंदर कई महत्व पोषण तत्व जैसे- उर्जा, प्रोटीन, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक, कई विटामिन जैसे- विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के विटामिन ई आदि पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए लाभकारी होते है । 


5) Arugula – अरुगुला

Arugula scientific name – Eruca vesicaria ssp. sativa

Arugula

Arugula की सब्जी  अरुगुला कैंसर के खतरे को कम करता है, आंखों की रोशनी में सुधार करता है और आपको स्वस्थ हड्डियां प्रदान करता है। आर्गुला का सेवन करने के अन्य प्रमुख कारणों में है मस्तिष्क को मजबूत करना, चयापचय कार्यों में सुधार, शरीर में खनिजों के अवशोषण और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना शामिल है।


6) Asparagus – शतावरी

Asparagus scientific name – Asparagus officinalis

Asparagus

vegetables name – Asparagus को हिन्दी मे शतावरी बोला जाता है । शतावरी के सेवन से शरीर के वजन को कम किया जा सकता है । इसके अलावा, शतावरी फाइबर का अच्छा स्रोत है, जो मोटापा घटाने में सबसे कारगर पोषक तत्व माना जाता है शतावरी के फायदे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में भी देखे जा सकते हैं। 

 एक वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार,शतावरी में सल्फोराफेन (Sulforaphane) नामक एक यौगिक पाया जाता है, जो किमो प्रिवेन्टिव (कैंसर रोधी) गुण से समृद्ध होता है। शतावरी में सल्फोराफेन की मौजूदगी कैंसर के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है


7) Apple ground – टिंडा

Apple ground scientific name –  Praecitrullus fistulosus

apple ground

vegetables name – Apple ground यह कैरोटीनोइड, एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटी-इंफ्लामैट्री गुणों से भरपूर होता है। यह ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के खतरे को कम करता है। साथ ही शरीर बनने वाली कैंसर कोशिकाओं को रोकता है। गर्मियों में शरीर को डिटॉक्सिफाई करने (Benefits of Apple gourd) में हमारी मदद करता है।


8) August ka phool /heron flower = ऑगस्टा का फूल

heron flower scientific name – Sesbania grandiflora

heron flower या पलाश का फूल इसका उपयोग होली मे प्राकरतीक  रंग बनाए मे किया जाता है इसके अलावा इसका सेवन शरीर के लिए अच्छा होता है इसे कच्चा खाया जा सकता है । 


vegetables name starting with B

9) Bitter Gourd – करेला

Bitter Gourd scientific name – Momordica charantia

gangandub vegetable name

Bitter Gourd

Bitter Gourd या करेला की सब्जी जिसका स्वाद थोड़ा सा कड़वा होता है पर ये शरीर के लिए लाभकारी होता है करेले में फास्फोरस पाया जाता है जो कफ, कब्ज और पाचन संबंधी बीमारियों को दूर करता है। करेले का जूस पीने से लीवर मजबूत होता है और लीवर की सभी समस्याएं खत्म हो जाती है।


10) Bean – घेवड़ा

Bean scientific name – Phaseolus

Bean

sabjiyon ke naam – Bean की सब्जी डायबिटीज रोकने में हरी बीन्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं हमारे शरीर हड्ड‍ियों की मजबूत करता है । इम्यून सिस्टम को बेहतर रखता है । 


11) Broad beans – सेम की फली

Broad beans scientific name – Vicia faba

Broad beans

Broad beans की सब्जी स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह वजन घटाने से लेकर पार्किंसंस जैसे रोगों से निपटने में भी मददगार हो सकती है। इसके अलावा, ब्रॉड बीन्‍स आपके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में सहायक है।


12) Broccoli/Broccoli Rabe  – हरी फूलगोभी

Broccoli scientific name – Brassica oleracea var. italica

Broccoli

Broccoli यह सब्जी फूलगोभी प्रजाति की होती है और दिखने में भी फूलगोभी की तरह ही होती है। हालांकि, इसका स्वाद फूलगोभी से अलग होता है।  की सब्जी दिल से जुड़ी बीमारी मे बहुत ही सहायक होती है । क़ैसर होने की आकांशा को  कम करता है । 


14) Brussel sprout /Cabbage – बंदगोभी

Brussel sprout scientific name – Brassica oleracea var. gemmifera

Brussel sprout

Brussel sprout जिसे हिन्दी मे बंद गोभी बोला जाता है । ये कैंसर को रोकता है आपकी हड्डियों को मजबूत करता है इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता हैशरीर के हड्डी को मजबूत करता है.


15) Bamboo shoot/asparaguse – बांस के कोपले /वास्ता

Bamboo shoot

Bamboo shoot वेट लॉस के लिए बैंबू शूट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर (bamboo shoots high in fiber)होता है, जो कि आपके पाचन-तंत्र की गतिविधि को बेहतर बना सकता है वेट लॉस के लिए बैंबू शूट्स में अच्छी मात्रा में फाइबर (bamboo shoots high in fiber)होता है, जो कि आपके पाचन-तंत्र की गतिविधि को बेहतर बना सकता है


16) Black carrot – काली गाजर

Black carrot scientific name – Daucus carota ssp. sativus var. atrorubens

black carrot

Black carrot पाचन में सुधार करता है काली गाजर में डायट्री फाइबर अधिक होता है  कुछ न्यूरोलॉजिकल बीमारियों के जोखिम को कम कर सकती है शरीरमेसूजन से लड़ने में मदद करता हैआंखो कि रोशनी केलिए लाभकरी होता है ।


17) Bottle gourd लौकी

Bottle gourd scientific name – Lagenaria siceraria

Bottle ground

Bottle gourd यानि की लौकी की सब्जी । लौकी को वजन घटाने के लिए लौकी को सबसे ज्यादा असरदार माना जाता है इसका सेवन करने से दिल को दुरुस्त रखा जा सकता है लौकी में कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक के गुण पाए जाते। डायबिटीज मरीजों के लिए लौकी का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है.


18) Brinjal – बैगन

Brinjal scientific name – Solanum melongena

brinjal

sabjiyon ke naam – Brinjal यानि भट्टा की सब्जी . बैंगन में विटामिन, फेनोलिक्स (कार्बोलिक एसिड) और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन खास तत्वों की मौजूदगी के कारण बैंगन स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को दूर करने के लिए एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है इसका सेवन  । डायबिटीज मरीजों के लिए भट्टा का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है.


19) banana flower – लाल केले का फूल

banana flower scientific name –  Musa

banana flower

banana flower केले का फूल केले के फूल में टैनिन, एसिड, फ्लेवोनोइड और अन्य एंटीऑक्सिडेंट की भरपूर मात्रा होती है. ये फ्री रेडिकल से लड़ने में मदद करते हैं. इससे कैंसर और हृदय रोगो का खतरा कम होता है. और भी बहुत सारी बीमारियो को दूर करता है .


 vegetables name starting with C

21) Calabash –  कद्दू जैसी सब्जी

Calabash

Calabash इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं। कार्बोहाइड्रेट की उपलब्धता से यह आसानी से पच जाती है इसीलिए डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभकारी है।


22) Capsicum – शिमला मिर्च

Capsicum scientific name – Capsicum

Capsicum

Capsicum का सेवन डायबीटीज को कंट्रोल करने के लिए  के लिए लाभकारी होता है । और साथ साथ मे वजन घटाने मे भी सहायक होता है । हड्डियों और त्वचा के लिए भी अच्छा होता है कैंसर से सुरक्षा शिमला मिर्च में ऐंटि-ऑक्सिडेंट भरपूर होते हैं, जो कैंसर से बचाव में मददगार हैं।


23) Carrot – गाजर

Carrot scientific name – Daucus carota subsp. sativus

carrot

Carrot गाजर जिसको कच्चा भी खाया जा सकता है । इकसा सेवन आंखों के लिए फायदेमंद- गाजर आंखों के लिए बहुत अच्छी माने जाते हैं.  और कैंसर का खतरा कम करते हैं- गाजर कैंसर की संभावना को कम करती है. इसके साथ साथ दिल के लिए फायदेमंद- गाजर दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है


24) Cauliflower – फुलगोबी

Cauliflower scientific name – Brassica oleracea var. botrytis

Cauliflower

Cauliflower यानि की फूलगोभी जिसका सेवन वजन घटाने में फायदेमंद होता है क्योकि इसमे वजन घटाने में कैलोरी कम मात्रा में होती है त्वचा कोभी जवां बनाए रखता है  दिल के रोगों के लिए भी लाभकारी होता है । मजबूत हड्डियों के लिए  भी इसका सेवन करना अच्छा होता है । 


25) Celery –  अजमोद, अजवाइन

Celery scientific name – Apium graveolens

Celery

Celery का सेवन ब्लड प्रेशर को कम  करता है सेलेरी के फायदे में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना भी शामिल है। बता दें इसमें 3-एन-ब्यूटिफ्थाथाइड नामक एक रासायनिक यौगिक होता है, जो रक्त प्रवाह में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम कर सकता है।


26) Chayote – इस्कूस

Chayote scientific name – Sechium edule

Chayote

Chayote इसमें कैल्शियम, विटामिन ए , प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, फास्फोरस के होने से यह सूजन को कम करने में बहुत प्रभावी है। इसके अलावा यह सांस, हृदय के साथ बुखार की स्थिति में भी कमाल कर सकता है। और आपके लिए इसका सेवन शरीर के लिए लाभकारी होता है । 


27) Chili – मिर्च

Chili scientific nameCapsicum frutescens

chili

Chili मिर्ची ।  हरी मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है जो शरीर को अच्छा रखता है । हरी मिर्च एंटी-ऑक्सीडेंट का एक अच्छा माध्यम है विटामिन ए से भरपूर हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है. हाल में हुई कुछ स्टडीज के अनुसार, हरी मिर्च ब्लड शुगर को कम करने में कारगर होती है . हरी मिर्च को मूड बूस्टर के रूप में भी जाना जाता है.


28) Chive – सकुंद / हरे प्याज के पत्ते 

Chive scientific name – Allium schoenoprasum

Chive

Chive तमाम पोषक तत्वों से भरपूर चाइव्स या प्याज के पत्ते को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसमें कैलोरी कम मात्रा में होती है और विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। चाइव्स को साग और सब्जी के अलावा गार्निश के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका सेवन कैंसर जैसी घातक बीमारी को रोकने और उससे लड़ने में फायदेमंद है।


29) Cluster bean – गवार फली

Cluster bean scientific name – Cyamopsis tetragonoloba

Cluster bean

अंग्रेजी में इसे cluster bean कहा जाता है. इसकी फलियों की सब्जी बनाई जाती है. इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए लाभदायक होते हैं ग्वार की फली का सेवन पाचन संबंधी कई समस्याओं को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए भी ग्वार फली फायदेमंद हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने के लिए ग्वार फली एक अच्छा विकल्प हो सकता है।


30) Coriander – धनिया

Coriander scientific name–  Coriandrum sativum

Coriander

धनिया जिसे इंग्लिश मे coriander बोला जाता है । इसका सेवन डायबिटीज में फायदेमंद हरा धनिया को ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना जाता है इसके साथ साथ किडनी रोगों में असरदार साबित है , इसका सेवन  पाचन शक्ति बढ़ाने में और सही रखने मे लाभकरी है ।   शरीर मे कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और एनीमिया से दिलाए राहत देता है ।


31) Corn ear – मकई कनीस

Corn ear

इसके सेवन से रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही शरीर में ब्लड की कमी पूरी होने लगती है. भुट्टे में काफी मात्रा में विटामिन बी-6, आयरन, विटामिन ए, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम जैस पोषक तत्व होते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं और शरीर को सही रखता है ।


32) Curry leaf – कढ़ीपत्ता

Curry leaf scientific nameMurraya koenigii

Curry leaf

भारतीय रसोई में कई सारे मसालों का उपयोग किया जाता है, जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होते हैं। इनमें से एक है कढ़ी पत्ता। इसे कड़ी पत्ता और मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। शोध की मानें तो करी पत्ते में एंटी एनीमिया गुण पाया जाता है, जो एनीमिया पर प्रभावी रूप से काम कर सकता है। कढ़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक यानी शुगर लेवल को कम करने वाला गुण पाया जाता है डायबिटीज को नियंत्रित करने में सहायक हो सकता है।


33) Cucumber – खीरा

Cucumber scientific name – Cucumis sativus

Cucumber

sabjiyon ke naam -खीरा में विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जिससे शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स दूर होते हैं और रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. मजबूत हड्डियां- अगर आप खीरा को छिलका समेत खाते हैं तो इससे हड्डियों को फायदा होता है. खीरे के छिलके में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है इसका सेवन गर्मी के डीनो मे शरीर मे पानी की कमी को दूर कर्ता है ।


35) Chane ki saag – चने की साग

chane ki saag

इम्यूनिटी करे बूस्ट करने मे इसका सेवन अच्छा होता है . अगर आपके पेट मे कब्ज हो तो ये आपको कब्ज से राहत दिला सकता है ।  ये डायबिटीज रोगियों के लिए लाभकारी और आंखों को रखे स्वस्थ रखता है ।


vegetables name starting with D

36) Daikon – मुली

Daikon scientific name – Raphanus sativus var. Longipinnatus

daikon

इससे आपके शरीर में कई अच्छे प्रभाव होते हैं, जिसमें आपके दिल को स्वास्थ्य रखना, गठिया के विकास के जोखिम को कम करना , गाउट का इलाज करना और चोटों और मांसपेशियों में खिंचाव से असुविधा और दर्द को कम करने में मदद करता है इसका सेवन शरीर मे सूजन को कम कर्ता है ।


37) Drumstick – सहजन (sahjan)\मुनगा

drumstick

मुनगा यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाती है और कई तरह के संक्रमणों को दूर रखती है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फूड की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने में मदद करते हैं. कैल्शियम, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे अन्य मिनरल्स में भी समृद्ध सहजन शरीर को कई लाभ देता हैइसका सेवन श्रीरके लिए अच्छा होता है ।


vegetables name starting with E

39) Elephant’s ear – अलुचे पान

50 सब्जियों के नाम

Elephant’s ear जिसे बहुत सारे अगलअगल नमो से जाना जाता है ।काही इसे बर्मरगस के पत्ते या अलूचे पान बोला जाता  है । इसके सेवन सब्जी मे या किसी प्रकार के डिशमे किया जाता है । 


vegetables name starting with F

40) Fennel – सौंफ की सब्जी

Fennel scientific name- Foeniculum vulgare

Fennel

sabjiyon ke naam – Fennel या की सौफ जिकों सब्जी मे स्वाद के लिए उपयोग किया जाता है ।ये हमारे पेट मे किसी प्रकार के द्र्द्को कम करने मे मददगार है ।अगर आप अपने शरीर  के मोटापे को कम करना चाहते है तो सौंफ को वजन कम करने में मददगार माना जाता है आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है और मुंह की बदबू दूर करने मे भी लाभकारी है । 


41) Fenugreek leaves – मेथी

Fenugreek leaves scientific name – Trigonella foenum-graecum

Fenugreek leaves

अगर आप अपने शरीर  के मोटापे को कम करना चाहते है तो मेथी  को वजन कम करने में मददगार माना जाता है आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है और मुंह की बदबू दूर करने मे भी लाभकारी है । और इसका सेवन शरीर को ग्राम करता है । 


42) Ficus , cluster fig – गूलर

ficus

आयुर्वेद के अनुसार गूलर मधुर, कषाय, गुरु, शीतल, पित्त, कफ, रक्त विकार नाशक, विपाक में कटु होता है । यह शरीर के वर्ण मे निखार लाता है । गूलर यौन रोगों में बड़ा लाभकारी है इससे शुक्र स्तम्भक, शुलहर, गर्भ रक्षक, रक्तप्रदर रोग ठीक होते है ।


43) French beans – फ्रेंच बीन्स

French beans scientific name – Phaseolus vulgaris

French beans

 

इसका सेवन हमारे शरीर मे डायबिटीज रोकने में हरी बीन्स में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो डायबिटीज को बढ़ने से रोकते हैं और हड्ड‍ियों की मजबूती प्रदान करता है ।  इम्यून सिस्टम को बेहतर रखने के लिए मे भी ये लाभकारी होता है ।


vegetables name starting with G

44) Garlic – लहसुन

Garlic scientific name – Allium sativum

Garlic

sabjiyon ke naam – Garlic यानि की लहसुन अगर आपका वजन बढ़ रहा है या आप अपने वजन कंट्रोल करना चाहते है तो इसका सेवन आपको अपने सब्जी मे करना चाहिए । डायबिटीज के खतरे को करता है और पाचन को ठीक  रखता है दांतों को मजबूतरखता है 


45) Ginger – अदरक

ginger scientific name –  Zingiber officinale

Ginger

अगर आपको भूख नहीं लगती तो अदरक कमाल का असर दिखाएगा। अदरक को बारीक काट कर उसमें थोड़ा-सा नमक मिला लें और रोज एक बार लगातार एक सप्ताह तक थोड़ा-थोड़ा खाएं। आपका पेट भी साफ होगा और भूख भी लगेगी।  शुगर की शिकायत वाले व्यक्ति अगर नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें तो किडनी के नुकसान की आशंका काफी कम हो जाती है।


47) gram/Garbanzo Beans – चना

gram scientific name –  Cicer arietinum

gram

शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए चने के फायदे देखे जा सकते हैं। पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काबुली चना के फायदे बहुत हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए चना पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस की परेशानी, कब्ज की शिकायत, डायरिया की समस्या व सख्त मल आदि को ठीक कर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है


49) Green Beans – हरी सेम

green beans


50) Green pea – हरा मटर

green pea scientific name – Pisum sativum

Pea

मटर खाने के फायदे में वजन घटाना भी शामिल है। क्योकि इसमें काफी प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए, इसके उपयोग से पेट जल्दी भरता है और जल्दी भूख का एहसास भी नहीं होता। इसमाए  कैंसर से बचाव करने के गुण पाए जाते हैं।


51) Green mustard – हरा सरसों

green mustard scientific name – Brassica juncea

green musterd

Mustard Greens Health Benefits सरसो के साग में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। इतना ही नहीं इस साग के सेवन से कई बीमारियों का उपचार भी होता है साथ ही वजन कंट्रोल भी रहता है। वजन कंट्रोल करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्सीफाई भी करता है सरसो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है, इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए सरसों के साग का सेवन कर सकते हैं


52) Green onion, Spring Onion – हरा प्याज

green onion scientific name – Allium fistulosum

green onion

दिल के लिए बेहतरीन इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट डीएनए को नुकसान पहुंचने से रोकते हैं. श्वसन प्रक्रिया के लिए ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक  हड्डियों के लिए लाभकारी होता है । और कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक .


53) Glue berry – गुंडा

35 vegetables name

glue berry

Glue berry जिसका  आकार बेर के जैसे होता है और रंग हारा होता है इसका सेवन शरीर को मजबूती प्रदान करता है ।दरअसल ब्लूबेरी के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाई जाती है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होती है। ब्लूबेरी के अंदर में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो प्रतिरोधी कोशिकाओं की क्षमता को बेहतर करती है। 


vegetables name starting with H

54) Horseradish – मुले जैसी सफ़ेद

horseradish scientific name – Armoracia rusticana

Horseradish

हॉर्सरैडिश में आइसोथियोसाइनेट और सिनिग्रिन के विभिन्न रूप होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव डालते हैं और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। और सिग्रीन एक ग्लूकोसाइनोलेट है जो हॉर्सरैडिश में मौजूद है जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है। पोटेशियम हमारे रक्तचाप को बनाए रखने के लिए आवश्यक है क्योंकि यह सेलुलर तरल पदार्थों के प्रवाह को नियंत्रित करता है


55) Hog plum – अमड़ा

hog plum scientific name – Spondias mombin

Hog plum

हॉग प्लम का शरबत पीने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा पानी और नमक की मात्रा पेशाब के रूप में निकाल देता है। इससे ब्लड प्रेशर कम होता है और हार्ट फेलियर, लीवर फेलियर किडनी की समस्याओं से भी बचाता जाता है। इसका सेवन किया जाना शरीर को बहुत से रोगो से बचाता है ।


vegetables name starting with I

56) ivy gourd – कुंदरू

ivy gourd scientific name – Coccinia grandis

ivy gourd

कुंदरू की सब्जी का सेवन करने से पाचन क्रिया को बेहतर किया जा सकता है। कुंदरू में एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो इस बीमारी को होने से रोकने में मदद कर सकते हैं कुंदरू में एंटी हाइपरग्लाइसेमिक प्रभाव पाया जाता है, जो रक्त में शुगर के स्तर को संतुलन में रखने का काम कर सकता है,


57) Indian water chestnuts – सिंघाड़ा

Indian water chestnuts

अगर किसी को अक्सर दर्द या सूजन की समस्या रहती है, तो इससे छुटकारा पाने के लिए सिंघाड़ा फायदेमंद हो सकता है। उच्च रक्तचाप आज एक आम समस्या बन गई है। इसके कारण हृदयाघात तक का सामना करना पड़ सकता है। उच्च रक्तचाप से बचने और इसे नियंत्रित करने के लिए सिंघाड़ा औषधि के रूप में काम आ सकता है। रक्त में शुगर की मात्रा ज्यादा होने से मधुमेह की समस्या हो सकती है।


58) Indian gooseberry –  आवला

indian gooseberry scientific name – Phyllanthus emblica

Indian gooseberry

हृदय संबंधी जोखिमों को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए भी आंवला को उपयोग में लाना फायदेमंद माना जा सकता है। आंवला के औषधीय गुण के कारण कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए भी आंवला का सेवन लाभकारी सिद्ध हो सकता है।बिगड़ी पाचन प्रक्रिया को सुधारने में भी आमला का जूस के फायदे कारगर माने जा सकते हैं।


vegetables name starting with J

59) Jack fruit – कटहल

jack fruit scientific name – Artocarpus heterophyllus

jack fruit

कैंसर जैसी गंभीर समस्या की रोकथाम के लिए कटहल का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। और हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी कटहल का सेवन किया जा सकता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनने के लिए भी कटहल का सेवन करना लाभकारी सिद्ध हो सकता है।


vegetable name starting with K

59) Kale – एक प्रकार की गोबी

kale scientific name – Brassica oleracea var. sabellica

kale

यह आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम कर सकता है। पोषक तत्वों में फाइबर पाचन को सही रखने में मददगार साबित हो सकता है। फाइबर के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त होने के साथ कब्ज की समस्या से भी राहत मिल सकती है


61) Kidney beans – राजमा

Kidney beans

राजमा के गुण वजन घटाने में सहायक माने जाते हैं। राजमा में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है। जो फाइबर वजन को नियंत्रित करने का काम करता है। राजमा के लाभ से ह्रदय रोग को कम किया जा सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है। राजमा में कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं


62) Kohlrabi गांठ गोभी/ नवलगोल

kohlrabi scientific name – Brassica oleracea Gongylodes Group

Kohlrabi

कई सब्जियों की तरह ही गांठ गोभी (Kohlrabi) भी डाईजेशन सिस्टम दुरुस्त रखती है। इसमें फाइबर का अच्छा स्रोत होता है। जो पेट सम्बंधित सभी परेशानियों से निजात दिलाता है। इसलिए आंतों की देखभाल, कब्ज की समस्या, दर्द और सूजन को कम करने के लिए आप फाइबर से भरपूर कोहलरबी जरुर खाएं। इसका सेवन आपके शरीर को बहुत से रोगो से बचाते है ।


63) Keri – कच्चा आम

केरी जिसे कच्चे आम को बोला जाता है है जिसका उपयोग इसका आचार बनाने मे किया जाता है । जिसको खाने मे स्वाद बढ़ाने के लिए किया जा सकता है ।


vegetable name starting with L

64) Lady’s Finger – भिंडी

lady fingers scientific name – Abelmoschus esculentus

Lady’s Finger

भिंडी की सब्जी का सेवन करने से वजन को कम किया जा सकता है ,और पेट मे कब्ज की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है । इसका सेवन आंखो के लिए भी अच्छा होता है । कैंसर की रोकथाम के लिए भी यहा लाभकारी है ।


65) Lemon –  निम्बू

lemon scientific name –  Citrus 

Lemon

नींबू का सेवन करने से पेट मे पाचन की समस्या को कम किया जा सकता है , और पाचन को मजबूत किया जा सकता है । इसका उपयोग मुहासों पर भी किया जा सकता है । ये शरीर मे जाम चर्बी को कम करने का काम भी करता है ।


66) Luffa – तुरई

luffa scientific name – Luffa aegyptiaca

Luffa

एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभाव तुरई के सूखे पत्तों के इथेनॉल अर्क में पाया जाता है। जो शरीर मे सूजन को कम करता है । इसमें एनाल्जेसिक और एंटीइंफ्लामेटरी गुण होते हैं। यह दोनों गुण दर्द को कम करने और राहत दिलाने के लिए जाने जाते हैं तुरई को पेट के अल्सर यानी ग्रेस्ट्रिक अल्सर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। इसमें मौजूद गैस्ट्रोप्रोटेक्टिव प्रभाव कुछ हद तक अल्सर के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता है।


67) Lotus root – कमल ककड़ी

Lotus root

कमल ककड़ी में एंटी डायरिया गुण होते हैं, जो डायरिया से आराम पाने में मदद कर सकते हैं इसके साथ इसके उपयोग घरेलू नुस्खे के रूप मे भी किया जाता है ये सूजन को कम करने का भी काम करता है ।  कैंसर का खतरा कम करने में भी यह मदद कर सकता है।


vegetables name starting with M

68) Mint – पुदीना

mint scientific name – Mentha

mint

अगर आपके मुंह से बदबू आती है तो पुदीने की कुद पत्त‍ियों को चबा लेने से मुह से बदूबू नही आएगी . पुदीना त्वचा से जुड़ी कई बीमारियों में भी एक अचूक उपचार है.गर्मी में लू से बचने के लिए भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. …हैजा होने पर भी पुदीने का इस्तेमाल किया जाता है. …उल्टी होने पर आधा कप पुदीना का रस पीने से उल्टी आना बंद हो जाएगी


69) Mushroomकुम्भी, कुकुरमुत्ता

mushroom scientific name – Agaricus bisporus

Mushroom

यह स्वास्थ्यवर्धक और औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ है। इसमें विटामिन से लेकर खनिज लवण और अमीनो एसिड जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। विशेषज्ञ कहते हैं कि मशरूम का सेवन सेहत के लिए ‘रामबाण’ है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर तो नियंत्रण में रहता ही है, साथ ही यह मोटापे को भी कम करने में मदद करता है। इसमे शरीर को लाभ देने वाले बहुत सारे पोषक तत्व पाये जाते है ।


70) Mustard Greens – सरसों के पत्ते

Mustard Greens

सरसो की सब्जी हमारे आंखो के लिए बढ़ी लाभकारी होती है और मधुमेह जैसे भीमरी से भी बचाता है ।  लिवर के लिए लाभकारी और बेहतर पाचन के लिए इसका सेवन अच्छा होता है ।


72) Mahua – महुआ

mahuva

Mahua या महुआ के बारे म्मे हम सबने सुना होगा इसका उपयोग शराब बनाए मे किया जाता है । अगर पेट मे किसी प्रकार की कीड़े हो गए है तो उनको महुआ की मदद से खत्म किया जा सकता है ।महुआ खा फूल कफ नाशक होता है पाइल्स में भी बहुत  कारगर होता है महुआ का सेवन । गठिया में पीएं छाल का रस और करें तेल का मलिश करें से राहत मिलती है ।


vegetables name starting with N

73) Natal Plum –  करोंदा

natal plum scientific name – Carissa macrocarpa

Natal Plum

करौंदा जिसका स्वाद बहुत ही खट्टा होता है । ये बढ़ी काम की चीज है इसका सेवन हमारे शरीर मे मूत्र मार्ग के संक्रमण (Urine track infection) हो गया हो तो उसको  रोकने मे बढ़ा मदद करता है ।  करौंदा ट्यूमर को रोकने में मदद करता है। करौंदा खाने से कैंसर होने का खतरा कम होता है। करौंदा का सेवन करना दांतों और मौखिक स्वास्थ्य (oral health) से जुड़ी समस्याओं में लाभप्रद होता है।


vegetables name starting with O

74) Onion – प्याज

onion scientific name – Allium cepa

onion

Onion या प्याज की बात की जाए तो इसके बिना कोई भी सब्जी नही बन सकती या उसमे स्वाद नही आ सकता है । प्याज का रस रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकता है। प्याज में स्तन व पेट के कैंसर का कारण बनने वाली कोशिकाओं को पनपने से रोकने की क्षमता पाई जाती है। प्याज में क्वेरसेटिन व एंथोसायनिन की मात्रा अधिक होती है।

क्वेरसेटिन एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है प्याज के औषधीय गुण में पाचन तंत्र को बेहतर करना भी है। पके हुए प्याज में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे कब्ज व गैस जैसी समस्याएं दूर हो सकती हैं। और भी इसके बहुत सारे फायदे है । 


vegetables name starting with P

75) Parsnip –  चुकंदर

parsnip scientific name – Pastinaca sativa

Parsnip

पार्सनिप या चुकंदर जिसके  अंदर पर्याप्त मात्रा में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करने का कार्य करता है।किसी भी प्रकार की पेट से जुड़ी समस्या से राहत देता है ।  वहीं अगर आपको कब्ज जैसी समस्या है तो भी आप पार्सनिप का सेवन कर सकते हैं। साथ ही पार्सनिप हमारे शरीर में पानी को बनाए रखने में मदद करता है


76) Pointed Gourd – परवल

pointed gourd scientific name –Trichosanthes dioica

Pointed Gourd

Pointed Gourd की सब्जी का सेवन त्वचा से जुड़ी समस्या मे बहुत फायदेमंद होता है परवल में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मददगार होते हैं परवल हमारे शरीर के  इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाता है


77) Potato – आलू

potato scientific name – Solanum tuberosum

patato

हृदय स्वास्थ्य के लिए आलू का सेवन या इसकी सब्जी फायदेमंद हो सकता है। रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी आलू के रस के फायदे देखे जा सकते हैं। बता दें कि आलू पोटेशियम से समृद्ध होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने का काम कर सकता है। आलू में हड्डियों के लिए सबसे जरूरी पोषक तत्व कैल्शियम भी पाया जाता है जिसे हमारी हड्डी मजबूत होती है ।


78) Pumpkin Gourd – कद्दू

pumpkin scientific name – Cucurbita

Pumpkin Gourd

Pumpkin Gourd या हिन्दी मे कद्दू के सब्जी जोड़ो के दर्द मको दूर करने का काम करती है , अगर आपके पेशाब मे किसी प्रकार की जलन हो रही है तो कद्दू के सेवन से आपको इन सब से राहत मिल सकती है । शरीर के  इम्यूनिटी को भी कद्दू बढ़ा सकता है ।


79) Purslane – कुलफा

purslane scientific name – Portulaca oleracea

Purslane

कुलपा मे विटामिन सी बढ़ी मात्रा मे पाया जाता है । इसका सेवन हमारी आंखो के लिए बढ़ा लाभकारी होता है । लीवर कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर और फेफड़ों का कैंसर को क्योर करने में कुलपा के पत्तों कर रस सेवन, पत्ते चबाकर खाना, पत्ते सलाद, सब्जी और बीज सेवन फायदेमंद है।


vegetables name starting with R

80) Radish – मुली

radish scientific name – Raphanus sativus

sabjiyon ke naam – सर्दियों में यदि रोजाना मूली (Radish) का सेवन किया जाए तो  तो आपकी इम्यूनिटी काफी मजबूत होगी और आप सर्दी-खांसी जैसी परेशानियां से भी बच  सकेंगे । इसको खाने से दिल जुड़ी बीमारी का खतरा कम होता है । और पाचन भी अच्छा होता है ।

101 मसालो के नाम


81) Radish pods – सेंगरी की फली

radish pods scientific name – Raphanus sativus var. caudatus

Radish pods मे भी मुली के जैसे सभी गुण पाये जाते है  । ये सूजन की समस्या को दूर करता है । अगर आपको हिचकी आती है तो ये उससे भी आपको राहत देता है 


83) Raw papaya – कच्चा पपीता

raw papaya scientific name – Carica papaya

raw banana

कच्चे पपीते में काफी मात्रा में फाइबर होता है. जो की  हमारे  पेट को आसानी से साफ होने में मदद करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. इसमें मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व आपकी त्वचा को हेल्दी बनाते हैं. वहीं, कच्चे पपीते के सेवन से शरीर की किसी भी घाव या जख्म को भरने की क्षमता बढ़ जाती है


84) Red cabbage – लाल पत्तागोभी

red cabbage scientific name – Brassica oleracea var. capitata f. rubra

Red cabbage

sabjiyon ke naam – लाल पत्ता गोदभी मे  थायमिन, राइबोफ्लेविन, फोलेट, कैल्शियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम, लोहा और पोटेशियम के अलावा विटामिन सी, ए, ई, बी और फाइबर मिलते हैं. यही वजह है कि इस पत्तागोभी के सेवन से कई तरह के विटामिंस, मिनिरल्स की कमी की भरपाई हो जाती है. शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. और हमारे शरीर को मजबूत बनाता है ।


vegetables name starting with S

85) Smooth gourd – चिकनी तुरई

Smooth gourd

यह स्कैल्प को हेल्‍दी और बालों को मजबूत और स्‍मूथ रखने में मदद करता है। साथ ही पेठे में स्मूदनिंग गुण और विटामिन ई नेचुरली मौजूद होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। इसके सेवन से त्‍वचा हमेशा ग्‍लो करती है। इसके और भी बहुत से फायदे है ।


86) Sorrel – अंबाडी

sorrel scientific name – Rumex acetosa

Sorrel

sabjiyon ke naam – इसका सेवन सलाद, सूप और स्मूदी के रूप में किया जा सकता है. सॉरल एक तरह का खट्टा पालक होता है. इसे खट्टा साग भी कहा जाता है. ये एक छोटे आकार में होता है जिसकी पत्ते हरे रंग के होते हैं. इसका स्वाद पालक से अलग थोड़ा खट्टा होता है जड़ी बूटी के रूप में माने जाने वाली ये पत्तियां सर्दी और बुखार के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद करती हैं


87) Spinach – पालक

spinach scientific name – Spinacia oleracea

Spinach

vegetables name – पालक की सब्जी आपको अपने वजन को कम करने मे मदद करता है । मस्तिष्क स्वास्थ्य और तंत्रिका तंत्र को भी मजबूत करता है । ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए इसका सेवन बहुत अच्छा होता है । और हड्डी को मजबूत करने का काम करता है ।


88) Sweet potato – शकरकंद

sweet potato scientific name – Ipomoea batatas

sweet patato

sabjiyon ke naam – शकरकंद आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है. शंकरकंद खाने से दिल की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. शकरकंद अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है । शकरकंद से पाचन तंत्र मजबूत होता है.अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो आपको शकरकंद का सेवन जरूर करना चाहिए. शकरकंद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है.


89) Snake ground – चिचिंडा

snake ground scientific name – Trichosanthes cucumerina

snack ground

जिन लोगों को मधुमेह की शिकायत रहती है , उनके लिए चिचिण्डा दवाई का काम कर सकता है। चिचिण्डा सब्जी का हृदय स्वास्थ्य पर लाभकारी प्रभाव पड़ सकता है। चिचिंडा खाने के फायदे में पाचन क्रिया को बेहतर करना भी शामिल है।अगर किसी को पीलिया की समस्या है, तो उनके लिए चिचिंडा का उपयोग अच्छा साबित हो सकता है।


90) Spine ground – कटोल

spine ground

vegetables name – कंटोला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा मे पाया जाता  है। अल्सर की समस्या से बचाव के लिए भी कंटोला का उपयोग किया जा सकता है। कैंसर एक घातक बीमारी है। इससे बचाव करने में कंटोला कुछ हद तक मददगार साबित हो सकता है। कंटोला का उपयोग सेहत के साथ ही त्वचा के लिए भी फायदेमंद हो सकता है।


vegetables name starting with T

91) Tapioca – आरारोट

tapioca scientific name – Manihot esculenta

Tapioca

अगर आपको अपना वजन को कम करना है तो उसका सेवन आपको करना चाहिए । कसावा की जड़ के साथ-साथ इसके पत्तों को भी पाचन क्रिया के लिए सहायक माना जा सकता है।


92) Tomato – टमाटर

scientific name for tomatoes – Solanum lycopersicum

tomato

दांतों और हड्डियों के लिए दांतों व हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए टमाटर लाभकारी सिद्ध हो सकता है। मधुमेह के लिए , कैंसर के लिए  ,ब्लड प्रेशर के लिए  , इन सब के लिए इसका सेवन लाभकारी हो सकता है ।


93) Tamarind – इमली

tamarind scientific name – Tamarindus indica

tamarind

sabjiyon ke naam – खून की कमी दूर करनेः इमली में पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर मे खून की कमी को दूर कर सकता है । मोटापा कम करने मेंः वजन कम करने के लिए इमली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है । इम्यूनिटी मजबूत बनानेः इमली को इम्यूनिटी को लिए काफी फायदेमंद माना जाता है


94) Turmeric – हल्दी

turmeric scientific name – Curcuma longa

turmeric

सब्जी के नाम और फोटो – हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुण पाए जाते हैं जो की घावो को जल्दी भर देते है और किसी भी प्रकार के रोगो से बचाता है । हल्दी वाले दूध के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है


95) Turnips – शलजम

turnips scientific name – Brassica rapa subsp. rapa

turnips

इम्यून सिस्टम का मजबूत बनाए के लिए इसका सेवन किया जाना अच्छा होता है । इसमे  शलजम में एंटीऑक्सीडेंट (ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने वाला), एंटीडायबिटिक (डायबिटिज से बचाव करने वाला) और एंटी-इंफ्लामेटरी (सूजन को कम करने वाला) गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को रोगो से बचाते है ।


96) Taro root – काँदू

taro root scientific name – Colocasia esculenta

taro root

सब्जी के नाम और फोटो –  इसका सेवन से हमारे शरीर की रोगो प्रतिरोध क्षमता बदती है । ये हमारे शरीर को बहुत प्रकार से लाभ देता है ।


vegetables name starting with W

97) Wild spinach – जंगली पालक

wild spinach scientific name – Chenopodium album

wild spinach

Health Benefits of Spinach पालक हरी सब्जियों में मुख्य रूप से खाई जाने वाली सब्जी है जो सेहत का खज़ाना है। इससे कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं। इसे खाने से शरीर में संक्रमण का खतरा कम होता है।


98) White eggplant – सफेद बैगन

White eggplant

वजन घटाने में सफेद बैंगन की महत्वपूर्ण भूमिका है. इसमें फाइबर की अधिक होती है, इसलिए इसके सेवन से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. दूसरी ओर इसमें पाए जाने वाले सूक्ष्म पोषक तत्व रक्त में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करते है. इससे वज़न घटाने में मदद मिलती है


99) Water spinach – पानी पालक

water spinach

सब्जी के नाम और फोटो –  वाटर स्पिनेच एक हरी पत्तेदार सब्जी है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बॉडी में फ्री-रेडिकल्स से कोशिकाओं को होनेवाले नुकसान से बचाते हैं। इसके अलावा ये सूरज के संपर्क में आने से त्वचा को होनेवाले नुकसान (स्किन टोन, झुर्रियों, बलेमिशेस) से बचाकर त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद करती है। 


और पड़े 


सब्जियों के फायदे – benefit of vegetables 

  1. विटामिन से भरपूर होती है
  2.  तव्चा के गलो के लिए लाभकारी होती है
  3. बालो के लिए फायदेमंद होती है
  4. मोटापा कम होता है
  5. खून बदता है
  6. कैंसर के खतरे को कम करती हैं
  7. दिल की बीमारियों को कम करती हैं
  8. हड्डियों को मजबूती देती है।
  9. कैंसर और पथरी में भी होगा लाभ
  10. सब्जियों मे बहुत कम मात्रा मे कैलोरी होती है
  11. सब्जिया विटामिन से भरपूर होती होती है
  12. सब्जिय उच्च रक्त चाप के लिए लाभकारी होती है
  13. कैंसर , बीपी आदि रोगो से लड़ने की ताकत मिलती
  14. हरी सब्जिया पाचन मे अच्छी होती है

type of  vegetables 

सब्जिय बहुत प्रकार की होती है जैसे – जमीन वाली सब्जी , पत्ते वाली सब्जी (leaf vegetables)  , फूल वाली सब्जी , बीज वाली सब्जी, जड़ वाली सब्जी (root vegetables)  , फल वाली सब्जी आदि ।

जड़ वाली सब्जिया

जड़ वाली सब्जिया ठंडी के मौसम वाली सब्जी होती है । ये सब्जिया जमीने के नीचे होती है । इनमे जैसे मुली ,गाजर, चुकुंदर,शलजम आदि सब्जिय है । इन से हमे पौस्टिक तत्व ,शकरा ,खनिज लवण ।विटामिन व इन मे कम वसा होती है ।

पानी वाली सबजिया

समय के साथ अब सब्जियों को पानी मे उगाया जा सकता है । इसके लिए जमीन के जरूरत नही होती है शहरों में जहा जमीने की कमी होती है  वाले लोग फूलगोभी, शिमला मिर्च, ब्रोकली, लैट्यूस, पालक, टमाटर और पत्ते वाले फूलों का उत्पादन भी कर सकते हैं।

इस विधि से तैयार होने वाली सब्जियों में मिट्टी से लगनी वाली बीमारियां नहीं लगती। हम आपको इनहि सब सब्जियों के नाम vegetables name in Hindi and English with picture  बताने वाले है । vegetables name . 

बीज वाली सब्जी

बीज वाली सब्जियों से मतलब जिन सब्जियों के अंदर बीज होता है उन्हे बीज वाली सब्जी कहते है। इस सब्जियों को साल के आखिर मे लगाया जाता है । जिनमे मटर , सेमी ,आदि है । हम आज भारतीय सब्जियों और दुनिया की दूसरी सब्जियों के नाम भी जानेगे ।  vegetables name .

 पत्तेदार सब्जी – leafy vegetables

आज के समय बाजार में जितनी भी हरी पत्तेदार green vegetables  सब्जियां उपलब्ध हैं वह सब स्वास्थ्यवर्धक होती हैं। इनमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं एंटीऑक्‍सीडेंट, फाइबर, कैल्‍शियम, मैगनीशियम ,कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस

जो शरीर को भरपूर पोषण देते हैं और शरीर को बीमारियों से दूर रखते हैं। कैंसर के खतरे को कम करती हैं। दिल की बीमारियों को कम करती हैं। हड्डियों को मजबूती देती है।


Vegetables related fact and question 

  1. ऐसी कौन सी सब्जी है जो एक अक्षर की है? –  इसका उत्तर है खीरा
  2. सब्जियों का राजा कौन है? – बैंगन
  3. गर्मी में कौन कौन सी सब्जी उगाई जाती है?-  टमाटर खीरा फलियां .. बैंगन मिर्च . आदि
  4. ऐसी कौन सी सब्जी है जिसमे जिला भाषा और देश? – भिन्डी
  5. आलू दुनिया मे चौथी सबसे अधिक उत्पादित फसल है
  6. भारत मे सबसे ज्यादा शाकाहारी लोग है
  7. चाइना के बाद भारत मे सब्जिया सबसे ज्यादा उगाई जाती है
  8. गाजर गोभी मे 80 से 90% पानी पाया जाता है
  9. दुनिया मे टमाटर की पैदावार सबसे अधिक होती है
  10. सबसे पौष्टिक सब्जी कौन सी है? इन्हीं में से एक कंटोला
  11. पौधों के ऊपर लगने वाली सब्जियों के नाम  – भिंडी , भाता , गवार फलली आदि है
  12.  कड़वी सब्जियों के नाम बताइए  – करेला , कुंदरु , पर्वल , आदि
  13. पांच सब्जी के नाम जो पेड़ पर फरता हो –  कठल , गुंडा, गूलर, मूंगा आदि
  14. हफ्ते भर रहने वाली सब्जी के नाम – आलू, प्याज , लहसुन , अदरक , सुरण , जमींकंद, शलजम , मुली आदि
  15. सब्जियों के रंगों के नाम – सब्जी सभी रंग की होती है जैसे लाल , पीली ,सफेद , हरी आदि ।
  16. न शब्द से शुरू होने वाली सब्जियों के नाम – से कोई भी सब्जी का नाम नही है
  17. ट वर्ण से आने वाली सब्जियों के नाम – टमाटर
  18. भूमि के अंदर पाये जाने वाले सब्जी के नाम – जमींकंद , सूरन , शलजम , आलू , मुली , घुइया गाजर आदि
  19. इन सभी सब्जियों के नाम बताइए जिसे उबालकर खा सकते हैं – आलू , गोभी , पत्ता गोभी , बैगन आदि
  20. तने वाली सब्जियों के नाम तथा जड़ों वाली सब्जियों के नाम – गवार फलली,भिंडी , आदि
  21. सिक्किम के दो फल तथा दो सब्जियों का नाम – गोभी , टमाटर
  22. तीन ऐसी सब्जी के नाम बताइए जिसके अंदर बीज नहीं होती – आलू , मुली , जमींकंद
  23. लाल सब्जियों के नाम – टमाटर ,गाजर ,लाल गोभी
  24. गर्मी वाली सब्जी के नाम – खीरा , धनिया , बैगन , टमाटर ,पालक ,चौलाई , आदि ।
  25. ठंडी की सब्जियों के नाम – गाजर , संतरा , मुली ,पालक , पत्ता गोभी , फूल घोभी आदि

vegetable name video

Conclusion 

तो दोस्तो हमने आपको लगभग 100 सब्जियों के नाम और फोटो दोनों बताए है  हमारे इस vegetables name in hindi and english , सब्जी के नाम और फोटो , पोस्ट मे आपको कौन सी सब्जी  सबसे ज्यादा पसंद है उसके बारे मे हमे comment करके बताए । और आप कौन सी सब्जी सबसे ज्यादा खाना पसंद करते हो उसका भी नाम बताए । १० सब्जियों के नाम हिंदी और इंग्लिश में है और 35 vegetables name या 50 सब्जियों के नाम भी आप जान के आपको कैसा लगा ।  अगर हमारे इस पोस्ट मे कोई कमी या कोई सब्जी का नाम छुट गई  हो तो हमे comment या हमारी email id पर msg करके बताए. vegetables in hindi मे जानकर कैसा लगा ।

This Post Has 3 Comments

  1. Siddu

    Nice post

  2. Dinesh sahu

    Bahut hi achcha post hai.

Leave a Reply